ekterya.com

सहानुभूति महसूस करने के लिए कैसे

सहानुभूति यह महसूस करने की क्षमता है कि अन्य लोग क्या महसूस करते हैं - यह महत्वपूर्ण सार्थक रिश्ते बनाने और दूसरों के साथ शांति से जुड़ने की कुंजी है कुछ लोगों को सहानुभूति करने की सहज क्षमता होती है जबकि अन्य लोगों को अन्य लोगों से संबंधित होना मुश्किल लगता है। लेकिन अगर आपको लगता है कि आपको अपने आप को दूसरे के जूते में डालने की क्षमता की कमी है, तो आप अनगिनत चीजें हैं जो आप सहानुभूति की भावना को सुधारने के लिए कर सकते हैं। इस अनुच्छेद में सहानुभूति के अर्थ और उन कदमों को संबोधित किया गया है जो आप अब से अधिक संवेदनशील व्यक्ति बनने के लिए कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

आपकी सहानुभूति पर ध्यान दें
छवि शीर्षक Empathize चरण 1
1

Video: सहानुभूति और समानुभूति

अपनी भावनाओं से जुड़ें किसी और के साथ भावनाओं को महसूस करने में सक्षम होने के लिए, पहले आपको उन्हें अपने अंदर महसूस करने में सक्षम होना चाहिए। क्या आप अपनी भावनाओं से जुड़े हैं? क्या आप ध्यान देते हैं कि जब आप खुश, उदास, परेशान या डरे हुए हैं? क्या आप इन भावनाओं को सतर्क करते हैं और उन्हें व्यक्त करते हैं? यदि आप अपनी भावनाओं को दबाने के बजाय उन्हें अपने जीवन का हिस्सा होने के बजाय दबाने की कोशिश करते हैं, तो अपने आप को अधिक गहरा महसूस करने की कोशिश करें।
  • नकारात्मक भावनाओं को दूर करने के लिए बहुत आम है उदाहरण के लिए, टीवी पर देखकर या एक बार जाकर विचलित होने के लिए मज़ेदार होने के लिए नीचे बैठकर आपको भयावह कुछ ऐसा करने के बारे में सोचना है जो आपको हुआ। हालांकि, भावनाओं को छोड़कर आप अलग हो जाते हैं और परिचितता की कमी पैदा कर सकते हैं। यदि आप अपनी दुखी व्यक्त नहीं कर सकते हैं, तो आप किसी और के बारे में कैसा महसूस करते हैं?
  • अपनी भावनाओं को सतह देने के लिए हर दिन कुछ समय लें नकारात्मक भावनाओं को अवरुद्ध करने के बजाय, उनके बारे में सोचें। परेशान या डर लगता है और स्वस्थ तरीके से उन भावनाओं से निपटना, जैसे कि रोना, अपने विचार लिखना या आपको एक मित्र को कैसा लगता है।
  • Video: 10 SKILLS That Are HARD to Learn, BUT Will Pay Off FOREVER!

