ekterya.com

ग्राफिक डिजाइनर कैसे बनें

यदि आप अपने खाली समय में डिज़ाइन या डिज़ाइन के बारे में सोचते हैं, तो ग्राफिक डिजाइन में कैरियर आपके लिए आदर्श हो सकता है। आप खुद को ग्राफिक डिजाइन में प्रशिक्षित कर सकते हैं या औपचारिक शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। एक स्थानीय दान के लिए अपनी सेवाएं प्रदान करें या आवश्यक कार्य अनुभव प्राप्त करने के लिए इंटर्नशिप के लिए आवेदन करें। सुनिश्चित करें कि आप एक ऐसा फ़ोल्डर बनाते हैं जो आपका सर्वोत्तम कार्य दिखाता है फिर स्थानीय विपणन और विज्ञापन एजेंसियों को नौकरी पाने के लिए इसे पेश करें

चरणों

भाग 1

एक ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए खुद को प्रशिक्षित करें
एक ग्राफ़िक डिज़ाइनर चरण 1 बनें शीर्षक वाला इमेज
1
उच्च विद्यालय में जितने भी आप कर सकते हैं उतने कला और कंप्यूटर कक्षाएं लें। हाई स्कूल में ड्राइंग, पेंटिंग, फोटोग्राफी और प्रिंटिंग क्लास लें वह कंप्यूटर कक्षाएं भी लेता है जैसे ग्राफिक कंप्यूटिंग, वेब डिज़ाइन और प्रोग्रामिंग लैंग्वेज ये कक्षाएं आपको अपने ग्राफिक डिजाइन कैरियर को शुरू करने के लिए एक ठोस नींव देगा।
  • एक ग्राफिक डिजाइनर चरण 2 बनें शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने खुद के ग्राफिक डिजाइन का अध्ययन करें इंटरनेट पर अपने खोज इंजन में "ग्राफिक डिजाइन पाठ्यक्रम पाठ्यक्रम" लिखें विश्वविद्यालय के प्रोफेसरों या संस्थानों के लिए 2 से 3 अध्ययन योजनाएं डाउनलोड करें उन्हें प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल किए गए छात्र के सीखने के उद्देश्यों और पाठ्यपुस्तकों की समीक्षा करें। उन पाठ्यपुस्तकों को चुनें और खरीदें जो आप उपयोग करना चाहते हैं। नोटों को पढ़ने और लेने के लिए प्रत्येक दिन अलग करें।
  • एक ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए आवश्यक कंप्यूटर कौशल जानने के लिए, यूट्यूब पर ऑनलाइन ट्यूटोरियल, हैक डिज़ाइन, टट्स + डिजाइन और चित्रण मार्गदर्शिकाएं और अन्य वेब पेज देखें।
  • यद्यपि एक ग्राफिक डिज़ाइनर बनने का यह तरीका कमजोर है, एक डिग्री या डिप्लोमा होने से आपको नौकरी के लिए आवेदन करने पर एक फायदा मिल सकता है
  • एक ग्राफिक डिजाइनर चरण 3 के शीर्षक वाला छवि
    3
    स्थानीय कॉलेज में एक परिचयात्मक कोर्स लें स्थानीय कॉलेज पर जाएं और ग्राफिक डिजाइन पाठ्यक्रमों की पेशकश करें। आपको पाठ्यक्रमों की एक सूची प्राप्त होगी, साथ ही साथ उनकी कीमतें भी। आप ऑनलाइन परिचयात्मक पाठ्यक्रम ऑनलाइन भी ले सकते हैं।
  • देखें कि क्या कॉलेज ग्राफिक डिजाइनरों के लिए एक प्रशिक्षण डिप्लोमा प्रदान करता है।
  • एक परिचयात्मक कोर्स आपको सिद्धांत और डिजाइन तत्वों जैसे कि रंग, लेआउट और टाइपोग्राफी की बुनियादी समझ प्रदान करेगा।
  • एक ग्राफिक डिज़ाइनर चरण 4 बनें चित्र का चित्र
    4
    ग्राफिक डिजाइन में सहयोगी की डिग्री प्राप्त करें आप एक स्थानीय कॉलेज से सहयोगी की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। सहयोगी की डिग्री प्राप्त करके, आप अपने ग्राफिक डिजाइन कौशल को विकसित और सही कर पाएंगे। एसोसिएट डिग्री आमतौर पर ग्राफिक डिजाइन प्रोग्रामों जैसे एडोब इलस्ट्रेटर और एडोब फोटोशॉप के उपयोग पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • यह जानने के लिए महत्वपूर्ण है कि इन कार्यक्रमों का उपयोग कैसे करें क्योंकि बहुत से ग्राफिक डिज़ाइन डिजिटल रूप से किए जाते हैं
  • एक एसोसिएट डिग्री आमतौर पर 2 साल में पूरा हो गया है।
  • एक ग्राफिक डिजाइनर चरण 5 के नाम से प्राप्त छवि
    5

