ekterya.com

एक अच्छे कलाकार कैसे बनें

एक अच्छे कलाकार बनने के लिए सिर्फ कौशल और प्रतिभा की तुलना में अधिक की आवश्यकता है कड़ी मेहनत और एक व्यक्तिगत शैली का विकास एक अच्छा कलाकार का केंद्रीय बिंदु है, लेकिन अच्छी खबर ये है कि कोई भी कठिन काम कर सकता है। सिर्फ अपनी कला में खुद को समर्पित करना और इसे दैनिक करने के लिए समय लेना सर्वोत्तम है, आप अच्छे कलाकार बनने के लिए क्या कर सकते हैं

चरणों

विधि 1

अपने तकनीकी कौशल में सुधार करें
छवि एक अच्छा कलाकार चरण 1 शीर्षक
1
उस कला प्रपत्र को विभाजित करें जिसे आपने आवश्यक घटकों या कौशल में चुना है। कह रही है "मैं एक विशेषज्ञ चित्रकार बनना चाहता हूँ" एक महान लक्ष्य है, लेकिन यह इतना व्यापक है कि यह पता लगाना मुश्किल है कि कहां आरंभ करना है किसी भी कला के रूप में सफल अभ्यास में छोटे कौशल की आवश्यकता होती है, जिसे एक दूसरे के स्वतंत्र रूप से अभ्यास किया जा सकता है:
  • पेंटर्स उन्हें स्केच के विस्तार, रंगों का मिश्रण, छाया, ब्रशस्ट्रोक तकनीकों और संरचना का मास्टर होना चाहिए।
  • कार्टूनिस्ट और इलस्ट्रेटर उन्हें आकर्षित करना, रंग बनाना और रचना करना, और शायद डिजिटल एनीमेशन और चित्रण की मूल बातें सीखना चाहिए।
  • मूर्तिकारों वे आम तौर पर सिरेमिक कार्य से धातु के काम से लेकर तकनीक और सामग्रियों की एक विस्तृत विविधता सीखते हैं, और उनके विचारों को कागज पर स्केच करने की क्षमता होनी चाहिए। आपकी पसंद की सामग्री और उपकरणों के बारे में उन्नत अध्ययन करने की सलाह दी जाती है, और यहां तक ​​कि अधिक वैज्ञानिक अनुसंधान भी।
  • वीडियो कलाकार उन्हें मंच पर, प्रकाश, ऑडियो, कैमरा हैंडलिंग और संपादन से प्रवाह की आवश्यकता है। ड्राइंग (या स्टोरीबोर्डिंग) और एनीमेशन के लिए कौशल एक महान लाभ हैं
  • एक अच्छा कलाकार चरण 2 नामक छवि
    2
    जब तक यह एक आदत बन जाता है तब तक अपनी कला का अभ्यास करें लोग ज्यादा तेजी से सुधार करते हैं यदि वे दैनिक आधार पर कड़ी मेहनत करते हैं और एक दिन में भी 10 मिनट एक सप्ताह में 2 घंटे से बेहतर हो सकते हैं। कला को अपने कार्यक्रम में उच्च प्राथमिकता देकर अपनी रूटीन का हिस्सा बनने का एक तरीका ढूंढें यदि आप इसे दैनिक करने के लिए समय नहीं मिल पा रहे हैं, तो अच्छा कलाकार बनना बहुत मुश्किल होगा।
  • चीजें बहुत आसान बनाने के लिए हर दिन अपने आप को एक अनुस्मारक दें, जैसे सुबह में पहली बार, खाने के बाद, व्यायाम करने से पहले, आदि। संयोजन वाला आपको उनके साथ अधिक आसानी से पालन करने की अनुमति देगा।
  • प्रत्येक सत्र के बाद अपने आप को थोड़ा इनाम दें, शायद मिठाई खाकर जब आप कलाकृति को पूरा कर लें या रन के लिए जा रहे हों अपने दैनिक कलात्मक अभ्यास में एक अच्छी भावना को लिंक करें
  • यह कुछ दिनों के लिए अभ्यास नहीं करना सामान्य है - ऐसा होता है अपने आप को पीड़ा देने या अगले दिन अधिक काम करने के साथ खुद को सज़ा देने के बजाय, फिर से अपना अभ्यास करें कला एक मजेदार गतिविधि होनी चाहिए, सजा नहीं!
  • छवि एक अच्छा कलाकार कदम 3 शीर्षक
    3
