ekterya.com

रेंजर कैसे बनें

क्या आपका व्यवसाय एक वनपाल बन सकता है? रेंजर्स राज्य और राष्ट्रीय उद्यानों के प्रशासक के रूप में कार्य करते हैं, इन प्राकृतिक क्षेत्रों को वन्यजीव और पौधों की प्रजातियों के लिए सुरक्षित रखने के लिए काम करते हैं जो हर साल उन लाखों लोगों के लिए उपलब्ध होते हैं जो उनसे मिलते हैं। लुप्तप्राय क्षेत्रों की सुरक्षा, वन्यजीव और पौधों के बारे में आगंतुकों को पढ़ाने, वैज्ञानिक जानकारी इकट्ठा करने और खोज एवं बचाव कार्यों का संचालन करने के लिए उनके पास कार्यों के विभिन्न रूप हैं। यह लेख आपको रेंजर कैरियर के बारे में जानकारी, एक बनने की आवश्यकताओं और एक राज्य पार्क में नौकरी कैसे खोजना होगा।

चरणों

विधि 1

एक रेंजर बनने का फैसला
एक पार्क रेंजर चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
तय करना कि आप किस तरह के रेंजर बनना चाहते हैं क्या आप ऐसा होना चाहते हैं जो क्षेत्र में काम करता है, जंगल में, पर्यावरण से जानकारी इकट्ठा कर रहा है और उन लोगों की तलाश कर रहा है जो जंगलों में खो गए हैं? या क्या आप खुद पार्कों के प्रवेश द्वार पर आगंतुकों को प्राप्त करते हैं और बच्चों को पौधों और जानवरों के बारे में पढ़ाते हैं? अपना कैरियर शुरू करने से पहले, यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप किस भूमिका में फिट होंगे
  • कुछ रेंजरों में विज्ञान में शिक्षा है वे वन्यजीव और पौधों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी एकत्र करते हैं, और उन निर्णयों में भाग लेते हैं जो पार्क के स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं जिसमें वे काम करते हैं। इन रेंजरों में आम तौर पर पृथ्वी विज्ञान या वानिकी में डिग्री होती है।
  • अन्य रेंजर्स शिक्षा पर ध्यान देते हैं वे न केवल पार्क में वन्यजीव और भूवैज्ञानिक संरचना के बारे में लोगों को पढ़ाने के लिए जिम्मेदार हैं, बल्कि यह भी कि प्रदूषण, कचरा और जलवायु परिवर्तन से उस जीवन पर कैसे प्रभावित होता है। वे लोगों को स्वभाव का आनंद लेने के लिए भी पढ़ाते हैं जबकि इसे ध्यान में रखते हुए भी।
  • रेंजर का एक अन्य सामान्य दृष्टिकोण पुलिस और अग्निशमन सेवाओं है रेंजरों दूरस्थ क्षेत्रों में सुरक्षा की पहली पंक्ति है। वे यह सुनिश्चित करते हैं कि आगंतुक नियमों का पालन करें ताकि हर कोई सुरक्षित हो।
  • फीस का संग्रह, जगह का रखरखाव, कागजी कार्रवाई, और परमिट और उपकरण की बिक्री रेंजरों की कुछ सामान्य जिम्मेदारियां हैं।
  • एक पार्क रेंजर चरण 2 वाला शीर्षक वाला चित्र
    2

    Video: Forest officer kaise bane ? वन अधिकारी कैसे बने ? How to become a forest officer ?

    रेंजर होने के लाभों और नुकसानों के बारे में जानें कई लोग वन रेंजर बनने के लिए आकर्षित होते हैं क्योंकि वे प्रकृति की देखभाल करते हैं और हर दिन विदेशों में काम करना चाहते हैं। नुकसान यह है कि वे ठंडे, गर्म या नम स्थितियों में काम करने के लिए तैयार रहें, और अक्सर सप्ताहांत और छुट्टियों पर काम करते हैं। पुलिस के रूप में सेवा करने वाले रेंजरों को भी खतरनाक स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है, और कभी-कभी उनकी नौकरी भावनात्मक रूप से मुश्किल हो सकती है, क्योंकि ऐसे लोग हैं जो पार्क में चोट या मर सकते हैं। एक वन रेंजर के रूप में, काम मुश्किल है, लेकिन वह अक्सर खुश हैं और अधिकांश वन रेंजर्स अपने काम से प्यार करते हैं।
  • एक पार्क रेंजर चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    फॉस्टर की मानसिकता को समझें रेंजरों सरकारी कर्मचारी हैं जो संघीय और राज्य भूमि की सुरक्षा में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। चाहे उनका प्राथमिक कार्य शिक्षा, संरक्षण या पुलिस अधिकारी होने के नाते, रेंजरों में निम्नलिखित गुण होते हैं:
  • वे प्राकृतिक दुनिया का सम्मान करते हैं रेंजर्स अपने दिनों को उन जमीन के बारे में सीखते हैं जहां वे काम करते हैं। वे पशुओं, पेड़ों और अन्य पौधों की देखभाल करते हैं
  • वे विश्वास के साथ नेता हैं चाहे रात में जंगल के माध्यम से घूमना या किसी व्यक्ति की तलाश में जो खो गया हो, रेंजरों आमतौर पर किसी भी स्थिति में विशेषज्ञ होते हैं, और दूसरों को मार्गदर्शन करने में ज़िम्मेदार होना ज़रूरी है
  • वे दलों, छुट्टियों या सप्ताहांत पर काम करने पर काम करने में कोई दिक्कत नहीं करते। चूंकि अधिकांश पार्क गर्मियों के महीनों और छुट्टी पर आगंतुकों से भरे हुए हैं, क्योंकि पार्क रेंजर अधिक व्यस्त हैं जब लोग छुट्टी पर होते हैं।
  • विधि 2

