ekterya.com

एक संगठन के सचिव कैसे बनें

एक छात्र परिषद में, एक राजनीतिक समूह या एक विशेष संगठन एक सचिव के लिए महत्वपूर्ण है। सचिव कार्यालय में लगभग सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति है क्योंकि वह संगठन के भीतर संगठन की जानकारी, आत्मसात और प्रसार के लिए जिम्मेदार है। उन्हें संगठित करने, मेहनती, बुद्धिमान और उत्कृष्ट लेखन कौशल होने की आवश्यकता है।

चरणों

एक संगठन बनें शीर्षक वाली छवि` class=
1

Video: सचिवालय में पहली बार बना OBC/SC/ST अधिकारियों-कर्मचारियों का संगठन, अब मिलकर लड़ेंगे

तय करें कि यह आपके लिए सही काम है। कुछ लोगों का मानना ​​है कि कोषाध्यक्ष या राष्ट्रपति की तुलना में सचिव बनना बहुत आसान है, लेकिन बहुत से दिग्गजों आपको बता सकते हैं कि सचिव का काम बहुत मुश्किल है
  • Video: MP: Congress-BSP में बातचीत | BSP राष्ट्रीय स्तर पर चाहती है गठबन्धन | News18 India

    एक संगठन बनें शीर्षक वाली छवि` class=
    2
    यदि संभव हो, तो सचिव से मिलना जो छोड़ रहा है या राहत मिलेगी। आपको पिछली बैठकों का मिनट देने के लिए कहें, ताकि आपको रिपोर्ट, पत्राचार, प्रशासनिक आदेश इत्यादि मिल सके। थोड़ी किस्मत के साथ, ये दस्तावेजों का आयोजन किया जाएगा और आपके लिए पहुंचने पर तैयार होगा, यदि नहीं, तो अगले चरण को पढ़ें।
  • एक संगठन बनें शीर्षक वाली छवि` class=
    3
    एक कैबिनेट या एक पोर्टफोलियो प्राप्त करें यह आपके संगठन द्वारा प्रदान किया जाना चाहिए, लेकिन यदि ऐसा नहीं होता है, तो आपके भाग या संगठन द्वारा अनावश्यक खर्चों को कम करने के लिए उपयोग किए गए एक और उत्कृष्ट परिस्थितियों में खरीदना एक अच्छा विचार है कई भरने वाली व्यवस्थाएं हैं जो प्रशासनिक दस्तावेजों जैसे मीटिंग मीटिंग, आधिकारिक दस्तावेज आदि के लिए इस्तेमाल की जा सकती हैं - ये जांचें कि किस प्रणाली का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा और सबसे सस्ता है। यदि आपको ऐसी फाइलें मिलती हैं, जो व्यवस्थित नहीं हैं, तो आपको इसे अगले सचिव के लिए तय करना होगा ताकि वे आपकी स्थिति छोड़ने के लिए तैयार हों।



