ekterya.com

अच्छा श्रोता कैसे बनें

एक अच्छा और रोगी श्रोता होने के नाते आप जीवन की कई समस्याओं से निपटने में और दूसरों की आंखों के माध्यम से दुनिया को देखने में मदद करते हैं अपनी समझ को समृद्ध करें और सहानुभूति महसूस करने की आपकी क्षमता का विस्तार करें यह आपके द्वारा सुधारने में आपकी सहायता करके बाहर की दुनिया के साथ आपके संपर्क को भी बढ़ाता है संचार कौशल

. अच्छे श्रोता कौशल किसी की परिस्थिति के बारे में समझने के लिए एक गहरा स्तर प्रदान कर सकते हैं, और यह जानने में मदद कर सकते हैं कि कौन से शब्द सबसे अच्छा उपयोग करने के लिए हैं या किन शब्दों से बचा जाना चाहिए। सुनना (और पहचानना) सरल लग सकता है, लेकिन इसे ठीक से प्राप्त करने के लिए, खासकर जब असहमति उत्पन्न होती है, यह एक ईमानदारी से प्रयास करता है और कई अभ्यास करता है यदि आप जानना चाहते हैं कि अच्छा श्रोता कैसे बनें, तो शुरू करने के लिए पढ़ें!

चरणों

भाग 1

एक खुले दिमाग से सुनो
एक अच्छा श्रोता होना चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
अपने आप को दूसरे व्यक्ति के स्थान पर रखो अपने विचारों में खुद को खोना आसान है और केवल उस प्रभाव पर विचार करें जो दूसरे व्यक्ति के "भाषण" आप पर है इस मामले में, आपकी अंतर्विरोधी सोच को आपके सक्रिय रूप से सुनना चाहिए। ऐसा होने के बजाय, आपको अपना मन खोलना चाहिए और अन्य व्यक्ति के दृष्टिकोण से समस्याओं को देखना चाहिए और मान लेना चाहिए कि यदि आप उनके स्थान पर होते हैं, तो आप इस समस्या से निपटने का एक तरीका अधिक जल्दी से पता लगा सकते।
  • याद रखें कि किसी कारण के लिए आपके पास दो कान और एक मुंह है बात सुनने की तुलना में सुनने के लिए अधिक फायदेमंद है जो लोग अधिक सुनते हैं वे अधिक सचेत होते हैं, इसलिए, अधिक ध्यान रखते हैं, उन्हें चीजों की बेहतर समझ भी होती है। सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में सुने और कुछ और नहीं करते हैं एक जगह पर रहें और जब आप आँख से संपर्क करें, तब सुनो, ताकि व्यक्ति जान सके कि आप चौकस हैं। यहां तक ​​कि अगर आप जो कहते हैं वह उबाऊ है, इस व्यक्ति के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप उसके बारे में क्या कहना चाहते हैं। यदि आप अपने मित्र से बात करते हैं और वह आपकी ओर ध्यान नहीं देता है, तो जाहिर है आप फिर से उससे बात नहीं करना चाहते हैं, जो उसकी दोस्ती को प्रभावित करता है।
  • तत्काल व्यक्ति बोलने या तत्काल "समाधान" का प्रस्ताव देने के बजाय, बस समय को सुनने के लिए और स्थिति को अपने दृष्टिकोण से देखें इससे आप प्रश्नों की स्थिति को पूरी तरह से समझने से पहले अपने विचारों को बनाने के बजाय वास्तव में इसकी बात सुने में मदद करेंगे।
  • छवि एक अच्छा श्रोता चरण 2 शीर्षक
    2
