ekterya.com

ऋण एजेंट कैसे बनें

जब किसी व्यक्ति या कंपनी को ऋण की ज़रूरत होती है, तो वह किसी वित्तीय संस्था में एक ऋण एजेंट से बात करती है, जैसे बैंक, एक क्रेडिट यूनियन या ऋणदाता, जो ऋण के लिए आवेदन करते हैं और जानकारी एकत्र करते हैं जो निर्धारित करता है कि क्या ऐसा लगता है कि वे इसके लिए भुगतान करेंगे। जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, ऋण एजेंट दैनिक अर्थव्यवस्था में एक महत्वपूर्ण लिंक हैं और इसलिए, उच्च मांग है हालांकि, यह आवश्यक नहीं है कि आप एक बनें और अच्छे वित्तीय निर्णय की आवश्यकता होती है जो शिक्षा और व्यावहारिक प्रशिक्षण से आती है।

चरणों

भाग 1

अपने क्रेडेंशियल्स का विकास करें
एक ऋण अधिकारी चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
नौकरी की जांच करें निर्णय लेने से पहले कि ऋण एजेंट आपके लिए सही काम है, ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग करते हुए आइटम के बारे में जानें, खासकर जो लोग नौकरी में विशेषज्ञ हैं, जैसे कि संयुक्त राज्य अमेरिका के श्रम सांख्यिकी ब्यूरो (श्रम सांख्यिकी ब्यूरो) ऋण एजेंट कारों, घरों और कॉलेज ट्यूशन के लिए ऋण के लिए अपने आवेदन वाले लोगों को मदद करते हैं, उन्हें उनको उपलब्ध सर्वोत्तम ऋण का निर्धारण करने और उन्हें विभिन्न आवश्यकताओं के बारे में सूचित करने में मदद करते हैं। हालांकि उनमें से ज्यादातर बैंक या अन्य वित्तीय और क्रेडिट संस्थानों में काम करते हैं, कुछ लोग स्वतंत्र रूप से ग्राहकों और कंपनियों के साथ काम करते हैं
  • ऋण एजेंट के रूप में आपकी दायित्वों में संसाधन अनुरोध शामिल होंगे, यह सुनिश्चित करना कि जानकारी पूरी और सटीक है डेटा का विश्लेषण करते समय, आप यह निर्धारित करेंगे कि कोई ग्राहक ऋण के योग्य है या नहीं, अगर कोई ऋण प्रदान किया जा सकता है और यदि ऐसा है तो क्या परिस्थितियों में
  • कुछ ऋण अधिकारी उच्च विशेष हैं वे उपभोक्ता ऋण, कंपनियों के लिए वाणिज्यिक ऋण, अचल संपत्ति के लिए बंधक ऋण या ऋणों के संग्रह में काम कर सकते हैं कुछ ऋण अधिकारी व्यवसायों या अपने घरों में ग्राहकों से मिलने के लिए बड़े पैमाने पर यात्रा करते हैं।
  • अमेरिका में, 2012 में ऋण अधिकारियों के लिए औसत वेतन $ 59 280 था। कुछ को स्थिर वेतन दिया जाता है, जबकि अन्य को आयोग द्वारा भुगतान किया जाता है, और ग्राहकों की मात्रा इस पर निर्भर करता है अर्थव्यवस्था की सामान्य ताकत कई बंधक ऋण एजेंटों को भी लंबे समय तक काम करना चाहिए।
  • Video: FINO पेमेंट बैंक का एजेंट बनके कमाए 20 से 30 हजार रुपए महीना

