ekterya.com

एक अच्छा पत्रकार कैसे बनें

पत्रकारिता का क्षेत्र बहुत प्रतिस्पर्धात्मक हो सकता है, लेकिन समाज के लिए भी महत्वपूर्ण है। यदि आपको पत्रकारिता में रुचि है, तो आपको निश्चित रूप से अपना सर्वश्रेष्ठ करना चाहिए ताकि आप इस क्षेत्र में सफल हो सकें। थोड़ा कड़ी मेहनत और एक अच्छा दृष्टिकोण के साथ, आप एक अच्छे पत्रकार हो सकते हैं

चरणों

भाग 1

अपने लेखन कौशल में सुधार
छवि एक अच्छा पत्रकार के चरण 1 का शीर्षक
1
हर दिन लिखें पत्रकारिता में ज्यादातर लेखन होते हैं, चाहे वह एक लेख या एक कहानी है जो ट्विटर पर प्रकाशित होता है। आप एक फर्म पत्रकार हो सकते हैं, जिसकी राय है और उस बिंदु तक पहुंचने का तरीका अभ्यास के माध्यम से है। रोजाना लिखना आपको अभ्यास करने और आत्मविश्वास विकसित करने की अनुमति देता है, जो एक लेखक के रूप में सफल होने के लिए आवश्यक है।
  • अपनी गतिविधियों का एक डायरी या रिकॉर्ड रखें
  • एक ब्लॉग शुरू करें.
  • अपने मित्रों और परिवार के सदस्यों को अपने लेखन कार्य के साथ हाथ या काम से स्वयं को बढ़ावा देने के लिए एक हाथ दें। उदाहरण के लिए, अपने क्लब या चर्च के लिए एक संक्षिप्त न्यूज़लेटर बनाएं
  • छवि एक अच्छा पत्रकार के चरण 2 शीर्षक
    2
    अपने व्याकरण संबंधी कौशल विकसित करें आप अपने लेखन को संपादित और संपादित करने में सक्षम होंगे ताकि आप एक साफ प्रतिलिपि बना सकें। वर्तनी की गलतियों से बचने के लिए वर्तनी परीक्षक का उपयोग करें और पाठ को सही बनाएं ताकि सुनिश्चित हो सके कि आपके पास कोई टाइपो नहीं है सुनिश्चित करें कि लेख की समीक्षा की गई और संपादित की गई है, लेकिन पुष्टि करें कि आपका वर्ड प्रोसेसर टिप्पणी या परिवर्तन दिखाने के लिए कॉन्फ़िगर नहीं है
  • ऐसे homophones और भ्रामक शब्दों की जांच करें जो एक वर्तनी परीक्षक को अनदेखा कर सकता है।
  • अपने आप को एसोसिएटेड प्रेस शैली गाइड से परिचित कराएं
  • आपके व्याकरण को बेहतर बनाने के लिए मिसाइलस और लिंगोलिया जैसे ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग करें
  • एक अच्छा पत्रकार के चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    नमूना ग्रंथों का उपयोग करें ताकि आप नए कौशल विकसित कर सकें। उन लेखों के लिए खोज करें, जो आपको पसन्द हैं और इसी प्रकार से अपने लेख लिखने का प्रयास करें। इसे एक संरक्षक पाठ का उपयोग कर कहा जाता है संरक्षक पाठ एक मॉडल के रूप में कार्य करता है, यह जानने के लिए कि आपको एक लेख कैसे लिखना चाहिए।
  • एक ऐसी शैली चुनें जिसे आप अलग-अलग लेखन शैलियों के साथ एक ही कहानी लिखकर अनुकरण या प्रयोग कर सकते हैं।