    Empathize स्टेप 2 नामक छवि
    2
    बहुत सावधानी से सुनो लोग क्या कहते हैं सुनो और उनकी आवाज़ के स्वर में ध्यान दें। सभी छोटे चिह्नों का ध्यान रखें जो किसी व्यक्ति की भावना के सही तरीके से खंडन करते हैं। शायद यह कुछ रूप में सूक्ष्म रूप से बार-बार देख रहा है या शून्य को देख रहा है। अपनी व्यक्तिगत चीजों को अलग रखें और उस व्यक्ति की कहानी पर ध्यान दें।
  • उस व्यक्ति को सुनते वक्त उसका न्याय न करें यदि आपको अचानक एक चर्चा याद है जो आपने पहले की थी, तो अपने फैसले को अस्वीकार कर दिया या कुछ बाहरी कारक से विचलित हो, ध्यान देने पर फिर से ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें।
  • छवि शीर्षक Empathize चरण 3
    3
    अपने आप को दूसरे व्यक्ति के स्थान पर रखो क्या आपने कभी ऐसी कहानी पढ़ ली है जिसने तुम्हें इतना पकड़ लिया कि आप अपने बारे में भूल गए? कुछ मिनटों के लिए आप उस विशेष चरित्र बन गए थे और आपको पता था कि 10 साल बाद पहली बार अपने पिता को देखने के लिए या किसी और की वजह से अपने जीवन का प्यार खोना चाहेगा। किसी अन्य व्यक्ति के लिए सहानुभूति महसूस करना इतना अलग नहीं है यदि आप व्यक्ति को ध्यान से सुनते हैं और वास्तव में उन्हें समझने की कोशिश करते हैं, तो एक ऐसा स्थान आएगा जहां आपको लगता है कि दूसरे व्यक्ति क्या महसूस कर रहा है। आपको यह पता चल जाएगा कि उस व्यक्ति के जूते में इसका क्या अर्थ है।
  • Empathize स्टेप 4 नामक छवि
    4
    असहज महसूस करने से डरो मत। सहानुभूति दर्दनाक हो सकती है! यह दूसरों के दर्द को अवशोषित करने के लिए दर्द होता है और इस तरह के एक गहरे स्तर पर अन्य व्यक्ति के साथ जुड़ने के लिए काम करता है। शायद यही कारण है कि सहानुभूति अब पहले जितनी मजबूत नहीं है- क्योंकि चुप रहने के लिए हल्के वार्तालाप करना आसान है। यदि आप अधिक संवेदनशील होना चाहते हैं, तो आप अन्य लोगों की भावनाओं से दूर नहीं रह सकते। ध्यान रखें कि उनका आपके पर असर होगा और आप संभवतः अलग महसूस करेंगे हालांकि, आपको दूसरे व्यक्ति की बेहतर समझ होगी और यह एक मजबूत संबंध बनाने के लिए आधार होगा।
  • छवि शीर्षक Empathize चरण 5
    5
    उस अन्य व्यक्ति को दिखाएं जिसे आप महसूस करते हैं कि वह क्या कर रही है। ऐसे प्रश्न पूछें जो दिखाते हैं कि आप ध्यान दे रहे हैं। शारीरिक भाषा का प्रयोग करें कि आप इसमें शामिल हैं: आँख से संपर्क करें, करीब पहुंचें और उत्सुकता से कदम न करें। मंजूरी, जब उचित हो तो अपने सिर या मुस्कान को हिलाएं इन सभी तरीकों उस समय जो व्यक्ति आप के साथ अपनी भावनाओं को साझा कर रहा है के साथ विश्वास बनाने के लिए कम से सहानुभूति दिखाने के लिए कर रहे हैं। विचलित रोशनी, दूर लग रही है या अन्य लक्षण है कि आप नहीं सुन रहे हैं या आप कोई परवाह नहीं है क्या व्यक्ति कह रहा है देना है, यह शांत हो और आपके साथ साझा क्या होता है को रोकने के लिए की संभावना है।
  • सहानुभूति दिखाने का एक अन्य तरीका भी अपने बारे में बातें साझा करना है अपने आप को समान रूप से कमजोर दिख रहा है कि दूसरा व्यक्ति विश्वास और एक पारस्परिक संबंध बना सकता है। अपने गार्ड को कम करें और वार्तालाप में शामिल हों।
  • Video: 6 लक्षण जो कहते हैं कई बार जन्म ले चुकी है आपकी आत्मा।

    Empathize स्टेप 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    दूसरों की सहायता करने के लिए सहानुभूति का उपयोग करें आप दूसरों के साथ संवेदनशील होने के अनुभवों से सीख सकते हैं और यह अच्छा है कि आप सभी ज्ञान प्राप्त करते हैं, जो आप भविष्य में क्या करेंगे, इसका प्रभाव डालें। शायद इसका मतलब यह है कि वे किसी को डराने का बचाव करते हैं क्योंकि आप पहले से ही उस व्यक्ति को बेहतर समझते हैं। यह अगली बार जब आप किसी नए या अपने सामाजिक या राजनीतिक मुद्दों पर नए विचारों से मिलते हैं, तो आप जिस तरह से व्यवहार करते हैं, उसमें बदलाव आ सकता है। सहानुभूति दुनिया चलने के अपने तरीके को प्रभावित करने दें।
  • भाग 2