    एक ऋण अधिकारी चरण 2 नामक छवि
    2
    हाई स्कूल समाप्त होता है जबकि अधिकांश ऋण अधिकारियों को एक कॉलेज की डिग्री है, फिर भी यह माध्यमिक शिक्षा और व्यावहारिक प्रशिक्षण के साथ एक भी बनना संभव है। हालांकि, आपको कम से कम एक उच्च विद्यालय डिप्लोमा की आवश्यकता होगी। इसलिए, यदि आप क्षेत्र में उद्यम करना चाहते हैं, तो अपनी माध्यमिक शिक्षा को समाप्त करने और किसी भी तरह के गणित, अर्थशास्त्र, व्यवसाय और कंप्यूटिंग को पूरा करने के लिए सुनिश्चित करें जो आपको उपलब्ध है। आपकी शिक्षा और काम पर आपकी दायित्वों को गहरा करने के लिए ये कक्षाएं उपयोगी होंगे।
  • एक ऋण अधिकारी चरण 3 नाम वाली छवि
    3
    एक विश्वविद्यालय के कैरियर खत्म नियोक्ता के लिए आवश्यक है कि ऋण अधिकारियों को वित्त, अर्थशास्त्र, व्यवसाय या निकट से संबंधित क्षेत्र में कॉलेज की डिग्री है-विशेष रूप से सबसे जटिल व्यावसायिक ऋण के लिए। इन क्षेत्रों में से किसी एक में डिग्री प्राप्त करने की योजना के रूप में, यह आपको वित्तीय का विश्लेषण करने के लिए आवश्यक उपकरण देगा, एक वित्तीय विवरण पढ़ें और व्यवसाय लेखांकन की मूल बातें और नकदी प्रवाह विश्लेषण को समझें।
  • लेखांकन, गणित, अर्थशास्त्र और व्यावसायिक आंकड़ों के पाठ्यक्रमों को लें। सदस्यता संस्थानों की संख्या बढ़ रही है जो सदस्यता सॉफ्टवेयर का उपयोग करती है, इसलिए यह जानना भी उपयोगी है कि कंप्यूटर और वित्तीय सॉफ्टवेयर कैसे उपयोग करें।
  • एक ऋण अधिकारी चरण 4 नाम वाली छवि
    4
    रोजगार के लिए सही कौशल विकसित करना चूंकि ऋण अधिकारी ग्राहकों के साथ मिलकर काम करते हैं, नियोक्ता बिक्री कौशल, आत्मविश्वास और मजबूत पारस्परिक संचार के साथ पसंद करते हैं। इन क्षेत्रों में अपने कौशल को विकसित करने के लिए कड़ी मेहनत करें।
  • उदाहरण के लिए, बंधक उधारदाताओं को अपनी सिफारिशों को बढ़ाने के लिए अचल संपत्ति डेवलपर्स, बिल्डरों और एजेंटों के साथ संबंध बनाना चाहिए। कुछ मामलों में, आप ऋण आवेदन को प्रोत्साहित करने के लिए भी कंपनियों से संपर्क कर सकते थे। एक प्रभावी ऋण एजेंट बनने के लिए, आपको ग्राहक के सवालों के जवाब देने और आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करने में सक्षम होना चाहिए।
  • कौशल के सही सेट को विकसित करने के लिए अपने शैक्षणिक संस्थान में पाठ्यक्रमों के प्रस्ताव का लाभ उठाएं। मनोविज्ञान, भाषण और संचार पाठ्यक्रम उपयोगी हो सकते हैं।
  • सार्वजनिक बोलने का अभ्यास आप एक ऋण एजेंट के रूप में भाषण नहीं देंगे, लेकिन आप ग्राहकों से बात करेंगे और आपको खुद पर बहुत आत्मविश्वास की आवश्यकता होगी। सार्वजनिक रूप से बोलते हुए आप इसे दे देंगे दर्पण के सामने हर हफ्ते थोड़ा समय व्यतीत करें। उदाहरण के लिए, एक बिक्री पिच दें, अपने आप का मूल्यांकन करें और इसे दोहराएं। अधिक फीडबैक प्राप्त करने के लिए आप टोस्टमास्टर्स इंटरनेशनल जैसे किसी संगठन में भी शामिल हो सकते हैं।
  • भाग 2