  • एक लेख को योजनाबद्ध करें जिसे आपको लगता है कि एक अच्छा प्रारूप है और उसी प्रारूप में अपना स्वयं का लेख लिखें।
  • लिखने के नए तरीकों का अभ्यास करने के लिए नमूना ग्रंथों का उपयोग करें, लेकिन यह सुनिश्चित करें कि आप किसी की अपनी स्वयं की लेखन शैली को पारित करने की कोशिश न करें।
  • एक अच्छा पत्रकार के चरण 4 के शीर्षक वाली छवि
    4
    तेज और सटीक रहें पत्रकारों को असाइनमेंट और डिलीवरी के समय के बीच थोड़ी सी अवधि है। यह होने के बाद समाचार को कितनी जल्दी रिपोर्ट किया जाए, इस पर ध्यान दें। एक अच्छा पत्रकार बनने के लिए, आप तेजी से और सटीक काम करके पाठकों की अपेक्षाओं को पूरा करने में सक्षम होना चाहिए।
  • लेखन कार्यों को पूरा करने के लिए अपने लिए एक समय सीमा निर्धारित करने का अभ्यास करें। जब समय समाप्त हो जाता है, लिखना बंद करो, भले ही आप समाप्त न हों। अपने प्रदर्शन का मूल्यांकन देखने के लिए कि क्या आप अपने लक्ष्यों को पूरा करते हैं। हर बार जब आप व्यायाम करते हैं तो सुधारने का प्रयास करें
  • इमेज का शीर्षक एक अच्छा पत्रकार चरण 5
    5
    अपने लेखन के बारे में टिप्पणी प्राप्त करें भरोसेमंद लोगों से अपने लेखन की समीक्षा करें और आपको आलोचना प्रदान करें। यदि आप मदद करने के लिए एक शिक्षक या ट्यूटर प्राप्त कर सकते हैं, तो अपने लेखन कौशल को बेहतर बनाने के लिए अपने ज्ञान का उपयोग करें। यद्यपि आपके लेखन की आलोचना करना मुश्किल हो सकता है, यदि आप एक लेखक के रूप में विकसित करना चाहते हैं, तो यह आवश्यक है।
  • एक लेखन समूह में शामिल हों, जो नियमित समीक्षा करता है। आप उन लोगों से सहायता प्राप्त करेंगे जो आप जानते हैं कि आप क्या कह रहे हैं और आप अन्य लेखकों से मिलेंगे। सामाजिक नेटवर्क में एक समूह के लिए खोजें या https://meetup.com.
  • एक अच्छा पत्रकार के चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    6
    लेखन वर्ग ले लो आपका लेखन सुधारने का आपका सबसे अच्छा विकल्प एक क्लास है। यहां तक ​​कि अनुभवी लेखक नए कौशल प्राप्त करने के लिए कक्षाएं लेते हैं या खुद को लिखने के लिए अलग-अलग लिखने की कोशिश करते हैं। अपने स्कूल को देखें, एक कार्यशाला के बारे में पता करें या एक ऑनलाइन कक्षा की तलाश करें
  • आप एक बुनियादी लेखन पाठ्यक्रम या एक विशिष्ट क्षेत्र के लिए उन्मुख हो सकते हैं। शायद आपको पत्रकारिता के दायरे से बाहर कक्षाएं लेनी चाहिए ताकि आप विभिन्न कौशल विकसित कर सकें।
  • दर्ज करें https://edx.org/ कुलीन विश्वविद्यालयों से मुक्त कक्षाएं देखने के लिए
  • भाग 2

