ekterya.com

मानव संसाधन प्रबंधक (एचआर) कैसे बनें

मानव संसाधन प्रबंधक कर्मचारियों और निगम के नेताओं के बीच संपर्क के रूप में कार्य करते हैं। किसी संगठन के भीतर, जैसे कि कंपनी या दान, वे नियोक्ता और कर्मचारियों के बीच सकारात्मक संबंध बनाए रखने और यह सुनिश्चित करने के लिए ज़िम्मेदार हैं कि श्रमिक खुश और संतुष्ट हैं एक मानव संसाधन प्रबंधक बनने का मार्ग व्यापक है, लेकिन यह फायदेमंद हो सकता है।

चरणों

भाग 1

उचित शिक्षा प्राप्त करें
संयुक्त राज्य अमेरिका चरण 1 में कार्य करने के लिए एक टीएन वीजा प्राप्त करें
1
इस पेशेवर कैरियर के रास्ते के बारे में जानें। इससे पहले कि आप एक मानव संसाधन प्रबंधक बनने से पहले इस मार्ग के बारे में सीखने में कुछ समय व्यतीत करें बनना एक पुरस्कृत और उच्च योग्य कैरियर मार्ग हो सकता है।
  • ये पेशेवर एक महान जिम्मेदारी के साथ सौदा करते हैं वे संगठन की प्रशासनिक कार्यों को निर्देशित करते हैं, समन्वय करते हैं और समन्वय करते हैं और एक नए कर्मचारियों की भर्ती के लिए जिम्मेदार हैं, रणनीतिक योजना के साथ अधिकारियों की मदद करना और संगठन के प्रबंधन और उसके कर्मचारियों के बीच सकारात्मक संचार को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।
  • एक मानव संसाधन प्रबंधक होने का एक सकारात्मक मुद्दा यह है कि यह काम हमेशा मांग में है लगभग किसी भी व्यवसाय या संगठन को इन पेशेवरों में से एक की आवश्यकता होती है। औसत वार्षिक वेतन सीमा प्रति वर्ष लगभग 100,000 डॉलर है
  • यह उम्मीद है कि मानव संसाधन प्रबंधकों की मांग वर्षों से बढ़ेगी। समय बीतने के साथ इस क्षेत्र में नौकरी खोजना आसान हो सकता है
  • बिहेव एट वर्क चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    हाई स्कूल में कुछ प्रासंगिक पाठ्यक्रम लें अगर आप एक मानव संसाधन प्रबंधक बनना चाहते हैं तो उन्हें ले लो इसी तरह, आपको अपने व्यावसायिक कैरियर के लिए प्रासंगिक अन्य गतिविधियों में नामांकन करना होगा।
  • कुछ व्यवसाय, विपणन और अर्थशास्त्र कक्षाएं लें। उसी तरह, आप कुछ मनोविज्ञान वर्गों को ले सकते हैं क्योंकि आपको लोगों के साथ काम करने की आवश्यकता होगी। मनोविज्ञान में कुछ पृष्ठभूमि आपको लोगों के बारे में सोचने में योगदान दे सकती है।
  • हाई स्कूल में कुछ नेतृत्व की स्थिति की तलाश करें यह विश्वविद्यालय में आवेदन में अच्छी तरह से देखा जा सकता है और आपको एक ऐसा अनुभव हासिल करने में मदद मिल सकती है जो आपको इस अकादमिक अवधि में पेशेवर इंटर्नशिप प्राप्त करने में मदद कर सकता है। एक स्पोर्ट्स टीम के कप्तान बनें- छात्र परिषद में पद प्राप्त करें- गैर-लाभकारी संगठनों और स्थानीय दानधर्मियों में स्वयंसेवक और शक्तियों के पदों की तलाश करें।