    क्षेत्र में आक्रमण
    एक ऋण अधिकारी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    उद्योग में अनुभव का विकास करना। कई बैंक उद्योग में पृष्ठभूमि के साथ लोन ऑफिसर्स को किराए पर लेना पसंद करते हैं, खासकर अगर कर्मचारी को कॉलेज की डिग्री नहीं होती है कुछ लोग पांच या अधिक वर्षों के अनुभव के लिए या किसी संबंधित क्षेत्र में समकक्ष देखते हैं। आपको बैंकिंग में जितना संभव हो उतना अनुभव प्राप्त करना चाहिए। हालांकि, ऋण एजेंट के लिए एक आवेदक संबंधित क्षेत्रों में आवश्यक अनुभव भी प्राप्त कर सकता है, जैसे ग्राहक सेवा या बिक्री।
    • ध्यान रखें कि बैंक आम तौर पर ऋण अधिकारियों को कुछ प्रकार की व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करते हैं। यदि आप काम पर रखा है, तो आप कंपनी प्रायोजित प्रशिक्षण कार्यक्रमों का एक संयोजन और कुछ महीने अनौपचारिक प्रशिक्षण कर सकते हैं।
  • एक ऋण अधिकारी चरण 6 नाम वाली छवि
    2
    एक कठिन कार्यक्रम तैयार करने के लिए तैयार करें कुछ ऋण अधिकारी हर हफ्ते 40 घंटे के लिए नियमित आधार पर काम करते हैं, लेकिन कई नहीं करते हैं। यह संभावना है कि ऋण के रूप में आपका शेड्यूल कई कारकों पर निर्भर करता है सबसे पहले, अच्छे आर्थिक समय के दौरान ऋण की मांग अधिक होती है और जब ब्याज दरें कम होती हैं यदि आप आयोग द्वारा काम करते हैं, तो आप यह देख सकते हैं कि जब ब्याज दरें बढ़ती हैं, तो आपको महीने के अंत तक आने के लिए कई घंटे काम करना होगा।
  • सामान्य तौर पर, ऋण अधिकारी बहुत लचीला घंटों में काम करते हैं। बंधक एजेंटों को रात में काम करना पड़ सकता है या किसी भी समय कॉल प्राप्त करने के लिए तैयार हो सकता है। वाणिज्यिक ऋण अधिकारियों को भी ऋण अनुबंध की व्यवस्था करने के लिए यात्रा करनी पड़ सकती है
  • एक ऋण अधिकारी चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    3



    विभिन्न पदों के लिए अनुरोध भेजें कुछ बिंदु पर, आपको लॉन्च करने और अनुरोध भेजने शुरू करना होगा। रिक्तियों के लिए बने रहें यदि आप पहले से ही बैंकिंग में हैं, तो अपने सहयोगियों को पता है कि आप ऋण क्षेत्र में जाने में रुचि रखते हैं। आप अपनी मौजूदा नौकरी में रिक्ति पा सकते हैं या आंतरिक हस्तांतरण का आयोजन कर सकते हैं। यदि नहीं, तो लिंक्डइन जैसी वेबसाइटों पर या समाचार पत्रों के क्लासिफाइड विज्ञापन अनुभाग में विज्ञापन ऑनलाइन जांचें। उद्योग में अधिकांश नौकरियां बैंकों, क्रेडिट यूनियनों या उधार देने वाले संस्थानों जैसे स्थानों में दिखाई देंगी।
  • एक और विकल्प "ऋण का स्वतंत्र जनक" बनना है यह मूल रूप से इसका अर्थ है कि आप एक फ्रीलान्स लोन एजेंट हैं। ऐसा मत सोचो कि यह एक आसान तरीका होगा। एक स्वतंत्र जनक बनने के लिए, आपको अभी भी नियमित शिक्षा और लाइसेंस मानकों का अनुपालन करना होगा, और उस जगह में संघीय आवास प्रशासन या समकक्ष इकाई में नामांकित होना चाहिए जहां आप रहते हैं। आपको गलतियों से बचाने के लिए एक स्वतंत्र दलाल के रूप में भी बीमा प्राप्त करना होगा।
  • एक ऋण अधिकारी चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    4

