ekterya.com

सबसे अच्छा चौथा ग्रेड शिक्षक कैसे बनें

चौथे ग्रेड में शिक्षण एक बहुत डरा देने वाला काम हो सकता है। यह वह वर्ष है जिसमें ज्यादातर छात्र स्कूल की प्रभावशीलता को मापने के लिए मानकीकृत परीक्षण शुरू करते हैं। छात्रों को हाई स्कूल में प्रवेश करने से पहले यह एक अंतिम वर्ष है। चौथे ग्रेड शिक्षक अपने छात्रों के साथ बातचीत करने और बच्चे की शिक्षा में इस महत्वपूर्ण समय पर प्रभावशालीता को अधिकतम करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं।

चरणों

विधि 1

आरामदायक सीखने के माहौल को बनाएं
सर्वश्रेष्ठ बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
छात्रों के साथ बातचीत में शामिल हो जाओ व्याख्यान से बचने की कोशिश करो अक्सर, उनकी थोड़ी ध्यान अवधि होती है और अध्यापन के समय सतर्क रहने में थोड़ी मदद की ज़रूरत होती है। जब आप शिक्षण कर रहे हैं तो उन्हें भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें इससे उन्हें अपनी शिक्षा में और अधिक भाग लेने में सहायता मिलेगी और कक्षा में बोलते समय उन्हें अधिक सुरक्षित महसूस होगा।
  • छात्रों के साथ बातचीत में भाग लेने की कोशिश करें, भले ही आप विशेष रूप से नहीं पढ़ा रहे हों यदि आप विद्यार्थियों को आपको पता करने की अनुमति देते हैं और उन्हें दिखाते हैं कि आप भी उनसे मिलना चाहते हैं, तो आप उन्हें अपनी कक्षा में और अधिक आरामदायक महसूस कर सकेंगे।
  • Video: भौतिक विज्ञान से संबन्धित 33 प्रश्न जरूर देखे (उपकरण और यंत्र के नाम तथा उनके उपयोग)

    छवि बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 2 का शीर्षक
    2
    प्रश्न पूछें छात्रों को जितना संभव हो उतना सोचने की कोशिश करें। उन्हें अपने जीवन के बारे में प्रश्न पूछें - उन्हें उनके चारों ओर की दुनिया के बारे में प्रश्न पूछें - कक्षा में पढ़ते हुए चीजों के बारे में उन्हें उनसे पूछो। आप जितने अधिक सवाल पूछेंगे, उतना ही उन्हें विषय के बारे में सोचने और अपने स्वयं के उत्तरों का प्रस्ताव देने के लिए मजबूर किया जाएगा।
  • बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    लचीला होना छात्रों को अलग-अलग तरीकों से सीखना यह समझना महत्वपूर्ण है और अपने दैनिक अनुसूची में कुछ हद तक लचीलेपन की अनुमति दें। यदि छात्रों को किसी विशेष विषय में स्पष्ट रूप से दिलचस्पी है, तो आपको शुरू में अनुमान लगाए जाने से थोड़ा अधिक समय बिताना होगा। यदि आपके द्वारा बनाई गई गतिविधि ठीक नहीं जा रही है, तो उसे कुछ और के लिए बदलें हमेशा ऐसे विकल्प का चयन करने का प्रयास करें जो छात्रों को यथासंभव शामिल रखता है। Unplanned सक्रिय शिक्षा छात्रों को एक गतिविधि है जो उनकी रुचि नहीं रखता है करने के लिए मजबूर करने से बेहतर है
  • सर्वश्रेष्ठ बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    छात्रों के काम को प्रदर्शित करता है यदि उन्हें मूल्यवान और पुरस्कृत लगता है तो छात्रों को दैनिक आधार पर अधिक लगेगा। कला या अन्य परियोजनाओं में से कुछ को कक्षा में एक प्रमुख स्थान में दिखाने के लिए प्रतिबद्ध ताकि वे जान सकें कि वे क्या करते हैं, वे क्या करते हैं। इससे उनकी उपलब्धियों पर गर्व महसूस करने में उन्हें मदद मिलेगी और वे उस स्तर के स्तर को बनाए रखना चाहते हैं जिससे उन्हें वहां पहुंचने में मदद मिली।
  • Video: हनुमान चालीसा का पाठ कितनी बार करें? जानिए पूज्य मोरारी बापू से