    Video: ग्राफिक डिजाइन हिन्दी में कैरियर | ऑनलाइन पाठ्यक्रम | पैसे कमाने | काम का अनुभव

    ग्राफिक डिजाइन में मानविकी में स्नातक की डिग्री प्राप्त करें एक स्नातक की डिग्री आमतौर पर पूरा करने के लिए 4 साल लगते हैं। कार्यक्रम के दौरान, आप एक सफल ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए आवश्यक कंप्यूटर और सूचना कौशल सीखेंगे। यदि आप एक डिग्री प्राप्त करते हैं, तो आप अपने कौशल का भी विशेषज्ञ कर सकते हैं।
  • ग्राफिक डिजाइन में विशेषज्ञता के क्षेत्रों में टाइपोग्राफी, पुस्तक डिजाइन, वेब डिज़ाइन, लोगो डिजाइन, ब्रांडिंग और विज्ञापन, उत्पाद पैकेजिंग, डेस्कटॉप प्रकाशन, प्रिंट या वेब उत्पादन और उपयोगकर्ता अनुभव डिजाइन शामिल हैं।
  • एक डिग्री होने पर आपको नौकरी की तलाश में अन्य उम्मीदवारों पर एक फायदा मिलेगा।
  • एक ग्राफिक डिजाइनर चरण 6 के नाम से छवि का शीर्षक
    6
    ड्राइंग, लेखन और व्यापार में अतिरिक्त कक्षाएं लें। आकर्षित करने और लिखने की क्षमता किसी भी ग्राफिक डिजाइनर के लिए उपयोगी कौशल हैं। इसके अलावा, एक ग्राफिक डिजाइनर के रूप में अपने कौशल को बढ़ावा देने के लिए सीखें संचार या विपणन के एक वर्ग ले। यदि आप एक स्वतंत्र ग्राफिक डिजाइनर बनने की योजना बना रहे हैं, तो आप कुछ व्यावसायिक वर्ग भी ले सकते हैं। अपने सहयोगी या स्नातक की डिग्री के भाग के रूप में इन कक्षाओं को ले लो
  • आप एक कॉलेज में पाठ्यक्रम में भी इन कक्षाओं का कोर्स कर सकते हैं।
  • भाग 2

