ekterya.com

कैसे और अधिक सुवक्ता होना

वाक्पटु आनुवंशिक नहीं है और इसमें कोई संदेह नहीं है कि किसी भी उम्र में कोई भी यह सीख सकता है। यदि आप अपने भाषण की वाग्भता के बारे में चिंतित हैं, तो आप जो भी कहते हैं, न केवल अभ्यास करने और सुधारने में कुछ समय दें, लेकिन आप इसे कैसे कहते हैं

चरणों

भाग 1

आप जो कहते हैं उसे बदलना
स्पीक इलोकिवाली स्टेप 1 नामक छवि
1
एक स्पष्ट और संक्षिप्त शब्दावली के लिए छड़ी हालांकि यह हमेशा मामला नहीं हो सकता है, एक व्यापक शब्दावली अनिवार्य रूप से एक मजबूत शब्दावली के समान नहीं है जब यह भावपूर्ण आवाज आता है, तो कम अधिक है यदि दोनों एक ही उद्देश्य प्राप्त करते हैं, तो एक सरल और स्पष्ट व्याख्या सरल और स्पष्ट व्याख्या से अधिक स्पष्ट नहीं है। अपनी शब्दावली में अतिरिक्त शब्द जोड़ने के लिए चालाक समझो
  • स्काइप एलोकूनली स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    क्या आप जानते हैं का उपयोग करें जब भी संभव हो नया शब्दावली सीखने के प्रयास करें, लेकिन जब आप बोलते हैं, तो शब्दों को जानने के लिए चिपकाएं जो आप जानते हैं कम वाजिब चीजों में से एक आप एक व्यापक शब्दावली से एक शब्द का दुरुपयोग कर सकते हैं या व्यापक शब्दावली के कई शब्दों को गठबंधन कर सकते हैं और अपने श्रोता को भ्रमित कर सकते हैं।
  • स्टेक एलोकॉल्वली स्टेप 3 नामक छवि
    3
    उपयोगी संदर्भ बनाएं जब उचित हो, तो उन चीजों को संकेत दें जो सोचा या विचार को समझाने में मदद करते हैं या अन्यथा श्रोता को आप जो कहने का प्रयास कर रहे हैं उसका बेहतर विचार देते हैं। पॉप संस्कृति, शास्त्रीय साहित्य, कला और ऐतिहासिक लोगों और घटनाओं के संदर्भ अविश्वसनीय रूप से उपयोगी होते हैं और आपको खुफिया के अतिरिक्त हवा देते हैं
  • स्काइप एलोपॉल्वली स्टेप 4 नामक छवि
    4
    तुरही का प्रयोग न करें "एह", "ऐसा है", "यह ..." और "आह" जैसे वाक्यांशों के बीच शब्दों के बीच चुप्पी और स्थानों को भरने से कम कोई भी पेशेवर कम नहीं लगता। इन रोने के साथ अपने भाषणों को भरने के लिए सावधान प्रयास करें। ऐसा महसूस न करें कि आपको प्रत्येक खाली जगह में शब्दों को सम्मिलित करना चाहिए। यदि यह उपयोगी है, तो ठीक से सोचें कि इससे पहले कि आप यह कहें कि आप इससे पहले कहने जा रहे हैं, ताकि आप बैसाखी के इस्तेमाल में नहीं पड़े।
  • स्टेक एलोपॉलिक स्टेप 5 नामक छवि का चित्र
    5