    अपने खुद के साथ दूसरे व्यक्ति के अनुभवों की तुलना करने से बचें आपको लगता है सकता है कि सबसे अच्छी बात सुने जाने के लिए उस व्यक्ति तुम्हारा साथ अपने अनुभवों की तुलना करना है कर सकते हैं, इस सच्चाई से दूर है। व्यक्ति एक परिवार के सदस्य की मृत्यु के साथ काम कर के बारे में बात करते हैं, तो आप अपने ज्ञान के कुछ साझा कर सकते हैं, लेकिन यह कहते हुए टाल "यही तो मुझे क्या हुआ है ..."। कहें कि यह आपत्तिजनक या असंवेदनशील हो सकता है, खासकर जब आप अपने कम तीव्र अनुभवों से वास्तव में गंभीर की तुलना कर सकते हैं, जैसे किसी व्यक्ति के तलाक की तुलना आपके तीन महीने के रिश्ते से करते हुए, जो असुविधा पैदा कर सकता है।
  • आपको लगता है कि हो सकता है कि इस मदद और स्थिति से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है, लेकिन सोच इस तरह की वास्तव में reductive है और व्यक्ति लगता है कि तुम सब पर सुन नहीं है कर सकते हैं।
  • पहले व्यक्ति में बहुत ज्यादा बोलने से बचें यह एक स्पष्ट संकेत है कि आप दूसरे व्यक्ति की स्थिति की तुलना में अपने आप पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • बेशक, अगर वह व्यक्ति जानता है कि आपके पास ऐसा अनुभव है, तो वह सक्रिय रूप से आपकी राय के लिए पूछ सकता है इस मामले में, आप उन्हें उनको दे सकते हैं, लेकिन कार्य करने के लिए सावधान रहें, जैसे कि आपके अनुभव समान थे।
  • एक अच्छा श्रोता रहो 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    तुरंत मदद करने की कोशिश मत करो कुछ लोग मानते हैं कि, सुनते समय, उन्हें दूसरे व्यक्ति की समस्या का त्वरित और आसान समाधान खोजने का प्रयास करना चाहिए। इसके बजाय यह रवैया होने के, आप स्वीकार करना चाहिए कि आप क्या कहना है और समय एक "समाधान" जब व्यक्ति के बोलने (यदि आप वास्तव में इस तरह से उसकी मदद करना चाहते हैं) के बारे में सोचने के लिए समय निकालने के लिए। यदि आप अपनी समस्या के सभी संभव त्वरित सुधारों के बारे में पागलपन से सोचना शुरू करते हैं, तो आप वास्तव में नहीं सुनेंगे।
  • व्यक्ति जो आपको बताता है वह सब कुछ आत्मसात करने पर ध्यान केंद्रित करें उसके बाद ही आप वास्तव में मदद कर सकते हैं
  • एक अच्छा श्रोता रहो 4 बजे छवि
    4
    सहानुभूति रखते हैं। उसे दिखाएं कि आप सही क्षणों पर सहमत होने में रुचि रखते हैं, इसलिए वह जानता है कि आप सुन रहे हैं। जब व्यक्ति कुछ के बारे में बात करते हैं इसके अलावा, मैं "हाँ" जैसी चीजों कहते हैं कि मैं जब आप एक त्रासदी या कुछ बुरा है कि तुमने किया था के बारे में बात करने के लिए आप सहमत हैं (यदि आप अपने स्वर से बता सकते हैं) या "वाह" चाहते हैं । इन शब्दों से आपको पता चलता है कि आप न केवल सुनते हैं बल्कि ध्यान देते हैं। उन्हें सही समय पर और धीरे से कहें ताकि आप अभिमानी या घुसपैठ न दिखाई दें। अपने संवेदनशील पक्ष से अपील करने की कोशिश करें और उसे आराम दें अगर वह व्यथित महसूस करती है लेकिन, दूसरी तरफ, ज्यादातर लोग उनके लिए खेद महसूस नहीं करना चाहते हैं, इसलिए उन्हें आराम दें लेकिन उनसे श्रेष्ठ होने की कोशिश न करें।
  • इमेज का शीर्षक एक अच्छा श्रोता चरण 5
    5

