ekterya.com

श्रमिकों का चयन कैसे करें

क्या आपकी कंपनी में एक अच्छी स्थिति है? सफल कार्यकर्ता एक आकर्षक व्यवसाय का आधार हैं और एक ठोस कंपनी है क्योंकि नौकरी के लिए आदर्श व्यक्ति को खोजना महत्वपूर्ण है। आप वेब पेजों और फ़ोरम पर नौकरी की पेशकश करके या यदि आप औद्योगिक संपर्क, संदर्भ और अधिक रचनात्मक रणनीति का उपयोग कर बेहतर तरीके से श्रमिकों का चयन कर सकते हैं। यदि आप सीखना चाहते हैं कि आपकी कंपनी के लिए महान श्रमिकों को कैसे ढूंढें, तो चरण 1 पर जाएं।

चरणों

विधि 1

सक्रिय चयन
भर्ती कर्मचारी चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
कंपनी के भीतर चयन करें किसी नए स्थान के लिए किसी व्यक्ति को ढूंढने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि आप अपने चारों ओर के वफादार कर्मचारियों को ध्यान में रखें। किसने पहले से ही कंपनी की नीतियों को जानने और लोगों का विश्वास हासिल करने के लिए समय समर्पित किया है? यदि आप एक अजीब जोड़ी को काम पर रखने के लिए जोखिम नहीं उठाते हैं, तो आप खुद को बहुत समय बचा लेंगे। सावधानी से सोचें कि कोई व्यक्ति जिसके साथ आप काम करते हैं, स्थिति के लिए आदर्श होगा, फिर उन्हें लागू करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • सफल कर्मचारियों के चयन के दौरान आपको सबसे महत्वपूर्ण गुणों के अन्य विभागों के सिर या प्रबंधकों की मदद से एक सूची बनाएं। वह पूर्णता, अनुभव, शैक्षिक स्तर और लचीलेपन जैसे पहलुओं के बारे में बात करता है अन्य प्रबंधकों आपको उन गुणों के बारे में जानकारी प्रदान कर सकते हैं जो एक कार्यकर्ता को अधिक सफल बनाते हैं और कंपनी के किसी व्यक्ति की सलाह देते हैं जो नौकरी के लिए सही है।
  • चित्र शीर्षक भर्ती कर्मचारी चरण 2
    2
    श्रमिकों के संदर्भों को प्रोत्साहित करें आपकी कंपनी के श्रमिकों को यह पता करने की अनुमति दें कि आपकी नियुक्ति नए उम्मीदवारों का चयन करने का एक शानदार तरीका है। आपको ऐसे लोगों से संदर्भ मिलेगा जो कंपनी को अंदर और बाहर दोनों से जानते हैं। श्रमिक अकुशल उम्मीदवारों के लिए उनकी प्रतिष्ठा को खतरा नहीं लेंगे, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास कुछ विकल्प हैं यदि आप इस विकल्प को चुनते हैं
  • इसी तरह की स्थिति में कार्यकर्ता उद्योग के भीतर अच्छे उम्मीदवारों के साथ संपर्क करेंगे और जो मित्र या सहयोगियों को एक नई नौकरी की तलाश में हैं और जो उसी की आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, उनके संदर्भ दे पाएंगे।
  • कर्मचारियों को एक ईमेल भेजें जो नौकरी विवरण शामिल करता है और उन्हें उन लोगों को अग्रेषित करने के लिए कहता है जिन्हें वे योग्य हैं
  • कार्यकर्ता रेफ़रल के लिए प्रोत्साहन देने से लोगों को सही उम्मीदवार ढूंढने में आपकी मदद करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक भर्ती कर्मचारी चरण 3
    3