    सर्वश्रेष्ठ बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    विभिन्न विषयों को सिखाने के लिए विशेष रणनीतियों पर विचार करें। प्रत्येक विषय अलग है और विभिन्न शिक्षण विधियों की आवश्यकता होती है। जितना अधिक आप चौथे ग्रेड में पढ़ते हैं, उतना ही आप यह जान सकते हैं कि आपके लिए क्या काम करता है। लेकिन विभिन्न विषयों से निपटने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:
  • अंग्रेजी। चौथी कक्षा में अंग्रेजी पढ़ने और लिखने के अलावा शब्दावली और वर्तनी में बहुत सारे अभ्यासों को शामिल करता है। छात्रों की शब्दावली और वर्तनी को बेहतर बनाने में मदद करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक अच्छे कार्यपत्रकों और वर्तनी परीक्षणों के माध्यम से है, भले ही वे पुरानी लगती हों
  • सामाजिक अध्ययन चौथी कक्षा में सोशल स्टडीज कक्षाओं में जो कुछ भी सीखा है, उनमें से ज्यादातर घटनाओं, तिथियों, लोगों और ऐतिहासिक स्थानों से संबंधित हैं। इन विषयों को याद रखना मुश्किल हो सकता है, इसलिए कभी-कभी यह कुछ रोचक शैक्षिक वीडियो दिखाने के लिए उपयोगी हो सकता है जो विद्यार्थियों की सहायता करते हैं नाम के लिए एक चेहरा डाल करने के लिए
  • विज्ञान। छात्रों को सीखने में मदद करने के लिए जब भी संभव हो, विज्ञान व्यावहारिक होना चाहिए छात्रों को एक वैज्ञानिक प्रोजेक्ट बनाते हैं, उन्हें म्यूटोसिस के चरणों को आकर्षित करने के लिए कहें या प्रक्रिया में उन्हें शामिल करने वाले कुछ भी करें।
  • विधि 2