    अपनी कलात्मक कमजोरी का एक ईमानदार मूल्यांकन करें ताकि आप सावधानी से अभ्यास कर सकें। सभी व्यावहारिक सत्र समान फायदेमंद नहीं हैं। सभी कलाकारों के क्षेत्र और कौशल हैं जिसमें वे बहुत अच्छे नहीं हैं, और सर्वोत्तम कलाकार अपने व्यवहारों के दौरान उन पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं। याद रखें कि यह हमेशा प्रकाशन के योग्य कला का काम नहीं है। एक बार जब आप उन पहलुओं में अभ्यास करने की स्वतंत्रता देते हैं जहां आप बहुत अच्छे नहीं हैं, तो आप देखेंगे कि आप अपनी कला के सभी पहलुओं में बहुत तेजी से सुधार करते हैं।
  • सचेत अभ्यास में गलतियों को खोजने और सुधारने के लिए उन्हें हल करना है। यदि आप अपने आप को गलती करने की अनुमति नहीं देते हैं, तो आप कैसे सुधार कर सकते हैं?
  • "अभ्यास" और "प्रदर्शन" के बीच अंतर है। एक बार जब आप समझते हैं कि आपकी स्केचबुक और अध्ययन में सुधार करने में आपकी सहायता करने के लिए मौजूद हैं, तो उन्हें दूसरों के साथ साझा न करें, आप उन्हें अगले "वास्तविक" कलाकृति बनाने के लिए एक अभ्यास के रूप में उपयोग कर सकते हैं जो कि बेहतर है।
  • एक अच्छा कलाकार चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    छोटी परियोजनाएं प्रारंभ करें या "सबसे बड़ी परियोजनाओं को प्राप्त करने में आपकी सहायता करने के लिए" अध्ययन करें एक अध्ययन बस आपके काम के कुछ पहलुओं की एक परीक्षा है। उदाहरण के लिए, एक मूर्तिकार जो काम करता है मानव शरीर का आकार शायद प्रोजेक्ट को अपने सामग्रियों, शैली और साजो-पहलुओं के बारे में जानने के बिना नहीं करेगा। तैयार करने के लिए, आप निम्नलिखित क्षेत्रों में अध्ययन जारी रख सकते हैं (ध्यान रखें कि, हालांकि उदाहरण मूर्तिकला के बारे में है, सभी अच्छे कलाकारों को शुरू करने से पहले परीक्षण करता है):
  • मुश्किल या असामान्य वर्ग: हाथ कई जोड़ों और हड्डियों के साथ जटिल भाग होते हैं। कुछ हाथों के डिजाइन के साथ अभ्यास करना और उन्हें अंतिम मूर्तिकला में जोड़ने से पहले उनके स्वभाव का निर्धारण करना बेहतर है।
  • सैन्य या तकनीकी पहलुओं: किस तरह से मूर्तिकला गिरने के बिना रहेगा? किस आधार का उपयोग किया जाएगा और इसे कैसे तय किया जाएगा?
  • सौन्दर्य तत्व: यदि यह एक उदास या दुःखी मूर्ति है, तो आप उस उदासी पर कब्जा करने की योजना कैसे करते हैं? चेहरे की अभिव्यक्ति की छोटी मूर्तियां और स्केच आपको इस बिंदु को निर्धारित करने में मदद करेंगे। आप समान भागों या भावनाओं को पुन: उत्पन्न करने का प्रयास भी कर सकते हैं।
  • छवि एक अच्छा कलाकार कदम 5 शीर्षक
    5
    यदि आपके पास कोई शक है, तो यथार्थवाद का अभ्यास करें, भले ही वह कलात्मक चालू न हो जो आपने चुना है। मान लीजिए कि आप विंसेंट वान गाग, या पिकासो जैसे सार और क्यूबिस्ट पेंटिंग के रूप में उसी शैली का उपयोग करते हुए इम्प्रेसियन पोर्ट्रेट्स और चमकदार रंगों को पसंद करते हैं। हालांकि इनमें से कोई भी काम वास्तविक जीवन में कुछ जैसा नहीं दिखता है, दोनों चित्रकार यथार्थवादी चित्रकला के स्वामी हैं। आपको उन्हें तोड़ने से पहले नियमों को जानने की ज़रूरत है, और आप के सामने जो भी अच्छी तरह से देख रहे हैं उसे पुन: पेश करने की क्षमता सबसे अच्छी तकनीकी कवायद है जो आप कर सकते हैं। निम्नानुसार परीक्षण करें:
  • स्केच या शांत परिदृश्यों को आकर्षित करें
  • एक वास्तविक तरीके से मानव शरीर को चित्रित करता है, दोनों स्थिर और चलती है
  • अपने पसंदीदा चित्रों या कला के कामों को पुन: उत्पन्न करें, और स्वामी की तकनीकों को जानें।
  • विधि 2