    पारस्परिक कौशल विकसित करना
    एक अच्छा पत्रकार के चरण 7 का शीर्षक चित्र
    1
    दूसरों के साथ अच्छे रिश्तों का निर्माण जानकारी के अपने सर्वोत्तम स्रोतों में से कुछ लोग आपसे मिलेंगे। नए लोगों से मिलने के लिए खुला रहो और उनकी बात सुनें। वे एक स्रोत हो सकते हैं या वे आपको कहानी के बारे में एक अच्छा विचार दे सकते हैं जितने अधिक लोग आप जानते हैं, उतना आसान होगा कि आप अपनी कहानी के स्रोत खोज सकें।
    • अपने आकाओं या अपने शिक्षकों या अपने सहपाठियों की दृष्टि खो मत क्योंकि आपको कभी नहीं पता है जब उनमें से कोई भी आपको कहानी या नौकरी के साथ मदद कर सकता है।
    • लोगों के साथ संपर्क में रखने के लिए, सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करें, जैसे कि लिंक्डइन और फेसबुक।
    • जिन लोगों को आप जानते हैं उससे बात करें उदाहरण के लिए, जब आप एक कैफेटेरिया में हों, तो उसी टेबल पर बैठे लोगों के साथ एक संक्षिप्त बातचीत करें, जिनके साथ आप लिफ्ट साझा करते हैं या उन लोगों के साथ जो एक ही पंक्ति में प्रतीक्षा करते हैं कहो "क्या यह पहली बार हुआ है कि आप यहां आए हैं?"
  • एक अच्छा पत्रकार के चरण 8 के शीर्षक वाली छवि
    2
    अन्य पत्रकारों के साथ संपर्क में रहें नए पत्रकारों को जानें और अन्य पत्रकारों से मिलने के अवसरों की तलाश करें। अपने आप को उन लोगों तक सीमित मत करो जिनके बारे में आप जानते हैं। पत्रकारों को आप प्रशंसा करते हैं और उनके पास आओ। आप व्यक्तिगत रूप से और पत्राचार द्वारा (उदाहरण के लिए, ईमेल या सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से) संपर्क कर सकते हैं।
  • जब आप उस व्यक्ति के संपर्क में रहें जिसे आप प्रशंसा करते हैं, तो समझाएं कि आप एक पत्रकार बनना चाहते हैं और अच्छे पत्रकारिता के एक उदाहरण के रूप में अपने काम का उपयोग करना चाहते हैं। आप कह सकते हैं "एक उभरते पत्रकार के रूप में, मैं आपके काम को ऐसे मॉडल के रूप में मानता हूं जिसे मैं पहुंचने की अपेक्षा करता हूं।"
  • उस व्यक्ति को बताएं जिसे आप उस उद्देश्य की प्रशंसा करते हैं जिसके लिए आपने उससे संपर्क किया है ताकि वह विश्वास न करे कि यह केवल प्रशंसक का पत्र है आप कह सकते हैं "मुझे उम्मीद है कि आपके और आपके काम के बारे में जानने से मुझे आपकी सफलता का एक ही स्तर हासिल करने में मदद मिलेगी।"
  • इमेज शीर्षक से एक अच्छा पत्रकार चरण 9
    3
    विश्वास बनाएँ. जब आप स्वयं का खुलासा करते हैं (या तो आपके लेखन के माध्यम से या नए लोगों से मिलते हैं), आपके लिए सफल होने के लिए विश्वास आवश्यक है आपको दूसरों से संपर्क करने और आपकी सहायता करने वाले रिश्तों को बनाने में सक्षम होना चाहिए। आपको यह भी प्रोजेक्ट करना चाहिए कि आप जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं।
  • अपने आप को दूसरों की तुलना न करें - इसके बजाय, अपने आप को बताने और दुनिया के साथ साझा करने पर ध्यान दें।
  • यदि आप देखते हैं कि आपके बारे में नकारात्मक विचार हैं, तो उन्हें बदलने की कोशिश करें और कुछ सकारात्मक सोचें। कभी-कभी अपने बारे में बुरा विचार करना सामान्य है, इसलिए बुरा मत मानना
  • दोहराना "मेरे पास दुनिया के साथ साझा करने के लिए महत्वपूर्ण और दिलचस्प चीजें हैं" या "मैं किसी और के बराबर हूं।"
  • भाग 3

