ekterya.com

कैसे अच्छा पाठक बनने के लिए

बहुत से लोग मस्तिष्क को आराम और समृद्ध बनाने के तरीके के रूप में पढ़ने का आनंद लेते हैं। यह एक तेजी से महत्वपूर्ण कौशल है जिसे अध्ययन और व्यावसायिक दुनिया में सफल होने के लिए सीखा और विकसित किया जाना चाहिए। अपने कौशल को बेहतर बनाने और सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने के लिए कुछ रणनीतियों का उपयोग करके, सही पठन सामग्री एकत्र करके, आप अपने पढ़ने में सुधार कर सकते हैं या एक बच्चे को बेहतर पाठक बनने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

अपने पढ़ने के कौशल में सुधार
इमेज का शीर्षक एक अच्छा रीडर चरण 1
1
आराम से पढ़ने के स्तर से प्रारंभ करें आप वहां से अधिक जटिल पठन सामग्री पर आगे बढ़ सकते हैं। यदि आप पहले से बहुत जटिल सामग्री पढ़ने की कोशिश करते हैं, तो आप अपने आप को निराश करने की अधिक संभावना रखते हैं एक और उन्नत स्तर पर पढ़ने की चुनौती को लेते समय एक बड़ा लक्ष्य है, कुछ अध्ययनों से पता चला है कि यदि आप पढ़ते समय निराश हो रहे हैं, तो आप अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों को पूरा करने की संभावना नहीं रखते हैं।
  • जल्दी से पहले पृष्ठों की जांच करें यदि आपको समझने में परेशानी है कि लेखक क्या कहने का प्रयास कर रहे हैं, तो आप इस पुस्तक का आनंद नहीं उठा सकते हैं।
  • यदि आपने एक बहुत ही सीमित फोकस, जैसे एक वैज्ञानिक पेपर या एक विशिष्ट ऐतिहासिक ग्रंथ के साथ एक पुस्तक को चुना है, तो शुरुआत में अधिक सामान्य विषय पुस्तकों के साथ अपने आप को परिचित करना बेहतर होगा।
  • 5-उंगली के नियम का उपयोग करें एक पुस्तक चुनें और पहले 2 या 3 पृष्ठ पढ़ें। प्रत्येक शब्द के लिए उंगली उठाएं जिसे आप उच्चारण नहीं कर सकते हैं या जिसका अर्थ आप नहीं जानते हैं। यदि आपने पहले से 5 या अधिक उंगलियां उठाई हैं, तो किताब शायद बहुत जटिल है शिक्षकों ने इस विधि को कई सालों से इस्तेमाल किया है और दोनों बच्चों और वयस्कों में लागू किया जा सकता है।
  • छवि एक अच्छा पाठक चरण 2 शीर्षक
    2
    अपनी शब्दावली बढ़ाएं. एक व्यापक शब्दावली रखने से भविष्य में आपका पढ़ने बहुत आसान और अधिक मज़ेदार होगा। जितना अधिक आप अपने आप को नए शब्दों में उजागर करेंगे, उतना ही आप अपनी शब्दावली बढ़ा देंगे
  • यदि आपको कोई शब्द नहीं समझता है, तो पहले इसका पता लगाने के लिए संदर्भ से कुछ सुराग का उपयोग करने का प्रयास करें। अक्सर एक वाक्य में बाकी शब्द एक विशेष शब्द के अर्थ का पता लगाने के लिए सुराग के रूप में कार्य करते हैं
  • उन शब्दों की खोज करने के लिए शब्दकोष का उपयोग करें, जिन्हें आप समझते हैं या समझ नहीं पाते। इन शब्दों को बाद में अध्ययन करने के लिए, उन्हें अपनी स्मृति में ठीक करने और उन्हें अपनी शब्दावली का हिस्सा बनाने के लिए लिखें इन शब्दों का रिकॉर्ड रखें ताकि आप उनकी समीक्षा कर सकें।
  • अपने रोजमर्रा के भाषण में जिन नए शब्द आपने सीखे हैं उनके प्रयोग करें इन शब्दों को अपने दैनिक जीवन में कार्रवाई में डालकर आपको उन्हें याद रखने में मदद मिलेगी।
  • छवि एक अच्छा रीडर चरण 3
    3
    अभ्यास, अभ्यास और अभ्यास अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग बहुत अधिक समय बिताने और पढ़ने के लिए बड़ी मात्रा में पढ़ना सामग्री खर्च करते हैं, वे अधिक व्यापक शब्दावली और बेहतर पढ़ने की समझ विकसित करते हैं। यह एक बहुत ही सामान्य तरीके से सुधार करता है, अधिक ज्ञान को अंतर्निहित करने की क्षमता।
  • जैसा कि कुछ और के साथ, पढ़ने के कौशल को विकसित करने के प्रयास की आवश्यकता है दैनिक को पढ़ने के लिए थोड़ा समय बचाओ साक्षरता विशेषज्ञ पढ़ने के लिए समर्पित होने के लिए सही समय पर सहमत नहीं होते हैं, क्योंकि यह उम्र, कौशल विकास और क्षमता के अनुसार भिन्न होता है। हालांकि, स्थिरता एक बहुत अच्छा नियम है जिसे आपको नहीं भूलना चाहिए। हर दिन पढ़ने का प्रयास करें यदि आपको पढ़ने के दौरान लगातार विराम लेने की जरूरत है, तो आगे बढ़ें। जब भी आप अभ्यास करते हैं, पढ़ना एक सुखद अनुभव होना चाहिए।
  • सुबह बस में यात्रा करते समय या ट्रेन से काम करने के दौरान, या अपने दोपहर के भोजन के घंटे में पढ़ते समय एक किताब ले लीजिए। आराम के समय सामग्री पढ़ने के लिए उपयोग करने से यह अधिक संभावना होगी कि आप नियमित रूप से पढ़ लेंगे।
  • बाहर जोर से शब्द पढ़ें जोर से पढ़ना, या तो अकेले या साथ में, पढ़ने की क्षमता और वर्तनी में सुधार हो सकता है। हालांकि, एक तंत्रिका पाठक को जोर से पढ़ने के लिए मजबूर न करें, खासकर यदि वे समूह में हों शर्म और निराशा का डर कुछ असुरक्षित पाठकों को इस अनुभव से भयभीत महसूस कर सकता है।
  • कहानी की कल्पना करें, अक्षरों और स्थानों की शुरूआत पर ध्यान दें। अपने मन में सब कुछ देखने की कोशिश करो कहानी "विज़ुलाइज करें" आपको इसे और अधिक वास्तविक बना देगा और याद रखना भी आसान होगा।
  • भाग 2

