ekterya.com

कैसे एक सुसंस्कृत आदमी बनने के लिए

एक शिक्षित मनुष्य एक ऐसा व्यक्ति है जो समझता है कि शिक्षा एक आजीवन प्रक्रिया है इसलिए, यदि आप एक सुसंस्कृत आदमी बनना चाहते हैं, तो आपको लगातार अपने दिमाग के विस्तार पर काम करना चाहिए। एक शिक्षित व्यक्ति वह व्यक्ति होता है जो शिक्षित, शिक्षित और जागरूक है वह जानता है कि दुनिया में क्या हो रहा है, कला की प्रशंसा करता है और शालीनता से व्यवहार करता है।

चरणों

भाग 1

सूचित रहें
एक शिक्षित मैन स्टेप 01 नाम वाली छवि
1
दैनिक समाचार का पालन करें एक अख़बार खोजें जो आपको पसंद है और इसे दैनिक पढ़ें। वेब के आगमन के साथ, यह एक बहुत आसान काम है स्थानीय समाचार पढ़ना पर्याप्त नहीं है, इसलिए देश और विश्व की खबर पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें। आप सामान्य रूप से दुनिया के बारे में जितना जानते हैं, उतना ही जानना चाहिए। आप कई अख़बारों को पढ़ने की भी कोशिश कर सकते हैं। आप समाचार की टिप्पणियों को भी पढ़ सकते हैं।
  • आपको विभिन्न प्रकाशनों को पढ़ना होगा अपने आप को एक देश के समाचार पत्र में सीमित न करें। यहां कुछ महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय प्रकाशन हैं:
  • द इंडिया टाइम्स
  • ले मोंडे
  • असाही शिंबुन
  • न्यूयॉर्क टाइम्स
  • गार्जियन
  • वाशिंगटन पोस्ट
  • एक शिक्षित मैन स्टेप 02 नाम वाली छवि
    2
    महत्वपूर्ण क्षेत्रों के बारे में नोट्स लें दुनिया के उन क्षेत्रों के बारे में नोट्स बनाएं जिनमें आपकी रुचि है ये नोट आपके आगे की जांच के लिए एक ठोस नींव हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, कल्पना करो कि आपने इस्लामी राज्य के बारे में एक लेख पढ़ा है। यदि आप उन देशों के विवरण लिखते हैं जो इसे पर कब्जा कर लेते हैं (जैसे कि इराक और लीबिया), तो आप इस बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि वर्तमान स्थिति कैसे शुरू हुई।
  • महत्वपूर्ण रहें दी गई मंजिल के लिए जो कुछ भी आप पढ़ते हैं वह सब कुछ न लें चर्चा के विषयों को सत्य के रूप में मानने के बजाय विभिन्न समाचार पत्रों की प्रवृत्तियों और चूकों को ध्यान में रखें।
  • एक शिक्षित मैन स्टेप 03 नाम वाली छवि
    3
    एक समाचार रेडियो सुनें एक समाचार रेडियो के संचरण को ट्यून करें बीबीसी और एनपीआर ठोस दुनिया की खबर पाने के लिए दो अच्छे उदाहरण हैं। क्योंकि दोनों सार्वजनिक रूप से वित्त पोषित हैं, वे शायद अन्य समाचार स्रोतों के रूप में पक्षपाती नहीं हैं। एक समाचार रेडियो भी उपयोगी है क्योंकि यह आपको महत्वपूर्ण क्षेत्रों और लोगों के नामों को कैसे उच्चारण करना सिखाएगा।
  • एक शिक्षित मैन स्टेप 04 नाम वाली छवि
    4
    वर्तमान घटनाओं के बारे में पत्रिकाएं पढ़ें हार्पर के पत्रिका, अटलांटिक, द इकोनोमिस्ट, डेर स्पीगेल और नई यॉर्कर अच्छे पत्रिकाएं हैं जो आपको दुनिया में क्या हो रहा है, इसके बारे में जानने में मदद करेंगे। आप शायद स्थानीय लाइब्रेरी में प्रतियां पा सकते हैं, लेकिन आप उन पत्रिकाओं की भी सदस्यता ले सकते हैं जो आपको पसंद हैं। ये पत्रिका आपको उन घटनाओं के विवरण देंगे जो आपने अखबार में पढ़ी हैं। इसके अलावा, वे व्यापक लेख बनाने के लिए करते हैं जो एक विशिष्ट क्षेत्र या विषय पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • इन पत्रिकाओं में ऑनलाइन संस्करण भी हैं अपनी फ़ाइलों को ध्यान से पढ़ें और दिन की खबर पर ध्यान केंद्रित न करें। शास्त्रीय संगीत का 1 9 30 का टुकड़ा आपको एक संगीतकार के रूप में ले सकता है जिसे आपने पहले कभी नहीं सुना है। इस प्रकार के और अधिक लेख जो आप पढ़ते हैं, उतना ही आप अपने सामान्य ज्ञान को व्यापक करेंगे।
  • इन पत्रिकाओं के लेखक भी आमतौर पर किताबें लिखते हैं। ये पुस्तकें पत्रिकाओं में आपके द्वारा पढ़े गए विषयों के बारे में और भी जानकारी प्रदान करते हैं
  • भाग 2