    अधिक सहानुभूति विकसित करें
    इम्पाथिज़ स्टेप 7 नामक छवि
    1
    आप जो भी समझ नहीं पाते हैं, उसके बारे में अधिक जानने के लिए अपना मन खोलें। सहानुभूति अन्य लोगों और उनके अनुभवों के बारे में अधिक जानने की इच्छा से निकलती है अन्य लोगों के लिए जीवन क्या है यह जानने में रुचि रखें रोज़ाना सीखने पर ध्यान दें जितना आप अन्य लोगों के बारे में कर सकते हैं। आपकी जिज्ञासा को बढ़ावा देने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
    • अधिक यात्रा करें जब आप उन स्थानों पर जाते हैं जिन्हें आपने कभी नहीं देखा है, तो उन लोगों के साथ समय बिताना सुनिश्चित करें जो जगह में रहते हैं और अपनी जीवन शैली के बारे में अधिक जानें।
    Empathize स्टेप 7 बुलेट 1 नामक छवि
  • अजनबियों से बात करें यदि आप बस में एक अजनबी के पास बैठे हैं, तो एक किताब में अपनी नाक दफनाने के बजाय बातचीत शुरू करें।
    इम्पाथिज़ स्टेप 7 बुलेट 2 नामक छवि
  • नियमित से बाहर निकलना यदि आप हर समय एक ही लोगों के साथ बाहर जाते हैं और एक ही स्थान पर जाते हैं, तो यह थोड़ा भिन्न होता है और आप नए लोगों से मिलना शुरू करते हैं। अपने क्षितिज का एक छोटा सा विस्तार करें
  • Empathize स्टेप 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    उन लोगों के साथ अधिक इच्छा के साथ सहानुभूति की कोशिश करें जो आपको पसंद नहीं करते हैं यदि आप कुछ क्षेत्र देखेंगे जहां आपको अधिक संवेदनशील होने की आवश्यकता है, तो आप जिस प्रकार से महसूस करते हैं या कम से कम लोगों या उन लोगों के प्रकार को बेहतर समझने की कोशिश करते हैं जिन्हें आप पसंद नहीं करते हैं। जब आप किसी के प्रति घृणा महसूस करते हैं, तो अपने आप से पूछिए कि वह क्यों निर्णय लें कि, उससे बचने या उसके बारे में बीमार बोलने के बजाय, आप अपने जूते अपने आप में रखेंगे। पता लगाएं कि आप उन लोगों के साथ सहानुभूति से क्या सीख सकते हैं जिन्हें आप पसंद नहीं करते हैं
  • याद रखें कि अगर आप एक समझौते तक नहीं पहुंचते हैं, तो आप उस व्यक्ति के प्रति सहानुभूति महसूस कर सकते हैं। किसी के साथ सहानुभूति करना संभव है जिसे आप बहुत पसंद नहीं करते हैं। और कौन जानता है कि यदि आपने एक बार कुछ खोला है, तो आप उस व्यक्ति के बारे में अपनी राय बदलने के कारण पा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक Empathize चरण 9