  • स्कूल में कठोर अध्ययन करें और उच्च ग्रेड रखें। अमेरिकन एक्ट और सैट परीक्षण जैसे मानकीकृत परीक्षणों पर अच्छा प्रदर्शन करने का प्रयास करें, क्योंकि अच्छे ग्रेड के साथ जुड़ने वाले उच्च ग्रेड आपको अच्छे विश्वविद्यालय में शामिल करने में मदद कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक बैंक प्रबंधक चरण 4 बनें
    3
    एक स्नातक की डिग्री प्राप्त करें आपको मानव संसाधन प्रबंधक बनने के लिए कम से कम एक स्नातक की डिग्री होनी होगी। यदि आप एक मानव संसाधन प्रबंधक बनना चाहते हैं, तो प्रासंगिक विषय में एक पाने के लिए प्रयास करें
  • आपकी शैक्षिक संस्थान एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है यदि आपके पास एक मानव संसाधन प्रबंधन विषय है जो एक विशेषता के रूप में है। अध्ययन के अन्य प्रासंगिक क्षेत्र व्यवसाय और वित्त हैं। मनोविज्ञान में एक माध्यमिक विशेषज्ञता भी उपयोगी हो सकती है क्योंकि आप लोगों के साथ एक पेशेवर कैरियर के रूप में काम करेंगे।
  • वैकल्पिक पाठ्यक्रम जैसे प्रासंगिक पाठ्यक्रमों के लिए साइन अप करने का प्रयास करें। अपनी डिग्री के पथ के लिए आवश्यक व्यवसाय, प्रबंधन और मार्केटिंग में कुछ उन्नत पाठ्यक्रम न करें। यह नियोक्ता को प्रभावित कर सकता है
  • एक नौकरी चरण 12 के लिए साक्षात्कार शीर्षक वाली छवि
    4
    कॉलेज के दौरान एक पेशेवर इंटर्नशिप या ग्रीष्मकालीन नौकरी पाने की मांग करता है यदि आप एक मानव संसाधन प्रबंधक बनना चाहते हैं तो कॉलेज के दौरान एक पेशेवर इंटर्नशिप और काम के अनुभव प्राप्त करना बेहद महत्वपूर्ण है नियोक्ता आपके निबंध पर गौर करेंगे कि क्या आपके पास प्रारंभिक नौकरी की स्थिति देखने के लिए प्रासंगिक कौशल हैं। अपनी शिक्षा के दौरान अनुभव प्राप्त करके विश्वविद्यालय का लाभ उठाएं।
  • किसी भी काम के लिए लोगों के साथ काम करने की आवश्यकता है, एक मानव संसाधन प्रबंधक के रूप में नौकरी के लिए उत्कृष्ट है बिक्री, मार्केटिंग जॉब्स और अन्य मध्य-समय की नौकरियों में नौकरी की तलाश करें, जो कॉलेज के दौरान ग्राहकों और उपभोक्ताओं के साथ कई पारस्परिक बातचीत की आवश्यकता होती है।
  • अपने जूनियर वर्ष और पिछले साल तक पहुंचने के साथ-साथ एक पेशेवर इंटर्नशिप खोजें। आप अपने शैक्षणिक संस्थान में एक पेशेवर कैरियर काउंसलर से बात कर सकते हैं जहां एक पेशेवर इंटर्नशिप की तलाश है। उसी तरह, आप अपने शिक्षकों और आपके साथी विद्यार्थियों को यह बताने दे सकते हैं कि आप पेशेवर अभ्यास का अनुभव करने के लिए देख रहे हैं। वे इसके बारे में कुछ जानकारी साझा कर सकते हैं
  • भाग 2

