ekterya.com

योग शिक्षक कैसे बनें

यदि आप योग के प्रति भावुक हैं, तो स्वास्थ्य के लिए इसके लाभों की सराहना करते हैं और इसे अन्य लोगों के साथ साझा करना चाहते हैं, तो आप योग को पढ़ाने के लिए एकदम सही उम्मीदवार बन सकते हैं! इस आलेख को जानने के लिए कि कैसे

चरणों

भाग 1

आपको प्रमाणित करें
इमेज का शीर्षक एक योग शिक्षक चरण 1
1

Video: आप भी बनें योग शिक्षक।

नियमित योग अभ्यास का विकास करना इससे पहले कि आप योग सिखा सकें, आपको एक समर्पित व्यवसायी बनना होगा और इसमें शामिल सभी पदों के मालिक होंगे। यदि आप योग के लिए नए हैं, तो अपने क्षेत्र में एक अध्ययन प्राप्त करें और शुरुआती कक्षाओं से शुरू करें, अंत में अधिक उन्नत स्तर तक आगे बढ़ें।
  • विभिन्न प्रकार के योगों का अन्वेषण करें: अष्टांग, बिक्रम, हठ, अय्यंगार, कृपलु, कई विभिन्न प्रकारों के बीच। आप किस प्रकार के योग को सिखाना चाहेंगे यह निर्धारित करने के लिए विभिन्न वर्गों की कोशिश करें
  • इमेज का शीर्षक है एक योग शिक्षक चरण 2
    2
    तय करें कि आप योग कहाँ सिखाना चाहते हैं चूंकि योग शिक्षकों के लिए कोई सार्वभौमिक प्रमाणीकरण कार्यक्रम नहीं है, इसलिए आपको यह निर्धारित करना होगा कि आपके विशेष जिम या स्टूडियो की क्या जरूरत है।
  • अपने जिम में समूह कंडीशनिंग प्रोग्राम के प्रभारी व्यक्ति या उस योग स्टूडियो के व्यवस्थापक से संपर्क करें जहां आप काम करना चाहते हैं। पूछें कि क्या कोई एजेंसी या प्रशिक्षण कार्यक्रम है जिसे आप पसंद करते हैं
  • इमेज का शीर्षक है एक योग शिक्षक चरण 3
    3
    उचित प्रशिक्षण पूरा करें इससे पहले कि आप सिखाना सीख सकें, अधिकांश अध्ययनों में लगभग 200 घंटे व्यावहारिक योग प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। फिर, जिम या स्टूडियो के साथ विवरण की पुष्टि करें जहां आप काम करना चाहते हैं।
  • एक स्कूल या योग स्टूडियो का पता लगाएं जो इच्छुक शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण प्रदान करता है। कक्षाएं आपको केवल शारीरिक आसन और दिनचर्या नहीं सिखाने वाली होंगी - आप शरीर रचना, चोट की रोकथाम और योग दर्शन और इतिहास के बारे में भी सीखेंगे।
  • योग एलायंस यह योग प्रशिक्षकों के लिए राष्ट्रीय रजिस्ट्री है आपकी वेबसाइट आपके प्रमाणन को पूरा करने के लिए संसाधन और दिशानिर्देश प्रदान करती है, और आपके क्षेत्र में शिक्षकों की एक निर्देशिका है।
  • उन्नत प्रशिक्षण प्राप्त करने पर विचार करें यदि आप उन्नत पाठ्यक्रम सिखाना चाहते हैं या जानने के लिए कैसे विशेष आबादी (उदाहरण के लिए, विभिन्न आयु वर्गों या घायल हुए छात्रों को) को योग सिखाना है, तो 500 घंटे के प्रशिक्षण कार्यक्रम को पूरा करने पर विचार करें।
  • अपने लाइसेंस को अद्यतन रखें कुछ अध्ययनों में आपको हर साल अतिरिक्त पाठ्यक्रम लेने की आवश्यकता पड़ सकती है, लगभग यदि आवश्यक हो तो इन आवश्यकताओं को पूरा करें
  • इमेज का शीर्षक है एक योग शिक्षक चरण 4

