ekterya.com

दूसरी भाषा (ईएसएल) के रूप में अंग्रेजी के शिक्षक कैसे बनें

एक दूसरी भाषा के रूप में अंग्रेजी का शिक्षक (ईएसएल, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) विदेशी छात्रों को अंग्रेजी बोलना चाहते हैं, जो शिक्षण (बच्चों से वयस्कों तक हो सकते हैं) को पढ़ाने के लिए जिम्मेदार है। एक शिक्षक के रूप में

ईएसएल, आप छात्रों को अंग्रेजी भाषा सीखने में मदद करेंगे, भाषण, पढ़ने और लेखन जैसे क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेंगे। इसके अलावा, आप छात्रों को अंग्रेजी भाषी आबादी की विभिन्न संस्कृतियों जैसे कि संयुक्त राज्य अमेरिका के बारे में सिखाना सीखेंगे। हालांकि, इससे पहले कि आप विदेशी छात्रों को अंग्रेजी सीखना शुरू कर सकें, आपको पता होना चाहिए कि अंग्रेजी का शिक्षक कैसे बनना है ईएसएल।

चरणों

भाग 1

एक स्नातक की डिग्री प्राप्त करें
इमेज शीर्षक से एक अच्छा नेता, स्कूल चरण 1
1

Video: एक दूसरी भाषा के रूप में अंग्रेजी की एक प्रमाणित शिक्षक बनने

एक विश्वविद्यालय या संस्थान के लिए आवेदन करें के प्रोफेसर बनने के लिए ईएसएल को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से चार साल की डिग्री की आवश्यकता है। ज्यादातर स्कूल, बड़े और छोटे दोनों, अंग्रेजी में शिक्षकों या शिक्षा के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम हैं अपने भविष्य के अनुप्रयोगों को यथासंभव ठोस बनाने के लिए, उस विद्यालय का चयन करना उचित है जिसे आप जिस क्षेत्र में प्रवेश करने जा रहे हैं, उसमें अच्छी प्रतिष्ठा है
  • एक कॉलेज छात्र चरण 1 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक
    2
    कैरियर चुनें शिक्षा, शिक्षण या अंग्रेजी में स्नातक की डिग्री प्राप्त करें। इस कार्यक्रम को पूरा करने के लिए डिग्री, 4 से 5 साल लगते हैं, और आपकी पसंद के विश्वविद्यालय या संस्थान के आधार पर। आपके द्वारा चुने जाने वाले कैरियर का जरूरी असर होगा कि आप खुद को नौकरी के लिए उम्मीदवार के रूप में पेश करने के लिए चुनते हैं।
  • कई विश्वविद्यालयों और संस्थानों में दोहरी डिग्री कार्यक्रम होते हैं जो आपको स्नातक की डिग्री प्राप्त करते हुए दो करियर के विशिष्ट पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देते हैं। इस प्रकार के प्रोग्राम, जो डिग्री प्रदान करते हैं, शिक्षकों के लिए आदर्श हैं ईएसएल।
  • इमेज का शीर्षक अंग्रेजी कक्षा चरण 4 में बेहतर बनें
    3
    बुनियादी पाठ्यक्रम लें यदि आप टीचिंग या एजुकेशन में 4 साल की डिग्री का पालन करते हैं, तो आप शैक्षणिक, पाठ्यक्रम विकास, आकलन और परीक्षण तकनीक तैयार करने के तरीकों से संबंधित बुनियादी पाठ्यक्रम ले सकते हैं। आपको सामान्य शिक्षा कक्षाएं भी पूरी करनी चाहिए, जैसे गणित, राजनीति विज्ञान और वैकल्पिक वर्ग।
  • कुछ सामान्य इतिहास पाठ्यक्रमों को लेने के लिए सलाह दी जा सकती है। छात्रों के देशों के इतिहास को जानिए ईएसएल अंग्रेजी को थोड़ा आसान सिखाना सकता है
  • फ्रांसीसी चरण 11 पढ़िए छवि शीर्षक
    4
    एक विदेशी भाषा में पाठ्यक्रम ले लो। हालांकि एक शिक्षक बनने के लिए विदेशी भाषा सीखना आवश्यक नहीं है ईएसएल, यह अत्यधिक अनुशंसित है। आप जो भाषा चुनते हैं वह आप पर निर्भर करती है हालांकि, आपको ध्यान रखना चाहिए कि यदि आप एक ऐसी भाषा सीखते हैं जो मांग में है, तो आपको नौकरी मिल सकती है।
  • उदाहरण के लिए, कई यूरोपीय देशों, विशेष रूप से उत्तरी और पश्चिमी यूरोप में, सामान्य जनसंख्या के बीच अंग्रेजी भाषा का ठोस ज्ञान बनाए रखते हैं। इससे जर्मन, डच या नार्वेजियन जैसे भाषा चीनी, स्पैनिश या फ्रांसीसी जैसी भाषा सीखने से कम बिक्री योग्य है।
  • इसके अलावा, ध्यान रखें कि कई विकासशील देशों में विभिन्न भाषाई समूहों के पास देश की आधिकारिक भाषा के रूप में यूरोपीय भाषाएं हैं। इसलिए, जब आप उन देशों के लोगों के लिए सरल तरीके से फ्रेंच में निर्देश प्रदान कर सकते हैं, तो यह आपके लिए सेनेगल या हैती से एक दुर्लभ भाषा सीखने के लिए इतना अच्छा नहीं होगा।
  • इमेज का शीर्षक है प्रेमी एक प्रोफेसर चरण 5
    5
    शिक्षण अभ्यास पूरी करें अधिकांश शिक्षा या अध्यापन करियर की आवश्यकता होती है कि आप स्नातक की डिग्री के साथ स्नातक होने के लिए एक इंटर्नशिप पूरा करें प्रथाएं आमतौर पर एक स्कूल या शिक्षा केन्द्र में होती हैं और यह आपका विभाग है जो उन्हें व्यवस्थित करता है। आम तौर पर प्रथाओं को 1 या 2 सेमेस्टर के लिए पेश किया जाता है और छात्र के तीसरे और चौथे वर्ष में किया जाता है।
  • इंटर्नशिप अक्सर नियमित वेतन नहीं देते - हालांकि, वे कॉलेज क्रेडिट की पेशकश कर सकते हैं वे छोटे पारिश्रमिक भी पेश कर सकते हैं
  • भाग 2