    एक अनूठी शैली का विकास करें
    एक अच्छा कलाकार कदम 6 शीर्षक छवि
    1
    एक परियोजना का चयन करते समय, अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें यदि कोई विचार आपका ध्यान पकड़ता है और आपके सिर से बाहर जाता है, तो इसका मतलब है कि आपको इसके बाद जाना होगा। महान कलाकारों को चिंता नहीं है कि क्या उनका काम बेचा जाएगा, यदि यह वर्तमान कलात्मक रुझानों के साथ फिट बैठता है या यदि इसे महसूस करने में बहुत समय लगेगा तो वे खुले बाहों के साथ अपने जुनून का स्वागत करते हैं और विश्वास है कि वे काम को प्राप्त करेंगे। यदि आप एक अद्वितीय और ताज़ा कलात्मक आवाज चाहते हैं, तो आपको अपनी आवाज पर भरोसा करना होगा।
    • एक परियोजना पर लगना मुश्किल हो सकता है जो अजीब, नए और प्रयोगात्मक लगता है। हालांकि, याद रखें कि यदि आप इसके बारे में भावुक नहीं हो सकते, तो आप अपने दर्शकों को यह करने की क्या उम्मीद करते हैं?
  • छवि एक अच्छा कलाकार कदम 7 शीर्षक
    2
    शैलियों और विषयों की एक विस्तृत विविधता के साथ प्रयोग एक कारण है कि समृद्ध चित्रकारों ने मूर्तिकला बनाने और इसके विपरीत करने के लिए समय व्यतीत किया है। सभी प्रकार की कलाएं आंतरिक रूप से जुड़ी हुई हैं और समान शब्दावली और कौशल (रंग, छाया, रचना, आदि) साझा करती हैं। आपको कला को एक अलग तरीके से पेश करने के लिए प्रेरित करके, आप कई नए प्रभावों, तकनीकों और शैलियों को खोलते हैं।
  • अपनी सुविधा क्षेत्र को छोड़ने के लिए आज़ाद करें। आमतौर पर, यह वह बिंदु है, जिस पर आप अपनी सबसे बड़ी सफलताएं और निजी खोजों को बनाते हैं।
  • इसमें कला के सभी स्वरूप शामिल हैं, जैसे लेखन और संगीत रचनात्मक अभिव्यक्ति, जो ब्रश या पिक्कोओ के साथ होती है, अपने विचारों को आपके सिर से बाहर निकालना और उन्हें जनता के लिए दिखाती है इसका अर्थ है कि आप इसके लिए उपयोग करते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।
  • छवि एक अच्छा कलाकार कदम 8 शीर्षक
    3
    अपने संपूर्ण जीवन से प्रभाव डालें, न कि केवल आपके कलात्मक उद्देश्यों को। महान कलाकार अच्छा पाठक बनते हैं, क्योंकि वे नए विचारों और दर्शन को पैदा करने के लिए पुस्तकों और साहित्य का उपयोग करते हैं। वे अतीत की शर्मिंदा नहीं हैं, कोई फर्क नहीं पड़ता, और इसे प्रेरणा और प्रेरणा के रूप में उपयोग करने के लिए आश्वस्त हैं। इसके अलावा, महान कलाकार शायद ही कभी "नहीं" कहते हैं वे अपने दिमाग को हर चीज के लिए खुले रखती हैं, इस प्रकार उन प्रभावों का स्पंज बनते हैं जो अविश्वसनीय रूप से अद्वितीय और अविश्वसनीय रूप से कुछ करने के लिए एक साथ आते हैं।
  • इफेक्ट शीर्षक एक अच्छा कलाकार चरण 9
    4



