ekterya.com

ट्यूटर कैसे बनें

एक ट्यूटर होने के नाते पैसे कमाने और अपने शिक्षण कौशल को सही करने का एक बढ़िया तरीका है। एक ट्यूटर के रूप में, आपको व्यक्तिगत छात्रों या छोटे समूहों के साथ काम करने का फायदा मिलेगा, जो आपको अपने छात्रों को ताल, हित और सीखने की शैली में अपने पाठ को अनुकूलित करने की अनुमति देगा। अगर आप वयस्क या बच्चों के लिए ट्यूटर हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है: आपके छात्र धैर्य, ध्यान और वैयक्तिकृत पाठों का जवाब देंगे

चरणों

विधि 1

सामग्री सिखाओ
बीटा अ ट्यूटर चरण 1 नामक छवि
1
अपने विषयगत क्षेत्र को जानें उन पाठ्यक्रमों को पढ़ाने की कोशिश करें जो आप सबसे अच्छी जानते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप स्पैनिश में एक विशेषज्ञ हैं, तो अपने निबंधों और पढ़ने की समझ के साथ किसी को मदद करने के लिए आप को किराए पर लेने की अधिक संभावना है। यदि आपको कुछ सिखाने के लिए काम पर रखा गया है, तो आप में एक विशेषज्ञ नहीं हैं, आपको पता होना चाहिए।
  • आप कुछ सिखाने यदि आप मजबूत व्यक्तिगत ज्ञान है, लेकिन (जैसे आपकी पहली भाषा के रूप में) स्कूल में कभी नहीं सीखा है, शैक्षिक साहित्य, सबक योजनाओं और नियम है कि अपने छात्र सीखना चाहिए अध्ययन करने के लिए कुछ समय लगेगा।
  • तुम्हें सिखाने तुम क्या पसंद करते हैं, तो आप समझते हैं कि अपने छात्र को समझते हैं और इसलिए, करने के लिए अपने उत्साह का हिस्सा नहीं हो सकता है संघर्ष हो सकता है।
  • Video: Mobile se Twitter account kaise banaye

    बी टू अ ट्यूटर स्टेप 2 नामक छवि
    2
    सबक योजनाएं करें प्रत्येक सत्र की अग्रिम योजना करें प्रत्येक को पिछले पाठ की समीक्षा, एक सीखने के उद्देश्य और गतिविधियों की प्रस्तुति शामिल करनी चाहिए ताकि छात्रों को इस तरह से अभ्यास करने में सहायता मिल सके कि वे जो कुछ भी सीखते हैं उन्हें लागू करते हैं।
  • सरल सामग्री के साथ शुरू करें और सुनिश्चित करें कि छात्र आगे बढ़ने से पहले समझता है।
  • उसे उन भागों को ऐसा करने दें, जो बिना दखल के बिना समझते हैं।
  • जब उसे सबसे कठिन कार्य के साथ समस्याएं हैं तो उसे समर्थन में शामिल करें।
  • विद्यार्थियों को जवाब देने के लिए गाइड करें, लेकिन उन्हें अपने स्वयं के आधार पर उन्हें ढूंढने से पहले उनका खुलासा न करें।
  • यदि कोई सबक आप इसे कैसे योजना बनाते हैं, इसके अनुसार काम नहीं करते हैं, तो इसे पुन: योजना बनाएं कार्यों को दोहराएं और सामग्री के नए पहलुओं को ले जाएं जो आपके छात्र को जानने के लिए अधिक कठिन हो।
  • इमेज का शीर्षक है एक ट्यूटर चरण 3
    3
    दिखाओ कि तुम क्या पढ़ा गया सब कुछ है कि कक्षा के दौरान पैदा होती है और हर गलती आप अपने छात्र प्रतिबद्ध दूर करने के लिए कोशिश मत करो और आप जल्दी से जानकारी के साथ अभिभूत कर सकते हैं कवर करने के लिए कोशिश मत करो। इसके बजाय, गलतियों का ध्यान रखें, लेकिन अपने वर्ग के उद्देश्यों पर ध्यान केंद्रित करें।
  • यदि आप स्पैनिश या दूसरी भाषा पढ़ते हैं, तो बोलते वक्त अपने छात्र के व्याकरण को सही मत करो इसके बजाय, भाषा का सही उपयोग मॉडल करें
  • बीटा अ ट्यूटर चरण 4 नामक छवि
    4
    छात्र की समझ का मूल्यांकन करें अपने छात्र से पूछें कि वह आपके साथ क्या सीखा है। परीक्षण लें, मौखिक सारांश मांगें और अपने काम की समीक्षा करें। तुम भी आप एक परीक्षण और वर्ग काम वह करता है, तो यह ट्यूशन सत्र के बाहर अपने ज्ञान को दर्शाता है यह देखने के लिए किया था के अपने वर्तमान स्कोर को दिखाने के लिए उसे पूछ सकते हैं।
  • यदि ऐसा लगता है कि कोई छात्र सामग्री को अवशोषित नहीं करता है, तो वापस जाएं और उसे एक अलग कोण से समझाएं। आगे की ओर से शुरू करने की कोशिश करें ताकि आपका छात्र नई सामग्री में प्रगति कर सके।
  • यदि आपका छात्र रोना शुरू कर देता है, निराश महसूस करता है या अवरुद्ध होने लगता है, गतिविधि को बदलने या उसे ब्रेक दे सकता है
  • विधि 2

