ekterya.com

दुनिया के नागरिक कैसे बनें

दुनिया के नागरिक होने के नाते इसका मतलब है कि आप लगातार विकास में एक समुदाय के साथ की पहचान करते हैं और आप उस समुदाय के भीतर सकारात्मक वृद्धि के लिए योगदान देते हैं। एक वैश्विक समुदाय के साथ अपने आप को पहचानना महत्वपूर्ण है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आपको दूर जाना चाहिए या अपनी व्यक्तिगत पहचान छोड़ देना चाहिए। दुनिया के नागरिक बनने के लिए, आपके पास एक खुले दिमाग होना चाहिए, खुद को शिक्षित करना, अपने समुदाय में शामिल होना और जब भी संभव हो, यात्रा करना चाहिए।

चरणों

विधि 1

एक खुला दिमाग है
क्लासिक लिटरेचर पढ़ने के लिए किशोर को प्रोत्साहित करने वाला शीर्षक चरण 7
1
अपने विरासत के बारे में जानें दुनिया के नागरिक होने के लिए, आपको एक वैश्विक समुदाय के साथ पहचाना जाना चाहिए, लेकिन आपको अपनी विरासत या अपनी संस्कृति को नहीं खोना चाहिए आपकी विरासत में शामिल हैं कि आपके परिवार के इतिहास में क्या संस्कृतियां मौजूद हैं, आपके परिवार को किस प्रकार सक्रिय रूप से सदस्यता लेना है, और आज आप किस समुदाय में रहते हैं इन पहलुओं के बारे में जानने के लिए, अपने परिवार से बात करें, इंटरनेट पर अपने परिवार के इतिहास की खोज करें और एक सक्रिय नागरिक बनकर अपने समुदाय के बारे में अधिक जानें।
  • आप Ancestry.com जैसी वेबसाइटों पर अपनी पृष्ठभूमि की खोज कर सकते हैं। इस सेवा की पेशकश करने वाले अधिकांश वेब पेज शुल्क लेते हैं
  • अपने समुदाय का एक सक्रिय सदस्य बनें, उनके संग्रहालयों की खोज करके, उनकी लाइब्रेरी का उपयोग करके और समुदाय के अन्य सदस्यों के साथ बोलें।
  • अपने परिवार से पूछें कि उनकी विरासत क्या है परिवार में कई अलग-अलग वारिस होना संभव है।
  • आप कहाँ से आते हैं, इसके बारे में सोचें उदाहरण के लिए, यदि आप अमेरिकी हैं, तो उस राष्ट्रीयता के भीतर कई संस्कृतियां हैं हो सकता है कि आप टेक्सास, अमरीका में एक अमेरिकी रह रहे हैं, लेकिन आपके पास मैक्सिकन विरासत है।
  • बी सी सिविल का शीर्षक चित्र के बारे में बात कर रहा है चरण 8
    2
    अन्य लोगों की पृष्ठभूमि के बारे में पता करें अपने दोस्तों, परिवार या शिक्षकों से उनकी सांस्कृतिक पृष्ठभूमि के बारे में पूछें और उनका क्या मतलब है। यह उन लोगों तक सीमित नहीं है जिन्हें आप व्यक्तिगत रूप से जानते हैं आप अपने पसंदीदा राजनीतिक या मनोरंजन पात्रों की पृष्ठभूमि को भी खोज सकते हैं, चाहे वर्तमान या ऐतिहासिक
  • उदाहरण के लिए, आप कुछ पूछ सकते हैं जैसे "आपकी सांस्कृतिक पृष्ठभूमि क्या है? क्या ये आपके लिए महत्वपूर्ण हैं? " अन्य लोगों को अपनी पृष्ठभूमि के बारे में पूछने से पहले, उन्हें बताना सुनिश्चित करें कि आप अन्य संस्कृतियों के बारे में अधिक जानने की कोशिश कर रहे हैं। जितना संभव हो उतना विनम्र और सम्मानजनक बनें। यदि कोई अन्य व्यक्ति इसके बारे में बात करना नहीं चाहता है तो इस मुद्दे को लागू नहीं करें।
  • आपकी दैनिक जीवन के हिस्से में फ़िट रीडिंग शीर्षक वाली छवि चरण 12
    3
    समानता और असमानता के बारे में जानें यह सोचने के लिए कि सभी लोग बराबर हैं सम्मान से परे। दुनिया का सच्चा नागरिक बनने के लिए आपको विश्वास करना चाहिए कि सभी अपनी जाति या धर्म की परवाह किए बिना समान हैं। एक व्यक्ति जो समानता में विश्वास करता है, वह मानता है कि सभी को स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, सम्मान और न्याय प्राप्त करने के हकदार हैं, जब उन्हें नुकसान पहुंचा है। समाचार देखें और अतीत में हुई असमानता को समझने के लिए समाचार पत्र और इतिहास की किताबें पढ़िए और वह अभी भी वर्तमान में बनी रहती हैं। समानता में विश्वास करने के लिए, यह निर्धारित करना महत्वपूर्ण है कि यह कहाँ हासिल नहीं किया गया है।
  • साथ ही, इतिहास की पुस्तकों को पढ़ने के लिए देखें कि किस मामले में समानता हासिल की जा सकती है। उदाहरण के लिए, यह 60 के दशक में नागरिक अधिकारों के आंदोलन के साथ-साथ प्रमुख पात्रों इसमें शामिल, मार्टिन लूथर किंग जूनियर के रूप में के बारे में जानने के लिए महत्वपूर्ण है
  • विधि 2