    दूसरों को अपनी टिप्पणियां प्राप्त करने के लिए अपना काम सिखाएं। अधिकांश कलाकारों के लिए, कला संचार का एक रूप है आप कला बनाते हैं क्योंकि आप इसे अन्य लोगों के साथ साझा करना चाहते हैं - अन्यथा, आप केवल अपने सिर में विचार छोड़ सकते हैं जिस तरह से आप अपना काम दिखाना चाहते हैं और जिसे आप इसे दिखाना चाहते हैं, वह आपकी पसंद होगी। आप दीर्घाओं में प्रदर्शित और बिक्री पर डाल सकते हैं, तो आप इसे पोस्ट कर सकता है, शायद आप इंटरनेट पर जगह है और इसके बारे में प्रिंट बेचने के लिए चाहते हैं, या हो सकता है आप अपने सबसे अच्छे काम के कुछ फ्रेम और आपके परिवार को घर पर लटका करना पसंद करते हैं और दोस्तों उन्हें मजा आता है।
  • ईमानदारी से आलोचना का अनुरोध करें और अनुग्रह के साथ उन्हें स्वीकार करने का प्रयास करें। आप कभी भी हर चीज पर कब्जा नहीं कर पाएंगे, और आपके दर्शकों की राय आपको उन जगहों को ढूंढने में मदद करेंगे, जहां आप सुधार कर सकते हैं।
  • लोगों से पूछें कि वे कला के बारे में क्या सोचते हैं और इसका अर्थ क्या हो सकता है। क्या आपकी राय आपके विचारों और विचारों से मेल खाते हैं?
  • क्या आपने कला के काम से अपने लक्ष्यों को हासिल किया है? क्या आप उन्हें बेहतर तरीके से व्यक्त कर सकते हैं या आप अस्पष्टता और अलग-अलग रायओं के साथ सहज हैं?
  • इफेक्ट शीर्षक से एक अच्छा कलाकार चरण 10
    5
    रचनात्मक आलोचना स्वीकार करें रचनात्मक आलोचना आपको कला के अपने काम को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए डिज़ाइन की गई है, यह आप जिस पर वर्तमान में काम कर रहे हैं या भविष्य के प्रोजेक्ट्स हैं। सामान्य तौर पर, एक व्यक्ति जो एक रचनात्मक आलोचना प्रदान करता है, वह अपने काम के दोषों और ताकतओं के साथ-साथ पहले लोगों को हल करने के तरीके पर सुझाव देने से भी संकेत करेगा। हालांकि उनको सुनने के लिए हमेशा मज़ेदार नहीं होते हैं, आलोचना कुछ ऐसा है जो आपको एक कलाकार के रूप में निपटना होगा। एक वैध आलोचना की पहचान करने के लिए जानें और अपनी गलतियों को सही करने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए उस जानकारी का उपयोग करें
  • विधि 3

    एक पेशेवर कलाकार बनें
    इफेक्ट शीर्षक एक अच्छा कलाकार चरण 11
    1

    Video: How to be a good student | इन 5 गुणों से बनें अच्छे विद्यार्थी | Astro Tips | Boldsky