    मजाकिया रहें और प्रतिबद्ध रहें
    एक अच्छा पत्रकार के चरण 10 का शीर्षक चित्र
    1
    क्या आवश्यक है से परे जाओ परे जाने का मतलब है कि आपको एक कहानी प्राप्त करने के लिए ज़रूरी से ज़्यादा करना आवश्यक है। आज के पत्रकारिता बाजार में आपको एक अच्छे लेखक से ज्यादा होना चाहिए। जब आप कोई कहानी लिखते हैं, तो कार्य को पूरा करने के लिए कम से कम शब्दों पर रोक नहींें। यदि आप एक पाठक थे और उस प्रस्ताव की कोशिश करते हैं तो आप लेख से क्या चाहते हैं, इसके बारे में सोचें
    • अपने तकनीकी कौशल का विस्तार करके अधिक वाणिज्यिक बनने की कोशिश करें प्रोग्रामों का उपयोग करना सीखना, बुनियादी कोडिंग करना और रचनात्मक सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना आपकी राय को उजागर करने और आपको अधिक वाणिज्यिक बनाने में मदद करेगा।
    • यदि संभव हो तो, अपना काम अग्रिम में दें। यद्यपि आपको अपना काम जल्दी नहीं करना चाहिए, संपादक को जल्दी से लेख देने का प्रयास करें ताकि डिलीवरी समय पर हो।
  • छवि एक अच्छा पत्रकार चरण 11 शीर्षक
    2
    बलिदान करना शायद आपको अपने खाली समय को छोड़ देना चाहिए या किसी पत्रकार के रूप में अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए दोस्तों के साथ मजेदार घटनाओं को याद करना चाहिए। सामान्य तौर पर, लेखन एक एकान्त गतिविधि है, इसलिए याद आ रहा है कि सामाजिक घटना आपके लिए बलिदान हो सकती है। यदि आप ध्रुवीकृत समस्याओं के बारे में लिखते हैं तो शायद आपको संभावित लाभ या सामाजिक संपर्कों को भी बलिदान करना चाहिए।
  • जब आपको बलिदान करना चाहिए, तो अपने आप से पूछिए कि आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है अपने आप से पूछो "मैं पांच साल में कहाँ होना चाहता हूं? यह बलिदान मेरे पांच साल के लक्ष्य को कैसे प्रभावित करेगा? "