    Video: Building Dynamic Web Apps with Laravel by Eric Ouyang

    प्रत्येक शब्द राज्य करें आप तैयार दुनिया में सबसे भावपूर्ण भाषण कर सकते हैं, लेकिन यदि आप शब्दों को ठीक से नहीं समझा सकते हैं, तो आपके श्रोताओं को भ्रमित हो जाएगा और अंधेरे में अपने वाक्य में प्रत्येक शब्द सही ढंग से उच्चारण करने के लिए समय लें और यदि आवश्यक हो तो उच्चारण को कम से कम करें यदि आपको विशेष विवरण के साथ समस्याएं हैं, तो शब्दों को सही ढंग से उच्चारण करने में आपकी सहायता करने के लिए एक बिसात शिक्षक का किराया करें
  • स्पीक एलोपॉल्लिली स्टेप 6 नामक छवि का शीर्षक
    6
    संक्रमण और विशेषणों के साथ अपने आप को परिचित कराएं बोलने में लोगों की एक सामान्य समस्या यह है कि वे शब्दों को खोजने और उनके भाषण में एक अजीब विराम छोड़ने की कोशिश करते हैं, जिससे यह धारणा है कि वे तैयार नहीं थे। लोकप्रिय बदलावों और लोकप्रिय विशेषणों की सूची के साथ अपने आप को परिचित करके इसे बचें अगर आप भूल जाते हैं कि आप क्या कह रहे थे, तो आप उस शब्द को बदलने के लिए लंबे समय तक नहीं लगेगा यदि आप उस मानसिक सूची को संदर्भित कर सकते हैं।
  • आम (और सुवक्ता) संक्रमण में "अधिक है", "अतिरिक्त", "इसके अतिरिक्त", "विशेष रूप से", "हालांकि" और "के बावजूद" शामिल है।
  • आम (और मुखर) विशेषण आप क्या बात के आधार पर भिन्न है, लेकिन शामिल हो सकते हैं "शानदार", "निराश", "बेतुका", "स्वादिष्ट", "प्रासंगिक", "छोटी", "सुखद" और "आकर्षक" ।
  • स्पीक एलोकवल्लो स्टेप 7 नामक छवि का शीर्षक
    7
    अपनी प्रार्थना को पहले से तैयार करना अपने विचारों से उलझने से बचने के लिए और भाषण देने के लिए बाहर निकलने के लिए, यह कहने से पहले कहें कि आप क्या कह रहे हैं। एक उत्तर लिखने के समान, अग्रिम में सोचने से आपको यह तय करने का समय मिलेगा कि आप क्या कहने जा रहे हैं और आप इसे कैसे कहेंगे। बस सावधान रहें कि भाषण को इतनी मेहनत न करें कि वह आपको झूठ बोलने या गलती से महत्वपूर्ण शब्दों को न छोड़ें।
  • भाग 2

    जिस तरीके से आप बात करते हैं उसे बदलना
    स्पीक एलोकवल्लो स्टेप 8 नामक छवि का शीर्षक
    1



    सामाजिक चिंताओं और मौखिक अभिव्यक्ति पर काबू पाएं अगर तुम्हारी आवाज़ हिलती है, तो आप बहुत कम बोलते हुए बोलना बहुत कठिन होगा, जब आप बात करना शुरू करेंगे एक भाषण चिकित्सक, भाषण चिकित्सक या परामर्शदाता पर जाकर इन सामाजिक चिंताओं को दूर करने के लिए आवश्यक उपाय करें।
  • स्पीक एलोकवल्लो स्टेप 9 नामक छवि
    2
    आराम से रहो जैसा सम्मान के साथ पिछले चरण चिंता पर काबू पाने के लिए, यदि आप तनाव में हैं, पर बल दिया या परेशान लग रहे, अपने भाषण इतना अर्थपूर्ण नहीं बताया। जो कुछ भी यह आराम करने के लिए, चाहे आप अंडरवियर में अपने दर्शकों की कल्पना या सिर्फ याद सबसे खराब है कि हो सकता है कि जनता ऊब जाता है कि (जो वास्तव में है कि सभी पर बुरा नहीं है) लेता है। अपने भाषण और प्राकृतिक unforced हो, तो शब्दों के प्रवाह और तरीका है कि आप कहते हैं या लोगों को आप की क्या सोचते हैं के बारे में बहुत ज्यादा चिंता नहीं है देना चाहिए।
  • Video: President Obama's Trip to Burma (Myanmar): Aung San Suu Kyi, University of Yangon (2012)