    सीखना मजेदार बनाओ
    सबसे अच्छा चौथी कक्षा शिक्षक चरण 6
    1
    सीखने के साधन के रूप में कुछ गेम का उपयोग करें। समय के साथ, सभी व्याख्यान शैली सीखने के क्षणों में ऊब हो जाते हैं और प्राथमिक विद्यालय के बच्चों में सबसे पुराने छात्रों की तुलना में बहुत कम ध्यान दिया जाता है, इसलिए यह चौथी कक्षा के बच्चों के लिए एक अच्छी शिक्षण पद्धति नहीं है। छात्रों के ऊर्जा स्तर में वृद्धि करने और सीखने की प्रक्रिया में उनकी सक्रिय भागीदारी में सुधार करने के लिए कक्षाओं में खेलों का उपयोग करने की कोशिश करें।
    • शैक्षिक खेलों के कई उदाहरण हैं जो आप इंटरनेट पर पा सकते हैं कुछ लोगों को ढूंढें जिन्हें आप सोचते हैं कि आपके छात्रों में रुचि हो सकती है और उन्हें विशेष विषय या विषय के अनुसार दर्जी कर सकते हैं यदि आवश्यक हो। जैसा कि आप कक्षा में खेल का उपयोग करते हैं, आप यह देख पाएंगे कि कौन सा काम करता है और कौन नहीं करता। फिर, आप अगली बार के लिए गतिविधियों को समायोजित कर सकते हैं ताकि वे आपकी विशिष्ट शिक्षण शैली और थीम के लिए अनुकूल हों। ये कुछ उपयोगी वेबसाइटें हैं जो चौथे ग्रेड के विद्यार्थियों (अंग्रेजी में उपलब्ध) के लिए उपयुक्त श्रेणी के लिए खेलें हैं:
    • learninggamesforkids.com
    • funbrain.com
    • abcya.com
    • knowledgeadventure.com
    • education.com
    • vocabulary.co.il
    • jumpstart.com
  • सर्वश्रेष्ठ बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रोत्साहनों के रूप में पुरस्कार का उपयोग करें दुर्भाग्य से, कई चौथी कक्षा के छात्रों ने अभी तक सीखने के प्यार के लिए सीखने की खुशी की खोज नहीं की है। इनाम सिस्टम को लागू करने की कोशिश करें, जो विद्यार्थियों को विचलित न होने और परियोजनाओं को संतोषजनक रूप से पूरा करने के लिए प्रेरित करता है।
  • नोट: परिणाम (जैसे ग्रेड और ग्रेड) के बजाय सहभागी गतिविधियों के लिए प्रोत्साहन देने की कोशिश करें (कुछ ऐसा करने के लिए कि छात्रों को समय बिताने, जैसे पढ़ने और होमवर्क)। यह अधिक प्रभावी होगा क्योंकि छात्र गतिविधियों पर खर्च किए जाने वाले समय की मात्रा को नियंत्रित करने में सक्षम होंगे, लेकिन कुछ ग्रेड स्तरों को हासिल करने के लिए अधिक संघर्ष कर सकते हैं। इसलिए, यदि आप कुछ ऐसे चीजों के आधार पर प्रोत्साहन प्रदान करते हैं जो छात्रों को काफी हद तक उनके नियंत्रण से बाहर होता है, जैसे वे किसी प्रोजेक्ट या असाइनमेंट पर मिले ग्रेड, वे प्रोत्साहन कार्यक्रम के बारे में परेशान हो सकते हैं और कोशिश करना बंद कर सकते हैं। प्रोत्साहनों को पूरी तरह से प्राप्त करें
  • सबसे अच्छा चौथी कक्षा शिक्षक चरण 8 नामक छवि का शीर्षक
    3
    एक ऐसी गतिविधि करें जहां उन्हें दिखाएं और समझाएं। सबसे चौथा ग्रेड के छात्र सीखने की प्रक्रिया के दौरान अनुभव में शामिल होने से बेहतर सीखते हैं। अपने विद्यार्थियों से उन वस्तु को लाने के लिए कहें, जिनके पास वे अपने घर में हैं, जो वे विषय पढ़ रहे हैं। इससे उन्हें विषय के बारे में सोचने और कक्षा में लेने के लिए उपयुक्त लेख ढूंढने के लिए इसे अपने जीवन में लागू कर देगा।
  • उदाहरण के लिए: यदि आप मूल इतिहास पर चर्चा कर रहे हैं, तो एक प्रामाणिक तीर का पता लगाने की कोशिश करें और उसे कक्षा में दिखाएं। इसके बाद, छात्रों को अपने घर से कुछ लाने के लिए कहें जो मूल कहानी से संबंधित है। वे एक चमड़े के बटुए, एक सजाया हुआ बैग, एक खिलौना घोड़ा, शिकार धनुष की तस्वीर या विषय से संबंधित किसी अन्य वस्तु को पहन सकते हैं।
  • विधि 3

    स्पष्ट निर्देश प्रदान करें
    सर्वश्रेष्ठ बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    प्रत्यक्ष रहें निश्चित कार्य निर्दिष्ट करते समय स्पष्ट और प्रत्यक्ष निर्देश प्रदान करना सुनिश्चित करें। मान लीजिए कि वे लाइनों के बीच पढ़ने के लिए जा रहे हैं या वे कुछ ऐसी चीज़ का अनुमान लगाएंगे जो आपने स्पष्ट रूप से नहीं कहा था। उन्हें बताएं कि आप उन्हें क्या करना चाहते हैं और आप उन्हें यह करने के लिए कैसे उम्मीद करते हैं।
  • सर्वश्रेष्ठ बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2