    लाभ अनुभव
    गेट अ सिंगेंट जॉब चरण 4 नामक छवि
    1
    एक पाठ्यचर्या लिखिए एक सुसंगत एक अमूल्य विपणन उपकरण है स्नातक स्तर की पढ़ाई से पहले, आप एक प्रारंभिक नौकरी की तलाश के रूप में अपने आप को बढ़ावा देने के लिए उपयोग कर सकते हैं कि एक सुसंगत पाठ्यक्रम जीवन संकलन।
    • पाठ्यक्रम के प्रारूप का प्रारूप लगातार होना चाहिए। अगले काम के बारे में बात करने के लिए कुछ विगनेट्स का उपयोग करें यदि आप प्रत्येक कार्य मामले के लिए अपने अनुभव की व्याख्या करने के लिए उपयोग करते हैं आकार और फ़ॉन्ट विकल्पों की स्थिरता बनाए रखें फूलों और कर्सर प्रकारों के ऊपर आसानी से पठनीय फ़ॉन्ट्स के लिए ऑप्ट।
    • अगर आपके पास एक है तो अपना ईमेल, पता, पूरा नाम और अपने व्यक्तिगत वेब पृष्ठ पर एक लिंक शामिल करना सुनिश्चित करें
    • अपने अनुभव को यथासंभव प्रभावी रूप में व्यक्त करें। उदाहरण के लिए, मत कहो "मैंने ग्राहकों को कपड़ों का एक टुकड़ा चुनने में मदद की" अगर आपने कॉलेज के दौरान मैसी के बिक्री सहयोगी के रूप में काम किया इसके बजाय, कहते हैं, "मैंने उत्पादों के बारे में विनम्र और जानकारीपूर्ण टिप्पणियां प्रदान करके मैसी के निगम द्वारा दिए गए विस्तृत शैली के विकल्पों पर ग्राहकों को सलाह दी।" आप एक पाठ्यक्रम के लिए फैशन की अभिव्यक्ति की ऑनलाइन सूची पा सकते हैं जो आपके सीवी में अपने आप को अभिव्यक्त करने में मदद कर सकता है।
    • एक मजेदार पाठ्यक्रम जीवन डिजाइन आपको अपने आप को अलग करने में मदद कर सकता है प्रेरणा रखने के लिए ऑनलाइन पुनरीक्षण के लिए आप क्रिएटिव डिज़ाइनों की सूची खोज सकते हैं। यदि आप अधिक रचनात्मक कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन करते हैं तो एक मजेदार रिज्यूम वास्तव में एक साक्षात्कार लेने की संभावनाओं को मजबूत कर सकता है।
    • अपने विश्वविद्यालय में संसाधनों का लाभ उठाओ, जब आप एक छात्र रहते हैं। एक पेशेवर कैरियर काउंसलर को अपने रेज़्यूम की जांच करें और आपको कुछ टिप्पणियां दें। आपके विश्वविद्यालय की पेशकश की जाने वाली कार्यशालाओं पर जाएं।
  • छवि शीर्षक वाला एक बैंक बनें बैंक प्रबंधक चरण 2
    2
    प्रारंभिक नौकरी की स्थिति ढूंढें जब आप स्नातक हो जाते हैं, तो प्रारंभिक अनुभव खोजने के लिए अपने रेज़्यूमे का उपयोग करें। आम तौर पर, मानव संसाधन प्रबंधक के रूप में नौकरी के लिए एक साल का अनुभव आवश्यक है, इसलिए व्यवसाय, प्रबंधन और मानव संसाधन में कुछ नौकरियों की तलाश करें। आपको एक मानव संसाधन प्रबंधक बनने के लिए नीचे से अपना रास्ता खोलना होगा।
  • नौकरी मेलों पर जाएं, जो आपके विश्वविद्यालय की पेशकश करता है। सुनिश्चित करें कि आप अपने सीवी को नियोक्ताओं के लिए वितरित करते हैं रिश्ते अक्सर एक नौकरी खोजने के लिए मौलिक है।
  • अपने पिछले सहयोगियों से बात करें अपने पिछले पर्यवेक्षकों को अपनी नौकरी और अपनी पेशेवर प्रथाओं को बताएं जो आप नौकरी की तलाश में हैं अपने पिछले शिक्षकों से बात करें अपने स्नातक साझेदारों को नौकरी के बारे में बताएं कि आप एक की तलाश कर रहे हैं
  • श्रमिक बोर्ड, जैसे कि इंदेड.कॉम ​​और राक्षस, कभी-कभी रोजगार प्रकाशित करते हैं इन स्थानों के माध्यम से नौकरी के लिए आवेदन करने पर विचार करें हालांकि, आपको जवाब नहीं मिल सकता है क्योंकि कई लोग इन नौकरियों के माध्यम से इन साधनों के लिए आवेदन करते हैं।
  • Video: G Suite Tutorials Lesson 1: User Administration