    संस्कृति की सराहना करते हैं
    एक शिक्षित मैन चरण 05 का शीर्षक चित्र
    1

    Video: JAMAI RAJA भोजपुरी सुपरस्टार प्रदीप पांडेय चिंटू की फिल्म 'जमाई राजा' का मुहूर्त मुम्बई में किया गया

    संग्रहालयों पर जाएं कला के टुकड़ों को देखो और उन चीजों पर ध्यान दें जो आप देख रहे हैं। कई टुकड़े के साथ अपना समय लेने की कोशिश करो जैसा कि आप इन कला वस्तुओं को देखते हैं, उन्हें समझने की कोशिश करें कि उन्हें क्या विशेष और अनूठा बनाता है। इस क्रिया को समय लेना चाहिए कला की प्रशंसा चिंतन में होती है
    • एक अलग परिप्रेक्ष्य के साथ प्रत्येक कला वस्तु पर ध्यान दें एक तस्वीर एक तस्वीर से अलग है और इसके ठीक विपरीत। आपको एक समकालीन कार्य को उसी तरह नहीं देखना चाहिए जिस तरह से आप क्लासिक देख सकते हैं इसलिए, एक समकालीन तेल चित्रकला को तीन सौ साल पहले तेल पेंटिंग की तुलना में एक अलग परिप्रेक्ष्य से देखा जाना चाहिए। याद रखें कि अवधि को ध्यान में रखा जाना चाहिए, साथ ही साथ आंदोलनों।
    • एक भ्रमण करें गाइड आपको कला के महत्वपूर्ण कार्यों के महत्वपूर्ण विवरण बताएगा सावधानी से सुनो, भले ही आप पहले टुकड़ा देखा है, शायद आप कलाकार के काम के बारे में एक नया विस्तार पा सकते हैं।
    • देखें कि क्या उनके पास मार्गदर्शिकाएं हैं जिन्हें आप ले सकते हैं ये गाइड आपको संग्रहालय के संग्रह के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी भी दे सकते हैं।
  • एक शिक्षित मैन चरण 06 नाम वाली छवि
    2
    साहित्य पढ़ें अपने आप में विसर्जित करें समकालीन और शास्त्रीय साहित्य. फिक्शन आपको अन्य लोगों के दृष्टिकोणों को दिखाकर अधिक संवेदनशील बना सकता है।
  • शास्त्रीय साहित्य के साथ आरंभ करें उदाहरण के लिए, समानांतर जीवन (प्लूटार्क द्वारा) ग्रीक और रोमन लोगों की कहानियों का संग्रह है जो दिलचस्प जीवन जी रहे थे। प्रत्येक कहानी इन पुरुषों के सकारात्मक और नकारात्मक गुणों की जांच करती है। इन कहानियों के पात्रों को देखें और इन कहानियों के सबक को एकजुट करें।
  • एक शिक्षित मैन चरण 07 का शीर्षक चित्र
    3
    दर्शन पढ़ें दर्शन नैतिकता और स्वतंत्र इच्छा के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए आपको उपकरण देगा दर्शन की पुस्तकों को पढ़ने से, आप अपनी ज़िंदगी और अपने विचारों की अधिक स्पष्ट रूप से जांच कर सकते हैं। इससे आपको निर्णय लेने में मदद मिल सकती है
  • दर्शन के मूलभूत कार्यों को पढ़ें के साथ शुरू करें प्लेटो गणराज्य दर्शन के इस आवश्यक काम में सुकरात और उनके छात्रों के बीच संवाद होते हैं, जो यह पता लगाने की कोशिश करते हैं कि एक आदर्श समाज कैसा होगा। जैसे वे अपने काल्पनिक शहर का निर्माण करते हैं, वे स्वतंत्र इच्छा, नैतिकता और विश्वास के बारे में बात करते हैं।
  • एक शिक्षित मैन चरण 08 का शीर्षक चित्र
    4
    बहुत सारे नोट लें इन पुस्तकों को पढ़ते समय, हाथ पर नोटपैड रखना सुनिश्चित करें ताकि आप इन ग्रंथों में विषयों और विचारों के बारे में नोट लिख सकें। हर विस्तार से उलझने की कोशिश न करें आपने जो पढ़ा है, उसके सबसे महत्वपूर्ण भाग को नीचे लिखना एक महत्वपूर्ण तरीका है, जब तक आप इन महत्वपूर्ण कार्यों को दूर करने का प्रयास नहीं करते हैं
  • एक शिक्षित मैन स्टेप 09, शीर्षक वाली छवि
    5