    Video: Early signs of pregnancy - When will I feel symptoms️❓




    3
    लोगों से पूछें कि वे कैसा महसूस करते हैं यह एक नियमित आधार पर सहानुभूति के क्षण बनाने का एक आसान तरीका है। विश्वास के बजाय कि भावनाओं के बारे में बातचीत पहुंच से बाहर है, लोगों को अपनी भावनाओं के बारे में अधिक बार पूछें और उनकी प्रतिक्रियाओं को ध्यान से सुनो। इसका अर्थ यह नहीं है कि सभी बातचीत गहरी, गंभीर और मनोवैज्ञानिक होने चाहिए। हालांकि, लोगों से पूछते हुए कि वे कैसे महसूस करते हैं, आपको और अधिक करने में मदद मिल सकती है और वास्तव में आपके सामने व्यक्ति को "देख" सकते हैं।
  • सिक्का की दूसरी तरफ अधिक ईमानदारी से जवाब देने के लिए जब कोई आपको पूछता है कि आपको कैसा लगता है। कहने के बजाय "महान!" जब वास्तविकता में आप उदास महसूस करते हैं, तो अपनी सच्ची भावनाओं को क्यों न दिखाएं? यह देखने की कोशिश करें कि जब आप अपनी भावनाओं को दबाने के बजाए अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं तो क्या होता है
  • Empathize स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    अधिक कथा विषय पढ़ें और देखें उपन्यास, फिल्मों और अन्य कार्यक्रमों जैसे कई कहानियों को अवशोषित करना आपकी सहानुभूति की भावना को विकसित करने का एक तरीका है। ऐसे अध्ययन हैं जो दिखाते हैं कि वास्तव में पढ़ना कथा वास्तव में वास्तविक जीवन में सहानुभूति करने की क्षमता को सुधारती है। यह आपकी कल्पना करने की आदत में शामिल होने में आपकी मदद करता है कि आपका जीवन कैसा होगा यदि आप कोई और हो चरित्र के साथ हँसने या रोने के सिद्धांत आपको लोगों के साथ अधिक भावनात्मक रूप से खुले रहने में मदद कर सकते हैं।
  • Empathize स्टेप 11 नामक छवि
    5
    किसी पर भरोसा रखने वाले किसी व्यक्ति के साथ सहानुभूति का अभ्यास करें यदि आपको एहसास होता है कि आप संवेदनशील हैं, तो किसी और के साथ अभ्यास करने की कोशिश करें। सुनिश्चित करें कि दूसरा व्यक्ति जानता है कि आप इस पर काम कर रहे हैं, तो आप समझ जाएंगे कि क्या आप सिर पर कील नहीं मारते हैं। व्यक्ति से यह पूछने के लिए कहें कि आप उसे महसूस करने के लिए उल्लेख किए गए सभी चरणों को कैसे महसूस करते हैं और अभ्यास करते हैं। फिर उसे बताएं कि आपने जो कुछ कहा है, उसके बारे में आप कैसा महसूस करते हैं।
  • अगर भावनाएं फिट हों तो देखें यदि व्यक्ति उदासी व्यक्त करता है और जब आप बोलते हुए उदास महसूस करते हैं, तो इसका मतलब है कि आप उसकी भावनाओं को सही ढंग से पढ़ सकते हैं
    Empathize स्टेप 11 बुलेट 1 नामक छवि
  • अगर भावनाएं ठीक नहीं होती हैं, तो आपको शायद अपनी भावनाओं से जुड़ने और अन्य लोगों की भावनाओं को पहचानने का अभ्यास करने के लिए अधिक समय बिताना होगा।
  • भाग 3