    स्पीक एलोकोक्वायर स्टेप 10 नामक छवि
    3
    विश्वास के साथ बोलो क्या आपने कभी गौर किया है कि आत्मविश्वास से काम करने वाले लोग अपने आप को और अधिक करिश्माई और भावपूर्ण लगते हैं? जब आप आत्मविश्वास से बोलते हैं, तो आप अपने दर्शकों में जिज्ञासा की भावना को भड़काने लगते हैं। यहां तक ​​कि जब आप इसे महसूस नहीं करते हैं, विश्वास के साथ कार्य करें और आपका भाषण अधिक पेशेवर और अच्छी तरह से बोलने वाला दिखाई देगा इसके अलावा, जैसा कि आप भरोसा रखने का ढोंग करते हैं, आप वास्तव में अधिक विश्वास करना शुरू करेंगे। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें कोई नुकसान नहीं है, यह एक तथ्य है।
  • स्पीक एलोकवल्लो स्टेप 11 नामक छवि
    4
    अपने भाषण की गति कम करें बहुत तेजी से बात करने से वक्ताओं की सबसे सुविख्यात भी चिंतित और अप्रस्तुत हो जाएगा। जब आप कुछ कहने के बारे में चिंतित हैं, तो यह तेजी से बोलने के लिए आपके शब्दों को प्रति मिनट बोलने में तेजी लाने के लिए एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया है यह पेशेवर ध्वनि नहीं करता है और आपको तनावग्रस्त दिखता है। अपना भाषण धीमा करने के लिए समय निकालें - बहुत तेजी से धीरे-धीरे बात करना बेहतर होता है।
  • स्पीक एलोकवल्लो स्टेप 12 नामक छवि का चित्रण
    5
    श्रोताओं को ऋण का ध्यान प्रभावी वक्ताओं नियमित रूप से अपने दर्शकों के साथ आंखों का संपर्क करते हैं और लोगों को उनके भाषण को संबोधित करते हैं इससे पता चलता है कि न केवल वे हवा से बात कर रहे हैं, लेकिन वे चिंता करते हैं कि उनके श्रोता सुन रहे हैं और वे क्या कह रहे हैं पर बारीकी से ध्यान दे रहे हैं। जब आप बोलते हैं, भले ही वह एक ही व्यक्ति हो, अपने श्रोता (श्रोताओं) के साथ अक्सर संपर्क करें।
  • स्काइप एलोपॉलिक स्टेप 13 शीर्षक वाला इमेज
    6
    आवश्यकतानुसार नोट का उपयोग करें यदि आप किसी सार्वजनिक भाषण के बारे में चिंतित हैं और इसे एक साधारण दैनिक बातचीत पर विचार नहीं करते हैं, तो हाथ में कुछ नोट्स होने के बारे में दोषी महसूस न करें। अपने विचारों को व्यवस्थित करना और उन पर संक्षेप में देखने के लिए हाथ रखकर अपने भाषण को क्रम में रखने का एक शानदार तरीका है। एक स्क्रिप्ट के रूप में नोट्स का उपयोग न करें, बल्कि अपने शब्दों और वाक्यांशों को शीघ्रता से याद दिलाने का एक तरीका के रूप में आप अपने भाषण में सम्मिलित कर सकते हैं ताकि वे आपको बेहतर समझ सकें
  • स्पीक एलोकवल्लो स्टेप 14 नामक छवि का शीर्षक
    7
    दर्पण के सामने अभ्यास करें हाँ, यह आपको मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन अगर आप खुद को बात कर सकते हैं, तो आप देखेंगे कि आपको क्या बदलना है। एक दर्पण के सामने एक स्थान बनाएं या वीडियो कैमरा के साथ बात कर रिकॉर्ड करें। यह आपको यह तय करने में मदद करेगा कि आप जब बात कर रहे हैं और आपको सुधारने की क्या जरूरत है, तब आप क्या करते हैं।
  • स्टेक एलोपॉलिक स्टेप 15 नामक छवि
    8
    अधिक समय बिताना पढ़ना पढ़ना किताबें न केवल आपकी शब्दावली और पढ़ने की समझ का विस्तार करती हैं, बल्कि आपको सुविख्यात काल्पनिक पात्रों को अच्छी भाषा में पेश करती हैं। नियमित रूप से पढ़ें और उन चीजों पर बारीकी से ध्यान दें जिनके बारे में वर्ण बताते हैं कि आप सुवक्ता समझते हैं। यदि आप चाहें तो आप अपने भाषण पैटर्न और व्यवहार की नकल कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    Video: Teachers, Editors, Businessmen, Publishers, Politicians, Governors, Theologians (1950s Interviews)

    • यदि आपके पास करीबी दोस्त या परिवार के सदस्य हैं जिनके भाषण में आप विशेष रूप से बोलते हैं, तो अपनी बातचीत में जिस तरह से वह बात करता है और उसकी नकल करें, उस पर ध्यान दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com