  • एक संगठन बनें शीर्षक वाली छवि` class=
    4
    जानें कि अच्छे संगठनात्मक कौशल हैं जो अपने काम में एक सचिव को अच्छे काम करते हैं। यदि आपके संगठन का कार्यालय अच्छी तरह से संरचित नहीं है, तो आपको तुरंत कुछ करना चाहिए सभी प्रासंगिक दस्तावेजों को रखने और अपने कैबिनेट को व्यवस्थित करने के लिए इस्तेमाल किए गए उसी भरी प्रणाली का उपयोग करने के लिए कार्यालय का उपयोग करें।
  • एक संगठन बनें शीर्षक वाली छवि` class=
    5
    जब दस्तावेजों का आयोजन छोटे से शुरू होता है और बड़े के साथ समाप्त होता है कैबिनेट या पोर्टफोलियो में सभी प्रासंगिक दस्तावेजों को भर कर प्रारंभ करें और फिर बड़े पैमाने पर एक ही प्रणाली का उपयोग करके पूरे कार्यालय को व्यवस्थित करें। इससे आपको और आपके उत्तराधिकारी को कार्यालय में आसानी से ले जाने और मन की शांति मिल जाएगी।
  • एक संगठन बनें शीर्षक वाली छवि` class=
    6
    अच्छे संपर्क रखें और उन्हें बुद्धिमानी से उपयोग करें किसी संगठन के सचिव के लिए एक दोस्ताना और पेशेवर व्यवहार बहुत महत्वपूर्ण है। आप बहुत जल्दी सीख लेंगे कि सचिवों ने दोस्तों और संपर्कों के एक जटिल नेटवर्क को सौंप दिया है जो दिन-दर-दिन उन्हें मार्गदर्शन करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा पेशेवर तरीके से व्यवहार करें
    • एक सचिव के सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक सदस्यों और सामान्य जनता के साथ संवाद करना है।
    • सदस्यों को गतिविधियों, घटनाओं और योजनाओं के बारे में सूचित करें और सुनिश्चित करें कि जनता आगामी घटनाओं से अवगत है।
    • जब बैठकों का अच्छा मिनट लेते हैं और उन्हें निश्चित समय में प्रदान करते हैं (एक घंटे की एक बैठक के लिए एक मिनट में 1 से 2 पृष्ठों की अधिकतम संख्या होनी चाहिए, यह अगले 5 व्यावसायिक दिनों के भीतर प्रतिक्रिया के लिए समूह को भेजा जाना चाहिए) सुनिश्चित करने के लिए संगठन के सदस्य "एक ही धुन" में हैं और जल्द ही प्रभावी कार्रवाई कर सकते हैं
    • निजी गतिविधियों के लिए अपनी कंपनी या आपके संगठन के संसाधनों (उदाहरण के लिए: स्टेशनरी, ईमेल सर्वर, कंप्यूटर, आदि) का उपयोग न करें। यहां तक ​​कि अगर आप एक स्वयंसेवक हैं, तो संगठन आपको कुछ भी "देना" नहीं है और यह बहुत खराब स्वाद में है
    • याद रखें कि जब बैठकों और घटनाओं का आयोजन करते हैं, तो अन्य लोगों का आयोजन करना सबसे कठिन हो सकता है
    • आगे की योजना बनाएं एक सचिव की भूमिका कंपनी और संगठन की घटनाओं का समन्वय करना है। वे केवल एक अंतिम मिनट के कार्यक्रम के साथ एक आयोजन नहीं पकड़ सकते हैं अगर आपको आखिरी मिनट की योजना बनाने की ज़रूरत है, तो आप दोनों अपने मेहमानों और खुद पर दबाव कम करने के लिए कम औपचारिक आयोजन कर सकते हैं।
    • एक आयोजन के आयोजन में हमेशा एक योजना बी होता है, जैसा कि आप जानते थे कि क्या हो सकता है, यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप ऐसी घटना का आयोजन कर रहे हैं जहां भोजन परोसा जाता है या स्पीकर आने के लिए इंतजार कर रहा है ऐसी घटना में शामिल होने से कुछ भी बुरा नहीं है जहां एक बड़ा आपदा होता है। यदि खाद्य सेवा आने नहीं जा रही है, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि स्थानीय पिज़्ज़ेरिया से पहले से संपर्क करें और उन्हें अपनी योजना के बारे में सूचित करें (ध्यान दें: यह पिज़्ज़ेरिया आपकी संपर्क सूची में होना चाहिए)।
    • ये पैरामीटर रॉबर्ट मैककोनेल के "नियमों के नियम" मैनुअल से हैं, जो आज तक ज्ञात सर्वोत्तम मैनुअल में से एक है। यह महत्वपूर्ण है कि आप इन बहुमूल्य संसाधनों की खोज कर सकें, जो कि आप इंटरनेट पर मुफ्त में पा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com