    Video: बिना किसी पूंजी के सुरु करें फाइनेंस कंपनी How To Start Finance Company

    एक विशिष्ट प्रकार के ऋण के विशेषज्ञ आम तौर पर, तीन प्रकार के ऋण एजेंट हैं: जो कि उपभोक्ता ऋण, वाणिज्यिक ऋण या बंधक ऋण के साथ काम करते हैं जिस प्रकार आप विशेषज्ञ हैं, उस संस्थान पर काफी हद तक निर्भर करेगा जिसके लिए आप काम करते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ बैंक दूसरों की तुलना में अधिक व्यावसायिक ऋण लेते हैं हालांकि, एक जगह बनाना एक विशेष विशेषज्ञता पर आपके कौशल पर ध्यान केंद्रित करेगा।
  • उपभोक्ता ऋण लोगों को दिया जाता है उन्हें "रोज़ाना ऋण" के रूप में देखें एक उपभोक्ता ऋण अधिकारी कार ऋण, शिक्षा ऋण या घर नवीकरण ऋण जैसी चीजों को कवर करने के साथ-साथ किसी घर के नेट वर्थ पर ऋण के लिए बैंक के नियमित ग्राहकों के साथ काम करता है।
  • वाणिज्यिक ऋण अधिकारी कंपनियों के साथ विशेष रूप से काम करते हैं एक वाणिज्यिक ऋण एजेंट इन संगठनों को इनवेंटरी या नए उपकरण जैसे लागतों को कवर करने में मदद करता है या यहां तक ​​कि उनके व्यवसाय को भी विस्तारित करता है
  • तीसरे प्रकार के ऋण एजेंट, बंधक दलाल, अचल संपत्ति के संभावित खरीदारों के साथ काम करते हैं। एक बंधक ऋण एजेंट के रूप में, आप केवल उन लोगों के साथ काम करेंगे जिनके पास आवास खरीदने, संपत्ति खरीदने या मौजूदा बंधक पुनर्वित्त करने के लिए ऋण प्राप्त करना है।
  • एक ऋण अधिकारी चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    सही लाइसेंस प्राप्त करें अमेरिका में, उदाहरण के लिए, संघीय सरकार को जरूरी है कि सभी बंधक ऋण एजेंटों के पास लाइसेंस है यदि आप बंधक में विशेषज्ञ होने का निर्णय लेते हैं, तो आपको कम से कम 20 घंटे के कोर्स पूरा करना होगा, परीक्षा उत्तीर्ण करना होगा और पृष्ठभूमि और क्रेडिट जांच में जमा करना होगा।
  • ध्यान रखें कि, अमेरिका में, संघीय आवश्यकताओं के अलावा, कानून राज्य के अनुसार अलग-अलग हैं। उदाहरण के लिए, न्यूयॉर्क में, आपको 20 घंटे पूर्व पूर्व लाइसेंस संबंधी शिक्षा पूरी करनी होगी जिसमें 3 घंटे के राज्य-विशिष्ट कानून शामिल हैं, साथ ही 11 घंटे सतत शिक्षा (जिसमें कम से कम 3 घंटे राज्य-विशिष्ट निर्देश शामिल हैं) शामिल हैं।
  • भाग 3