    कार्य अनुभव प्राप्त करें
    एक ग्राफिक डिजाइनर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    एक दान या स्थानीय गैर-लाभकारी संगठन के लिए अपनी सेवाएं प्रदान करें धर्मार्थों के लिए लोगो, पोस्टर, प्रिंट और अन्य ग्राफ़िक सामग्री को संपादित करने और बनाने की पेशकश करना एक अच्छा तरीका है, जब आप हाई स्कूल या कॉलेज में हैं अपने क्षेत्र में संपर्क दान और गैर-लाभकारी संगठन देखें कि क्या वे अपने लोगो को अपडेट करना चाहते हैं या अगर उन्हें किसी अन्य डिज़ाइन के काम की आवश्यकता है
    • एक बार जब आप एडोब इलस्ट्रेटर और फ़ोटोशॉप से ​​परिचित हो जाते हैं तो अपनी सेवाएं प्रदान करें
  • एक ग्राफिक डिजाइनर चरण 8 के नाम से छवि
    2
    जब आप हाई स्कूल या कॉलेज में हों तो इंटर्नशिप के लिए आवेदन करें विज्ञापन या विपणन एजेंसियों को खोजने के लिए इंटरनेट का उपयोग करें स्थानीय एजेंसियों और प्रतिष्ठित एजेंसियों दोनों की जांच करें कॉल या ई-मेल भेजने के लिए यह देखने के लिए कि क्या वे इंटर्नशिप प्रदान करते हैं यदि हां, तो योग्यता के बारे में पूछना सुनिश्चित करें भुगतान और अवैतनिक इंटर्नशिप दोनों के लिए आवेदन करें जिनके लिए आप योग्य हैं
  • उदाहरण के लिए: "सुप्रभात मैं जानना चाहूंगा कि क्या आपकी कंपनी ग्राफिक डिजाइन में इंटर्नशिप प्रदान करती है यदि हां, तो मैं आवेदन करना चाहूंगा मैं इसकी सराहना करता हूं अगर आप मुझे बताएं कि मुझे अपना फिर से शुरू कैसे करना चाहिए धन्यवाद। "
  • एक ग्राफिक डिजाइनर चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    स्थानीय ग्राफिक डिजाइन समुदाय में शामिल हों I ग्राफिक डिजाइन समुदायों को ऑनलाइन या स्थानीय कॉलेज या विश्वविद्यालय में खोजें। एक बार आप शामिल होने पर, अपने सदस्यों के साथ संपर्क बनाना शुरू करें। उन्हें पता है कि आप अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करने के लिए नौकरी की तलाश कर रहे हैं। कोई भर्ती के साथ संपर्क में हो सकता है।
  • ध्यान रखें कि कुछ समुदायों को अपने सदस्यों को बकाया भुगतान करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक ग्राफिक डिजाइनर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4

    Video: Graphic Design in Hindi

    अपने दोस्तों और परिवार को बताएं कि आप नौकरी की तलाश कर रहे हैं उन्हें बताएं कि आप एक इंटर्नशिप या शुरुआती स्तर की स्थिति तलाश रहे हैं। उन्हें अपने फिर से शुरू की एक प्रति और अपने कार्य फ़ोल्डर या सोशल मीडिया खाते के लिए एक लिंक भेजें। इस तरह, वे आसानी से संभावित मालिकों से आपकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं
  • साथ ही, अपने सहपाठियों और सोशल नेटवर्क संपर्कों को यह बताएं कि आप अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करने के अवसर तलाश रहे हैं।
  • भाग 3