    खुद को शिक्षित करें
    एक वर्किंग होली वीजा चरण 7 के लिए आवेदन करें शीर्षक
    1
    वर्तमान और पिछली घटनाओं के बारे में जानें पुस्तकालय पर जाएं, कई समाचार पत्रों की सदस्यता लें और समाचार देखें। शायद आप अपने इतिहास की कक्षा में अतीत की घटनाओं के बारे में थोड़ा सीखा है, लेकिन आप दुनिया के इतिहास के अपने ज्ञान ताज़ा कर सकते हैं अगर आप पुस्तकालय पर जाएँ और इतिहास की पुस्तकों में विभिन्न संस्कृतियों के बारे में पढ़ा। यह समझने के लिए कि दुनिया वर्तमान में कहां है, आपको देखना चाहिए कि पिछली घटनाओं ने वर्तमान को कैसे प्रभावित किया है। यह दुनिया भर के होने वाली घटनाओं पर अद्यतन रहने से समान या अधिक महत्वपूर्ण है।
    • कुछ चीजें आप सीखना चाहिए नीतियों (अंतरराष्ट्रीय संधियों), कार्यक्रमों, युद्ध (अतीत और वर्तमान), त्रासदियों, सकारात्मक घटनाओं, राजनीति और मनोरंजन समाचार दुनिया भर में शामिल हैं। आप इस जानकारी को स्थानीय पुस्तकालय में इंटरनेट पर और टेलीविजन पर पा सकते हैं। आपकी भाषा में अंतर्राष्ट्रीय समाचार मिलना संभव है।
  • एक समय पर कई भाषाएँ जानें शीर्षक वाला चित्र चरण 13
    2
    अन्य संस्कृतियों के मूल्यों की खोज करें वैश्विक समुदाय के मूल्यों का सम्मान करना संभव और आवश्यक है, लेकिन उनके बारे में जानने के लिए भी महत्वपूर्ण है। कुछ मान जिन पर आपको सीखना चाहिए, मानव अधिकार, गरीबी कम करना, देशों और टिकाऊ आर्थिक विकास के बीच संघर्ष की रोकथाम यदि आप अपने स्थानीय पुस्तकालय में जाते हैं, तो इन मूल्यों के बारे में अधिक जान सकते हैं खबर देख सकते हैं और इंटरनेट पर प्रत्येक देश के विशिष्ट मूल्यों को देख सकते हैं।
  • उन संस्कृतियों पर विचार करें जो आपके खुद के बहुत दूर हैं। यदि आप पश्चिमी संस्कृति से परिचित हैं, तो दक्षिण कोरिया, भारत और चीन जैसे देशों के बारे में सीखने पर विचार करें। यदि आप पूर्वी संस्कृति से परिचित हैं, तो फ्रांस, कनाडा और नॉर्वे के बारे में सीखने पर विचार करें। आप ब्राजील और अर्जेंटीना जैसे देशों के बारे में भी सीख सकते हैं।
  • धर्म, मनोरंजन और शिष्टाचार जैसे अन्य मूल्यों को उसी तरीके से सीखा जा सकता है, लेकिन यदि आप अन्य संस्कृतियों के सदस्यों से बात करते हैं, तो आप उनके बारे में भी सीख सकते हैं।
  • छवि शीर्षक पर काम किया जाना चरण 5
    3
    जितना आप कर सकते हैं उतना पढ़ें। आप पढ़ने के दौरान मूल्यों और घटनाओं के बारे में सीखेंगे, साथ ही दुनिया के कुछ हिस्सों के बारे में जो आपने कभी नहीं सोचा होगा। यदि आप किताबें पढ़ी हैं, तो आप अपनी संस्कृति और अन्य संस्कृतियों के बारे में सीख सकते हैं। पढ़ना आपको अन्य लोगों की मानसिकता को बेहतर ढंग से समझने की अनुमति देगा, जो अन्यथा संभव नहीं होगा
  • आप वेब पेज जैसे कि Goodreads, TasteKid और Shelfari पर सुझाई गई रीडिंग पा सकते हैं।
  • एक समय पर कई भाषाएँ जानें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    4
    दूसरी भाषा जानें एक नई भाषा सीखना बहुत लाभ है यह एक और संस्कृति को जानने का सबसे अच्छा तरीका है, अपना मन अधिक खोलें और सांस्कृतिक अंतराल पर काबू पाएं दूसरी भाषा सीखना भारी लग सकता है, लेकिन समय और समर्पण के साथ इसे हासिल करना संभव है। आप अपने लिए एक और भाषा सीख सकते हैं, एक कक्षा में और आपकी सहायता करने के इच्छुक मित्र की मदद से।
