ekterya.com

एक शिक्षक का मित्र कैसे बनें

विशेष रूप से एक बहुत बड़े कमरे में, शिक्षक का मित्र होने से डराने लग सकता है, या लगभग असंभव लग सकता है हालांकि, शिक्षक मानव हैं, और कुछ प्रयास के साथ, आप एक ऐसा रिश्ता बना सकते हैं जो आपके स्नातक होने के बाद काफी समय तक रह सकता है।

चरणों

इमेज का शीर्षक है प्रेमी एक प्रोफेसर चरण 1

Video: 68500 सहायक अध्यापक भर्ती शिक्षा मित्र Vs सामान्य बी टी सी 68500 teacher news

1
सामने की पंक्ति में बैठो एक शिक्षक के मित्र होने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारक आपकी कक्षा में करीब 300 लोगों से अपने आप को भेद कर रहा है। इसके अलावा, बैठकर आपको ध्यान देना और कक्षा से अधिक प्राप्त करने में आपकी सहायता करेगा। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो कम से कम एक ही स्थान पर हमेशा बैठने की कोशिश करें ताकि शिक्षक को पता हो कि आप कहां हैं।
  • इमेज का शीर्षक है प्रेमी एक प्रोफेसर चरण 2
    2
    अच्छे प्रश्न पूछें इस विकी की केंद्रीय रणनीति उस छवि को बदलना है जो शिक्षक को "कोई नहीं" से "मूल्यवान" है। शिक्षक को उजागर कर रहा है विषय के लिए सख्ती से संबंधित बुद्धिमान सवाल बनाना, न केवल आप और क्या विषय के लिए उपयोगी हो सकता है पता है में मदद करता है, लेकिन यह भी है कि "बेनाम चेहरा" एक "व्यक्ति" की आप उठ - एक व्यक्ति जो शिक्षक को अपना काम करने में मदद कर रहा है
  • इमेज का शीर्षक है प्रेमी एक प्रोफेसर चरण 3
    3
    अपने कार्यालय में स्थापित समय पर जाएं। यह व्यक्तिगत रूप से उनसे बात करने का आपका मौका है न केवल आप उन सवालों से पूछ सकते हैं जो बताएंगे कि आप इस विषय के बारे में पढ़ रहे हैं और सोच रहे हैं, लेकिन आप शिक्षक को आपको पता कर सकते हैं: आपकी रुचियां, क्योंकि आप उस कक्षा को ले रहे हैं, उस वर्ग के आपके विशिष्ट हित। इसके अलावा, अन्य छात्र प्रश्न पूछ सकते हैं, और आप ऐसे प्रश्न पूछ सकते हैं जो वास्तविक चर्चा के लिए आगे बढ़ सकें।
  • इमेज का शीर्षक है प्रेमी एक प्रोफेसर चरण 4
    4
    जब आप उन्हें कैम्पस के आसपास देखते हैं तो अपने शिक्षक को नमस्ते कहें
  • इमेज का शीर्षक है प्रेमी एक प्रोफेसर चरण 5
    5
    यदि आपका प्राध्यापक कैम्पस में सम्मेलनों या किसी अन्य आयोजन के बारे में कक्षा के दौरान घोषणा करता है, तो जितना भी हो सके उतना इन पर जाने की कोशिश करें। आमतौर पर, ये घोषणाएं बनती हैं क्योंकि ये व्याख्यान कक्षा के पूरक हैं और आपको इस विषय का अधिक ज्ञान प्रदान करते हैं। इन सम्मेलनों में भाग लेने से, आप शिक्षक को दिखाएंगे कि आप एक अतिरिक्त प्रयास करने के लिए तैयार हैं



  • इमेज का शीर्षक है प्रेमी एक प्रोफेसर चरण 6
    6
    कक्षा नियमित रूप से सेवा करें यदि आप बीमार हैं या "अच्छे कारण" के लिए कक्षा में नहीं जा सकते हैं, तो शिक्षक को अग्रिम में लापता होने के लिए माफी मांगने वाला एक ईमेल भेजें। यह शिक्षक को याद दिलाता है कि आप अपने वर्ग को बहुत महत्वपूर्ण मानते हैं।
  • इमेज का शीर्षक है प्रेमी एक प्रोफेसर चरण 7
    7
    उस दिन से पाठ्यक्रम को सुरक्षित रखें जब तक कि आप इसे अंतिम दिन तक नहीं देख पाते। यही आपका अनुबंध है कि आप उस मामले में योग्य कैसे होंगे। कार्यक्रम के भीतर कई महत्वपूर्ण चीजें हैं, जैसे कि जब आप नौकरी नहीं देते हैं और आप कैसे योग्य होंगे यदि आप अपने शिक्षक से बात करने जा रहे हैं और उससे कुछ पूछें जो कार्यक्रम में पहले ही उत्तर दिया गया है, तो आप के बारे में उनका विचार गिर जाएगा। और अगर आपकी रेटिंग के बारे में विवाद में आप कहते हैं "लेकिन कार्यक्रम में यह कहते हैं ...", तो आप आम तौर पर तर्क को जीतेंगे
  • इमेज का शीर्षक है प्रेमी एक प्रोफेसर चरण 8
    8
    अगर आपको कुछ ऐसी चीजें हैं जो वे कक्षा में देखी हैं, तो उन्हें अपने शिक्षक को भेजें। आप इसके बारे में नहीं जानते हैं और आप इसे बहुत ही आकर्षक लगेंगे।
  • इमेज का शीर्षक है प्रेमी एक प्रोफेसर चरण 9
    9
    ध्यान दें यह बहुत आसान लग जाएगा, लेकिन शिक्षकों को पता है कि लोग अपनी कक्षा को नहीं सुन रहे हैं या अपने पढ़ने नहीं कर रहे हैं अगर आप पूरे कक्षा में अपने आइपॉड को सुनते हैं या किसी डिवाइस पर अपने दोस्तों के साथ संदेश भेजते हैं, तो शिक्षक यह सोचेंगे कि आप हार गए मामले हैं जो आपके लिए अधिक समय बिताने के लिए उपयुक्त नहीं हैं।
  • युक्तियाँ