    एक कार्य फ़ोल्डर बनाएँ


    एक ग्राफिक डिजाइनर बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    1
    अपना सर्वोत्तम काम चुनें जो कुछ भी आपने बनाया है उसे शामिल करने से बचें इसके बजाय, उन कार्यों का चयन करें जो आपको सबसे अधिक गर्व करते हैं। इन कार्यों से आपकी क्षमताओं को प्रदर्शित किया जाना चाहिए और अपने कार्य में अपने विश्वास का प्रदर्शन करना चाहिए।
    • अपनी खुद की पहल पर काम करते हैं, साथ ही आपके द्वारा विशिष्ट ग्राहकों के लिए किया है।
  • एक ग्राफिक डिजाइनर चरण 12 बनें छवि का शीर्षक
    2
    विभिन्न उदाहरणों में शामिल हैं उन कार्यो का चयन करें जो आपकी क्षमताओं की सीमा दिखाते हैं उदाहरण के लिए, इसमें ऐसे कार्य शामिल हैं जो आपकी टाइपोग्राफी, वेब डिज़ाइन और लोगो डिजाइन कौशल दिखाते हैं।
  • वह उन कार्यों का भी चयन करता है जो दर्शाते हैं कि आपने विभिन्न ग्राहकों के लिए काम किया है
  • एक ग्राफिक डिजाइनर चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    3
    अपने काम का संदर्भ लें प्रत्येक कार्य के लिए, क्लाइंट के उद्देश्यों को समझाते हुए एक या दो पैराग्राफ लिखें और आपने अपने डिजाइन के साथ कैसे अनुपालन किया है। डिजाइन और अपनी रचनात्मक प्रक्रिया के लिए प्रेरणा के बारे में बात करें इसके अतिरिक्त, डिजाइन की सफलता के बारे में कोई भी जानकारी शामिल करना सुनिश्चित करें Word दस्तावेज़ में जानकारी लिखें।
  • उदाहरण के लिए, यह बताएं कि ग्राहक आपके कार्य से संतुष्ट था और आपको अधिक काम करने के लिए किराए पर लिया गया है, या इस बारे में बात करें कि आपका डिज़ाइन क्लाइंट के लिए बिक्री की गतिविधि कैसे बढ़ा रहा है।
  • एक ग्राफिक डिज़ाइनर चरण 14 का शीर्षक चित्र
    4
    अपने अतिरिक्त नौकरी कौशल की सूची अपने पोर्टफोलियो में एक फिर से शुरू पृष्ठ बनाएं, जो आपके कौशल को प्रस्तुत करता है, साथ ही प्रासंगिक कार्य अनुभव भी प्रस्तुत करता है। यह फ़ोल्डर का पहला या अंतिम पृष्ठ हो सकता है, इस पर निर्भर करता है कि आप इसे कैसे व्यवस्थित कर सकते हैं। समय सीमा को पूरा करने, प्रभावी ढंग से संवाद करने, टीम के रूप में काम करने और अन्य महत्वपूर्ण कार्य कौशल के बारे में आपकी क्षमता का उल्लेख करना सुनिश्चित करें।
  • इस पेज पर आपके पास किसी भी डिग्री या डिप्लोमा की सूची भी सुनिश्चित करें।
  • एक ग्राफिक डिजाइनर चरण 15 के शीर्षक वाला छवि
    5
    एक वेब पेज बनाएं अपने काम के लिए अपने कार्य के लिए एक वेब पेज बनाने के लिए होस्ट किए गए वर्क फ़ोल्डर या होस्ट किए गए व्यवसाय वेबसाइट जैसे कार्बनमेड, डंकेड, वर्डप्रेस, वीबली, स्क्वायर स्पेस या पोर्टफोलियो बॉक्स का उपयोग करें। अगर आप शुरू कर रहे हैं, तो अपने वेब पेज को बनाने के लिए होस्ट किए गए वर्क फ़ोल्डर पृष्ठ का उपयोग करें। इस तरह आपको स्क्रैच से एक वेब पेज के निर्माण से निपटने की ज़रूरत नहीं है।
  • एक वेबसाइट जो आपके सर्वश्रेष्ठ काम को प्रदर्शित करती है, आपके काम को सरल और दिलचस्प बनाने के लिए एक अच्छा तरीका है
  • भाग 4