    एक आभासी पोर्टफोलियो बनाएं जहां आप अपना काम और प्रतिभा दिखाते हैं। सभी कलाकारों को एक पोर्टफोलियो की जरूरत है, जो एक जगह है जहां खरीदार या संभावित ग्राहक आपका काम देख सकते हैं सौभाग्य से, इंटरनेट इतनी आसानी से, क्योंकि Wix.com डिजाइन जैसी वेबसाइटों, Squarespace और Wordpress कलात्मक विभागों के लिए बनाया गया टेम्पलेट्स कर सकते हैं। आप सभी की जरूरत है नाम, रंग और जीवनी को निजीकृत करना, और चित्रों या वीडियो को आयात करना, जो आपके कला के काम को प्रदर्शित करते हैं।
    • यदि आप व्यावसायिक ग्राहकों की तलाश में हैं, तो कस्टम डोमेन नाम खरीदें MiPortafolio.wordpress.com जैसी साइट में MiPortafolio.com की तुलना में बहुत कम पेशेवर पेशी है।
    • जब पूरा हो जाए, सोशल नेटवर्क पर अपने सभी खातों को इस पोर्टफोलियो को संलग्न करें ताकि उन्हें ढूंढना आसान हो जाए।
    • प्रिंट करने की संभावना पर विचार करें (ड्राइंग या डिजाइन, एक और यादगार शैली के लिए) उन्हें वितरित करने के लिए कुछ व्यवसाय कार्ड।
  • इमेज का शीर्षक एक अच्छा कलाकार चरण 12
    2
    अपने काम को प्रचारित करने के लिए प्रदर्शनीएं व्यवस्थित करें यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आप अपना काम प्रकाशित कर सकते हैं, आपके स्थान के पास की छोटी दीर्घाओं के संपर्क में जाओ। रेस्तरां या कैफेटेरिया से परामर्श करें जो आम तौर पर अपनी दीवारों पर कला के कामों को प्रकाशित करता है और अगर सब कुछ विफल हो जाता है, तो अपनी कला प्रदर्शनी को व्यवस्थित करें आप सभी की ज़रूरत एक ऐसी जगह है जहां आप सब कुछ लटका सकते हैं, कुछ स्नैक्स और मित्र जो आपकी सहायता में भाग लेने और उनकी पेशकश करने के लिए तैयार हैं।
  • जब भी संभव हो तो विभिन्न कलाकारों के साथ प्रदर्शनियों को व्यवस्थित करने का प्रयास करें इस तरह, हर कोई अपने दोस्तों को ले जाएगा और प्रत्येक कलाकार नए अनुयायियों को मिल सकता है।
  • आप कभी भी नहीं जानते कि अगर आप अपना काम तब तक नहीं दिखा सकते जब तक आप कोशिश नहीं करते। भयभीत न हो, क्योंकि वे सबसे खराब कह सकते हैं "नहीं"
  • एक महीने में एक बार "ओपन स्टडी" सत्र आयोजित करने की संभावना पर विचार करें, जहां आपके मित्र और उत्सुक दर्शक अपने काम को देख सकते हैं और आपकी प्रक्रिया के बारे में बात कर सकते हैं।
  • छवि एक अच्छा कलाकार कदम 13 शीर्षक
    3
    अपने कौशल विकसित करने और संपर्क बनाने के लिए कक्षाएं लीजिए। कुछ कलाकार, यदि कोई हो, तो इतने प्रतिभाशाली हैं कि उन्हें किसी प्रकार की औपचारिक शिक्षा की आवश्यकता नहीं है। कला कक्षाएं मदद कर सकते हैं कि आप अपने आप से हल नहीं कर सकता है अपने काम के साथ समस्याओं को दूर, क्षेत्रों आप में सुधार कर सकते पहचान या कुछ दिशा और एक नियमित रूप से बार जब आप समर्पित कर सकते हैं अपनी कला को विकसित करने के प्रदान करते हैं। विश्वविद्यालयों, सामुदायिक केंद्रों, स्थानीय कला केंद्रों और कई अन्य स्थानों में, आप सभी कौशल स्तरों के लिए पाठ्यक्रम उपलब्ध करा सकते हैं।
  • आपके पेशेवर विकास के दौरान आपके शिक्षक और साथी छात्र अनिवार्य संपर्क होते हैं। वे नए अवसरों का प्रस्ताव कर सकते हैं, प्रदर्शनियों के लिए आपके साथ समूह और मुश्किल चरणों के दौरान अपने काम का समर्थन कर सकते हैं जब आप अभी भी अज्ञात हैं
  • किसी कनेक्शन या मित्र को कभी कम मत समझना मुंह के वचन से संचालित कलात्मक दुनिया में, संपर्कों का एक व्यापक और ठोस नेटवर्क होना जरूरी है
  • छवि एक अच्छा कलाकार कदम 14 शीर्षक
    4
    स्वयं-प्रचार और सामाजिक नेटवर्क के लिए हर दिन अपना समय निर्धारित करें यह हमेशा मजेदार नहीं होता है, लेकिन यदि आप एक पेशेवर होने का दिखावा करते हैं, तो यह पूरी तरह से आवश्यक है। कोई भी, लेकिन आप अपने कला की रक्षा करना चाहते हैं और अपने स्वयं के रास्ते में, एक अच्छी बात है, क्योंकि आप "सही" व्यक्ति के लिए प्रतीक्षा करने की जरूरत नहीं होगी आता है अपनी गैलरी है। इसके विपरीत, इंटरनेट पर अपने आप को ज्ञात करने का प्रयास करना आपके काम को कई स्थानों तक पहुंचा सकता है और आप भी पैसे कमा सकते हैं।
  • यदि आप बेचा जा सकता है जो कला के छोटे से काम करता है, तो eBay जैसी बिक्री वेबसाइटों का उपयोग करने पर विचार करें
  • Instagram, Tumblr और Pinterest, उनकी महान छवियों और व्यापक नेटवर्क के साथ, कला के काम को साझा करने और देखने के लिए उत्कृष्ट स्थान हैं।
  • 1 या 2 सामाजिक नेटवर्क चुनें और ईमानदारी से उनका उपयोग करें फेसबुक, ट्विटर, Instagram, Pinterest, आदि का उपयोग करें एक ही समय में यह पूरे दिन इंटरनेट पर फंसे बिना खर्च करना असंभव है।
  • इफेक्ट शीर्षक एक अच्छा कलाकार चरण 15