    एक मास्टर की डिग्री प्राप्त करें
    कैमिस्ट्री चरण 2 में अच्छे ग्रेड प्राप्त करने वाला इमेज
    1
    समझें कि आपको मास्टर की डिग्री क्यों चाहिए। एक मास्टर की डिग्री को पूरा करने में 2 से 3 साल लगते हैं। जबकि काम करने के लिए न्यूनतम आवश्यकता 4-वर्ष की डिग्री है, कुछ नियोक्ता एक शिक्षक को किराया करना पसंद कर सकते हैं। मास्टर डिग्री के साथ ईएसएल इस डिग्री के बाद केवल किराए पर होने की संभावना में वृद्धि नहीं होगी, लेकिन आप किराए पर लेने के बाद भी आपको भुगतान के उच्च स्तर पर चढ़ सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक मास्टरल डिग्री
    2
    मास्टर्स कार्यक्रम पर लागू करें एक प्रोग्राम चुनें जो शिक्षा या शिक्षक प्रशिक्षण के क्षेत्र में अत्यधिक सम्मानित है अधिकांश मास्टर कार्यक्रमों के साथ-साथ, संकाय सदस्यों के अनुसंधान और शिक्षण की ताकत में एक विभाग की ताकत है। इसलिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप किसके साथ काम करेंगे, विभागों के वेब पेजों को खोजना सुनिश्चित करें।
  • अधिकांश मास्टर कार्यक्रमों में छात्रों को एक अकादमिक सलाहकार चुनने की आवश्यकता होती है। अगर यह आपके द्वारा चुना गया कार्यक्रम का मामला है, तो यह सलाह दी जाती है कि आप संकाय सदस्यों से सीधे संपर्क करने के लिए संपर्क करें कि क्या वे आपके साथ काम करेंगे और आपकी उम्मीदवारी का समर्थन करेंगे। आपके आवेदन निबंध में आपको यह भी उल्लेख करना होगा कि आप कौन से संकाय सदस्यों के साथ काम करना चाहते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, कॉलेज में जाने के लिए भुगतान करें चरण 4
    3

    Video: कैसे एक ईएसएल शिक्षक बनने के लिए - भाग 1 [ईएसएल का परिचय]




    कोर्स पूरा करें आपको कुछ पाठ्यक्रमों को पूरा करना होगा, जैसे बुनियादी क्रियाविधि और ग्रंथ सूची समीक्षा आपको उन पाठ्यक्रमों का चयन करना होगा जो अपनी कक्षा आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, जो उस संकाय सदस्य को ध्यान में रखते हुए जो कोर्स की देखरेख करते हैं और उस पाठ्यक्रम का विषय मानते हैं क्योंकि वे आपकी विशेषता से संबंधित होंगे।
  • छवि 563418 22 शीर्षक
    4