    कॉर्पोरेट सीढ़ी चढ़ो
    एक ऋण अधिकारी नाम का चित्र 10
    1
    एक पेशेवर प्रमाणन प्राप्त करें उदाहरण के लिए, अमेरिका में, अमेरिकन बैंकर्स एसोसिएशन और बंधक बैंकर्स एसोसिएशन ऋण अधिकारी के लिए नियमित प्रशिक्षण और प्रमाणन कार्यक्रम प्रदान करते हैं। कानूनी रूप से, आपको प्रमाणित नहीं होना है, लेकिन ये प्रोग्राम आपके क्रेडेंशियल्स और पदोन्नति की संभावना बढ़ा देंगे। आप बैंकिंग, क्रेडिट विश्लेषण और बंधक कानून के अपने ज्ञान को बेहतर बनाने के लिए पाठ्यक्रमों की श्रृंखला लेंगे। आप एक ऐसे प्रोग्राम का चयन भी कर सकते हैं जो उस ऋण के प्रकार के लिए डिज़ाइन किया गया है जिसमें आप विशेषज्ञ होने जा रहे हैं।
    • उदाहरण के लिए, यूएस में, एक ऋण एजेंट बंधक बैंकर्स एसोसिएशन के माध्यम से प्रमाणित बंधक बैंकर (सीएमबी) से एक प्रमाणित आवासीय या व्यावसायिक प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकता है
    • अमेरिकन बैंकर्स एसोसिएशन वाणिज्यिक ऋण, आवासीय बंधक ऋण और ऋण की पूर्ति पर प्रमाण पत्र प्रदान करता है।
  • एक ऋण अधिकारी चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक बीमा अंडरराइटिंग प्रोग्राम लें बीमा अंडरराइटिंग में एक प्रमाणन पाठ्यक्रम के साथ अपने व्यावसायिक विकास को जारी रखने से एक बार फिर आपके क्रेडेंशियल्स और अग्रिम की आपकी क्षमता बढ़ जाएगी। बीमा अंडरराइटिंग प्रोग्राम उन लोगों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जो पहले से ही उद्योग का हिस्सा हैं। आप ऐसे पाठ्यक्रम लेंगे जो कारकों के आधार पर क्रेडिट जोखिम की आपकी समझ को बेहतर बनाते हैं जैसे कि संपत्ति, पूंजी और कर्ज का प्रकार और मूल्य। दो या चार साल तक भी कार्यक्रम उपलब्ध हैं
  • बीमा हामीदारी कार्यक्रमों द्वारा प्रदान की जाने वाली एक कौशल सॉफ्टवेयर ज्ञान है। हालांकि कुछ बैंक कुछ दिशानिर्देशों और मानवीय फैसले के आधार पर ऋण आवेदनों का मूल्यांकन करते हैं, अधिक से अधिक बैंक सदस्यता सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं जो आवेदक का मूल्यांकन करता है। इन कार्यक्रमों का प्रबंधन करना सीखना आपके पाठ्यक्रम में शामिल करने के लिए एक महान कौशल है।
  • एक ऋण अधिकारी चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    सीखना जारी रखें आपको एक महान ऋण एजेंट होने के लिए बहुत पेशेवर बनाना होगा। कानून अक्सर राज्य और संघीय स्तर पर बदलते हैं, और आपको इन परिवर्तनों के साथ रहना होगा। यह भी याद रखें कि आपका लाइसेंस बनाए रखने के लिए आपको प्रति वर्ष निरंतर शिक्षा का न्यूनतम घंटो पूरा करना होगा। शिक्षा जारी रखना अच्छा होगा, चाहे प्रमाणीकरण के लिए, जारी रखने के लिए या सिर्फ सतत शिक्षा के लिए
  • युक्तियाँ

    • कई ऋण प्रक्रियाओं को स्वचालित कर दिया गया है और अब कई फोन या ऑनलाइन द्वारा किए जाते हैं इसका एक बड़ा हिस्सा इसलिए है क्योंकि सदस्यता सॉफ्टवेयर ऋण आवेदकों के त्वरित मूल्यांकन की अनुमति देता है।

    चेतावनी

    • कुछ ऋण अधिकारियों के वेतन वे उत्पन्न ऋण की मात्रा से प्रभावित हैं।
    और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com