ekterya.com

कैसे गरीबी और भूख से अफ्रीका को बचाने के लिए

चरम गरीबी वाले अधिकांश लोग अफ्रीका में रहते हैं। भारत, चीन और दक्षिण अमेरिका में भी अत्यधिक गरीबी है लेकिन ये देश आर्थिक विस्तार के एक चरण में हैं। अफ्रीका में, हालांकि, गरीबी लगातार बढ़ रही है चालीस वर्षों के लिए, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने एक नवउदार आर्थिक नीति (सरकारी कंपनियों के निजीकरण, बाजारों के उदारीकरण, सामाजिक निवेश में बचत) के माध्यम से अफ्रीका की अर्थव्यवस्था को गति प्रदान करने की कोशिश की है। हालांकि, यह अफ्रीका में असफल रहा है, जिसके परिणामस्वरूप विपरीत प्रभाव पड़ता है।

चरणों

Video: मांस खाने वाले पेड़ पौधे || Most Amazing Carnivorous Plants in the world

अफ्रीका से भूख और गरीबी चरण 1 में मदद से शीर्षक छवि
1
विकास सहायता के बारे में जांच करें जेफरी सैक्स, एक हार्वर्ड प्रोफेसर, 2005 में पुस्तक "गरीबी का अंत" प्रकाशित हुआ। इस पुस्तक में, वह अफ्रीका में अत्यधिक गरीबी पर काबू पाने के लिए ठोस सुझाव देता है इसका मुख्य निष्कर्ष यह है कि अफ्रीका खुद आर्थिक कठिनाइयों से नहीं बच सकता है। अमीर पश्चिमी देशों को वित्तीय सहायता और आवश्यक कर्मियों को प्रदान करना चाहिए। जेफरी सैश ने अफ्रीका में गरीबी को दूर करने के लिए एक ठोस योजना विकसित की है:
  • अगर अच्छी सलाह और कुछ संसाधन (सिंचाई, उर्वरक, उच्च उपज के बीज) किसानों को दिए गए थे तो कृषि आय आसानी से दोगुनी हो सकती है।
  • बड़ी फसलों को तत्काल भस्म होने से रोकने के लिए, लक्षित परिवार परामर्श और गर्भनिरोधकों के मुफ्त वितरण के माध्यम से जनसंख्या वृद्धि रोक दी जानी चाहिए।
  • निधियों को स्वयं समुदायों द्वारा लोकतांत्रिक ढंग से प्रबंधित करना चाहिए ताकि वे सरकार के भ्रष्टाचार में गायब न हों।
  • गरीब देशों के ऋणों को माफ किया जाना चाहिए, ताकि उनके पास धन हो और गरीबी को दूर कर सकें।
  • पर्याप्त अवसंरचनाएं (स्कूल, सड़कों, अस्पतालों, विद्युत इन्फ्रास्ट्रक्चर) हों।
  • अफ़्रीका से भूख और गरीबी चरण 2 में मदद से शीर्षक छवि

    Video: Michael Jackson | La Historia Mejor Contada | Changer

    2
    खुद को सफल मॉडल पर आधारित ओरिएंट स्व-पर्याप्त पारिस्थितिक समुदायों के उदाहरण हैं जो सहायता श्रमिकों के आधार के रूप में सेवा कर सकते हैं। अभिनेता कार्लेहेज बोह्ह ने दिखाया कि इथियोपिया में टिकाऊ विकास कार्य करता है उन्होंने व्यक्तिगत रूप से चार गांवों की देखरेख की है और जर्मनी में दान जमा किए हैं। जैविक खेती की एक प्रणाली की स्थापना, जो भूख से जाने से लोगों को रोकने के लिए जमीन के एक बड़े क्षेत्र को संरक्षित करने में मदद करता है यह एक दशक से भी अधिक समय ले लिया है, लेकिन आज, ग्रामीण लोग अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।
  • अफ्रीका से भूख और गरीबी चरण 3 की मदद से शीर्षक वाली छवि

    Video: How to green the world's deserts and reverse climate change | Allan Savory

    3
    स्वयं सहायता के साथ लिंक मदद दुनिया में भूख की समस्या का मुख्य समाधान अपने देश के माध्यम से आत्मनिर्भरता का सिद्धांत है। प्रत्येक किसान को अपनी जमीन का अपना हिस्सा रखने का अधिकार होना चाहिए, जहां से वह अपने परिवार के साथ रह सकता है। सरकार को भूमिहीन किसानों को उपजाऊ जमीन दी जानी चाहिए
  • मालिकों को अपनी जमीन का एक हिस्सा गरीबों को देना होगा दुनिया में भूख की समस्या कृषि सुधार के बिना हल नहीं की जा सकती। रेगिस्तानी क्षेत्रों के वनीकरण के माध्यम से नई भूमि भी कृषि के लिए बनाई जा सकती है। वनों की कटाई रोक दी जानी चाहिए निर्यात के लिए मोनोकिल्टर्स (पाम तेल, जैव ईंधन) बनाने के बजाय, प्रत्येक देश को अपनी आबादी के लिए पर्याप्त जमीन उपलब्ध कराई जानी चाहिए।
  • विकासशील देशों के छोटे-छोटे किसानों को कृषि, प्रभावी जैविक खेती, सहकारी संरचनाओं और निष्पक्ष वैश्विक व्यापार पर विशेषज्ञ सलाह के माध्यम से सहायता प्रदान की जानी चाहिए।
  • अफ्रीका से भूख और गरीबी चरण 4 में मदद से शीर्षक छवि