    एक रेंजर बनने के लिए आवश्यकताओं को पूरा करें
    छवि एक पार्क रेंजर चरण 4 का शीर्षक
    1
    विश्वविद्यालय शिक्षा प्राप्त करें एक रेंजर के रूप में अर्हता प्राप्त करने के लिए, आपको कम से कम एक वर्ष के कार्य अनुभव या दो साल की डिग्री, या दोनों के संयोजन की आवश्यकता होगी।
    • यह शीर्षक है कि अधिकांश वन रेंजर्स में सार्वजनिक प्रशासन, पुलिस और पार्क और मनोरंजन प्रशासक हैं, लेकिन अन्य कार्यक्रम भी हैं जो वन रेंजरों के लिए योग्य हैं। अधिकांश विभाग 2-वर्ष की डिग्री के साथ रेंजरों की तलाश करते हैं - दूसरों को 4-वर्षीय एक की आवश्यकता होती है
    • यदि आप पारिस्थितिकी और संरक्षण के क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, तो प्राकृतिक विज्ञानों की डिग्री, जैसे पर्यावरणीय अध्ययन, वानिकी, जीव विज्ञान या भूविज्ञान की तलाश करें।
  • छवि एक पार्क रेंजर चरण 5 का शीर्षक
    2



    पार्क सिस्टम से खुद को परिचित कराएं राष्ट्रीय और राज्य पार्कों पर जाएं पार्कों, नियमों और विनियमों के इतिहास की जांच करना आप जानते हैं कि रेंजरों से बात करें एक रेंजर के साथ समय बिताने और नौकरी के बारे में बेहतर समझने के लिए स्वयंसेवक बनें।
  • Video: Power Rangers Dino Charge Episodes 1-20 Season Recap | Superheroes History | Neo-Saban Dinosaurs

    बैक ए पार्क रेंजर चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    कार्य अनुभव प्राप्त करें कई पार्क मजदूरों को किराए पर लेते हैं जो वन रेंजरों बनना चाहते हैं। आप राष्ट्रीय, राज्य, नगर निगम या ऐतिहासिक पार्क में स्वयंसेवक भी कर सकते हैं। एक टूर गाइड या एक संग्रहालय में एक शिक्षक के रूप में काम करने पर विचार करें
  • विधि 3

    एक रेंजर के रूप में नौकरी खोजें
    एक पार्क रेंजर चरण 7 को शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: वन रक्षक, रेंजर, सहायक वन संरक्षक के लिए वन विभाग भर्ती | भाग 1

    उस पार्क के संपर्क में रहें, जो आपके हित में है जिस क्षेत्र में आप काम करना चाहते हैं उस पर अधिकार क्षेत्र वाले कार्यालय से संपर्क करें और पूछें कि एक रेंजर कैसे हो। आवश्यकताओं को विभाग से विभाग तक अलग-अलग होता है।
    • यदि आप राष्ट्रीय उद्यान में काम करना चाहते हैं, तो राष्ट्रीय उद्यान सेवा के क्षेत्रीय कार्यालय से संपर्क करें।
    • अगर आप किसी नगरपालिका पार्क में काम करना चाहते हैं, तो आप पार्क और मनोरंजन के राज्य विभाग से संपर्क करें यदि आप किसी राज्य पार्क में या पार्क और मनोरंजन शहर में अपने शहर में काम करना चाहते हैं।
  • बी होना एक पार्क रेंजर चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    रोजगार लागू करें एक रेंजर के रूप में नौकरी के लिए आवेदन प्रक्रिया विभाग के अनुसार भिन्न होती है जो स्थिति प्रदान करती है। किसी भी तरह से, इसमें आवेदन, सबूत, साक्षात्कार की प्रक्रिया और आपके रिकॉर्ड किए जाने से पहले आपके रिकॉर्ड की समीक्षा शामिल होगी। तुम्हें पता होना चाहिए कि आप जिस नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं, उसके लिए आपको क्या आवश्यकताएं हैं, और सुनिश्चित करें कि आप उनसे मिलें
  • यदि आप एक पुलिस रेंजर बनना चाहते हैं, तो आपको दौड़ के बारे में एक कॉलेज प्रशिक्षण भी पूरा करना होगा। आप अन्य प्रशिक्षण या कार्य अनुभव के साथ उस प्रशिक्षण का स्थान नहीं ले सकते।
  • बैक ए पार्क रेंजर चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    आप एक रेंजर ऑनलाइन या रोजगार एजेंसियों के रूप में नौकरी खोज सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि इस प्रकार का कार्य केवल कुछ जंगली क्षेत्रों में उपलब्ध है
  • चेतावनी

    • नौकरियों के लिए प्रतियोगिता विशेष रूप से पार्क गार्ड के लिए बहुत मुश्किल हो सकती है।
    • आप चाहते हैं कि स्थिति प्राप्त करने के लिए शिक्षा, अनुभव और अन्य आवश्यकताओं का निर्धारण मुश्किल हो सकता है। काम की आवश्यकताओं के सामान्य विवरणों पर भरोसा करने के बजाय, जिस पार्क विभाग पर आप काम करना चाहते हैं, उसके बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए ध्यान रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com