    सहानुभूति की शक्ति को समझें
    Empathize स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    इसे भावनाओं के आदान-प्रदान के रूप में समझें सहानुभूति दूसरे व्यक्ति के रूप में उसी तरह महसूस करने की क्षमता है यह जरूरी है कि आप उस भावनाओं को गहरा और अनुभव कर लें, जो व्यक्ति महसूस कर रहा है सहानुभूति अक्सर सहानुभूति के साथ उलझन में होती है, जो दूसरों के दुर्भाग्य के लिए खेद महसूस कर रही है और संभवत: इसके आधार पर, दूसरों की सहायता करने के लिए कार्य करती है हालांकि, सहानुभूति महसूस करने के बजाय परे जाती है के लिए, आप महसूस करते हैं उस व्यक्ति के साथ ।
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपकी बहन रोने लगती है जब वह आपको बताती है कि उसके प्रेमी ने उसके साथ तोड़ दिया है जैसा कि आप देख रहे हैं उसके आँसू उसके गाल गिरते हैं और आप उसे सुनते हैं कि क्या हुआ, आप आवाज को बंद करना शुरू करते हैं। न केवल आपको उसके लिए खेद महसूस होता है, लेकिन आप भी उदास महसूस करते हैं। यह सहानुभूति है
    • सहानुभूति को समझने का एक अन्य तरीका यह है कि इसे साझा समझ के रूप में देखना, अपने आप को किसी और के अनुभव में प्रोजेक्ट करने की क्षमता। किसी और के जूते में होने के दौरान मील चलने का विचार, सहानुभूति क्या है, यह समझाने का एक अच्छा तरीका है।
    • भावनात्मक होने के नाते किसी भी प्रकार की भावनाओं में भाग लेना यह एक नकारात्मक भावना होनी नहीं है यह अन्य सभी भावनाओं और भावनाओं के संपर्क में होने के लिए संदर्भित है, ताकि आपको यह पता हो कि उस व्यक्ति की तरह क्या लगता है
  • इम्पाथिज़ स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    एहसास है कि आप इसे किसी भी प्रकार के व्यक्ति के लिए महसूस कर सकते हैं सहानुभूति महसूस करने के लिए आपको उसी अनुभवों से गुजरना नहीं पड़ता है यह आम में समझने के बारे में नहीं है क्योंकि आप एक ही बात के माध्यम से भी गए हैं। वास्तव में, आप उन लोगों के लिए सहानुभूति महसूस कर सकते हैं जिनके साथ आपके पास कुछ भी समान नहीं है। संवेदनशील होने के लिए उस अनुभव को अनुभव करना है जो उस समय दूसरों को महसूस करते हैं, चाहे जो भी हो। ऐसा कुछ होना जरूरी नहीं है जिसे आपने अनुभव किया है।
  • इसका मतलब है कि आप किसी के लिए सहानुभूति महसूस कर सकते हैं एक युवा व्यक्ति शरण में एक बड़े वयस्क के साथ सहानुभूति कर सकता है, हालांकि जाहिर है कि उसने कभी भी ऐसा ही अनुभव नहीं किया है एक अमीर व्यक्ति बेघर व्यक्ति के प्रति सहानुभूति महसूस कर सकता है, भले ही वह हमेशा रहने के लिए छत और भरपूर भोजन के भाग्य के पास हो। आप एक अजनबी के लिए सहानुभूति महसूस कर सकते हैं जो आपने ट्रेन रेल के सामने ही देखा है।
  • इसे दूसरे तरीके से रखने के लिए, empathic होने का मतलब दूसरे व्यक्ति की ज़िंदगी की तरह कैसा होना चाहिए, इसका अर्थ यह नहीं है कि यह भावनात्मक स्तर पर उस व्यक्ति के जीवन की तरह लग रहा है।
  • Empathize स्टेप 14 नामक छवि
    3
    एहसास है कि आपको उनके साथ सहानुभूति करने के लिए दूसरे व्यक्ति से सहमत होने की आवश्यकता नहीं है। असल में, यदि आप पूरी तरह से अपनी राय से असहमत हैं और किसी व्यक्ति को बहुत पसंद नहीं करते हैं, तो उसे सहानुभूति करना संभव है। वह व्यक्ति अब भी एक इंसान है और आपके समान भावनाओं की समान श्रेणी है यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन आप उस व्यक्ति के दर्द और पीड़ा के साथ अभी भी सहानुभूति कर सकते हैं, उसी तरह आप किसी प्रियजन के साथ सहानुभूति कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपके पड़ोसी के पास एक राजनीतिक विचार है जो पूरी तरह से आपके से अलग है और आपके पास हमेशा ऐसा दृष्टिकोण है जो आपको गलत लग रहा है। लेकिन अगर आप देखते हैं कि उन्हें चोट पहुंची है, तो आप उसकी मदद करने के लिए जायेंगे।
  • उन लोगों के साथ सहानुभूति करने की क्षमता विकसित करना अधिक महत्वपूर्ण हो सकता है जिनकी आप पसंद नहीं करते हैं सहानुभूति हमें एक दूसरे को उन लोगों के रूप में देखने में मदद करती है, जिनके लिए प्रेम और विचार की आवश्यकता होती है, चाहे जो भी हो। शांति की आशा बनाएं
  • Empathize स्टेप 15 नामांकित छवि
    4
    भूल जाओ "दूसरों के लिए ऐसा मत करो" नियम। जॉर्ज बर्नार्ड शॉ ने कहा, "दूसरों के साथ मत करो जो आपसे किया जाना चाहिए, उनके अलग-अलग स्वाद हो सकते हैं"। "सुनहरा नियम" तब लागू नहीं होता है जब सहानुभूति की बात आती है, क्योंकि यह आपको यह समझने में मदद नहीं करता है कि दूसरे व्यक्ति क्या हो रहा है। संवेदनशील होने के नाते आप अपने अनुभवों और विचारों को स्थापित करने के बजाय किसी और व्यक्ति के "स्वाद" को देखने के लिए अपने दिमाग को खोलते हैं।
  • आप जिस तरह से व्यवहार करना चाहते हैं, उसके बारे में सोचकर सम्मान और ईमानदार होने की अच्छी शुरुआत हो सकती है, लेकिन संवेदनशील होने के लिए आपको आगे जाना होगा यह करना कठिन है और यह आपको असहज महसूस कर सकता है लेकिन जितना अधिक आप इसे करते हैं, उतना आपकी आस-पास के लोगों की समझ आपकी होगी।
  • Empathize स्टेप 16 शीर्षक वाली छवि
    5
    समझें कि सहानुभूति महत्वपूर्ण क्यों है सहानुभूति जीवन की गुणवत्ता को व्यक्तिगत और सामाजिक रूप से दोनों में सुधार करती है यह आपको अपने आस-पास के लोगों से अधिक जुड़ने में सहायता करता है और साझा अर्थ की भावना पैदा करता है। क्या अधिक है, दूसरों के लिए सहानुभूति का अनुभव करने के लिए मनुष्य की क्षमता सामाजिक लाभ की ओर जाता है यह हमें अन्य सामाजिक समस्याओं के बीच नस्लवाद, समलैंगिकता, लिंगवाद, वर्गवाद को एक साथ रखने में मदद करता है। यह सामाजिक सहयोग और आपसी सहायता का आधार है। अगर कोई सहानुभूति नहीं होती, तो हम कहाँ होंगे?
  • एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि पिछले 20 और 30 वर्षों के बीच उच्च शिक्षा के छात्रों के बीच सहानुभूति का स्तर 40% कम हो गया है। इससे पता चलता है कि सहानुभूति कुछ हद तक, भाग में कुछ है, जो कि सीखा जा सकता है या बेतरतीब हो सकता है।
  • आपके सहानुभूति की भावना से जुड़कर और इसे हर दिन प्राथमिकता के रूप में रखकर आप सहानुभूति रखने की आपकी क्षमता में सुधार कर सकते हैं और आप देखेंगे कि इस के परिणामस्वरूप आपका जीवन कैसे सुधारता है।
  • युक्तियाँ