    अपने छात्रों को शामिल करें
    बीटा अ ट्यूटर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने छात्रों के साथ व्यक्तिगत संबंध बनाएं जब छात्र अपने ट्यूटर के साथ एक मैत्रीपूर्ण संबंध महसूस करते हैं तो छात्र अधिक प्रभावी ढंग से सीखते हैं। अपने रिश्ते को एक दोस्ताना मुस्कराहट के साथ शुभकामनाएं, यह पूछ कर कि वह कैसा है और वास्तव में उसकी प्रतिक्रिया सुन रहा है। जो कुछ भी आप गंभीरता से कहें उसे लें और सावधानीपूर्वक प्रतिक्रिया दें।
    • इसका मतलब यह नहीं है कि उन्हें पूरे सत्र के दौरान बात करनी चाहिए। इसका मतलब यह है कि आपको अपने छात्र के रूप में एक व्यक्ति के रूप में रुचि दिखाने चाहिए और उन्हें आपको भी देखने की इजाजत देनी चाहिए।
  • बीट अ ट्यूटर चरण 6
    2
    पाठ को अनुकूलित करें एक बार जब आप अपने छात्र को बेहतर जानते हैं, तो आप अपने हितों और क्षमताओं के लिए सबक अनुकूलित कर सकते हैं। आप पाठ्यक्रम के बारे में क्या जानते हैं यह पूछकर शुरू करें अंतराल पर ध्यान दें क्योंकि वह उस जगह से भरना शुरू कर देगा जिसमें आपको पता होना चाहिए।
  • अपने पाठ के अपने छात्र के हितों को शामिल करें उदाहरण के लिए, यदि आपका छात्र किसी स्पोर्ट्स टीम के बारे में बहुत उत्साही है, तो आप अपने गणित कक्षा के आधार के रूप में उस टीम की वित्तीय समस्याओं का उपयोग कर सकते हैं।
  • आपको लगता है कि अपने छात्र (जैसे, बोलने, पढ़ने या खेल के रूप में) शिक्षा के कुछ प्रकार के लिए बेहतर प्रतिक्रिया करते हैं, तो आप उन्हें समर्थन देने के लिए अपनी सबक योजनाओं संशोधित कर सकते हैं।
  • एक ट्यूटर कदम 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    सक्रिय और आशावादी रहें हर दिन उपस्थित रहें और इसे स्पष्ट करें कि आप वहां रहना चाहते हैं, कि आप अपने हाथ में हुए विषय को सिखाना चाहते हैं और आप जानते हैं कि आप सामग्री सीख सकते हैं। एक शिक्षक के रूप में आप पर भरोसा करें और विश्वास करें कि वह सत्र के दौरान बढ़ेगा।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने छात्र को सीखने वाली सभी सामग्री को समझते हैं, भले ही वह स्पष्ट रूप से दिलचस्प नहीं है। यदि आप ध्यान दें कि कुछ कैसे काम करता है, तो आपको दिलचस्पी मिलेगी।
  • विधि 3