    एसी एक लंच इंटरव्यू चरण 12 शीर्षक वाली छवि



    3
    एक साक्षात्कार में अपने आप को पेश करने के लिए लगातार कौशल का अभ्यास करें उनको अभ्यास करें यदि आपको एक साक्षात्कार के लिए कहा जाता है एक साक्षात्कार के दौरान सम्मानजनक, पेशेवर और प्रभावशाली होने के कारण आपको नौकरी मिल सकती है।
  • हमेशा साक्षात्कार के लिए अच्छी तरह से पोशाक एक रूढ़िवादी ब्लाउज और ड्रेस पैंट या एक पेशेवर पोशाक या महिलाओं के लिए एक दर्जी पहनें अगर आप एक औरत हो हालांकि, एक सूट पहनें और टाई अगर आप एक आदमी हैं। सुनिश्चित करें कि आपके जूते व्यावसायिक रूप से उपयुक्त हैं आपके पास टैटू या भेड़ छिपाने की सलाह दी जा सकती है
  • एक संगत गैरवर्तनीय संचार का उपयोग करें साक्षात्कारकर्ता के साथ आँख संपर्क करें यह दिखाने के लिए कि आप सुन रहे हैं, मुस्कुराएं और अपना सिर दबाएं। आत्मविश्वास व्यक्त करने के लिए सीधे खड़े हो जाओ साक्षात्कार की शुरुआत और अंत में एक फर्म हैंडशेक प्रदान करता है
  • साक्षात्कार में जाने से पहले कंपनी की जांच करें उसी तरह, आपको यह दिखाना होगा कि आप काम में रूचि रखते हैं और आपने इस में अपनी रुचि का निवेश किया है। कंपनी की वेबसाइट की समीक्षा करने और इसके मिशन, नैतिकता और इतिहास के बारे में सीखने में कुछ समय व्यतीत करें।
  • साक्षात्कार के अंत में हमेशा सवाल पूछें कोई प्रश्न पूछना न करें, जैसे पारिश्रमिक या जिस तिथि पर आप उत्तर के लिए प्रतीक्षा करेंगे इसके बजाय, ऐसे कुछ सवाल पूछें जो बेहतर जानकारी प्राप्त करते हैं, जैसे "कंपनी की संस्कृति कैसे है?" और "आप यहां काम करने के बारे में क्या पसंद करते हैं?"
  • छवि का शीर्षक एक कॉलेज प्रोफेसर चरण 26 बनें

    Video: आईएलओ स्कोर भारत- एसएमईज़ के लिए प्रतिस्पर्धा में बरकरार रहने हेतु प्रबंधकीय अनिवार्यताएं

    4
    एक मास्टर की डिग्री पर विचार करें एक वर्ष या उससे भी अधिक समय तक क्षेत्र में काम करने के बाद एक पर विचार करें। हालांकि यह सच है कि यह एक मानव संसाधन प्रबंधक के रूप में सभी नौकरियों के लिए आवश्यक नहीं है, यह निश्चित रूप से प्रतिस्पर्धा से आपको अंतर करने में मदद करता है कुछ नौकरियों के लिए, एक मास्टर की डिग्री के साथ हासिल की अतिरिक्त प्रशिक्षण की आवश्यकता हो सकती है
  • यह मानव संसाधन प्रबंधन के कुछ विशिष्ट क्षेत्रों जैसे औद्योगिक और श्रमिक संबंधों के लिए आवश्यक हो सकता है ऐसे कई क्षेत्र हैं जहां आप मानव संसाधन प्रबंधन के क्षेत्र में अपनी मास्टर डिग्री प्राप्त कर सकते हैं।
  • आप मानव संसाधन प्रबंधन में मास्टर डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, व्यवसाय प्रशासन में मास्टर की डिग्री भी मदद कर सकती है। मानव संसाधन प्रबंधकों से बात करें कि आप जानते हैं कि उनकी एक मास्टर की डिग्री है और उनसे सलाह और सिफारिशों के लिए पूछें। यह आपको सूचित निर्णय लेने में मदद कर सकता है।
  • भाग 3