    Video: लोमड़ी और भेड़िया | सुंदर बिल्ली | Folk Tales | Kids Stories In Hindi




    4
    आम भावना को बढ़ावा देना दुनिया में सामान्य ज्ञान को बढ़ावा देना महत्वपूर्ण है। हम दुनिया को नहीं बचा सकते हैं यदि हम मितव्ययिता, आंतरिक सुख, सार्वभौमिक प्रेम और आपसी सहायता के मूल्यों पर वापस नहीं लौटें। अगर स्वार्थ खुशी पर हावी है, तो दुनिया में मुक्ति की कोई संभावना नहीं है। हमें कई छोटे परिवारों से बना एक वैश्विक परिवार की जरूरत है, जहां हर कोई एक दूसरे को मदद करता है ताकि सबकुछ ठीक हो जाए।
  • अफ्रीका से भूख और गरीबी चरण 5 में मदद से शीर्षक छवि
    5
    पहले खुशी के द्वीपों का निर्माण ग्रामीण समुदायों को ग्रामीण प्रवास के अंत तक खुश स्थानों के लिए होना चाहिए। जब लोग गरीब पड़ोस में बसते हैं, तो उन्हें अपने मूल स्थान पर वापस करना मुश्किल है। गरीब पड़ोस में हमें एक विशेष तरीके से सकारात्मक ढांचे का निर्माण करना चाहिए। यह जरूरी है कि नागरिक भावना की एक नई संस्कृति दुनिया भर में मौजूद है
  • अफ्रीका से भूख और गरीबी से छुटकारा पाने में मदद
    6
    सभी सकारात्मक लोगों के सहयोग को प्राप्त करने के लिए कार्य हमें एक वैश्विक बदलाव की आवश्यकता है यह केवल राजनीति, विज्ञान, धर्म और समाज की सभी सकारात्मक शक्तियों के वैश्विक गठबंधन के माध्यम से ही हो सकता है - कई लोगों के महान प्रयासों के माध्यम से, प्रत्येक अपने क्षेत्र में और अपनी संभावनाओं के अनुसार।
  • युक्तियाँ

    • अफ्रीका को भारत से सीखना चाहिए भूख को दूर करने के लिए गरीबों को पर्याप्त जमीन, काम शुरू करने के लिए पर्याप्त पैसा, सफल होने के लिए आवश्यक ज्ञान, संरक्षण कानून और पश्चिम के देशों के साथ निष्पक्ष व्यापार की जरूरत है। हमें उन देशों के साथ शुरू करना चाहिए, जिनके पास अच्छी सरकार है, थोड़ा भ्रष्टाचार और मदद चाहिए। वे एक लोकतांत्रिक गठबंधन भी बना सकते हैं और एक-दूसरे की मदद कर सकते हैं। पश्चिम में प्रत्येक समृद्ध देश दुनिया के एक गरीब देश के साथ गठबंधन बना सकता है। वे अपने गरीब मित्र देश को धन, ज्ञान और विशेषज्ञ सहायता दे सकते हैं। वे आपसी पर्यटन और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा दे सकते हैं।
    • यदि हम ज्ञान, प्रेम और अच्छे सहयोग के साथ जारी रखते हैं, तो हम कदम से बेहतर विश्व कदम बना सकते हैं।
    • विकासशील देशों में औद्योगिक कृषि पूंजीवादी कृषि उद्यमों को उत्पन्न करती है, छोटे किसानों के खंडहर और ग्रामीण आबादी के बीच भूख की समस्या का कारण बनती है। तथाकथित तीसरी दुनिया के देशों में भूमिहीन और सबसे गरीब किसान, कुपोषित लोगों के बहुसंख्यक प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्हें अपने भोजन का उत्पादन करने के लिए ज़मीन का एक टुकड़ा सबसे अधिक आवश्यकता है।
    • भूख से पीड़ित लोगों की संख्या न केवल अफ्रीका में बढ़ रही है, बल्कि फिलीपींस और भारत जैसे विश्व के दूसरे देशों में भी बढ़ रही है। भारत में, एकता परिषद सामाजिक आंदोलन गरीब लोगों के कल्याण को प्राप्त करने के लिए अहिंसक तरीके से काम करता है। इसके संस्थापक राजगोपाल कहते हैं, "वैश्वीकरण ने भारत के मध्य वर्ग को फायदा पहुंचाया है, लेकिन गरीबों को नुकसान पहुंचा है, भारत के 80 प्रतिशत लोग किसान हैं, अगर उनके पास जमीन नहीं है, तो वे स्वयं को खिलाने में समर्थ नहीं होंगे।"

    चेतावनी

    • अपने मानव पक्ष खो मत करो वर्तमान में, दुनिया में बहुत स्वार्थी हैं और संघ का थोड़ा सा अर्थ है, लेकिन चीजें बदल सकती हैं। हमारे पास केवल एक ग्रह है, अगर हम इसे नष्ट कर देते हैं, तो हम सब एक साथ मिल जाएंगे। हम एक वैश्विक परिवार हैं एक अच्छा परिवार अपने सबसे कमजोर सदस्यों में मदद करता है और उन्हें भूख से मरने नहीं देता। एक अच्छे परिवार में, हर कोई हर किसी को मदद करता है, हर कोई पूरे परिवार की खुशी हासिल करने के लिए काम करता है, इसलिए हम सभी खुश रहेंगे
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com