    मजेदार पढ़ना
    छवि एक अच्छा रीडर चरण 4 का शीर्षक
    1
    ऐसी सामग्री पढ़ें जो आपकी रुचि है अगर आपको सुखद और रोचक अनुभव है तो आप पढ़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं। यदि आप पढ़ते समय ऊब जाते हैं, तो आप पुस्तक को छोड़ने और दूसरी गतिविधि शुरू करने की अधिक संभावना रखते हैं।
    • अपने शौक, अपने पेशेवर लक्ष्यों या एक विषय जो आपकी जिज्ञासा पैदा होती है उससे संबंधित किताबें प्राप्त करें। ऐसी किताबें हैं जो सभी विषयों को शामिल करते हैं जिन्हें आप कल्पना कर सकते हैं और पुस्तकालयों, बुकस्टोर्स और इंटरनेट की उपलब्धता हर कोई उपलब्ध कराता है
    • मोनोग्राफ पढ़ने के लिए स्वयं को सीमित मत करें कॉमिक किताबें और ग्राफिक उपन्यास बच्चों और युवा लोगों को पढ़ने में संलग्न करने के लिए उत्कृष्ट हैं। लघु कथाओं की जटिलता उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो अधिक व्यापक कार्य को पढ़ने के लिए प्रतिबद्ध नहीं करना चाहते हैं।
    • उन पत्रिकाओं को पढ़ें जो आपके हित के क्षेत्रों को कवर करते हैं चाहे आप मोटरसाइकिल रखरखाव, बागवानी, पक्षी देख रहे हों या 1 9वीं शताब्दी की वास्तुकला में रुचि रखते हैं, तो बाकी का आश्वासन दिया कि आपके लिए एक उपयुक्त पत्रिका है। इनमें से बहुत से लंबे और अच्छी तरह से प्रलेखित लेख शामिल हैं
  • Video: ध्यान लगाकर पढ़ाई कैसे करें | How to Study with Full Concentration | Awal