  • लाइब्रेरी की भाषा सीखने के लिए एक पुस्तक उधार लें। यह पुस्तक आपको किसी भाषा को स्पष्ट रूप से बोलने में मदद नहीं करेगी, लेकिन मूल सिद्धांतों और व्याकरण के लिए यह एक अच्छी शुरुआत है
  • अपने समुदाय में कक्षाएं खोजें अक्सर, विश्वविद्यालय आपको भर्ती करने की अनुमति देगा, लेकिन ऐसे कार्यक्रम हैं जो समुदाय में एक निश्चित भाषा की कक्षाएं प्रदान करते हैं। वहाँ भी ऑनलाइन कक्षाएं हैं।
  • मूल बातें जानने के बाद, उस भाषा में देशी बोलने वालों के साथ संवाद करने का प्रयास करें जिसे आपने सीखना चुना है आप अपने समुदाय में लोगों से पूछ सकते हैं या ऑनलाइन लोगों के साथ संवाद करने का प्रयास कर सकते हैं, जब तक आप इसे सुरक्षित तरीके से करते हैं सुनिश्चित करें कि अन्य व्यक्ति आपकी सहायता करने के लिए तैयार और खुश हैं
  • स्लो फूड मूवमेंट स्टेप 3 में शुरूआत वाला इमेज
    5
    अपनी खरीदारी के बारे में जानें जब तक आप जानबूझकर स्थानीय चीज़ों को खरीद नहीं लेते हैं, तो यह एक अच्छा मौका है कि आपके द्वारा चुने गए कई सामान और दुनिया में अन्य जगहों से खरीदते हैं। वैश्वीकरण ने व्यापार, आयात और निर्यात की तुलना में सरल और अधिक सामान्य बना दिया है। यह एक अच्छी बात है, क्योंकि यह कुछ उत्पादों को सस्ता बना दिया है, लेकिन यह नकारात्मक है क्योंकि जिन स्थितियों में इन उत्पादों का निर्माण किया जाता है, वे हमेशा सर्वश्रेष्ठ नहीं होते हैं। आप क्या खरीदते हैं, उस पर ध्यान दें, यह निर्धारित करें कि यह किस उत्पाद का निर्माण किया गया है और उन शर्तों के बारे में जानें जिनके तहत उत्पाद बनाया गया था। कुछ चीजें जिन्हें आपको पता होना चाहिए, उनमें निम्न शामिल हैं:
  • पौधों में कर्मचारियों के लिए क्या शर्तें हैं जहां मेरे जूते बनाए गए थे?
  • कर्मचारियों को अच्छा वेतन मिलता है?
  • क्या कारखाना है जहां मेरे जैतून का तेल पर्यावरण के लिए जिम्मेदार है?
  • क्या कारखाना जो मेरे टी-शर्ट का उत्पादन करता है, समलैंगिक लोगों के अधिकारों का समर्थन करता है?
  • बीन ए रेनैसेंस व्यक्ति चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    जलवायु परिवर्तन को समझें दुनिया के नागरिक होने के नाते सिर्फ लोगों के साथ जुड़ना और उन्हें समझने से ज्यादा नहीं है। पर्यावरण जिसमें हम रहते हैं, साथ ही साथ चल रहे जलवायु परिवर्तन संकट के बारे में सीखना भी महत्वपूर्ण है। अभी भी ऐसे लोग हैं जो इस तथ्य को खंडन करते हैं, लेकिन इसका समर्थन करने वाले साक्ष्य प्रमुख हैं। आप जलवायु परिवर्तन के बारे में जानने के लिए एक ऑनलाइन खोज कर सकते हैं, वृत्तचित्र देख सकते हैं और उस समाचार को पढ़ सकते हैं जो विशेष रूप से पर्यावरण पर केंद्रित है
  • आप पर्यावरण के अनुकूल होने के लिए क्या कर सकते हैं यह जानने के लिए, पर्यावरण संरक्षण एजेंसी के बारे में एक ऑनलाइन शोध करें। आपकी वेबसाइट ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को सीमित करने के लिए अपने दैनिक जीवन में कुछ चीजों की एक सूची प्रदान करती है।
  • विधि 3