    Video: Be a Good Listener (Hindi) - अच्छे श्रोता बनें

    याद रखो कि उसने तुम्हें क्या बताया। एक अच्छा श्रोता होने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा वास्तव में वह जानकारी इकट्ठा कर रहा है जो व्यक्ति आपको देता है इस प्रकार, यदि आप अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ अपनी समस्याओं पर विचार करने और आप कभी नहीं मिले, कम से कम आप अपना नाम याद कर सकते हैं, तो आप इसे करने के लिए इस तरह से उल्लेख कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि आप बेहतर स्थिति के बारे में सूचित कर रहे हैं। यदि आपको किसी भी नाम, विस्तार या महत्वपूर्ण घटना को याद नहीं है, तो ऐसा नहीं लगता कि आप इसे सुनते हैं।
  • कोई समस्या नहीं अगर आपके पास एक उत्कृष्ट स्मृति नहीं है हालांकि, यदि आप बातचीत को लगातार बंद कर देते हैं तो उसे एक बिंदु स्पष्ट करने के लिए कहें या यदि आप सभी लोगों को भूल जाते हैं, तो आप बहुत अच्छे श्रोता नहीं मानेंगे। आपको हर मिनट के विस्तार को याद करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आप यह भी नहीं चाहते हैं कि दूसरे व्यक्ति को लगता है कि उसे दोबारा कहना चाहिए कि वह लाखों बार क्या कहते हैं।
  • एक अच्छा श्रोता रहो चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    वार्तालाप पर आगे बढ़ें। अच्छा श्रोता होने का एक और महत्वपूर्ण हिस्सा यह है कि आपको केवल व्यक्ति की बात सुनी, उनके साथ वार्तालाप न करें और उनके बारे में फिर से मत सोचो। अगर आप वास्तव में अपनी चिंता को दिखाना चाहते हैं, तो अगली बार जब आप अकेले हों या फिर एक पाठ संदेश भेजें या कॉल करें तो यह बताएं कि यह कैसे प्रगति करता है। यदि यह कुछ एक आसन्न तलाक, एक नौकरी खोज या यहां तक ​​कि एक बीमारी की तरह गंभीर है, यह दिखाने के लिए कि आप उस व्यक्ति भी जब आप कभी नहीं आदेश दिया के साथ संवाद करने में परवाह अच्छा हो सकता है। हालांकि, यदि आप लगातार पूछना नहीं चाहते हैं, तो ऐसा मत करो, अपना निर्णय स्वीकार करें, लेकिन उन्हें बताएं कि आप हमेशा उनका समर्थन करने के लिए वहां होंगे।
  • उस व्यक्ति को इस तथ्य से प्रेरित किया जा सकता है कि आप वास्तव में बातचीत से परे उसके बारे में सोचने का प्रयास करते हैं और यह भी कि आप उसके साथ संवाद करने के लिए यह भी जानते हैं कि वह कैसे कर रही है यह आपके सुनने के कौशल को अगले स्तर तक ले जाता है।
  • बेशक, व्यक्ति पर नज़र रखने और परेशान करने में अंतर है। आप कैसे आप अपने नौकरी छोड़ करने की योजना के बारे में बात करते हैं, तो आप शायद नहीं आप दैनिक पूछा था कि क्या वह या अब स्थिति पर अनावश्यक दबाव डाला, क्या बजाय मदद करने का तनाव होगा एक पाठ संदेश भेजना चाहते हैं।
  • एक अच्छा श्रोता होना चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    ध्यान रखें कि आपको क्या नहीं करना चाहिए एक अच्छा श्रोता बनने की कोशिश करते समय क्या बचने के बारे में जानने के लिए लगभग क्या करना है यह जानने के लिए उपयोगी हो सकता है यदि आप उस व्यक्ति को गंभीरता से लेना चाहते हैं और आपको लगता है कि आप सम्मान करते हैं, तो यहां कुछ सामान्य पहलुएं हैं जिन्हें आप से बचना चाहिए:
  • किसी विचार के मध्य में उसे बाधित न करें
  • उसे सवाल मत करो इसके बजाय, प्रश्नों को धीरे से और केवल जब जरूरी (उदाहरण के लिए, जब आप बोलते नहीं हैं, तब शांत के क्षणों के बीच) पूछें।
  • विषय को बदलने की कोशिश न करें, भले ही आपको असहज महसूस हो।
  • यह "दुनिया का अंत नहीं है" या "आपको सुबह में बेहतर महसूस होगा" कहने से बचें। यह केवल व्यक्ति की समस्याओं को कम करता है और उन्हें बुरा महसूस करता है।
  • भाग 2

    पता है क्या कहना है
    एक अच्छा श्रोता होना चरण 8 का शीर्षक चित्र
    1
    शुरुआत में चुप रहो यह स्पष्ट और तंग दिख सकता है, लेकिन सुनने के लिए सबसे बड़ी बाधाओं में से एक भावुक विचारों को व्यक्त करने के लिए प्रलोभन का विरोध कर रहा है। इसी तरह, बहुत से लोग अपने स्वयं के समान अनुभव साझा करके अपनी सहानुभूति व्यक्त करते हैं। दोनों "सहज ज्ञान युक्त" प्रतिक्रियाएं उपयोगी हो सकती हैं, लेकिन ये आम तौर पर अधिक उपयोग की जाती हैं और अंततः, दुरुपयोग की जाती हैं।
    • अपनी आवश्यकताओं को अलग रखें और धैर्यपूर्वक दूसरे व्यक्ति के विचारों को अपनी गति से और अपने तरीके से विकसित करने के लिए प्रतीक्षा करें
  • Video: How to Become A Good Person in Hindi । Acha Insan Kaise Bane Achche Insan Ke Gun Aur Pehchan