    उन्हें कुछ उदाहरण दिखाएं छात्रों को सीखने की कई अलग-अलग शैलियों हो सकती हैं। कुछ दृश्य शिक्षार्थी हैं, जबकि दूसरों को सीखना जो भी मामला है, कक्षा में आपके पास विभिन्न शैक्षणिक शैलियों होंगे और यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें सभी को प्रदान करें ऐसा करने के लिए सबसे आसान तरीकों में से एक यह है कि उन्हें उन उदाहरणों को दिखाया जा रहा है ताकि आप उन्हें जो भी कौशल पढ़ रहे हों, उसका अभ्यास करें। उन्हें कौशल को पढ़ाने और फिर उन्हें दिखा रहा है कि इसे कैसे कार्यान्वित करें यह कौशल को भूलने का एक प्रभावी तरीका है।
  • उदाहरण के लिए: यदि आप चौथाई के छात्रों को अंशों को गुणा करने के लिए पढ़ते हैं, तो उन्हें समस्याओं को हल करने के लिए विधि सिखाना महत्वपूर्ण है और फिर उनके साथ कई उदाहरण बनाएं। आप वर्कशीट्स के साथ बोर्ड पर समस्याओं के अतिरिक्त, ऐसा कर सकते हैं ताकि उनके कौशल को अभ्यास और सीखने के कई तरीके हो सकें।
  • सर्वश्रेष्ठ बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    निर्देश दो बार प्रदान करें। कभी-कभी बच्चे निर्देशों को पहली बार समझ नहीं पाते। और वास्तविक रूप से, यह हमेशा संभव है कि बच्चों को विचलित हो और आप जिस चीज को पहली बार कहा है उसे याद करें। इसलिए, सुनिश्चित करें कि वे ध्यान दें और निर्देशों को दूसरी बार दोहराएं।
  • बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    छात्रों को सवाल पूछने के लिए समय दो। निर्देश देने के बाद, छात्रों को सवाल पूछने के लिए पर्याप्त समय देना सुनिश्चित करें इस तरह, यदि कुछ स्पष्ट नहीं है, तो उनके पास स्पष्टीकरण मांगने का समय होगा।
  • विधि 4

    छात्रों को उनके पढ़ने के लिए प्रतिबद्ध है
    सर्वश्रेष्ठ बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    1
    पुस्तकालय पर जाएं लाइब्रेरी एक बेहतरीन जगह है जिससे छात्रों को पढ़ने और सीखने में रुचि पैदा हो। उन्हें हर हफ्ते पुस्तकालय में जाने दें ताकि वे अपनी पुस्तकें चुन सकें, पुरानी पुस्तकों को वापस कर सकें और पढ़ सकें।
  • सर्वश्रेष्ठ बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    कक्षा में पढ़ने के लिए उन्हें बहुत समय दें विद्यार्थियों को अपनी पुस्तकों को बैठने और पढ़ने के लिए कक्षा का समय दें। आप तय कर सकते हैं कि आपको पुस्तकालय से ही किताबें पढ़नी हों या यदि आप इस समय के दौरान पढ़ने के लिए घर से कुछ किताबें ले सकते हैं। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि छात्रों को पढ़ने में दिलचस्पी लेनी चाहिए और उन्हें कक्षा में करने का समय देना होगा। यह उन्हें दिखाएगा कि पढ़ना एक महत्वपूर्ण कौशल है और समय के साथ मजबूत पठन कौशल विकसित करने में उनकी मदद करेगा।
  • सर्वश्रेष्ठ बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    3
    किसी पुस्तक को पढ़ने के लिए एक क्लास को समर्पित करें। कक्षा में एक किताब पढ़ना एक मजेदार अनुभव हो सकता है जो हर दिन हर किसी के सामने दिखता है छात्र दूसरों के साथ पुस्तक पर चर्चा कर सकते हैं, क्योंकि सभी एक ही समय में एक ही किताब पढ़ेंगे। यह भी मदद मिलेगी उन्हें अपने सुन समझ कौशल में सुधार के रूप में वे अभ्यास हो जाएगा कुछ मजेदार है और उनके लिए काम का मन नहीं करता कि सुनते हैं, लेकिन वे इन श्रवण कौशल बनाने ताकि वे उन्हें अपने स्कूल के लिए आवेदन कर सकते में मदद मिलेगी।
  • बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 16 का शीर्षक चित्र