  • इमेज शीर्षक से एक अच्छा पत्रकार चरण 12
    3
    अपना खुद का शोध करो पत्रकारों को विभिन्न स्रोतों से जानकारी मिलती है, इसलिए आपको यह जानना पड़ेगा कि कैसे अपनी खुद की जानकारी इकट्ठा, मूल्यांकन और व्यवस्थित करें। अनुसंधान केवल एक Google खोज करने से ज्यादा नहीं है आपको मुद्रित स्रोतों में आवश्यक जानकारी, जानकार लोगों के साथ बोलना और संबंधित सामग्री, जैसे पत्र, नोट या अभिलेखीय दस्तावेज़ों को वर्गीकृत करना होगा।
  • इमेज का शीर्षक एक अच्छा पत्रकार चरण 13
    4
    अपने ज्ञान का आधार बढ़ाएं विभिन्न विषयों को समझने, कहानियों का पता लगाने और विभिन्न परिप्रेक्ष्य से चीजों को देखने के लिए एक अच्छा पत्रकार होने के लिए आवश्यक है।
  • पत्रकारिता के अलावा किसी अन्य चीज़ में डिग्री प्राप्त करने के बारे में अधिक जानकारी रखने वाले लेखक होने पर विचार करें।
  • यदि आप विश्व की घटनाओं को कवर करना चाहते हैं, तो भाषा सीखने की संभावना पर विचार करें।
  • इमेज का शीर्षक एक अच्छा पत्रकार चरण 14
    5
    समाचार और घटनाओं के साथ अद्यतित रहें समाचार पढ़ें या देखें और राजनीति, वर्तमान घटनाओं और पॉप संस्कृति से जुड़े रहें। किसी पत्रकारिता के दृष्टिकोण से कुछ भी महत्वपूर्ण हो सकता है, इसलिए खुला रहें और सीखें कि वर्तमान रुझान क्या हैं आप बेहतर कहानियां तैयार करेंगे और पाठकों को क्या दे देंगे यदि आप जानते हैं कि दुनिया में क्या हो रहा है।
  • इमेज का शीर्षक एक अच्छा पत्रकार चरण 15
    6
    अपने स्रोतों की जांच करें आपके द्वारा मिली जानकारी की रिपोर्ट करने से पहले, सुनिश्चित करें कि यह एक विश्वसनीय स्रोत से आता है। यदि संभव हो, तो जानकारी को पुष्टि करने वाले दूसरे स्रोत को खोजने का प्रयास करें यदि आपको किसी स्रोत से तथ्य मिलते हैं, स्वतंत्र रूप से सत्यापित करें कि उन तथ्यों से सहमत हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई आपको बताता है कि कॉलेज में होने के बाद से वे आपकी कहानी के विषय को जानते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वह व्यक्ति उसी विश्वविद्यालय में चला गया है जैसे कि आप।
  • इमेज का शीर्षक एक अच्छा पत्रकार चरण 16
    7
    स्रोतों और लोगों की आजादी को बनाए रखें यद्यपि आप कुछ स्रोतों या जिन लोगों के बारे में लिखते हैं, उनके साथ संबंधों को विकसित करने की संभावना है, यह सुनिश्चित करें कि ये रिश्ते आपके काम में मौजूद तरीके से प्रभावित नहीं करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका सबसे अच्छा दोस्त एक पुलिस अधिकारी के रूप में काम करता है, तो उसके द्वारा प्राप्त जानकारी के बारे में शायद उसकी राय के बारे में पूर्वाग्रह होगा
  • उदाहरण के लिए, किसी स्रोत से या किसी ऐसे व्यक्ति से भुगतान प्राप्त नहीं करें जो किसी लेख में शामिल है। यदि आप किसी निगम के बारे में एक खोजी लेख लिखते हैं, तो आप अपनी जांच के दौरान स्वयं-रोजगार के लिए खुद को किराए पर लेने की अनुमति देते हुए आप स्वतंत्रता खो देंगे।
  • यदि आपके पास कोई ऐसा व्यक्ति है जो आपको स्थानीय अपराध के बारे में अंदर की जानकारी प्रदान करता है, उस व्यक्ति के साथ एक पेशेवर संबंध बनाए रखें यदि रिश्ते बहुत व्यक्तिगत हैं, तो आपके पास उस व्यक्ति के बारे में अनैच्छिक पूर्वाग्रह होने की संभावना है।
  • यदि आप किसी स्रोत के करीब हो जाते हैं, तो आप उसे एक नया स्रोत खोजने में आपकी सहायता करने के लिए कह सकते हैं ताकि आपकी जानकारी स्वतंत्र रहती है
  • भाग 4