    एक अच्छा श्रोता रहो 9 नाम वाली छवि
    2
    उस व्यक्ति को आपकी गोपनीयता की गारंटी दें यदि वह आपको कुछ बहुत ही निजी या महत्वपूर्ण बताता है, तो आपको यह स्पष्ट करना चाहिए कि आप कोई ऐसा व्यक्ति हैं जिस पर आप अपना मुंह बंद रख सकते हैं। उसे बताओ कि वह आप पर भरोसा कर सकता है, कि वह जो कहता है वह आप दोनों के बीच रहेगा और यह कि आप हमेशा अपना शब्द रखें। अगर व्यक्ति यह सुनिश्चित नहीं है कि वे वास्तव में आप पर भरोसा कर सकते हैं, तो वे ईमानदारी से होने की संभावना कम होगी। इस मामले में, आपको उसे खोलने के लिए मजबूर नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे उसे असुविधाजनक या नाराज महसूस होगा
  • बेशक, जब आप कहते हैं कि क्या मायने रखता है गोपनीय रखा जाएगा, आप ईमानदारी से बात करनी चाहिए, जब तक कि वे परिस्थितियों है कि आप अगर व्यक्ति आत्महत्या करने के लिए चाहता है के रूप में, अपने शब्द रखने से रोकने के लिए है और आप उसके बारे में बहुत चिंतित हैं। हालांकि, यदि आप पूरी तरह भरोसेमंद नहीं हो सकते, तो आप कभी भी अच्छे श्रोता नहीं होंगे।
  • एक अच्छा श्रोता होना 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    जब आप बोलते हैं तो एक उत्साहजनक तरीके से कार्य करें बातचीत के दौरान उचित अंतराल पर सहानुभूतिपूर्वक बात करना महत्वपूर्ण है ताकि दूसरे व्यक्ति को यह नहीं लगता कि आप बिल्कुल भी सुन नहीं रहे हैं। मुख्य बिंदुओं को "संक्षेप और पुनर्स्थापन" या "दोहराने और प्रोत्साहित" करने के लिए यह उपयोगी है। इससे वार्तालाप को तरल पदार्थ में मदद मिलेगी और इससे व्यक्ति को बोलने के लिए कम आत्म-सचेत महसूस होगा। आपको यही करना चाहिए:
  • दोहराएं और प्रोत्साहित करें: कुछ चीजें दोहराएं जिन्हें दूसरे व्यक्ति ने कहा और, एक ही समय में, उत्तेजना के रूप में सकारात्मक टिप्पणियां प्रदान करें। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "मैं देख सकता हूं कि आपको जिम्मेदारी उठाना पसंद नहीं आया। मुझे यह पसंद नहीं होता। " हालांकि, देखभाल के साथ इस तकनीक का उपयोग करें समय-समय पर, वह एक empathic स्वर को एक आवेग के रूप में उपयोग करता है, क्योंकि अगर आप बहुत अधिक उत्तेजित करते हैं, तो आप अपमानित होने की छाप देंगे।
  • फिर से शुरू करें और पुनर्स्थापना करें: आपकी समझ को संक्षक्षप्त करने के लिए बहुत उपयोगी है जो दूसरे व्यक्ति ने आपको बताया और इसे अपने शब्दों से पुन: दुबला किया। यह पुष्टि करता है कि आपने वास्तव में क्या सुना है और आपने उसे "समझ" किया है। यह आपको समझने के बारे में धारणाओं और गलत धारणाओं को सही करने का अवसर भी देता है।
  • सुनिश्चित करें कि आप वाक्यांशों के साथ दरवाजा खुला छोड़ते हैं जैसे "मैं गलत हो सकता हूं, लेकिन ..." या "... अगर मुझे ग़लत हो तो मुझे सही करें"। यह तकनीक विशेष रूप से उपयोगी होती है जब आप निराश हो जाते हैं या आपको लगता है कि आपकी बात सुनने की क्षमता है।
  • एक अच्छा श्रोता होना 11 शीर्षक वाला चित्र
    4