    Video: योगा शिक्षक भर्ती- 2018 ।। yoga teacher vacancy in up 2018

    4
    एक शिक्षक के रूप में नौकरी खोजें उन स्टुडियो में जाएं, जिन्हें आप पढ़ाना चाहते हैं और कक्षाओं के लिए खुद को परिचित कराने के लिए पर्यावरण और शिक्षण शैली के बारे में जानें। याद रखें कि सभी योग अध्ययन अलग हैं
  • शिक्षकों और प्रशासनिक कर्मचारियों से मिलें उनके साथ अपने कोचिंग अनुभव साझा करें और उपलब्ध शिक्षण कार्यक्रमों के बारे में पूछें सुनिश्चित करें कि आप अपने साथ फिर से शुरू और प्रमाणीकरण टेस्ट लेते हैं।
  • अपने विकल्पों को खुले रखने के लिए अपने क्षेत्र के कई स्टूडियो में आवेदन करें
  • भाग 2

    एक प्रभावी शिक्षक बनें
    इमेज शीर्षक से एक योग शिक्षक चरण 5



    1
    सबसे वरिष्ठ शिक्षक देखें आपके पास प्रशिक्षण के बावजूद, शिक्षकों से सीखना आपकी शिक्षण शैली को बेहतर बनाने का सर्वोत्तम तरीका है। विभिन्न स्टूडियो और विभिन्न शिक्षकों के साथ विभिन्न प्रकार के योग कक्षाएं ले लो और आपको मिलते हुए अच्छे शिक्षकों के गुणों का चयन करें।
    • सबसे बड़े वर्गों को आकर्षित करने वाले शिक्षकों पर ध्यान दें ध्यान दें कि ये शिक्षक अलग तरीके से करते हैं और इन पद्धतियों को अपनाते हैं जब आप अपनी कक्षा को पढ़ते हैं।
  • इमेज का शीर्षक एक योग शिक्षक चरण 6
    2
    किसी समूह के सामने आराम से महसूस करें। एक समूह व्यायाम को निर्देश देने की आवश्यकता है कि आप अलग-अलग लोगों के साथ व्यक्तिगत रूप से जुड़ने में सक्षम हों, और यह कि आप पूरी तरह से बोलने और एक पूरे कमरे के लिए आदेश देते हैं।
  • Video: How to Become Yoga Teacher? – [Hindi] – Quick Support

    इमेज का शीर्षक है एक योग शिक्षक चरण 7
    3
    बहुमुखी हो एक महान योग शिक्षक कक्षाओं को दिलचस्प रखने और अपने छात्रों की आवश्यकताओं के लिए एक विशेष वर्ग को अनुकूलित करने के लिए अपनी रूटीन बदल सकता है। आपके पास और अधिक अनुभव, बेहतर है
  • इमेज का शीर्षक एक योग शिक्षक चरण 8
    4
    सकारात्मक दृष्टिकोण रखें यदि आप लोगों को अपनी कक्षा में आकर्षित करना चाहते हैं और सभी को अधिक के लिए वापस आता है, तो आपको उन्हें खुद के बारे में अच्छा महसूस करना होगा। उन्हें सकारात्मक सुदृढीकरण और रचनात्मक आलोचना दोनों से प्रेरित रखें।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने छात्रों पर ध्यान दें और उन्हें अपने फॉर्म पर प्रतिक्रिया दें। यह आपको दिखाएगा कि आप उनके बारे में वास्तव में परवाह करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक एक योग शिक्षक चरण 9
    5
    अपने छात्रों से प्रतिक्रिया के लिए पूछें अपने छात्रों को अपने वर्ग के अंत में प्रश्नावली का उत्तर देने पर विचार करें ताकि आप भविष्य में सुधार कर सकें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com