    अपने व्यावसायिक संपर्कों का उपयोग करें कभी-कभी एक नई नौकरी का अवसर कंपनी के बाहर एक व्यक्ति द्वारा बेहतर कवर होता है जो पूरी तरह से नए दृष्टिकोण से शुरू कर सकता है। आप अब भी अजनबियों से आवेदन प्राप्त करने से पहले उम्मीदवारों का चयन करने के लिए अपने संपर्कों का उपयोग कर सकते हैं। उन लोगों को कॉल करें जिनके साथ आपने कई वर्षों से काम किया है जो जानते हैं और समझते हैं कि आप किसी कार्यकर्ता में क्या चाहते हैं। उनसे पूछें कि क्या उनके बारे में सुझाव हैं कि कौन स्थिति के लिए एक अच्छा उम्मीदवार हो सकता है।
  • जब आप श्रमिकों का चयन करते हैं, तो संदर्भ या सकारात्मक और नकारात्मक समीक्षा पाने के लिए आप सहकर्मियों और व्यापारिक संपर्कों के साथ संवाद कर सकते हैं।
  • इसी तरह, उद्योग में सहयोगी आपको एक विशेष वेबसाइट या एक व्यापार मेला जो सफल श्रमिकों को खोजने के लिए अच्छा है, के बारे में सूचित कर सकते हैं।
  • भर्ती कर्मचारी चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी कंपनी और काम को यथासंभव आकर्षक बनाओ। अच्छे श्रमिकों को भर्ती करना एक चीज है, लेकिन आपको बदले में कुछ की पेशकश करके सर्वोत्तम और प्रतिभाशाली को आकर्षित करना होगा। यहां हम उन्हें आश्चर्य करने के तरीके प्रस्तुत करते हैं:
  • आपकी कंपनी की संस्कृति को हाइलाइट करें उन्हें बताएं कि आपकी कंपनी के काम का एक ठेठ दिन कितना है और कंपनी के "व्यक्तित्व" का विवरण प्रदान करता है इस बारे में बात करें कि आपको उस जगह पर काम करने में कितना मजा आता है
  • यह प्रतियोगी क्षतिपूर्ति और लाभ प्रदान करता है हालांकि यह गारंटी देने के लिए पर्याप्त नहीं है कि आप अनुबंध करेंगे, यह निश्चित रूप से किसी भी क्षति का कारण नहीं होगा।
  • कार्यालय को प्रतिष्ठित और चुनौतीपूर्ण लग रहा है इन दो कारकों महान संभावित उम्मीदवारों के लिए महान प्रोत्साहन हैं नौकरी की संतुष्टि की भावना का सम्मान करने और नई चीजें सीखने का अवसर होने और उत्पन्न होने वाली बाधाओं को दूर करने का उद्भव होता है।
  • ऐसी पेशकश करें जो अन्य कंपनियां प्रदान नहीं करती हैं उदाहरण के लिए, एक लचीली अनुसूची एक अत्यधिक मूल्यवान लाभ है जो विभिन्न कंपनियों को प्रदान नहीं करती है। लोगों को घर से काम करने की इजाजत देता है और जब उन्हें इसकी आवश्यकता होती है तब उन्हें मुफ्त समय मिलेगा जिससे आपकी कंपनी को दूसरों से अलग किया जा सकता है
  • भर्ती कर्मचारी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    उम्मीदवार आधार बनाएँ समय-समय पर साक्षात्कार सत्र आयोजित करते हैं और उम्मीदवारों की जानकारी रखने के लिए जो एक सफल कार्यकर्ता बनने के लिए आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, भले ही इस समय आपके पास उनके लिए शुल्क न हो। यह आपको एक ठोस उम्मीदवार आधार देगा जो आपके पास स्थिति उपलब्ध होने पर समीक्षा कर सकते हैं।
  • अपने संदर्भों के लिए पूछकर उम्मीदवारों के अपने आधार को विस्तार और बढ़ाएं। जब आप किसी व्यक्ति को किसी उम्मीदवार की संदर्भ सूची में कॉल करते हैं, तो उम्मीदवार से पूछें, फिर उस व्यक्ति की पृष्ठभूमि के बारे में पूछताछ करें जिसमें आप बात कर रहे हैं आप उम्मीदवार के पुराने प्रबंधक का चयन कर सकते हैं।
  • भर्ती कर्मचारी चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6