    Video: 9 कारण ईएसएल शिक्षक के 90% बनाओ कोई पैसा शिक्षण अंग्रेजी

    संपर्क करें मास्टर के विद्यालय संकाय के अन्य सम्मानित सदस्यों और अन्य छात्रों के साथ जुड़ने के लिए उत्कृष्ट स्थान हैं, जो आपको बाद में काम करने में मदद कर सकते हैं। जब आप अपना पाठ्यक्रम पूरा करते हैं, तो आपको सम्मेलनों, कार्यशालाओं और सेमिनारों में भाग लेने के लिए हर अवसर का लाभ उठाना चाहिए।
  • आपके विभाग में उपलब्ध धन के आकार के आधार पर, आप सम्मेलनों, कार्यशालाओं और सेमिनारों में भाग लेने के लिए पैसा पा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला एक शिक्षक यदि आप पहले से ही एक 4 साल की डिग्री चरण 13 है
    5
    अपनी थीसिस लिखें अपनी मास्टर डिग्री को पूरा करने में एक प्रमुख घटक अपनी थीसिस को शोध और लिखना है। यह दस्तावेज़ विशेषज्ञता के अपने क्षेत्र में चल रहे शैक्षिक बहसों में आपके योगदान का प्रतिनिधित्व करता है। आपका विभाग सलाहकार आपको एक विषय की पहचान करने और अपनी थीसिस लिखने के लिए संसाधनों को ढूंढने में सहायता करने में सक्षम होना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से कॉलेज में जाने के लिए भुगतान करें चरण 5
    6
    सिफारिश के पत्र प्राप्त करें जैसा कि आप अपने अध्ययन कार्यक्रम के अंत में पहुंचते हैं, आपको तीन संकाय सदस्यों (जिन्हें आप जानते हैं और जिनके साथ आप अच्छी तरह से काम किया है) से अनुशंसा पत्र के लिए पूछना होगा। भविष्य में ये पत्र आपके कार्यों के लिए आवेदन का एक अनिवार्य हिस्सा होगा।
  • भाग 3