    अपने समुदाय में शामिल हो जाओ
    छवि एक लोनर इन स्कूल स्टेप 4 शीर्षक
    1
    कहानियों को साझा और सुनें एक वैश्विक समुदाय का हिस्सा होने के नाते आपके स्थानीय समुदाय में शुरू होता है अपनी पृष्ठभूमि के बारे में कहानियों को साझा करें और अन्य लोगों की कहानियों को सुनो। आप अपने मित्रों, परिवार या अन्य लोगों को अपने स्कूल, चर्च या काम में देखने के लिए कह सकते हैं ताकि वे अपनी पृष्ठभूमि के बारे में कहानियों को साझा कर सकें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी दूसरे संस्कृति से किसी से बात करते हैं, तो आप कुछ पूछ सकते हैं जैसे "आप अपने सबसे महत्वपूर्ण छुट्टी कब मनाते हैं? वह दिन क्या है? " यदि आप किसी मित्र या रिश्तेदार से बात करते हैं, तो आप बचपन की स्मृति के बारे में पूछ सकते हैं
    • आप एक बड़े समुदाय के साथ कहानियों को सुनने और साझा करने के लिए सोशल मीडिया का भी उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप सामग्री साझा करने या खोज करने के लिए यूट्यूब, ट्विटर और फेसबुक तक पहुंच सकते हैं।