    Video: Shadi anudan ke liye apply kaise kare / शादी अनुदान के लिए आवेदन कैसे करें

    सामाजिक नेटवर्क के वेब पेजों का उपयोग करें इंटरनेट चयन संसाधनों जैसे लिंक्डइन या आपके उद्योग के लिए विशिष्ट वेब पृष्ठों के उपयोग के माध्यम से सफल श्रमिकों का चयन करें, जो कार्य के क्षेत्र में लोगों की प्रोफाइल हैं। विभिन्न नौकरी की तलाश करने वाले इन वेब पेजों को अपनी क्षमताओं के अनुरूप कार्य करने के लिए उपयोग करते हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर आपके पास पहले से ही कोई व्यक्ति रुचि रखता है, तो उसे नौकरी मिलती है, अगर आप इस व्यक्ति से मिलने के लिए बैठक कर लेते हैं तो कुछ भी नहीं खोया जाता है। आप नौकरी के मौके के बारे में बात कर सकते हैं और देखें कि क्या आप दिलचस्पी रखते हैं। अगर ऐसा नहीं है, तो आप किसी अन्य व्यक्ति को सुझाव दे सकते हैं कि आप एक अच्छे उम्मीदवार हो सकते हैं।
  • विधि 2

    निष्क्रिय चयन

    Video: Forest Guard के पहले भर चुके आवेदन कैसे करें अपने केंद्र का चयन

    भर्ती कर्मचारी चरण 7 शीर्षक वाली छवि



    1
    अपनी कंपनी का एक आकर्षक विवरण लिखें अत्यधिक योग्य कामगार एक ऐसी कंपनी में काम करना चाहते हैं जो दिलचस्प और आकर्षक है सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवारों को उबाऊ काम या बुरा लेखन का विवरण नहीं पढ़ा जाएगा। आपकी नौकरी का विवरण आपकी कंपनी के एक महान विवरण और महत्वपूर्ण स्थिति को पेश करने के द्वारा संभावित श्रमिकों का ध्यान आकर्षित करना चाहिए।
    • लिखो जो आपकी कंपनी को इसके प्रतियोगियों से अलग करता है
    • अपनी कंपनी के मुख्य उद्देश्य के बारे में लिखें इसे महत्वपूर्ण बनाओ, चाहे आप लुप्तप्राय जानवरों को बचाएं या बाजार पर सर्वोत्तम टूथपेस्ट बनाएं।
  • भर्ती कर्मचारी चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    कंपनी के व्यक्तित्व को प्रसारित करता है संभावित श्रमिक यह महसूस करना चाहते हैं कि आपके लिए क्या काम करना अच्छा होगा। अपनी कंपनी के सच्चे व्यक्तित्व को उन उम्मीदवारों को आकर्षित करने के लिए दिखाएं जो एक अच्छा विकल्प हैं। आपके विवरण की भाषा और सामग्री को पाठकों को आपकी कंपनी के सार का भाव देना चाहिए।
  • यदि आपकी कंपनी प्रतिष्ठित और औपचारिक है, तो औपचारिक और सावधानीपूर्वक सही भाषा का उपयोग करें।
  • यदि आपकी कंपनी उत्साही और अभिनव है, तो आप लोगों को यह बताने के लिए गुनहगार या चुटकुले का उपयोग कर सकते हैं कि एक महान व्यक्तित्व होने के काम का एक हिस्सा है।
  • भर्ती कर्मचारी चरण 9 शीर्षक वाली छवि

    Video: भामाशाह कार्ड से लोन कैसे ले | Bhamashah Rojgar Srijan Yojna

    3
    उस स्थिति को परिभाषित करें, जिसे आप चाहते हैं कि वे उनका कब्ज़ा करें। शीर्षक से शुरू करें और महत्वपूर्ण पृष्ठभूमि की आवश्यकताएं जो शायद उन लोगों से बाहर निकलती हैं जो योग्य नहीं हैं और अनुप्रयोगों के साथ बाढ़ आने से बचें। इसमें सामान्य और विशिष्ट दायित्वों सहित कार्य शामिल है, इसके बारे में विस्तृत जानकारी शामिल है।
  • काम को अच्छी तरह से देखें, लेकिन नौकरी के न तो-ग्लैमरस पहलुओं के बारे में ईमानदार रहें। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी कार्यालय प्रबंधक का काम करते हैं, तो आप उन उम्मीदवारों को चाहते हैं, जो उच्च स्तर पर पद धारण करने के लिए तैयार हैं और जो कार्यालय की छवि को आपूर्ति और बनाए रखने के लिए तैयार हैं। जो लोग कार्यालय प्रबंधक होने के कम जटिल कार्य में रूचि नहीं रखते हैं वे जानते होंगे कि उन्हें आवेदन नहीं करना चाहिए।
  • जब 5 से अधिक या बहुत अधिक पूर्व, फ़ील्ड की आवश्यकताएं और प्रशिक्षण दे रहा है, तो अपना हाथ मत छोड़ें यदि आप बहुत विशिष्ट हैं, तो आप उन बड़े उम्मीदवारों को त्याग कर सकते हैं जो जल्दी से सीखें कि वे कैसे काम कर रहे हैं, यदि उनके पास सटीक अनुभव नहीं है जो आपके लिए खोज रहे हैं। किसी व्यक्ति की नैतिकता और व्यवहार अन्य कौशल या योग्यता के रूप में महत्वपूर्ण हो सकते हैं।
  • भर्ती कर्मचारी चरण 10 शीर्षक वाली छवि

    Video: Manrega job card list kaise dekhe | आपके गांव में किस किस का बना है जॉब कार्ड कैसे देखें