    एक ट्यूटर के रूप में नौकरी प्राप्त करें
    बीटा अ ट्यूटर चरण 8 नामक छवि



    1
    वह ट्यूटोरिंग कंपनी द्वारा काम पर रखने के लिए प्रबंधन करता है। ट्यूशन कंपनियां आपको नियमित ग्राहकों या छोटे समूह के साथ स्थापित कर सकती हैं। वे छात्र भुगतान का एक हिस्सा रखेंगे, लेकिन प्रतिष्ठा के अनुसार वे आपको एक वेतन और प्रति घंटे अधिक चार्ज भी कर सकते हैं। कुछ कक्षाओं या क्यूबिकल्स के साथ एक केंद्र है, जबकि अन्य आपको घर के दौरे के लिए भेज देंगे
    • ट्यूशन परीक्षा की तैयारी पर विचार करें। यदि आप अत्यधिक सामग्रियों को कवर करने वाली सामग्री को ध्यान नहीं देते हैं, तो आप मानकीकृत परीक्षणों के लिए तैयारी ट्यूटर के रूप में एक नियमित नौकरी पा सकते हैं। कई कंपनियां डीईएलई और अन्य परीक्षणों जैसे छात्रों के लिए परीक्षा तैयार करने में विशेषज्ञ हैं।
    • नौकरी बोर्डों में ट्यूशन कंपनियों के लिए विज्ञापनों को देखें
  • बीट अ ट्यूटर 9
    2
    ऑनलाइन ट्यूशन पर विचार करें कई छात्र उन पाठ्यक्रमों में ट्यूशन सीखते हैं, जहां वे रहते हैं, जहां कम उपलब्ध हैं। इसमें विदेश में छात्र, ग्रामीण क्षेत्रों में छात्र, घर पर शिक्षित छात्र और आसानी से घर नहीं छोड़ सकते हैं।
  • नौकरी बोर्ड खोजें या Google पर उन कंपनियों को खोजने के लिए "ऑनलाइन ट्यूटोरिंग" डालें जो आपको अपनी सेवाओं का विज्ञापन करने की अनुमति देते हैं।
  • बीट अ ट्यूटर स्टेप 10 नामक छवि
    3
    स्वतंत्र रूप से विज्ञापन करें वेब पेज पर एक प्रोफ़ाइल बनाएं जो ट्यूटर्स दिखाते हैं आप क्या सिखाने के लिए तैयार हैं के बारे में एक फ्लायर करें, विशिष्ट हो! यदि आप कहते हैं कि आप किसी भी विषय और किसी भी उम्र के लोगों को पढ़ सकते हैं, तो आप ऐसे किसी व्यक्ति की तरह दिखेंगे, जो कि वे क्या करना चाहते हैं, इस बारे में स्पष्ट नहीं है। आप जिन अनुभवों का अनुभव करते हैं, उन पाठ्यक्रमों के बारे में बताएं, जो आपने सिखाए हैं और जो महानगरीय क्षेत्र आप काम करने को तैयार हैं अपनी संपर्क जानकारी शामिल करें!
  • आप "ट्यूटर में स्पेनिश और मूल फ्रेंच, इतिहास और क्रिएटिव राइटिंग जैसे कुछ डाल सकते हैं मेरे पास तकनीकी सहायक के रूप में 3 साल का अनुभव है और 3 से 5 वीं कक्षा के छात्रों के साथ ट्यूटर के रूप में है। मैं इस सीमा के सीखने के मानकों के साथ अद्यतित हूं। मैं मजेदार सीखने में उत्कृष्ट हूं। "
  • ट्यूशन सेवाएं प्रदान करने के लिए स्थानीय स्कूलों के संपर्क में जाओ
  • यदि आप स्कूल में हैं, तो अपने परिसर में लेखन केंद्र या लर्निंग लैब से संपर्क करें और ट्यूशन के अवसरों के बारे में पूछें। अधिकांश स्कूली छात्र ट्यूटर्स अपने साथियों के साथ काम करने के लिए किराया करते हैं।
  • उन दोस्तों के संपर्क में रहें जो आप जानते हैं प्रोफेसरों हैं या जो लोग जानते हैं जो आपके संभावित ग्राहक हो सकते हैं
  • Video: घर बैठे पढ़ाए ऑनलाइन टूशन | शीर्ष सबसे अच्छा ऑनलाइन शिक्षा भारत में शिक्षण व्यापार विचारों, हिन्दी में