    • एक गाइड के रूप में अपनी धारणा और भावनाओं का उपयोग करें और सुझाव देने के लिए।
    • सहानुभूति एक ऐसी प्रक्रिया नहीं है जो शारीरिक को सीमित होती है यह सहज (ईमानदार और अनैच्छिक) हो सकता है या यह एक अप्रत्याशित स्थिति में पैदा हो सकता है
    • आप शायद पूरी स्थिति या दृश्य को समझ नहीं पाते हैं, लेकिन यह एक समस्या नहीं होनी चाहिए।
    • यह ठीक से काम करने के लिए एक सक्रिय और समझदार मन लेता है। यह हमेशा काम नहीं कर सकता
    • यदि आपको स्थिति को स्पष्ट रूप से कल्पना करना मुश्किल लगता है, तो उस की तुलना में आप की एक अनुभव के साथ तुलना करने की कोशिश करें जो आप को चित्रित करना चाहते हैं।
    • न सोचें कि स्थिति के बारे में केवल आपके दृष्टिकोण सही हैं - हर किसी को एक ही स्थिति का कुछ अलग दृष्टिकोण है।

    चेतावनी

    • यदि भावनाएं वास्तव में मजबूत हैं, तो आप भावनात्मक होने के बाद थोड़ी देर के लिए उस भावना को छोड़ सकते हैं। यह ख़तरनाक हो सकता है यदि यह विशेष रूप से निराशाजनक विषय है अगर ऐसा होता है, चिंता न करें। सभी संभावित खुशहाली यादों के बारे में सोचने की कोशिश करें, दूसरी ओर आप हर्षित सहानुभूति के साथ अवसादग्रस्तता से सहानुभूति का विरोध करने की कोशिश कर सकते हैं।
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com