  • एक संगीत अटार्नी कदम 20 हिअर शीर्षक छवि
    2
    आपके समुदाय में कला, संगीत और संस्कृति का समर्थन करें। कला और संगीत प्रदर्शनियों के लिए देखो इसके अलावा, सांस्कृतिक मेलों और प्रदर्शनियों की तलाश करें आगामी कार्यक्रमों के बारे में जानकारी मांगने के लिए आप थिएटर, सांस्कृतिक स्थलों, स्कूलों और सांस्कृतिक केंद्रों पर जा सकते हैं। अपने समुदाय की घटनाओं का समर्थन करने के लिए समय लेना, दोनों आर्थिक और आपके समय के साथ, इसमें सक्रिय रूप से भाग लेने का एक शानदार तरीका है।
  • अपने प्रेमी बेहतर चरण 16 जानने के लिए शीर्षक वाला चित्र

    Video: How to Become A Good Person in Hindi । Acha Insan Kaise Bane Achche Insan Ke Gun Aur Pehchan

    3
    नए दोस्त बनाएं एक वैश्विक समुदाय के सक्रिय सदस्य होने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, रिश्ते को निबटने और उनका पालन करना। अपनी संस्कृति के नए दोस्त, साथ ही साथ अन्य संस्कृतियों को भी बनाएं स्थानीय स्तर पर शुरू करें और फिर आप सोशल नेटवर्क और पेन पिल कार्यक्रमों के माध्यम से दुनिया भर में कनेक्शन स्थापित कर सकते हैं।
  • यदि आप स्कूल में हैं, तो अपने सहपाठियों में से किसी एक को अपनी गतिविधि में भाग लेने के लिए कहें। यदि आप काम करते हैं, तो अपने सहकर्मियों में से किसी एक से पूछिए, यदि आप किसी घटना के साथ साथ जाना चाहते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर अन्य लोगों के अपडेट प्रकाशित करें और उनका जवाब दें आप अपने समुदाय या दुनिया के अन्य हिस्सों में अन्य लोगों से संपर्क कर सकते हैं। हालांकि, अजनबियों के साथ निजी जानकारी साझा नहीं करना याद रखें
  • पेन पेन प्रोग्राम में शामिल हों आप किसी अन्य व्यक्ति के साथ पत्र या ईमेल का आदान-प्रदान करने के लिए सुरक्षित वेबसाइटों पर पंजीकरण कर सकते हैं जो दुनिया में कहीं भी है। यह एक अलग संस्कृति से दूसरे व्यक्ति के दैनिक जीवन और मूल्यों के बारे में जानने का एक अच्छा तरीका है। इनमें से कुछ प्रोग्राम पेनलेट वर्ल्ड, मेल मित्र और इंटरनेशनल पेन फ्रेंड्स हैं
  • स्वयंसेवा को बुजुर्ग चरण 7 में मदद करने वाले स्वयंसेव की छवि
    4