    सार्थक और प्रेरणात्मक प्रश्न पूछें जांच या अन्य व्यक्ति को रक्षात्मक पर रखने से बचें इसके बजाय, वह उन सवालों का उपयोग करने का विकल्प चुनता है, जिसके द्वारा वह उत्पन्न होने वाली समस्याओं के बारे में अपने निष्कर्ष तैयार कर सकते हैं। यह आपको अनुमानित या अतिरंजित कुंद के बिना अपने खुद के निष्कर्ष बनाने में मदद कर सकता है। ये कुछ चीजें हैं जो आपको ध्यान में रखनी चाहिए:
  • एक बार जब आप सुनने की अपनी भावनात्मक क्षमता का प्रदर्शन करते हैं, तो प्रेरित समय पर आगे बढ़ने का समय है: आपके द्वारा पूछे गए प्रश्नों को फिर से परिभाषित करें। उदाहरण के लिए, "आप जिम्मेदारी उठाना पसंद नहीं करते। लेकिन मैं समझ नहीं पा रहा हूं कि वे आपको ऐसा करने के बजाय आपको पूछने के बजाय आपको क्यों दोषी ठहराते हैं। "
  • इस तरह से सवाल पूछने से दूसरे व्यक्ति को सीधे जवाब देने की आवश्यकता होती है कुछ के बारे में समझने की आपकी कमी प्रतिक्रिया की प्रक्रिया में, इस व्यक्ति को भावनात्मक प्रतिक्रिया से एक अधिक तार्किक और रचनात्मक एक से आगे बढ़ना शुरू करना चाहिए।
  • एक अच्छा श्रोता बनें 12 छवि
    5
    रुको जब तक कि व्यक्ति खुलता नहीं है रचनात्मक प्रतिक्रिया को उत्तेजित करने की प्रक्रिया में, एक सक्रिय श्रोता बहुत रोगी होना चाहिए और दूसरे व्यक्ति को अपने विचारों, भावनाओं और विचारों का पूरा प्रवाह प्राप्त करने की अनुमति दें। शुरुआत में, आप कुछ शुरू कर सकते हैं और कुल प्रवाह का विकास कुछ समय ले सकते हैं। यदि आप बहुत जल्दी प्रेस करते हैं और बहुत से व्यक्तिगत और जिज्ञासु प्रश्न पूछते हैं, तो आप अपेक्षा से विपरीत प्रभाव पा सकते हैं और व्यक्ति को रक्षात्मक बना सकते हैं और किसी भी जानकारी को साझा करने में हिचकिचा सकते हैं।
  • धैर्य रखें और खुद को दूसरे व्यक्ति के स्थान पर रखें कभी-कभी यह उस स्थिति की कल्पना करना उपयोगी होता है जो उस स्थिति में क्यों आ गया है।
  • एक अच्छा श्रोता होना 13 कदम शीर्षक छवि
    6
    उसे अपनी भावनाओं या विचारों के बारे में मत कहो, जो उसने कहा है। इसके बजाए, अपने भाषण के प्रवाह में बाधा डालने से पहले मुझे अपनी राय मांगने का इंतजार करें। सक्रिय रूप से सुनने में सक्षम होने के लिए श्रोता के लिए अस्थायी तौर पर अपने विचारों को अलग करना आवश्यक है और बातचीत में सही पल के लिए धैर्यपूर्वक प्रतीक्षा करें। जब यह बाधित होता है, यह सारांश या समस्त विचारों की एक श्रृंखला प्रदान करता है।
  • अगर आप उस व्यक्ति को बहुत जल्द बाधित करते हैं, तो वे निराश होंगे और आप जो कहते हैं, पूरी तरह से आत्मसात नहीं करेंगे। वह उसके भाग को बताते हुए चिंतित रहती है और असुविधा और व्याकुलता पैदा करेगी।
  • सीधे सलाह देने से बचें (जब तक पूछा नहीं)। इसके बजाय, व्यक्ति को आपसे स्थिति के बारे में बात करें और अपने निष्कर्ष निकालें। यह उन दोनों को मजबूत करता है यह पाठ्यक्रम है जो दोनों के लिए फायदेमंद और आत्म-समझ परिवर्तन की संभावना से अधिक होता है।
  • एक अच्छा श्रोता बनाओ 14 छवि शीर्षक छवि
    7
    व्यक्ति को आश्वस्त करें बातचीत के निष्कर्ष पर कोई फर्क नहीं पड़ता, उसे बताएं कि आप उसे सुनने के लिए खुश हैं और अच्छे श्रोता होने के लिए। इसे स्पष्ट कर दें कि यदि आवश्यक हो, तो आप अधिक गहराई से वार्तालाप करने के इच्छुक हैं, लेकिन आप इसे बिल्कुल भी नहीं दबाएंगे। साथ ही, वार्तालाप गुप्त रखने की आपकी मंशा को फिर से पुष्टि करें यहां तक ​​कि अगर कोई व्यक्ति भयानक स्थिति में है और "सब कुछ ठीक हो जाएगा" जैसा कुछ कह रहा है, तब भी आप पूरी तरह से बाहर निकलते हैं, फिर भी आप उसे आश्वस्त कर सकते हैं कि आप वहां सुनेंगे और मददगार होंगे।
  • आप उसके हाथ या घुटने को भी छू सकते हैं, अपने हाथ को उसके चारों ओर रख सकते हैं या उसे एक और आरामदायक स्पर्श दे सकते हैं। स्थिति के लिए उपयुक्त क्या करें जब आप इसे छूने की बात करते हैं, तो आप सीमाओं को खत्म नहीं करना चाहते।
  • अगर आपके पास क्षमता, समय और अनुभव है तो किसी भी समाधान के साथ आपकी सहायता करें। हालांकि, झूठी उम्मीदें विकसित न करें यदि एकमात्र संसाधन जो आप सक्रिय श्रोता बने रहना जारी रख सकते हैं, इसे स्पष्ट कर दें। अपने आप में, यह एक अत्यंत मूल्यवान सहायता है
  • एक अच्छा श्रोता रहो चरण 15
    8
    जब आप कुछ सलाह देते हैं तो इसे एक तटस्थ तरीके से याद रखना और अपने अनुभवों पर स्वयं के आधार के बिना। इसके बारे में सोचें कि उस व्यक्ति के लिए जो आपने किया है, उसके बजाय सवाल के लिए सबसे अच्छा क्या है, भले ही यह उपयोगी हो।
  • भाग 3