    बीट अ ट्यूटर चरण 11
    4
    निर्धारित करें कि आप कितना चार्ज करेंगे। विभिन्न क्षेत्रों के ट्यूटर अविश्वसनीय रूप से विभिन्न शुल्क लेते हैं। पूछें कितना वे अन्य ट्यूटर्स जो अधिक या कम करते हैं कि वे क्या करना चाहते हैं चार्ज कितना। कई लोगों से पूछो जिनके पास एक स्पष्ट विचार है उन स्थानों पर भी जांचें जहां ट्यूटर्स विज्ञापन करते हैं।
  • आप एक कोर्स में अतिरिक्त अनुभव या अनुभव के लिए अधिक शुल्क ले सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपने कम्प्यूटर साइंस में डिग्री के साथ कॉलेज से स्नातक किया है, तो आपको स्वयं-सिखाया हाई स्कूल के छात्र से अधिक भुगतान करना चाहिए।
  • आपको जरूरी नहीं कि आपका दर का विज्ञापन करना होगा आप अपने ग्राहकों के लिए आपको एक ऑफ़र बनाने की प्रतीक्षा कर सकते हैं - हालांकि, आपको ध्यान में एक दर होना चाहिए जो कम नहीं है।
  • विधि 4

    बच्चों के लिए एक शिक्षक बनें
    एक ट्यूटर कदम 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    माता-पिता और शिक्षकों के साथ संवाद यदि आपके परिवार द्वारा किराए पर लिया गया है, तो यह संभव है कि आपके छात्र के माता-पिता के अपने बच्चे के लिए विशिष्ट सीखने के उद्देश्य हैं। यह संभव है कि वे आपसे यह पता करने के लिए संवाद करें कि कौन-सी अवधारणाएं जिनके साथ मामूली समस्याएं हैं यदि आप किसी स्कूल के लिए काम करते हैं, तो कक्षा शिक्षक या शिक्षक से बात करें और पता करें कि कक्षा क्या काम कर रही है, छात्रों को किस चीज के साथ समस्या है और जिस चीज से शिक्षक सोचता है कि छात्रों का जवाब हो सकता है । माता-पिता और अपने छात्र के शिक्षक के संपर्क में रहें, इस तरह से कि वे एक-दूसरे को पारस्परिक रूप से कहते हैं और लक्ष्यों और बाधाओं पर रिपोर्ट करते हैं
    • यदि आप प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय के छात्रों के साथ काम करते हैं, तो उस ग्रेड के सीखने के मानकों के साथ रहें, जो वे हैं। सामान्य तौर पर, आप यह जान सकते हैं कि शिक्षा के प्रभारी सार्वजनिक इकाई की वेबसाइट पर प्रत्येक श्रेणी के लिए सीखने के मानदंड क्या हैं।
  • बीट ए ट्यूटर 13
    2
    प्रोत्साहन का उपयोग करें कुछ छात्रों को अपने माता-पिता, उनके शिक्षक, आप या खुद को प्रसन्न करने के लिए ठीक से प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित किया जाएगा दूसरों को थोड़ा प्रोत्साहन की आवश्यकता होगी उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए अच्छे काम की सराहना करें और अच्छे प्रयासों के लिए उन्हें बधाई दें।
  • युवा छात्र चिपचिपा लेबलों को अच्छी तरह से जवाब देते हैं जो एक सबक या असाइनमेंट पूरा करने के लिए संदर्भित होते हैं।