    Video: समान नागरिक संहिता Uniform Civil Code Narendra Modi Vijay Lokhil Vijaysri

    आपके क्षेत्र में स्वयंसेवी स्वयंसेवा द्वारा सकारात्मक प्रभाव बनाने के लिए दूर के स्थान पर जाने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आपके समुदाय में ऐसा करने के कई अवसर हैं। आप बेघर, एक वरिष्ठ केंद्र या एक शैक्षिक केंद्र के लिए आश्रय में स्वयंसेवा कर सकते हैं। कई लोग जो स्थानीय रूप से कार्य करते हैं, वे वैश्विक परिवर्तन में योगदान करते हैं।
  • स्वयंसेवा मैच एक वेब पेज है जो आपके समुदाय में आपके लिए स्वयंसेवकों की तलाश करता है। अपना ईमेल पता दर्ज करें और आपको साप्ताहिक न्यूज़लेटर प्राप्त होगा ताकि आप अपने समुदाय में स्वयंसेवक हो सकें।
  • स्वयंसेवा को बुजुर्ग चरण में सहायता करने के लिए शीर्षक वाली छवि
    5
    बुद्धिमानी से दान करें यह ठीक है अगर आपके पास दान करने का साधन नहीं है, लेकिन यदि आप करते हैं, तो इसे समझदारी से करें। दान स्थानीय और वैश्विक कारणों का समर्थन करने का एक शानदार तरीका है, लेकिन कई दान हैं जो ईमानदारी से धन का उपयोग नहीं करते हैं। पैसा दान करने से पहले किसी भी नींव पर थोड़ा शोध करें कुछ विश्वसनीय नींव में निम्न शामिल हैं:
  • जीवन आप बचा सकते हैं (आप को बचा सकते हैं जीवन) यह एक ऐसा वेब पेज है जो विश्वसनीय चैरिटी की सिफारिश करता है: https://thelifeyoucansave.org/
  • Zidisha। यह नींव माइक्रोलोअंस पर केंद्रित है इस प्रणाली में किसी व्यक्ति या कंपनी को ब्याज के बिना या बहुत कम ब्याज दरों के साथ थोड़ी मात्रा में धन उधार लेना होता है सामान्य तौर पर, यह पैसा विकासशील देशों में कंपनियों या लोगों के लिए होता है: https://zidisha.org/
  • पूछे जाने वाले प्रश्न शीर्षक से बेहतर प्रश्न चरण 7
    6
    अन्याय के पहले दूसरों की रक्षा करें लोगों, जानवरों और पृथ्वी की ओर से अन्याय, जो इतिहास में हुआ है। दुर्भाग्य से, आज दुनिया में अन्याय अभी भी होता है। एक वैश्विक समुदाय का सदस्य निष्क्रिय नहीं होना चाहिए, बल्कि किसी भी व्यक्ति या गलत तथ्य के खिलाफ दूसरों की रक्षा करना चाहिए। आप तय करते हैं कि आप कितना सक्रिय होना चाहते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर अपनी राय व्यक्त करें विशिष्ट कारणों के लिए समर्पित लेबल हैं इनमें से कुछ कारण # लासलिदास देलोस नेग्रस इम्पोर्टन और # सीटोडस लास म्यूजेरस हैं
  • एक कारण है कि आप अपने शहर में समर्थन के लिए एक शांतिपूर्ण विरोध में भाग लें।
  • विधि 4