    उचित शरीर भाषा का उपयोग करें
    एक अच्छा श्रोता होना चरण 16 के शीर्षक वाला चित्र
    1

    Video: Jyada सुंदर Kaise Dikhe! पुरुषों की सौंदर्य मूल बातें हिंदी में विस्तार से बताया | BeerBiceps नर ग्रूमिंग टिप्स

    आँख से संपर्क करें जब आप सुनते हैं तो आई संपर्क महत्वपूर्ण होता है यदि आप इस धारणा को देते हैं कि आपके पास कोई रुचिकर नहीं है और आप विचलित हैं, तो यह संभव है कि आपका मित्र कभी भी आपके साथ फिर से नहीं खुल जाएगा। जब कोई आपसे बात करता है, तो उनकी आँखों पर सीधे ध्यान केंद्रित करें ताकि वे निश्चित रूप से जान सकें कि आप हर शब्द कह रहे हैं। यहां तक ​​कि यदि विषय आपके हित का नहीं है, तो कम से कम इसका सम्मान करें और वास्तव में आप को क्या कहना है।
    • अपनी आँखें, कान और अपने विचारों को पूरी तरह से उस व्यक्ति पर ध्यान दें और अच्छे श्रोता बनें। इसके बाद, उस पर ध्यान न दें, जो आप बाद में क्या कहेंगे, इसके बारे में अपना ध्यान रखें (यह मत भूलो कि वह आपके बारे में है, आपके बारे में नहीं है)।
  • एक अच्छा श्रोता बनो 17 छवि
    2
    उस व्यक्ति को अपना पूरा ध्यान दो। यदि आप एक अच्छा श्रोता बनना चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप उचित शारीरिक और मानसिक स्थान बनायें। सभी विकर्षणों को दूर करें और उस व्यक्ति को अपना पूरा ध्यान दें, जिसकी कहने के लिए कुछ है अपने संचार उपकरणों (सेल फोन सहित) को बंद करें और बिना किसी विकर्षण के स्थान पर बातचीत करें। एक बार जब वे चेहरे के सामने होते हैं, तो अपना मन शांत करें और मुझे आपको बताने के लिए पूरी तरह से खुला।
  • विकर्षण या अन्य लोगों से मुक्त स्थान चुनें, जो आपका ध्यान प्राप्त कर सकते हैं यदि आप एक कैफेटेरिया में जाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप स्पीकर पर ध्यान केंद्रित करते हैं, न कि दिलचस्प पात्रों पर जो आते हैं और दरवाजे के माध्यम से जाते हैं।
  • यदि आप किसी सार्वजनिक स्थान पर बातचीत करना चाहते हैं, जैसे कि रेस्तरां या कैफे, टीवी सेट के पास बैठने से बचें। यहां तक ​​कि अगर आप उस व्यक्ति पर अपना पूरा ध्यान देने के लिए दृढ़ हैं, तो टीवी पर त्वरित रूप से देखने का मोहक हो सकता है, खासकर यदि आप अपना पसंदीदा शो दे रहे हैं
  • एक अच्छा श्रोता होना 18 कदम शीर्षक छवि
    3