    नौकरी प्राप्त करें
    एक भूगोल परीक्षा चरण 1 के लिए अध्ययन शीर्षक छवि
    1
    के संगठनों में शामिल हों ईएसएल। ये संगठन आपको अन्य पेशेवरों के साथ संपर्क बनाने की अनुमति देते हैं ईएसएल, कैरियर के बारे में अधिक जानने के अलावा। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वे आपको उन लोगों से मिलना पसंद करते हैं जो नौकरी खोजने के लिए आपको नौकरी के अवसर, संदर्भ या सलाह दे सकते हैं। कुछ समूह हैं:TESOL (अंग्रेजी से बोलने वाले अन्य भाषाओं के वक्ताओं) एक वैश्विक संगठन है जो वार्षिक सम्मेलनों का आयोजन करता है, ऑनलाइन ब्लॉगों और मंचों का रखरखाव करता है और संसाधन केंद्रों तक पहुंच प्रदान करता है TESOL।एएएल (अमेरिकन एसोसिएशन फॉर एप्लाइड भाषाविज्ञान) उत्तर अमेरिकी सहायक कंपनी है आईएएल और सहकर्मियों द्वारा विश्लेषित पत्रिकाओं तक पहुंच प्रदान करता है, वार्षिक सम्मेलन का आयोजन करता है और छात्रों को यात्रा पुरस्कार प्रदान करता है।IAWE (इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ वर्ल्डवाइड इंग्लिश) एक और वैश्विक समूह है जो एक साथ लाता है ईएसएल पूरे वर्ष सम्मेलनों का आयोजन करता है और एक दैनिक समाचार पत्र रखता है।आईएलटीए (इंटरनेशनल लैंग्वेज टेस्टिंग एसोसिएशन) एक संगठन है जिसकी न्यूज़लेटर्स हैं, ऑनलाइन वार्तालाप रखती हैं और उन लोगों के लिए वार्षिक सम्मेलन आयोजित करता है, जो लोगों को भाषा सीखने का मूल्यांकन करने के लिए परीक्षण विकसित करने में रुचि रखते हैं।
  • टेक्सास में एक टीचिंग सर्टिफिकेट प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र 6
    2
    एक प्रमाण पत्र प्राप्त करें TESOL। आपको एक प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी TESOL (एक शिक्षक के रूप में काम करने के लिए अंग्रेजी को अन्य भाषाओं के बोलने वालों को पढ़ाना) ईएसएल। प्रमाण पत्र आपको अतिरिक्त प्रशिक्षण देता है ईएसएल और ऑनलाइन या सामुदायिक कॉलेजों या भाषा संस्थानों के माध्यम से पेशकश की जाती है।
  • छवि 563418 8 नामक
    3
    राज्य शिक्षण परीक्षा उत्तीर्ण करें कुछ राज्यों के लिए आवश्यक है कि सभी शिक्षक सार्वजनिक स्कूलों और वयस्क शिक्षा कार्यक्रमों में पढ़ाने के लिए लाइसेंस प्राप्त करते हैं जो सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं। सामान्य तौर पर, आपको एक लाइसेंस प्राप्त करने के लिए स्नातक की डिग्री प्राप्त करने और परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए एक शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरा करना होगा।
  • प्रेरणा विद्यार्थी छात्र चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    4
    वह एक शिक्षक के रूप में काम करता है ईएसएल। अब आप प्रोफेसर के रूप में अपना कैरियर शुरू करने के लिए तैयार हैं ईएसएल। अपने अकादमिक सलाहकारों या ऑनलाइन नौकरी की वेबसाइटों की मदद से आप अपने संपर्कों के माध्यम से नौकरी पा सकते हैं।
  • आप के शिक्षकों के लिए नौकरियों का एहसास हो सकता है संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर ईएसएल अधिक आसानी से उपलब्ध है यदि आप विदेशों में काम करना चाहते हैं, तो आपको अपने पासपोर्ट के लिए आवेदन करना होगा या नवीनीकृत करना होगा और यदि आप जा रहे हैं, तो आवश्यक होने पर वीजा प्राप्त करने का प्रयास करें।
  • शिक्षकों के लिए कई वेब पेज और ऑनलाइन संसाधन हैं ईएसएल विदेश में काम की तलाश में है। कुछ हैं:
  • दवे के ईएसएल कैफ़े दुनिया भर में उपलब्ध दूसरी नौकरियों की एक सूची प्रदान करता है जो अंग्रेजी को दूसरी भाषा के रूप में विदेश में पढ़ाने के लिए तलाश कर रहे हैं।
  • टीचर पोर्ट एशिया के शिक्षकों के लिए अवसरों की एक सूची प्रदान करता है ईएसएल।
  • विदेश जाओ एक वेब पेज है जो विदेशों में रोजगार पाने के लिए कई अन्य सुझाव प्रदान करता है ताकि वह दूसरे देश की यात्रा का वित्त पोषण कर सके। शिक्षकों के लिए भी कई अवसर हैं इस पेज पर ईएसएल
  • राष्ट्रीय स्तर पर एक शिक्षक के रूप में काम करने के कई अवसर भी हैं ईएसएल। कुछ वेब पेज जो अंग्रेजी को संयुक्त राज्य अमेरिका में दूसरी भाषा के रूप में सिखाने के अवसर प्रदान करते हैं:
  • ईएसएल 101 एक शिक्षक के रूप में नौकरी खोज का एक डेटाबेस है ESL जो उपयोगकर्ता को देश या क्षेत्र के द्वारा अवसरों की खोज करने की अनुमति देता है
  • की वेबसाइट TESOL नौकरी लिस्टिंग के एक डेटाबेस का रखरखाव करता है जो आपको संयुक्त राज्य अमेरिका में दूसरी भाषा के रूप में अंग्रेजी को सिखाने के लिए एक नौकरी खोजने में मदद कर सकता है।
  • याद रखें: शब्द ईएसएल का उपयोग कई अलग-अलग संक्षिप्तीकरणों के लिए किया जा सकता है (EFL, TEFL, ESOL, EAL)। इसलिए, रोजगार की तलाश में सभी जुड़े परिवर्णी शब्द देखने के लिए सुनिश्चित करें। यह आपकी नौकरी बैंक को बहुत बड़ा करेगी।
  • विश्वविद्यालयों और संस्थानों के विभागीय वेब पेज अक्सर महत्वपूर्ण जॉब सर्च वेब पेज के लिंक बनाए रखते हैं। इसलिए, विभागीय अंग्रेजी वेब पृष्ठों, शिक्षक प्रशिक्षण और शिक्षा को देखने के लिए सुनिश्चित करें।
  • शिक्षकों के लिए शिक्षण के अवसरों में से कई अवसर ईएसएल संयुक्त राज्य के सार्वजनिक स्कूलों में पाए जाते हैं। इस मायने में, आपको अपने स्थानीय स्कूल की जिला वेबसाइट और राज्य सरकार को यह देखना होगा कि क्या नौकरी की पेशकशें हैं आपके क्षेत्र में ईएसएल
  • युक्तियाँ

    • आप किसी भी समय एक विदेशी भाषा ले सकते हैं, जबकि आप एक शिक्षक बनने की कोशिश कर रहे हैं ईएसएल। कुछ छात्रों के साथ संवाद करते समय यह आपको एक फायदा दे सकता है हालांकि, विदेशी भाषाएं सीखना विदेशी छात्रों को अंग्रेजी की शिक्षा के लिए एक शर्त नहीं है।
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com