    ग्राफिक डिजाइनर के रूप में कार्य करें
    एक ग्राफिक डिज़ाइनर चरण 16 बनें छवि का शीर्षक
    1
    ऑनलाइन समुदायों के माध्यम से अपने काम को बढ़ावा दें ऑनलाइन डिजाइन समुदाय के सदस्य होने के लिए साइन अप करें एक प्रोफ़ाइल बनाएं और वेबसाइट पर अपने सर्वोत्तम कार्य प्रकाशित करें यह टिप्पणी प्राप्त करने और अपने काम को बेहतर बनाने का एक अच्छा तरीका है।
    • प्रसिद्ध ऑनलाइन समुदायों के कुछ उदाहरण DeviantArt, Behance और Dribble हैं
  • एक ग्राफिक डिज़ाइनर चरण 17 के शीर्षक वाला छवि
    2
    स्वतंत्र रूप से कार्य करें. यदि आप एक स्वतंत्र डिजाइनर बनना चाहते हैं, तो आपको अपना काम खोजने के लिए तैयार होना चाहिए। अपने पोर्टफोलियो को स्थानीय विपणन और विज्ञापन एजेंसियां ​​भेजें, जो स्वतंत्र डिजाइनरों के साथ काम करते हैं। यदि आप एक हफ्ते से अधिक समय में उत्तर प्राप्त नहीं करते हैं, तो अपने ग्राहकों के साथ पालन करना सुनिश्चित करें
  • एक स्वतंत्र डिजाइनर के रूप में, आपको अपने खुद के विपणन, बिलिंग और लेखांकन के साथ-साथ एक ग्राफिक डिजाइनर बनाने में भी सक्षम होना होगा।
  • एक ग्राफिक डिज़ाइनर चरण 18 बनें छवि का शीर्षक
    3
    नए ग्राहकों को खोजने के लिए सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करें अपने काम के लिए विशेष रूप से एक Instagram या Facebook खाता बनाएं इन पृष्ठों में अपना सर्वश्रेष्ठ काम प्रकाशित करें यह आपकी वेबसाइट पर इस तरह एक लिंक भी प्रकाशित करता है कि यदि वे आपकी सेवाओं में रुचि रखते हैं तो ग्राहक जल्दी से नौकरियां और पाठ्यक्रम के अपने पोर्टफोलियो को देख सकते हैं।
  • मित्रों के रूप में अपने दोस्तों, परिवार, सहकर्मियों और सहकर्मियों को जोड़कर प्रारंभ करें उन्हें अपने अनुयायियों के साथ अपना काम साझा करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • एक ग्राफिक डिज़ाइनर चरण 1 बनें शीर्षक वाली छवि
    4
    एक डिजाइन एजेंसी के लिए कार्य करें ग्राफिक डिजाइन एजेंसियों की वेबसाइटों को ब्राउज़ करें या लिंक्डइन जैसे नौकरी खोज वेबसाइट का उपयोग करें या वास्तव में रिक्तियों को खोजने के लिए। शुरुआती स्तर की नौकरियों का चयन करें, जिसके लिए आप योग्य हैं। सहायक नौकरियों की तलाश करें या जहां आप एक टीम का हिस्सा हैं। अपने काम के पोर्टफोलियो को ऑनलाइन या व्यक्ति में पदों के लिए आवेदन करने के लिए भेजें, जिसके लिए आप योग्य हैं
  • आम तौर पर आपको प्रवेश स्तर की स्थिति के लिए योग्य होने के लिए बुनियादी ग्राफिक डिजाइन कौशल के 1 से 2 वर्ष के अनुभव और ज्ञान की आवश्यकता होगी।
  • एक ग्राफ़िक डिज़ाइनर चरण 20 बनें शीर्षक वाला इमेज
    5
    एजेंसी में उच्च पद के लिए अग्रिम जैसा कि आप एजेंसी में काम करते हैं, सुनिश्चित करें कि आप अपने तकनीकी कौशल में सुधार करें। हालांकि, सर्वश्रेष्ठ के रूप में, अपने नेतृत्व कौशल पर काम करते हैं, साथ ही साथ काम करने की आपकी क्षमता भी। अतिरिक्त काम स्वीकार करें, दूसरों को मार्गदर्शन करें, परियोजनाओं को प्रत्यक्ष रूप से प्रस्तुत करें और महत्वपूर्ण समय सीमाएं पूरा करें।
  • ये अच्छे तरीके हैं कि वे आपको एक समर्पित कार्यकर्ता के रूप में पहचान लेते हैं जो अधिक जिम्मेदारियों को लेने में सक्षम है।
  • और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com