    छवि एक अच्छा रीडर रहो चरण 5

    Video: Doctor Banne ke liye course | Doctor Kaise Bane | Dentist kaise bane | homeopathic doctor kaise bane

    2
    एक सुखद पठन वातावरण बनाएँ जितना अधिक आप आराम और आराम की भावना से पढ़ने को जोड़ते हैं, उतना अधिक होने की संभावना है कि आप अपने पठन कौशल को विकसित करना जारी रखें। दायित्व के बजाय पढ़ना एक पुरस्कार बन सकता है
  • पढ़ने के लिए एक शांत जगह खोजें, ताकि कोई आपको परेशान न करे। टेलीविज़न या रेडियो जैसे विकर्षणों से बचें या उन लोगों के पास रहें जो आपको परेशान करते हैं सुनिश्चित करें कि यह अच्छी रोशनी के साथ एक जगह है, जहां आप आराम कर सकते हैं पुस्तक को अपने चेहरे से लगभग 40 सेमी (15 इंच) पकड़ो (लगभग आपकी कोहनी से अपनी कलाई तक की दूरी)
  • एक आरामदायक और मजेदार क्षेत्र बनाएं एक अच्छा कोने, अच्छी तरह से जलाया और आराम से तकिए के साथ पढ़ने के लिए एक बहुत अच्छा माहौल है।
  • अगर आप किसी और को पढ़ने में मदद करते हैं, तो सकारात्मक न होना बंद करो। नकारात्मक फ़ीडबैक केवल नौसिखिया पाठक को हतोत्साहित करेगा, इसलिए हर्षित वातावरण रखें
  • एक अच्छा रीडर बेस्ट अबाउट रीडर चरण 6
    3
    एक सामाजिक अनुभव पढ़ें। पढ़ना एक अकेला खोज नहीं है और अन्य लोगों के साथ साझा किया जा सकता है और बहुत अधिक का आनंद लिया जा सकता है
  • अपने दोस्तों के साथ एक रीडिंग क्लब शुरू करें एक सामाजिक अनुभव पढ़ने से आपको सुधार जारी रखने के लिए प्रेरणा मिल सकती है। मित्र भी एक दूसरे को प्रोत्साहित कर सकते हैं
  • आपके द्वारा पढ़े गए नवीनतम पुस्तकों पर टिप्पणी करने के लिए ऑनलाइन एक ब्लॉग शुरू करें। काम के बारे में अपनी राय के बारे में बात करने के लिए अन्य लोगों को प्रोत्साहित करें
  • पढ़ने के लिए दिलचस्पी रखने वाले लोगों द्वारा कैफ़े या कॉफी की दुकान पर जाएं। अन्य लोगों को पढ़ने से आपको प्रेरणा मिल सकती है या आपको रोचक खिताब खोजने में मदद मिल सकती है। आपने हाल ही में जो पढ़ा है, उसके बारे में दूसरे क्लाइंट के साथ बातचीत प्रारंभ करें
  • उच्च विद्यालय के लिए स्थानीय विश्वविद्यालय, तकनीकी संस्थान या सामुदायिक केंद्र में एक कक्षा लेने पर विचार करें। आप एक नया कौशल सीख सकते हैं, उस विषय पर अध्ययन कर सकते हैं, जो आपके हित में है, और एक ही समय में अपने पढ़ने के कौशल का अभ्यास कर सकते हैं।
  • अपने परिवार या दोस्तों के लिए दिलचस्प मार्ग पढ़ें यह संभव है कि आप भी उन्हें अपने पढ़ने में सुधार लाने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • छवि एक अच्छा रीडर चरण 7 का शीर्षक
    4