    Video: Qualities of a Good Student - एक अच्छे छात्र के गुण - Tips forTeenagers in Hindi - Monica Gupta

    5
    स्थानीय कला दृश्य में भाग लें कलाकारों को एक साथ रहने की जरूरत है, और अधिकांश सफल कलाकारों ने समूह और समूह छोड़ दिया है। यह एक गलती है कि कई प्रसिद्ध कलाकारों तक पहुंच गया प्रसिद्धि से पहले एक दूसरे को जानते है, और कला में सबसे बड़ी क्षणों में से कुछ (40 में पेरिस, 80 के दशक में न्यू यार्क) समुदायों से आते हैं रचनात्मक साझा किया इसलिए, स्थानीय प्रदर्शनियों पर जाएं, कक्षाओं के लिए साइन अप करें और अन्य कलाकारों के साथ सहयोग करें बढ़ती ज्वार सभी नौकाओं लेता है, इसलिए बाहर जाकर कुछ तरंगों का निर्माण करें।
  • यदि आपको कोई समुदाय खोजने में कठिनाई हो रही है, तो इंटरनेट पर खोज करें कई मंच, वेबसाइट और समुदायों (प्रसिद्ध DeviantArt जैसे) हैं जो आपको अपने काम का प्रदर्शन करने की अनुमति देते हैं।
  • अपने समकालीनों पर ध्यान दें, और अपने प्रदर्शनियों और नौकरियों का समर्थन करें शुरुआत में, आपका सबसे अच्छा संपर्क नेटवर्क नेटवर्क होगा जो एक ही स्थिति में हैं।
  • छवि एक अच्छा कलाकार कदम 16 शीर्षक
    6
    एक जीवन शैली का विकास करें जिससे आप अपने कलात्मक कार्यों को दैनिक रूप से तैयार कर सकें। यदि आप इसे प्राथमिकता नहीं देते हैं, तो आपके लिए एक अच्छा कलाकार बनना बहुत मुश्किल होगा। यही कारण है कि बस अभ्यास दुनिया में सभी प्रतिभा है अगर आप कला नहीं हो जाते बेकार की वास्तविकता है। सच में, इस काम के घंटे, मजदूरी और रहने की स्थिति के संदर्भ में कुछ बलिदान की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन अगर आप एक पेशेवर कलाकार होना चाहता हूँ, कि में से कोई भी बात करनी चाहिए। आपको हर दिन कला बनाना चाहिए!
  • हमेशा याद रखना, विशेष रूप से अभ्यास के पहले वर्षों में, आपके सभी पसंदीदा कलाकार एक ही प्रक्रिया के माध्यम से चले गए।
  • युक्तियाँ