    अपने शरीर की भाषा का उपयोग करने वाले व्यक्ति को प्रोत्साहित करें नोडिंग आपको बताएगी कि आप क्या कह रहे हैं, उसे समझें और उसे जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। अपने आस-पास (अनुकरण) आसन, पदों और शरीर आंदोलनों को अपनाने से आपको आराम करने और अधिक खोलने की अनुमति मिलेगी। आंखों में सीधे उसे देखने की कोशिश करो इसे करने से आपको न केवल यह पता चलता है कि आप इसे सुनते हैं, लेकिन आपके पास यह भी कहा जाता है कि इसमें एक प्रामाणिक रुचि है।
  • व्यक्ति को उत्तेजित करने के लिए शरीर की भाषा का इस्तेमाल करने का दूसरा तरीका शरीर को उसके प्रति मोड़ना है। यदि आप इसे विपरीत दिशा में बदल देते हैं, तो ऐसा लग सकता है कि आप छोड़ना चाहते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप अपने पैरों को पार करते हैं, तो इसे दूसरे पक्ष के बजाय वक्ता की दिशा में रखें
  • इसके अलावा, अपनी छाती पर अपनी बाहों को पार नहीं करें, क्योंकि इस आसन के साथ आप अप्रिय या उलझन में लगेंगे, भले ही आप वास्तव में उस तरह महसूस न करें।
  • एक अच्छा श्रोता होना चरण 1 की छवि
    4
    आपकी रूचि व्यक्त करने के लिए सक्रिय रूप से सुनो। सक्रिय सुनना में आप और दूसरे व्यक्ति दोनों का पूरा शरीर और चेहरे शामिल हैं आप चुप हो सकते हैं जब आप यह स्पष्ट करते हैं कि आप प्रत्येक शब्द के बारे में ध्यान देते हैं जो आपको बताता है। सक्रिय श्रोता होने के नाते आप इस स्थिति से अधिक प्राप्त कर सकते हैं:
  • आपके शब्द: जब आपको वार्तालाप को उबाऊ होने में रखने के लिए "मुझे" या "दायें" जैसी बातें कहने की ज़रूरत नहीं होती, तो आप समय-समय पर कुछ उत्साहजनक वाक्यांश कह सकते हैं कि आप ध्यान देते हैं।
  • आपकी अभिव्यक्ति: समय-समय पर अन्य व्यक्ति के साथ ब्याज और क्रॉस ग्लेंस को देखें। उसे तीव्रता से देखकर उसे डरा नहीं, लेकिन आप जो सुनते हैं, उसके बारे में दया और एक ग्रहणशील दृष्टिकोण को प्रतिबिंबित करें।
  • लाइनों के बीच पढ़ें: उन चीजों के बारे में हमेशा सावधान रहें, जिनके बारे में उल्लेख नहीं किया गया है और उन भाषणों की सही भावनाओं का अनुमान लगाने में आपकी सहायता कर सकते हैं। अपने चेहरे और शरीर की अभिव्यक्तियों को अधिक से अधिक जानकारी इकट्ठा करने की कोशिश करें, न कि सिर्फ शब्द। कल्पना कीजिए कि किस तरह की मानसिक स्थिति में ऐसे भाव, शरीर की भाषा और मात्रा का कारण होता।
  • दूसरे व्यक्ति के रूप में ऊर्जा के समान स्तर के साथ बोलें इस तरह, आपको पता चल जाएगा कि आपको संदेश मिलता है और इसे दोहराने की कोई जरूरत नहीं है।
  • छवि एक अच्छा श्रोता चरण 20 नामक
    5