    एक परिवार का रिश्ता पढ़ना यदि आप अपने घर में एक नियमित और सामान्य गतिविधि को पढ़ सकते हैं, तो आपके परिवार के सभी सदस्यों को बेहतर पाठक बनने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इससे आप अपने पठन कौशल का अभ्यास भी कर सकेंगे।
  • माता-पिता अपने बच्चों को अच्छे पाठकों की मदद कर सकते हैं, यदि वे छोटे होते हैं तो उन्हें पढ़ते हैं बच्चों को पढ़ना उनकी मौखिक और सुनने के कौशल को विकसित करने में मदद करता है, जो उन्हें लिखित शब्द समझने के लिए तैयार करता है।
  • किताबों को घर पर रखो और बच्चों को अपनी उम्र के लिए उपयुक्त खिताब तक पहुंचने के लिए रखें, ताकि वे उन्हें अपने ध्यान से पढ़ सकें। यहां तक ​​कि अगर कोई बच्चा अभी भी अपने दम पर नहीं पढ़ सकता है, तो प्रारंभिक पढ़ना कौशल (जैसे कि पुस्तक को पकड़ने और पृष्ठों को फ़्लिप करने का सही तरीका जानने के लिए) एक अच्छे पाठक बनने में एक महत्वपूर्ण कदम है।
  • परिवार के पढ़ने का समय आपको अपने बच्चों के साथ एक बंधन स्थापित करने के लिए एक क्षण दे सकता है। जीवन बहुत व्यस्त हो सकता है और अक्सर, परिवार के रूप में खर्च करने के लिए थोड़े समय का समय निर्धारित करना मुश्किल होता है अपने दिनचर्या के हिस्से के रूप में हर दिन अपने बच्चों के साथ पढ़ने के लिए समय निर्धारित करने का प्रयास करें
  • धैर्य रखें यदि आपका बच्चा किसी पुस्तक की प्राथमिकता को विकसित करता है और इसे बार-बार पढ़ना चाहता है एक पसंदीदा कहानी रखने से आपको उस समय ब्याज का समाधान करने के लिए आराम या अवसर मिल सकता है। इसके अलावा, एक ही शब्द और वाक्यों को पढ़ना आपको नग्न आंखों के साथ शब्द पहचानने में मदद करेगा।
  • भाग 3

    पढ़ने की सामग्री एक्सेस करें
    इमेज का शीर्षक एक अच्छा रीडर चरण 8
    1
    अपने स्थानीय पुस्तकालय में जाएं पब्लिक लाइब्रेरी पढ़ने सामग्री और अन्य प्रकार की सामग्रियों और प्रौद्योगिकी के असाधारण संग्रह तक मुफ्त और असीमित पहुंच प्रदान करते हैं। एक लाइब्रेरी कार्ड प्राप्त करना आसान है और आमतौर पर केवल व्यक्तिगत पहचान के लिए पूछना है, हालांकि कुछ लाइब्रेरी भी उस इलाके में रहते हुए प्रमाण के लिए पूछते हैं, उदाहरण के लिए, सार्वजनिक सेवाओं के लिए रसीद
    • किताबों और पुस्तकालयों की विभिन्न प्रकार की पुस्तकों को पाने के लिए पुस्तकालय बहुत ही अच्छे हैं। पुस्तकालय एक संसाधन हैं जो आपको कम नहीं करना चाहिए, क्योंकि उन्हें आपकी लाइब्रेरी अनुभव का अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए सबसे प्रभावी तरीके से मदद करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। लाइब्रेरियन से किसी विशिष्ट विषय पर पुस्तकों का सुझाव या अधिक सामान्य शैली पूछें, या एक विशेष किताब ढूंढने में आपकी सहायता करें।
    • अपनी पढ़ाई में सुधार करने के लिए आपके लिए ब्याज की सामग्री ढूंढना एक महत्वपूर्ण कदम है। पुस्तकों के पीछे के कवर या कवर का आंतरिक भाग पढ़ें जिसमें साजिश का एक संक्षिप्त सारांश शामिल है। आम तौर पर, आप तत्काल महसूस कर सकेंगे यदि कोई पुस्तक आपकी दिलचस्पी रखे या न करे।
    • अधिकांश पुस्तकालयों में आप एक समय में एक से अधिक पुस्तक देख सकते हैं। कोशिश करने के लिए सामग्री पढ़ने के लिए एक अच्छी विविधता रखने के लिए कई किताबें होम लें।
  • इमेज का शीर्षक एक अच्छा रीडर चरण 9
    2
    एक स्थानीय बुकस्टोर पर जाएं यह तय करें कि विज़िट करने से पहले किस प्रकार की लाइब्रेरी आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हो सकती है। यह संभावना है कि विश्वविद्यालयों और शहरी क्षेत्रों के आसपास की यात्रा के लिए बुकस्टोर्स की एक विशाल विविधता है।
  • किताबों की दुकानों में स्वयं-सहायता पुस्तकों से उपन्यास और अकादमिक प्रकाशनों के लिए सब कुछ है। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप क्या खोज रहे हैं, इस प्रकार की लाइब्रेरी में आपको अपनी खोज को सीमित करने में सहायता के लिए कई अलग-अलग प्रकार की पठन सामग्री मिल जाएगी।
  • यदि आपकी रुचियां अधिक विशिष्ट हैं, तो एक किताबों की दुकान के लिए देखो जो आपको पसंद की गई पुस्तकों की तरह है। बच्चों के बुकस्टोर्स युवा पाठकों के लिए अधिक आराम और मजेदार वातावरण प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।
  • एक छोटे से स्थानीय किताबों की दुकान से खरीदना समुदाय में व्यवसाय का समर्थन करने के लिए अच्छा है। आप इन छोटे दुकानों में अद्वितीय किताबें पा सकते हैं, जैसे स्थानीय लेखक जो कि राष्ट्रीय स्तर पर रिलीज़ नहीं किए गए हैं
  • किताबों की दुकानों के श्रमिकों की सिफारिशों के लिए पूछें आमतौर पर, लोग जो एक किताबों की दुकान में काम करते हैं (या एक के स्वामी) प्रेम पढ़ना संभव है कि वे आपको कई सुझाव दें
  • एक अच्छा रीडर बीर होना अच्छा चित्र 10
    3
    गेराज बिक्री या बचत स्टोर पर जाएं आपको लाइब्रेरी में जाने या अच्छी किताबों को खोजने के लिए बहुत अधिक पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। आप बहुत कम कीमतों पर पुस्तकों का इस्तेमाल करेंगे, इतनी अधिक है कि कभी-कभी आप अपनी जेब में मौजूद सिक्के भी खर्च कर सकें।
  • इमेज का शीर्षक एक अच्छा रीडर चरण 11
    4