    लाभ अनुभव
    छवि एक अच्छा पत्रकार चरण 17
    1

    Video: Journalist Kaise Bane in Hindi - पत्रकार कैसे बने

    एक ब्लॉग शुरू करें. अपना ब्लॉग बनाकर अपनी पत्रकारिता कौशल का अभ्यास करें अपनी राय साझा करने और अपने कौशल का प्रयोग करने के लिए एक अच्छी जगह होने के अलावा, यह आपको स्वयं को उन लोगों के साथ प्रचारित करने में भी मदद करेगी जो आपकी नौकरी कर सकते हैं या जो आपकी कहानियां खरीद सकते हैं।
  • इफेक्ट शीर्षक एक अच्छा पत्रकार चरण 18
    2
    सामाजिक नेटवर्क में सक्रिय रहें विभिन्न प्लेटफार्मों के माध्यम से सामाजिक नेटवर्क में एक मजबूत और स्वच्छ उपस्थिति बनाएं। सुनिश्चित करें कि आप नियमित रूप से सार्थक जानकारी प्रकाशित करें आप संभावित नियोक्ताओं के साथ अपने कौशल को साझा करने में सक्षम होना चाहिए, इसलिए उन चीजों से अवगत रहें जिन्हें आप प्रकाशित करते हैं
  • छवि एक अच्छा पत्रकार कदम 19 शीर्षक
    3
    पोस्ट करने के लिए पेशेवर व्यवहार. दोनों भुगतान और गैर-पारिश्रमिक प्रथाएं पत्रकारिता में उपलब्ध हैं। यदि आपको पैसे की ज़रूरत नहीं है, तो अवैतनिक इंटर्नशिप बिना प्रतिस्पर्धा के अनुभव प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है सशुल्क अभ्यास प्रतिस्पर्धी हैं, लेकिन आप जो चाहें करने के लिए भुगतान करेंगे।
  • यदि आपको अभ्यास के लिए अस्वीकार कर दिया गया है, तो नियोक्ता से संपर्क करें और पूछें कि क्या आप अपनी संपादकीय योजना में एक या दो कहानियां ले सकते हैं।
  • इफेक्ट शीर्षक एक अच्छा पत्रकार चरण 20
    4
    स्कूल समाचार पत्र में शामिल हों यदि आप स्कूल में हैं, तो जो भी पद उपलब्ध है, यहां तक ​​कि अगर वह ऐसा नहीं है जो आप वास्तव में करना चाहते हैं। यदि आप एक अच्छा काम करते हैं, तो आपको अधिक और बेहतर अवसर मिलेंगे।
  • इमेज का शीर्षक एक अच्छा पत्रकार चरण 21
    5
    एक फ़ोल्डर बनाएँ जीवनी, आपकी रुचियां और आपके काम के नमूनों को शामिल करें यदि आप एक ऑनलाइन फ़ोल्डर बनाते हैं, तो उन साइटों के लिंक शामिल करें, जो आपके कार्य का पर्दाफाश करते हैं, साथ ही साथ आपके सोशल नेटवर्क खातों के लिंक भी शामिल हैं।
  • Video: पत्रकार कैसे बने (How to become a journalist)

    युक्तियाँ

    Video: NDtv के वरिष्ठ पत्रकार रवीश कुमार से खास बात।

    • एक अच्छा पत्रकार खुला होना चाहिए और सभी के लिए तैयार रहना चाहिए।
    • अपने आप को रहो अन्य पत्रकारों की तरह बनने की कोशिश न करें
    • अपनी खुद की लेखन शैली खोजने की कोशिश करें
    • क्योंकि पत्रकारिता के क्षेत्र बहुत प्रतिस्पर्धात्मक हैं, इसलिए सक्षम होने के नाते अच्छी तस्वीरें ले और संपादित करें (अच्छी तरह से लेखन के अलावा) जरूरी है ताकि आप खुद को बढ़ावा दें।
    • कड़ी मेहनत और रवैया आपको बहुत मदद करेगा।
    • थोड़ी देर से शुरू करो
    • एक पत्रकार को पता होना चाहिए कि पाठक का ध्यान कैप्चर करना है
    • एक अच्छा पत्रकार बनने के लिए, आपको अपने लेखन कौशल पर ध्यान केंद्रित करना होगा और आप परवाह नहीं करना चाहिए कि लोग आपके बारे में क्या कहते हैं।

    चेतावनी

    • झूठ या स्पष्ट झूठ बोल मत बताओ। यह एक पत्रकार के रूप में आपको गंभीरता से बदनाम कर सकता है
    • मीडिया पागलपन के दौरान और बाहर सुरक्षित रहने के लिए उचित सावधानी बरतें।
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com