    अपने पेशेवर कैरियर को जारी रखें
    एक मार्केटिंग कंसल्टेंट बनने वाला इमेज शीर्षक 3
    1
    मानव संसाधन विभाग में नौकरी खोजें मानव संसाधन में नौकरी की तलाश शुरू करो जब आपने अपनी मास्टर की डिग्री हासिल कर ली है या कुछ समय तक क्षेत्र में काम किया है। मानव संसाधन में कार्य करने से आप प्रबंधन की नौकरी की स्थिति में आगे बढ़ सकते हैं।
    • अपने विश्वविद्यालय, पेशेवर अभ्यास या स्नातक कार्यक्रम के कनेक्शन का उपयोग करें या सामान्य नौकरी प्रकाशनों में उपलब्ध नौकरियों की तलाश करें।
    • यदि आप वर्तमान में एक जगह पर काम करते हैं, तो आप अपनी कंपनी के मानव संसाधन विभाग में नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। एक बड़ी संभावना है कि ज्यादातर कंपनियां एक ऐसे कर्मचारी को नौकरी करेगी जो एक अजनबी को भर्ती करने के बजाय पहले से ही उनके लिए काम करता है।
  • छवि खोलें, एक साक्षात्कार खोलें 10
    2
    वह कुछ वर्षों के लिए मैदान में काम करता है। सामान्य तौर पर, मानव संसाधन प्रबंधन के पेशेवर कैरियर में प्रत्यायन अगले कदम है। हालांकि, इसके लिए परीक्षाओं में आमतौर पर व्यावसायिक अनुभव के एक वर्ष की आवश्यकता होती है। अधिक अनुभव से परीक्षण लेने के लिए अनुमोदित होने की आपकी संभावना में वृद्धि हो सकती है। मान्यता प्राप्त होने से पहले कुछ वर्षों के लिए क्षेत्र में काम करना उचित हो सकता है।
  • बिहेव एट वर्क चरण 12
    3
    मान्यता प्राप्त करना चाहता है ऐसा करो जब आपके पास कुछ साल का अनुभव है प्रत्यायन भर्ती प्रक्रिया के दौरान प्रतिस्पर्धा से आप अंतर कर सकते हैं।
  • आप कई मान्यता कार्यक्रमों के माध्यम से परीक्षा लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपके लिए सबसे अच्छा कार्यक्रम आपके राज्य और आपके पेशेवर लक्ष्यों पर निर्भर करता है। शुल्क और आवेदन प्रक्रिया अलग-अलग होती है, लेकिन अधिकांश मान्यता कार्यक्रमों में मास्टर डिग्री की आवश्यकता होती है और कम से कम एक वर्ष का व्यावसायिक अनुभव होता है।
  • आपके द्वारा चुनी गई परीक्षा के लिए आप एक मान्यता पुस्तिका ऑनलाइन पा सकते हैं। यह मैनुअल आपको परीक्षा प्रक्रिया और प्रक्रियाओं का व्यापक अवलोकन देगा। साथ ही, यह आपको एक अध्ययन मार्गदर्शिका प्रदान करेगा जो आप मान्यता परीक्षा लेने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • ऐस एक लंच इंटरव्यू चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    4
    मान्यता परीक्षा उत्तीर्ण करें जब आप अपना राज्य परीक्षा निर्धारित करते हैं, तो उसे आवश्यक समय और जगह दें परीक्षा की अवधि राज्य और मान्यता कार्यक्रम के अनुसार भिन्न होती है। कुछ कार्यक्रमों में, आपको अपना स्कोर तुरंत प्राप्त होगा। कुछ अन्य लोगों में, आपको मेल से आने के लिए कुछ सप्ताह इंतजार करना होगा। जब आप परीक्षा पास करते हैं, तो आपको एक प्रकार का प्रमाण पत्र प्राप्त होगा।
  • एक मार्केटिंग कंसल्टेंट बनें शीर्षक वाली छवि 14
    5
    अधिक भुगतान करने वाले नौकरी की तलाश करें मान्यता के बाद, आप उच्च पारिश्रमिक के साथ प्रबंधन पदों की तलाश शुरू कर सकते हैं। एक मान्यता, एक मास्टर की डिग्री और कुछ साल का अनुभव होने के कारण आपके प्रतिस्पर्धा की तुलना में आपके पास एक फायदा होगा। कुछ पिछली नौकरी खोजों के साथ, अपने पिछले कर्मचारियों और आपके साथियों से संबंधित नौकरी खोजें इसी तरह, आप जॉब बुलेटिन बोर्ड पर नौकरी खोज सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com