    Video: खराब अंडे ! माँ बनना संभव-अधिक उम्र,गर्भधारण में समस्या । डॉ. पार्थ जोशी ।

    गेराज बिक्री या बचत स्टोर पर जाएं ये रोचक खिताब और संग्रह प्राप्त करने के लिए बहुत आसान तरीके प्रदान करते हैं। कभी-कभी लोग एक पूर्ण सेट के रूप में संग्रह की पेशकश करते हैं।
  • उपयोग या दूसरी हाथ की किताबें खरीदने के दौरान सावधान रहें आपको उनको खरीदने से पहले उन्हें बहुत अच्छी तरह से जांचना चाहिए, क्योंकि वे पृष्ठों को याद कर सकते हैं या पृष्ठों को क्षति पहुंचा सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए पूरी किताब की जांच करें कि यह टूटा नहीं है या पानी से क्षतिग्रस्त नहीं है।
  • आप किसी पुस्तक या अन्य पढ़ने वाली सामग्री की कीमत पर बातचीत करने के लिए स्वतंत्र हैं जो आपको गेराज बिक्री में मिलते हैं। कभी-कभी विक्रेता यह नहीं जानता कि पृष्ठों क्षतिग्रस्त हैं और यह पुस्तक के मूल्य को कम कर देता है।
  • एक अच्छा पाठक Beh
    5
    पुस्तकें ऑनलाइन खोजें किताबों को पढ़ने या रीडिंग सामग्री को रियायती कीमतों पर खोजना बहुत आसान है यदि आप घर छोड़ने के बिना भी इंटरनेट खोजते हैं आप इलेक्ट्रॉनिक किताबें और अन्य प्रकार की सामग्री भी डाउनलोड कर सकते हैं।
  • अधिकांश ऑनलाइन खुदरा स्टोर बेचने वाली किताबें बेचते हैं ये नए लोगों की तुलना में बहुत कम खर्चीले हैं और अधिकांश विक्रेताओं उपयोग और पहनने के मामले में पुस्तक की स्थिति का आकलन करते हैं, साथ ही साथ आंतरिक टिप्पणियां या हाइलाइट किए गए वर्गों।
  • हर बार जब मुफ्त में ऑनलाइन उपलब्ध अधिक से अधिक जानकारी होती है उस वेबसाइट या ब्लॉग की खोज करें, जो आपको रुचियां और उसका पालन करें। ऑनलाइन ब्लॉगों को खोजने के लिए बहुत आसान है जिसमें पुस्तक समीक्षाएं शामिल हैं, जो आपको अन्य पुस्तकों और लेखकों का पता लगाने के लिए प्रेरित कर सकती हैं।
  • डिजिटल सामग्री को आसानी से एक्सेस करने के लिए एक पोर्टेबल रीडिंग डिवाइस खरीदने पर विचार करें। यद्यपि आपके हाथों में एक किताब रखने की तरह कुछ भी नहीं है, डिजिटल डिवाइसेज एक ही जगह में अलग-अलग ई-पुस्तकों को लोड करने में आसान बनाते हैं, जो आपको भारी पुस्तकें और पत्रिकाओं को ले जाने से बचा सकता है।
  • आजकल, कई सार्वजनिक पुस्तकालयों में आप कुछ समय के लिए मुफ्त में इलेक्ट्रॉनिक चेक "चेक" कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, कुछ सप्ताह
  • युक्तियाँ

