ekterya.com

गणित शिक्षक कैसे बनें

कई लोगों के लिए, गणित स्कूल में सबसे कठिन विषयों में से एक है। यहां उनकी मदद करने के लिए हमारे पास एक अच्छी विधि है

चरणों

ट्यूटोर गणित चरण 1 के शीर्षक वाला छवि

Video: गणित शिक्षण विधियां 10 मुख्य शिक्षण विधियां गणित प्राथमिक शिक्षक भर्ती लिखित परीक्षा

1
एक विशिष्ट समस्या चुनें यह आमतौर पर होमवर्क बुक, पाठ्यपुस्तक या कक्षा में एक समस्या हो सकती है। आपको उस सरलतम समस्या का चयन करना चाहिए जिसमें छात्र को इसे सुलझाने में समस्याएं हैं।
  • ट्यूटोर मैथमैटिक्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    उसे हल करने के लिए पूछें फिर उसे पूछने के लिए कहें कि उसने प्रत्येक चरण में क्या किया और क्यों
  • ट्यूथर गणित चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    त्रुटियों को ठीक करें विद्यार्थी अक्सर सही समाधान नहीं ढूँढ सकता क्योंकि उसने एक एल्गोरिथम, बीजगणित या अंकगणितीय त्रुटि की है। यदि हां, तो त्रुटि को ठीक करें और उसे बताएं कि उसने क्या किया था।
  • ट्यूथर गणित स्टेप 4 नामक छवि

    Video: गणित शिक्षण विधि (Part-1)

    4
    उसे याद दिलाना वह स्मार्ट है सीखने का हिस्सा गलती कर रहा है और यहां तक ​​कि सबसे अच्छे गणितज्ञों ने कुछ समय में गलती की है। गलतियों का मतलब यह नहीं है कि छात्र गणित में अच्छा नहीं है। उन्हें आत्मविश्वास, खासकर युवा छात्रों के साथ रखना महत्वपूर्ण है।
  • ट्यूटर गणित के चरण 5 शीर्षक वाली छवि



    5
    समस्या के माध्यम से छात्र को मार्गदर्शन करें जब छात्र पूछता है: "अब मैं क्या करूं?" उसे इस समस्या को हल करने के लिए नहीं दिखाएं, उसे बेहतर तरीके से दिखाएं कि अगले चरण के साथ कैसे आगे बढ़ना है। उदाहरण के लिए: यदि छात्र भिन्न भिन्न के साथ दो अंशों की राशि तक पहुंच गया है, तो उसे दिखाएं कि सामान्य रूप में एक भिन्न भिन्न (अपने गणित स्तर पर चर का उपयोग करके) दो भिन्न अंशों को कैसे जोड़ना है।
  • ट्यूथर गणित चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    छात्र को फिर से प्रयास करने दें अब जब आपने अपनी गलतियों को सही कर दिया है और सही पथ को निर्देशित किया है, तो छात्र को समस्या को एक बार फिर हल करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • ट्यूटर गणित के चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    दोहराएँ। त्रुटियों को ठीक करें और समस्या के माध्यम से अपने छात्र को मार्गदर्शन करें जब तक कि सही परिणाम तक नहीं पहुंचे। फिर एक नई समस्या का चयन करें और इसे फिर से शुरू करें
  • ट्यूटर गणित चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    छात्र को बधाई एहसास है कि जब आप अपने आप पर एक समस्या हल करते हैं, तो आप पहले से ही प्रक्रिया को समझ चुके हैं, उन्हें अपनी उपलब्धि पर बधाई दीजिए
  • युक्तियाँ

    • यदि आप जानते हैं कि आप किस प्रकार के गणित पढ़ रहे होंगे, छात्र के साथ बैठक करने से पहले अपने ज्ञान को ताज़ा करें।
    • गणित के इतिहास का अध्ययन करें इस तरह आप उस छात्र को बता सकते हैं जहां समस्या आती है और उसे महत्वपूर्ण क्यों माना जाता है अक्सर आप जियोमेट्रिक अभ्यावेदन या वैकल्पिक समाधानों के तरीकों को भी सीखेंगे।

    चेतावनी

    • उन विद्यार्थियों से सावधान रहें जो आप चाहते हैं कि आप उनकी सभी समस्याओं को हल करें। याद रखें कि आप उन्हें अध्यापन कर रहे हैं, अपना होमवर्क नहीं कर रहे हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com