ekterya.com

निजी जीवन से व्यावसायिक जीवन को अलग कैसे करें

निजी जीवन से पेशेवर जीवन को ठीक से अलग करना महत्वपूर्ण है। यह आपको भरोसा दिलाता है कि आप पर्याप्त आराम करते हैं और आपकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं और काम के दोनों में भाग ले सकते हैं। इसी तरह, अच्छे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। आधुनिक तकनीकी प्रगति और काम के पैटर्न में बदलाव के कारण काम और जीवन के बीच संतुलन बनाए रखना तेजी से मुश्किल हो गया है। हालांकि, अपनी सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकताओं के लिए समय सीमा निर्धारित करने और आरक्षित करने की संभावना संभव है।

सामग्री

चरणों

भाग 1

सीमा निर्धारित करें
आपका व्यावसायिक और निजी जीवन अलग-अलग कदम शीर्षक वाला चित्र 1
1
आपके पास कई भूमिकाओं की एक सूची बनाएं एक ही व्यक्ति की एक बड़ी संख्या में एक ही समय में या उनके जीवन में अलग-अलग समय हो सकता है: एक कर्मचारी, नियोक्ता, छात्र, भाई, पार्टनर, बच्चे, अभिभावक, देखभालकर्ता, दूसरों के बीच में। ये भूमिकाएं कभी-कभी ओवरलैप होती हैं, लेकिन प्रत्येक की अपनी अपेक्षाएं और आवश्यकताएं होती हैं। आपके लिए जो सभी भूमिकाएं लागू होती हैं उसकी एक सूची बनाएं और तय करें कि आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण कौन सा महत्वपूर्ण है।
  • अलग-अलग आपका व्यावसायिक और निजी जीवन चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2



    दर्ज करें और हर दिन एक ही समय में काम छोड़ें। यदि आप निश्चित रूप से कभी नहीं जानते हैं कि जब आप अपना कार्य दिवस शुरू या समाप्त करेंगे, तो इसे अपने निजी जीवन से अलग करना मुश्किल हो सकता है। यह विशेष रूप से टेलिवॉरर्स या अन्य लोगों के लिए सच है जो घर पर काम करते हैं अगर आपके काम में निश्चित समय नहीं है, तो खुद को शेड्यूल करने का प्रयास करें और इसे पूरा करें
  • यदि संभव हो तो, प्रति सप्ताह एक या दो दिन बंद करें (सप्ताहांत पर या अन्यथा)। यह आपको उन गतिविधियों में आराम करने और भाग लेने का अवसर देगा जो काम से संबंधित नहीं हैं।
  • अपने नियोक्ता से पूछें कि आपका काम अनुसूची लचीला हो सकता है उदाहरण के लिए, आप एक ऐसा अनुसूची का पालन कर सकते हैं जो आपके परिवार या निजी जीवन के लिए सबसे अच्छा काम करता है, जैसे कि पहले काम करने और बाद में जाने के लिए। इसी प्रकार, आपके लिए संकुचित अनुसूची के साथ काम करना संभव हो सकता है जिसमें सप्ताह में एक ही घंटे की संख्या शामिल है, लेकिन एक दिन के साथ।
  • अलग-अलग आपका व्यावसायिक और निजी जीवन चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अनुचित कार्य अनुरोध अस्वीकार करें अपने पर्यवेक्षक से उन कार्यों को फिर से सौंपने के बारे में बात करें, जो आपके काम की आवश्यकताओं के तहत नहीं हैं या आपके द्वारा किए जा सकने वाले काम की मात्रा के उचित उम्मीदों के तहत।
  • अपने पर्यवेक्षक को अपनी सीमाएं बताएं यदि वह व्यक्ति आपको अपने कर्तव्यों के बाहर काम करने के लिए कहता है, तो ऐसा कुछ कहने की कोशिश करें, "मैं सराहना करता हूं कि आप उस कार्य की जिम्मेदारी के साथ मुझ पर भरोसा करते हैं, लेकिन मुझे नहीं लगता कि मेरा पद इस पर कार्रवाई करने का अधिकार है।"
  • किसी नए कार्य के बारे में चर्चा करने और आपके पर्यवेक्षक का धन्यवाद जब आपके कर्तव्यों की सीमाओं पर विचार किया जाता है।
  • यहां तक ​​कि अगर कोई कार्य आपके नौकरी के कर्तव्यों से प्रासंगिक हो, या आप अपने नियोक्ता या सहयोगी की मदद करना चाहते हैं, तो सम्मान से नहीं कहें, अगर आपके पास पहले से बहुत कुछ है और आपको अपने निजी जीवन के लिए कुछ समय चाहिए
  • याद रखें कि सभी अवसर एक महान अवसर नहीं हैं, या जो आपके निजी या व्यावसायिक जीवन के लिए समझ में आता है।
  • अलग-अलग आपका व्यावसायिक और निजी जीवन चरण 4 शीर्षक वाली छवि

    Video: NINJA RESPECTS ALL WOMANS
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com