    4
    आवेदन के लिए निर्देश प्रदान करें एक पाठ्यचर्या और एक पत्र के साथ-साथ किसी भी अन्य सामग्री के लिए पूछें, जिसे आप टेस्ट के रूप में एक परीक्षण के रूप में चाहते हैं। सामग्रियों को प्रस्तुत करने के तरीके के बारे में अपनी संपर्क जानकारी और निर्देश शामिल करें आप निर्दिष्ट कर सकते हैं कि दस्तावेज़ कैसे स्वरूपित किए जाने चाहिए और आप उन्हें ई-मेल, फैक्स या अनुलग्नक आदि के रूप में भेजना चाहते हैं।
  • जिस तरह से एक उम्मीदवार अपना आवेदन प्रस्तुत करता है वह निर्णायक हो सकता है। यदि किसी व्यक्ति को बुनियादी निर्देशों का पालन करने में समस्याएं हैं, तो संभवतः आप उन्हें किराए पर नहीं लेना चाहते हैं।
  • भर्ती कर्मचारी चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    नौकरी की वेबसाइटों और नौकरी बोर्डों पर नौकरी के अवसर पोस्ट करें सार्वजनिक रिक्त स्थान में अपने काम के अवसर रखने का लाभ यह है कि यह गारंटी देता है कि आपको बड़ी संख्या में आवेदक मिले यह नुकसान यह है कि आपको ज़रूर बहुत से आवेदकों को मिलेगा समीक्षा करने के लिए आपके पास एक बड़ी संख्या होगी, फिर तय करें कि आप नौकरी के अवसर कहाँ रखेंगे। नौकरियों के वेबपेजों पर जाएं, जो उन लोगों को आकर्षित करते हैं जो संभवत: उन स्थानों पर बेतरतीब ढंग से रखे हुए स्थान के बजाय योग्यता के लिए योग्य हैं जो उन लोगों द्वारा देखी जाती हैं जो योग्य नहीं हैं।
  • कंपनी की वेबसाइट पर नौकरी का मौका प्रकाशित करें, "कैरेरास" या "ट्रबोजोस" नामक पृष्ठ पर। यह उन आवेदकों को आकर्षित करेगा जो वास्तव में एक सार्वजनिक मंच में नौकरी के अवसर का सामना करने के बजाय कंपनी को सत्यापित करने के लिए समय लेते हैं।
  • औद्योगिक मंचों और संबंधित कार्य पृष्ठों में नौकरी अवसर प्रकाशित करें। उदाहरण के लिए, यदि आप फिल्म उद्योग में हैं, तो औद्योगिक वेब पेजों पर नौकरी के अवसर पोस्ट करें, जो पहले से ही जागरूक हैं, वे अक्सर देखेंगे।
  • यदि आप बड़ी संख्या में आवेदकों को चाहते हैं, तो नौकरी के वेब पृष्ठों पर नौकरी के अवसर पोस्ट करें। यदि आप जितना संभव हो उतने प्रविष्टियां प्राप्त करना चाहते हैं, Craigslist, Monster.com और इसी तरह की वेबसाइटों पर विज्ञापन दें। ध्यान रखें कि आपको संभवतः कुछ स्पैम उत्तर मिलेंगे।
  • भर्ती कर्मचारी चरण 12 के शीर्षक वाली छवि
    6
    विज्ञापन की कोशिश करो बड़ी कंपनियां वाणिज्यिक पत्रिकाओं या वेब पन्नों में बड़े विज्ञापनों को एक आकर्षक और आंखों के रास्ते में उम्मीदवारों को आकर्षित करने के लिए जगह देगी। वास्तव में, बड़े पत्रिकाओं में काम करने का विज्ञापन सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी कंपनियों में एक प्रवृत्ति बन जाता है
  • भर्ती कर्मचारी चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    7
    सर्वश्रेष्ठ आवेदकों को खोजें और साक्षात्कार प्रक्रिया शुरू करें जब अनुप्रयोगों में कमी आती है, तो यह समय के लिए सबसे अच्छा व्यक्ति को काम पर रखने का समय है। उम्मीदवारों के नामांकन के लिए देखो जो आपके लिए अनुभव, कौशल और व्यक्तित्व को दिखाते हैं और साक्षात्कार के लिए उचित लोगों का चयन करते हैं। तब से, आप इस स्थिति के लिए कौन किराए पर ले सकते हैं, इसके बारे में एक अच्छी तरह से स्थापित निर्णय कर सकते हैं।
  • यदि आप देखते हैं कि आपका विज्ञापन नौकरी के लिए सही प्रकार के लोगों का चयन नहीं करता है, तो वापस आकर इसे बदल दें
  • धीरज रखो, इतने सारे अनुप्रयोगों की समीक्षा करें और आवश्यक रूप से कई साक्षात्कार करें ताकि किसी व्यक्ति को यह आश्वासन मिल सके कि आप एक अच्छा काम करेंगे। भर्ती प्रक्रिया के दौरान संतृप्त होना आसान है, लेकिन आपकी कड़ी मेहनत अंत में समाप्त हो जाएगी
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com