    अन्य स्थानों की यात्रा करें
    स्वयंसेवक को बुजुर्ग चरण 9 में मदद करने वाला शीर्षक चित्र
    1
    सड़क से यात्रा विश्व को देखकर वैश्विक नागरिक बनने का हिस्सा है दुनिया के अन्य हिस्सों के बारे में जानने के लिए दूर तक यात्रा करना आवश्यक नहीं है। उदाहरण के लिए, आप शहर, राज्य या यहां तक ​​कि पड़ोसी देश की यात्रा कर सकते हैं यदि आप ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां ऐसा करना संभव है। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप भूमि, लोगों और इलाके की संस्कृति का पालन और बातचीत करते हैं।
  • भारत में बनने वाला एक चित्र, चरण 16
    2
    दूसरे समुदाय में सिखाना यह आपके समुदाय में दूसरों को सिखाने के लिए पर्याप्त है, लेकिन यह विदेशों में पढ़ाने का एक विकल्प भी है। उदाहरण के लिए, आप किसी दूसरे देश में पढ़ाने या भुगतान के बदले एक शिक्षक बनने के लिए स्वयंसेवा कर सकते हैं। ऐसे कई कार्यक्रम हैं जिनमें आप अपनी पसंद के स्थान पर पढ़ाने के लिए प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। कुछ कार्यक्रमों के लिए एक विशिष्ट व्यावसायिक शीर्षक की आवश्यकता होती है, लेकिन अन्य नहीं करते हैं
  • जेट प्रोग्राम एक ऐसा संगठन है जो अंग्रेजी को पढ़ाने के लिए शिक्षकों को जापान भेजता है।
  • टीईएफएल कार्यक्रम कई देशों में अंग्रेजी बोलने के लिए शिक्षकों को भेजता है।
  • फ्लोरिडा चरण 8 में बिल्डिंग परमिट प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    3
    स्वयंसेवी। आप सिखाने के लिए स्वयंसेवा कर सकते हैं, लेकिन अन्य विकल्प हैं यदि शिक्षण आपकी बात नहीं है अन्य संस्कृतियों के अपने ज्ञान को समृद्ध करते हुए स्वयं को दूसरों की सहायता करने का एक बढ़िया तरीका है। उदाहरण के लिए, आप खेत में काम कर सकते हैं, विकासशील देशों में स्कूलों का निर्माण कर सकते हैं या दूसरों के साथ अपने धर्म को साझा कर सकते हैं।
  • WWOOF कार्यक्रम दुनिया भर के खेतों पर काम करने के लिए स्वयंसेवकों को भेजता है।
  • ग्लोबल विज़न इंटरनेशनल एक ऐसा कार्यक्रम है जिसमें दुनिया भर में स्वयंसेवक के अवसर और इंटर्नशिप हैं और विभिन्न प्रकार के खेतों में, जैसे पशु देखभाल और शिक्षा।
  • अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवी मुख्यालय में बच्चों की देखभाल, चिकित्सा देखभाल आदि से संबंधित दुनिया भर के कार्यक्रम हैं।
  • ध्यान रखें कि अधिकांश स्वयंसेवी कार्यक्रमों के लिए शुल्क की आवश्यकता होती है
  • एक अकेली चरण की यात्रा करते समय अकेले अधिभोग की खुराक से बचें
    4
    किसी दूसरे देश की यात्रा करें विदेशों में यात्रा करना महंगा हो सकता है, लेकिन यदि आप लंबे समय में पैसा बचाते हैं और एक बजट है तो संभव है। यात्रा करते समय कम पैसे खर्च करने के लिए, कम लागत वाले एयरलाइंस, बसों या ट्रेनों को किराए पर लेना। इसके अलावा, महंगी होटल में रहने से बचें इसके विपरीत, Airbnb सेवा के माध्यम से एक अपार्टमेंट में रहें या Couchsurfing पर विचार करें, एक वेबसाइट जो रहने के लिए एक मुफ्त स्थान प्रदान करती है। किसी रेस्तरां में खाने के बजाय स्थानीय स्टोर पर खरीदें विदेश में सबसे अच्छा अनुभव करने के लिए यात्रा करते समय आपको अत्यधिक व्यर्थ रहने की ज़रूरत नहीं है।
  • बस उन स्थितियों में बने रहें जहां आप आरामदायक महसूस करते हैं प्रमाणित वेबसाइटों के माध्यम से जुड़ें और किसी भी स्थिति को छोड़ दें जो आपको असहज महसूस करता है।
  • युक्तियाँ

    • पत्रिका "न्यू इंटरनेशनलिस्ट" पढ़ें
    • दुनिया के नागरिक बनने के लिए एक सचेत प्रयास की आवश्यकता होती है। यह एक निरंतर और कभी-कभी निराशाजनक प्रक्रिया है, लेकिन यह इसके लायक है।
    • अपने समुदाय के सदस्यों के साथ संवाद करें जो अन्य संस्कृतियों से आते हैं, लेकिन यह सम्मानजनक तरीके से करते हैं।

    चेतावनी

    • कुछ दोस्तों, रिश्तेदारों या आपके समुदाय के अन्य सदस्य दुनिया के नागरिक होने के आपके प्रयासों से सहमत नहीं हो सकते हैं। यह हानिकारक और निराशाजनक हो सकता है, लेकिन आपको उनके साथ बैठना चाहिए और उनसे बात करना चाहिए कि आप ऐसा प्रयास क्यों कर रहे हैं
    • अपने समुदाय के एक सक्रिय सदस्य बनने के प्रयास में अपने सारे पैसे खर्च न करें। सीखने और सक्रिय होने के लिए पैसे की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा, बजट को बुद्धिमानी से बनाएं
    • किसी भी स्थिति में न रखें जो आपकी सुरक्षा को खतरे में डालता है एक सुरक्षित वातावरण में जानें और बढ़ें अपनी सुविधा क्षेत्र को छोड़कर और आपकी सुरक्षा को खतरे में डाल देना वही नहीं है।
    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com