  • पुराने छात्र अधिक जिम्मेदारी या दिनचर्या में बदलाव का आनंद ले सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने ग्रेड में कुछ सुधार प्राप्त करते हैं, तो आप उन्हें एक आउटडोर सत्र सिखा सकते हैं।
  • कुछ छात्रों को प्रोत्साहित महसूस होगा यदि आप उन्हें प्रत्येक पाठ के सीखने के उद्देश्यों को स्थापित करने की अनुमति देते हैं
  • कुछ छात्र चाहते हैं कि आप अपने सीखने का नियंत्रण रखें, लेकिन अगर आप उन्हें समझाएंगे, तो उन्हें पुरस्कृत होगा और ये आपको बाद में क्या सिखाएंगे,
  • बीटा अ ट्यूटर चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने छात्रों को स्थानांतरित करने के अवसर दो। बच्चों, विशेष रूप से छोटी, को आगे बढ़ने की जरूरत है यह हर 15 से 20 मिनट की गतिविधि को बदलता है और हर 45 मिनट या बिना आवश्यक समय पर चलने के लिए कुछ मिनट ले जाने के लिए विराम देता है। यदि आप केवल अपने छात्रों को 30 मिनट या उससे अधिक समय तक सिखाना चाहते हैं, तो आप उन्हें आवश्यकतानुसार ब्रेक दे सकते हैं। यदि आपको स्थानांतरित करने की आवश्यकता है लेकिन समय सीमित है, तो स्थान बदलने की कोशिश करें या अपने छात्रों को संक्षिप्त लेकिन तीव्र शारीरिक आंदोलनों के साथ एक ब्रेक दें।
  • यह नृत्य के लिए नियमित अवसर प्रदान करता है, ट्रम्पोलिन पर कूद, यार्ड के चारों ओर चला जाता है या कुछ त्वरित पुश-अप करता है
  • छात्रों को आपको बताए जाने की अनुमति दें जब उन्हें स्थानांतरित करने की आवश्यकता होती है वे आपको एक गिलास पानी के लिए पूछ सकते हैं, बाथरूम में जा सकते हैं या वे आपको कक्षा में दिखाने के लिए कुछ पा सकते हैं।
  • यदि छात्रों को उनके सिर पर हाथ धोना शुरू करना, किक करना या उनके हाथों पर हाथ लगा देना शुरू हो जाए, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि उनके पास शारीरिक ऊर्जा है जो उन्हें विचलित करती है।
  • संभव है कि कुछ छात्र फर्श पर खड़े या बैठे काम करना पसंद करते हैं।
  • बीट अ ट्यूटर चरण 15
    4
    बच्चों के साथ अनुभव प्राप्त करें अनुभव हासिल करने का एक तरीका ट्यूटर के रूप में स्वयंसेवक है अल्पकालिक ट्यूशन परियोजनाओं को लेने के लिए अपने परिवार के दोस्तों और स्वयंसेवकों के साथ, स्थानीय स्कूलों के साथ संपर्क में रहें स्थानीय पुस्तकालय के संपर्क में रहें, क्योंकि दोस्तों या किसी अन्य सरल ट्यूटोरियल अनुभव पढ़ने के लिए एक स्वयंसेवक कार्यक्रम हो सकता है।
  • किसी ऐसे व्यक्ति के साथ एक भाषा विनिमय स्थापित करें जो आप सीख रहे हैं। वे पारस्परिक ट्यूशन प्रदान करने के लिए मोड़ ले सकते हैं।
  • और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com