    • बच्चों के अनुभाग को लंबा न दें कई बच्चों की किताबें अद्भुत उपन्यास हैं
    • हार न दें अगर आप निराश हो जाएं या आपको सिरदर्द दे। यदि आप नियमित रूप से पढ़ने के लिए उपयोग नहीं किया जाता है, तो यह सबसे पहले मुश्किल होगा। निरंतर और आपको पुरस्कृत किया जाएगा
    • पागल मत हो अगर आपको कोई किताब मिलती है जिसमें आप लगभग किसी भी शब्द को समझ नहीं सकते हैं जैसा कि आपने पढ़ा है, आपकी व्यक्तिगत शब्दावली में वृद्धि होगी, लेकिन अगर आपने पहले चुना है, तो बहुत जटिल या मुश्किल शब्द हैं, लेकिन आप दूसरी पुस्तक चुन सकते हैं।
    • यदि आप किसी फिल्म या एक प्रसिद्ध टेलीविज़न श्रृंखला के प्रशंसक हैं, तो उन पात्रों या परिदृश्यों के आधार पर कथा कहानियों के पूरा डेटाबेस देखें कुछ निपुण लेखक अक्सर मस्ती के लिए इन "कथा कहानियों" साइटों के लिए लिखते हैं। उन्हें जांचें, क्योंकि वे पुस्तकों का आनंद लेना शुरू करने का पहला कदम है।

    चेतावनी

    • यदि आप वयस्क हैं और पढ़ने में परेशानी है, तो याद रखें कि आप केवल एक ही नहीं हैं संयुक्त राज्य में वयस्कों की 14% जनसंख्या में मुद्रित सामग्री के साथ समस्याएं हैं, जबकि लगभग 2 9% वयस्कों को बुनियादी स्तर से परे पढ़ा हुआ समझने में कठिनाई होती है।
    • हालांकि, यदि आप ऊपर उल्लिखित चरणों का पालन करते हैं और आपके बच्चे (या अपने) को अभी भी गंभीर समस्याएं पढ़ रही हैं, तो यह एक विकलांगता हो सकती है विकलांगों को पढ़ना और पढ़ने की कठिनाइयों को अलग करना मुश्किल हो सकता है, हालांकि वे समस्याएं हैं जो अलग-अलग मूल हैं पढ़ने में विकलांगता मुख्यतः इस तथ्य की वजह से है कि मस्तिष्क भाषण की आवाज़ को संसाधित करने के लिए संघर्ष करती है। पठन-उन्मुख शिक्षा के संपर्क में कमी की वजह से आमतौर पर पढ़ना मुश्किलें उत्पन्न होती हैं।
    • पढ़ने की समस्याएं भी दृष्टि समस्याओं के कारण हो सकती हैं यदि आप धुंधला दृष्टि से पीड़ित हैं और किसी पृष्ठ पर प्रिंट को देखने में परेशानी है, तो एक पेशेवर पर जाएं और उसे अपनी आंखों की जांच करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com