    Video: डॉक्टर Banne ke liye पाठ्यक्रम | डॉक्टर Kaise बने | डेंटिस्ट kaise बने | होम्योपैथिक चिकित्सक kaise बने

    उम्मीद न करें कि व्यक्ति तुरंत खुल जाए धीरज रखो और किसी भी सलाह के बिना इसे सुनने के लिए अपने स्वभाव को रखें।
  • अपने सटीक अर्थ की पुष्टि करने के लिए जो कहते हैं, उसे दोहराएं। कभी-कभी, शब्दों का अर्थ अलग-अलग बातें हो सकता है यह पुष्टि करने और दोनों के बीच गलतफहमी से बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि दूसरे व्यक्ति क्या कहता है उसे दोहराना है ताकि उन्हें एहसास हो कि आप उन्हें सुन रहे हैं और दोनों एक ही विचार साझा करते हैं।
  • परिस्थितियों पर विचार करें यदि आप एक संवेदनशील व्यक्ति हैं, तो "बहुत मुश्किल" मत बनो।
  • युक्तियाँ

    • सिर्फ इसलिए कि कोई व्यक्ति आपको अपनी समस्याओं के बारे में बताता है, इसका जरूरी मतलब यह नहीं है कि उन्हें समाधान या समाधान चाहिए। कभी-कभी, वह सिर्फ सुनना चाहता है
    • शब्दों को शब्दों से दोहराए जाने से बचें ऐसा करना परेशान हो सकता है।
    • जब आप बोलने वाले व्यक्ति को देखते हैं, तो उसे आंखों में देखें यह आपको दिखाता है कि आप पूरी तरह से उस पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और अन्य बातों से विचलित नहीं हैं। आँखें नरम कर देती हैं और अविश्वास की खातिर से बचा जाता है। जितना संभव हो उतना लंबे समय तक वे क्या कहते हैं, उनके साथ सहज महसूस करते हैं।
    • ध्यान रखें कि कभी-कभी हमें "पंक्तियों के बीच" सुनने की ज़रूरत होती है, लेकिन कई बार जब हमें चीजों को समझना और दूसरों के बारे में बताए जाने के प्रवाह का पालन करने की जरूरत होती है।
    • यदि आप सोचते हैं कि दूसरे व्यक्ति बात कर रहे हैं, तो आप बाद में क्या कहेंगे, इसका मतलब यह है कि आप नहीं सुनते। आपने मदद करने की अपनी क्षमता को बंद कर दिया है
    • तुच्छ से बचें "हजारों लोगों को इस समस्या की तरह टिप्पणी से बचें, इसलिए इस बारे में चिंता न करें।"
    • अधिक मुश्किल यह सुनना है, उतना ही ज़रूरी है कि यह करना है।
    • यदि आप अपना करियर अग्रिम करना चाहते हैं और दूसरों के साथ सार्थक संबंध विकसित करना चाहते हैं, तो आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण कौशल होने के नाते एक अच्छी श्रोता होने के नाते यह एक महत्वपूर्ण कौशल है।
    • कभी भी "अविश्वसनीय" सलाह न दें (जब तक पूछा न जाए) लोग बस किसी को उनकी बात सुनने के लिए चाहते हैं, न कि कोई उन्हें सबक देने के लिए
    • अब से, आप और आपके परिवेश से बात करने वाले व्यक्ति की बात सुनो। आप जो सुनते हैं उससे आप प्रभावित होंगे। बस दूसरों को देखो और वे क्या कहते हैं और करते हैं सुनने के लिए आप सुनकर बहुत कुछ सीखेंगे

    चेतावनी

    • यदि आप दूसरे व्यक्ति के बोलने से पहले एक प्रतिक्रिया तैयार करते हैं, तो इसका मतलब है कि आप वास्तव में इसे नहीं सुनते हैं। जब तक आप एक टिप्पणी करने के लिए बोलना समाप्त नहीं कर लेते हैं तब तक प्रतीक्षा करने की कोशिश करें अपने दिमाग को साफ करें, इसे सफेद में रखें और फिर से शुरू करें।
    • यहां तक ​​कि अगर वह व्यक्ति जो आपको कहती है कि कहानी "बहुत लंबी है" रुचि रखने के लिए, अपना सिर हिलाएं और उसकी बात सुनें। आप इसे नहीं जानते लेकिन यह संभव है कि आप यह सुनकर बहुत सराहना करते हैं कि आपको क्या कहना है। ऐसा करने से उनके संबंधों के बंधन को मजबूत होता है।
    • आँख से संपर्क करें यदि आप व्यक्ति को आँखों में नहीं देखते हैं, तो आप सोच सकते हैं कि आप उनकी बात नहीं सुनते हैं। * बस बैठो मत, क्योंकि आपको लगता है कि आप ध्यान देने के लिए भी विचलित हो रहे हैं और आप वास्तव में नहीं सुन रहे हैं।
    • बहुत ज्यादा बोलने से बचें, दूसरे व्यक्ति आपको उसके लिए बहुत महत्वपूर्ण कहता है। तो आप सोचेंगे कि आप अपने आप पर भरोसा कर सकते हैं कि आप उसे कुछ मूल्यवान बताएं और यदि आप उसे किसी तरह का अपमान करते हैं या ऐसा व्यवहार करते हैं जैसे कि आप कोई दिलचस्पी नहीं रखते (भले ही आप इसे उद्देश्य पर न करें), वह सोचें कि वह आपको कुछ नहीं बता सकती अधिक और वह अपनी दोस्ती को नुकसान पहुंचा सकते हैं या दोस्त होने की संभावना कम कर सकते हैं यदि विषय उसके लिए बहुत महत्वपूर्ण है, तो आप कुछ टिप्पणियों का उपयोग करना चाह सकते हैं जो उसके चेहरे की भावनाओं से संबंधित है और सहमत होने का प्रयास करें।
    • यदि आप समझ नहीं पाते हैं कि दूसरे व्यक्ति क्या कहता है, तो उसे इज्जत करें और उसे दिखाएं कि आप परवाह करते हैं, क्योंकि उसकी क्या उम्मीद है कि आप उसके बारे में क्या कहना चाहते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com