    • अपने आप को दूसरे कलाकारों के साथ तुलना मत करो यदि किसी अन्य कलाकार के काम को देखते हुए आपको कड़ी मेहनत करने या अपनी खुद की कला के साथ कुछ अलग करने की प्रेरणा मिलती है, तो कोई समस्या नहीं है। हालांकि, इस विचार से बचने से बचें कि आप कभी भी उतना ही अच्छा नहीं होंगे जितना वह है। कोई भी बेहतर होगा कि आप जितना अच्छा हो, उतना अच्छा या अधिक सफल या आपसे ज्यादा सफल रहे। इसके बजाय, यह अपनी खुद की प्रगति का ट्रैक रखता है और तुलना करें क्या आप आज क्या आप साल पहले की सुधार हुआ है सब कुछ निर्धारित करने के लिए करते हैं।
    • स्टीरियोटाइप यह है कि कलाकार बैठते हैं और प्रेरणा तक पहुंचने तक प्रतीक्षा करते हैं और फिर कला के अपने अगले काम का निर्माण करने के लिए दौड़ते हैं। कुछ कलाकार इस तरह से काम करते हैं और जो लोग कला बनाने के लिए कला बनाते हैं वह विलासिता को वहन नहीं कर सकते। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप प्रेरणा के लिए आने के लिए इंतजार करने के बजाय एक कार्यदिवस बनाते हैं। यदि एक अच्छा विचार एक पल से अगले तक मन में आता है, तो आप हमेशा उस पर काम करने या इसे लिखकर और बाद में ऐसा करने में अधिक समय व्यतीत कर सकते हैं।
    • समय-समय पर कुछ भिन्न करें प्रयोग एक नियमित तरीके से बाहर निकलने या अपनी कला के लिए एक नई दिशा खोजने का एक शानदार तरीका हो सकता है। समय के साथ आपकी स्वाद बदल सकती है और शुरुआत में आपको जो थीम और सामग्री पसंद है वह आज प्रेरणादायक नहीं हो सकती है।

    चेतावनी

    • किसी और के काम को कभी भी पेश न करें जैसे कि वह तुम्हारा था। यह एक डकैती और अपमानजनक कार्य है, साथ ही यह आपकी प्रतिष्ठा को बर्बाद कर देगा।
    • ध्यान से सोचें कि आप पेशेवर कलाकार बनना चाहते हैं। कई क्रिएटिव फ़ील्ड में नौकरियों की पेशकश की तुलना में अधिक प्रतिभाशाली लोगों को काम की तलाश है। पेशेवर कला की दुनिया में शुरू करना बहुत कठिन हो सकता है
    • शैली या विषय विकसित करने का प्रयास न करें, क्योंकि आपको लगता है कि लोग इसे पसंद करेंगे और इसे खरीदना चाहते हैं। भाग्य के साथ, आप कला में कैरियर का पीछा करने की योजना बना रहे हैं क्योंकि यह आपको पसंद है, ऐसा नहीं है कि आप दूसरों को खुश करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com