    • सेमेस्टर में जल्दी अपने कार्यालय में जाओ यह आपको एक संबंध बनाने का अवसर देता है जैसे समय बीत जाता है, और इसे निरंतर यात्रा करें
    • कुछ शिक्षक अपने छात्रों के साथ दोस्त होने में विश्वास नहीं करते, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे आप पर ध्यान नहीं देते हैं। उम्मीद न करें कि शिक्षक आपको अपने घर में आमंत्रित करे या आपको अपने जीवन के बारे में सब कुछ बताए।
    • आपके स्तर, हितों और आप विश्वविद्यालय में कैसे हैं, इसके आधार पर यह पूछने लायक है कि क्या प्रोफेसर या एक ही विभाग से कोई छात्र एक छात्र शोधकर्ता चाहता है। कई स्नातक छात्रों के साथ भी बड़े विश्वविद्यालय अनुसंधान सहायकों के रूप में अपरिवर्तित छात्रों ले। यह बहुत समय लेता है और संभवत: वेतन के बिना है, लेकिन आप बहुत कुछ सीखेंगे, आप विभाग में अच्छी तरह से ज्ञात होंगे और शायद आपका नाम एक प्रकाशन में दिखाई देगा। ये सभी आदर्श हैं यदि आप एक स्नातक कार्यक्रम में जाना चाहते हैं।
    • यह साबित करना कि आपके पास उस कक्षा में बहुत अच्छा कौशल या रुचि है, कुछ प्रशिक्षकों का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं और बहुत अच्छा बर्फब्रेकर हो सकते हैं छोटे विवरण है कि आप को दिखाने परवाह वर्ग एक बहुत (मुद्दा यह है कि एक शिक्षक बनाता है खुशी से भर जाता है या कम से कम सबसे अच्छा वर्ग प्रदान करता है) शिक्षक है, जो अक्सर धन्यवाद के बिना अपने काम करता है मतलब हो सकता है के बारे में।

    Video: शिक्षक अधिकांश नौकरियां से अधिक से बाहर निकलें - वहाँ एक कारण है

    चेतावनी

    • इन सुझावों के बाद कक्षा में अन्य छात्रों के साथ दोस्त बनाने के लिए इसे और अधिक कठिन बनाने की लागत लाया जा सकता है।
    • सामने की पंक्ति में कक्षा के दौरान अन्य छात्रों के साथ बातचीत करना असंभव है एक बड़े वर्ग के लिए जहां कोई ब्रेक या चर्चा का समय नहीं है, आपको अन्य छात्रों से मिलने के लिए अतिरिक्त प्रयास करना होगा। दूसरी तरफ, उन अन्य छात्रों से मिलना आसान होगा जो आगे महसूस करते हैं या कक्षा पर ध्यान देते हैं - समान हितों और लक्ष्यों को साझा करने वाले लोगों के आस-पास संभवत: आपके प्रदर्शन को बेहतर बनाना होगा
    • कुछ छात्रों को कक्षा में प्रश्न पूछने वाले अन्य छात्रों की सराहना नहीं होती है और वे भी बदनाम हो जाते हैं। ये छात्र महसूस कर सकते हैं कि सवाल अजीब हैं या वे शिक्षक को उस संदेश से उस स्थान को छोड़ देते हैं जो वह देना चाहता है। हालांकि इन सभी छात्रों को समेटने के लिए असंभव (और अनावश्यक), दोनों शिक्षक और उन्हें यह सराहना होगा कि कक्षा के दौरान आपके प्रश्न विषय के अनुसार हैं - किसी भी प्रश्न जो कक्षा में देखी गई विषय से बहुत कुछ हटते हैं, जब आप जाते हैं शिक्षक का कार्यालय
    • विशेष रूप से इंग्लैंड में एक विश्वविद्यालय में इन युक्तियों के बाद सावधान रहें अंग्रेजी विश्वविद्यालयों के संस्कृति अमेरिका और दूसरी जगहों से बहुत अलग है, और एक शिक्षक के साथ और अधिक एक नकारात्मक "शिक्षक का पालतू" होने से जुड़े कलंक देने की संभावना है मित्र बनने की कोशिश।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com