    Video: bikaner: पांचवी बोर्ड की परीक्षा हुई शुरू, बच्चों व अभिभावकों में काफी उत्साह

    4
    उन्हें अभ्यास करें कुछ अध्ययनों से पता चला है कि बच्चे पढ़ने और लिखने के माध्यम से पढ़ने और लिखना सीखते हैं। तो यह उन्हें कक्षा में इन महत्वपूर्ण कौशल का अभ्यास और उन्हें होमवर्क और पढ़ने के कार्य के साथ इन कौशल को सुदृढ़ करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए समय देने के लिए आवश्यक है।
  • विधि 5

    कक्षा रूटीन के लिए एक संरचना बनाएं
    बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक कैलेंडर बनाओ और इसके लिए छड़ी। विद्यार्थियों को जब उन दिनचर्याएं दी जानी चाहिए जिनका पालन करना चाहिए। पता है कि वे क्या एक निश्चित समय पर हर दिन क्या करेंगे उन्हें स्थिरता की भावना में मदद मिलेगी कि उन्हें कक्षा में अधिक सहज महसूस दे देंगे।
  • सर्वश्रेष्ठ बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    2
    उत्तेजना और प्रतिरोध पर विचार करें इसके बारे में कब तक आप अभी भी छात्रों बैठे रहना, कब तक स्नैक्स के बीच से गुजरना होगा कर सकते हैं, वे कितने समय तक कुछ गतिविधियों, आदि ले जाना चाहिए लगता है के लिए महत्वपूर्ण है बहुत ज्यादा योजना का मतलब उत्पादकता में भारी कमी हो सकता है। यह अक्सर चाय के लिए एक को तोड़ने या छोटा सा अवकाश अनुसूची और लंबी अवधि है कि एकाग्रता की आवश्यकता होती विभाजित करने के लिए उपयोगी है। आप इन बातों का ध्यान है, तो आप बेहतर प्रभावी सबक है कि अवधि जहाँ वे बैठते हैं और सुनने के साथ सक्रिय भागीदारी के संतुलन के लिए काम की संरचना करने के लिए तैयार हो जाएगा।
  • बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    उन्हें स्थानांतरित करने के लिए एक समय निर्धारित करें छात्रों को पूरे दिन में स्थानांतरित करने में सक्षम होना चाहिए। सक्रिय आंदोलनों के साथ रक्त परिचालित होने पर काम करने के दौरान ध्यान केंद्रित करने और सक्रिय रहने की क्षमता में काफी वृद्धि हो सकती है।
  • सबक में आंदोलन को शामिल करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए: गणित के पाठ की संरचना करें ताकि छात्रों को समस्याओं से निपटने के लिए मेज से मेज तक जाना पड़े।
  • युक्तियाँ

    • किसी तरह के लाभ प्रणाली के साथ अच्छे व्यवहार को इनाम देने की कोशिश करें शायद इनाम एक स्टीकर या अपना नाम या एक कक्षा पुरस्कार के रूप में एक बड़ा पक्ष तक पहुँचने के लिए एक संग्रह के साथ बोर्ड पर डीकल हो सकता है।
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com