    फिल्में देखें स्वतंत्र फिल्म देखने की कोशिश करें वहाँ कई उत्कृष्ट फिल्में हैं कुछ देखने का मौका लें यदि यह मदद करता है, निर्देशक का चयन करने की कोशिश करें और अपनी कई फिल्मों को देखकर देखें। फिर, आपके द्वारा देखी गई फ़िल्मों के बारे में समीक्षा पढ़ें। जब आप ऐसा करते हैं, तो आप यह देख सकते हैं कि निर्देशक कैसे अपनी फिल्मों को संपादित और फिल्म बनाने का फैसला करता है।
  • समीक्षाएं पढ़ें। के रूप में पत्रिकाओं पढ़ें दृष्टि और ध्वनि और सेहर्स ड्यू सिनेमा दोनों समकालीन स्वतंत्र फिल्मों की समीक्षा और निबंध हैं वे पुराने और क्लासिक फिल्मों के बारे में विद्वानों के लेख भी प्रकाशित करते हैं। ए। वी। क्लब पुराने और नई फिल्मों के बारे में और जानने के लिए भी एक शानदार तरीका है। व्यक्तिगत आलोचकों के वेब पेज भी उपयोगी हो सकते हैं।
  • एक शिक्षित मैन चरण 10 नाम वाली छवि
    6
    संगीत सुनें बेशक, आप शायद संगीत सुनते हैं हालांकि, यदि आप विभिन्न प्रकार की शैलियों को नहीं सुनते हैं, तो आपको उस संगीत को सुनने की कोशिश करनी चाहिए जिसे आपने पहले नहीं सुना है। उदाहरण के लिए, यदि आप मुख्य रूप से रॉक सुनते हैं, तो आपको शास्त्रीय संगीत सुनने की कोशिश करनी चाहिए (या यदि आप शास्त्रीय संगीत सुनते हैं, तो रॉक को सुनने का प्रयास करें)। आपके पास संगीत स्वाद की विविध श्रेणी होनी चाहिए इससे पता चलता है कि आप तलाशने के लिए तैयार हैं
  • भाग 3

    बातचीत करें

    Video: Calling All Cars: I Asked For It / The Unbroken Spirit / The 13th Grave

    एक शिक्षित मैन स्टेप 11 नाम वाली छवि
    1
    उन लोगों से बात करें जो उचित रूप से शिक्षित हैं उन लोगों के साथ वार्तालाप प्रारंभ करें, जिन्होंने जीवन से बहुत कुछ सीखा है, या तो स्कूल या काम के माध्यम से। उनसे बात करें और समझने की कोशिश करें कि उन्हें ज्ञान कैसे मिला। उन विषयों के बारे में उनसे सवाल पूछें, जिन्हें आप नहीं समझते हैं
    • विभिन्न व्यवसायों से लोगों से बात करें शिक्षा अलग-अलग रूप ले सकती है। एक शिक्षित आदमी इस वास्तविकता का एहसास करता है आपका मैकेनिक आपके शिक्षक के रूप में जानकार हो सकता है।
  • एक शिक्षित मैन स्टेप 12 नाम वाली छवि
    2
    सम्मेलनों में भाग लें पता लगाएँ कि क्या कोई विद्वान या लेखक आपके पड़ोस में एक सम्मेलन प्रदान करता है जाओ और तुम क्या कहना है सुनो। अक्सर, एक सम्मेलन के बाद, एक सवाल और जवाब सत्र आयोजित किया जाता है। न केवल आप एक विषय के बारे में सीखेंगे, लेकिन आप सीधे स्पीकर से सवाल पूछ सकते हैं।
  • दोबारा, सही नोट बनाने की कोशिश करें यह क्रिया आपके लिए उचित और उत्तेजक सवालों को तैयार करना आसान बनाती है जो आपको एक सुव्यवस्थित चर्चा करने की अनुमति देगा। बेशक, हर बार अपना लिखने का समय बर्बाद मत करो। याद रखें कि आपको केवल आवश्यक अवधारणाओं और विचारों को लिखना चाहिए।
  • एक शिक्षित मैन स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक खुले दिमाग को रखने की कोशिश करें आपकी बातचीत के दौरान, यह बहुत संभावना है कि आप उस व्यक्ति के साथ असहमति से समाप्त हो जाएंगे जिसके साथ आप बात कर रहे हैं। उनके दृष्टिकोण को समझने की कोशिश करें इसका मतलब यह नहीं है कि आपको जो कुछ भी सुनना चाहिए उसे स्वीकार करना चाहिए। यह मूर्खतापूर्ण होगा हालांकि, एक शिक्षित व्यक्ति किसी असहमति के आधार पर किसी को भी हाशिए नहीं देता। वास्तव में, चर्चाओं और बहस से पता चलता है कि आप उन विचारों पर विचार करने के लिए तैयार हैं जो आपके से अलग हैं। वे आपको अपना दृष्टिकोण देखने में मदद करते हैं
  • यदि आप किसी परिप्रेक्ष्य से सहमत नहीं हैं, तो आप कह सकते हैं "मैं समझता हूं कि आपको क्यों लगता है कि - हालांकि, मेरे पास इस विषय का एक अलग विचार है"।
  • भाग 4

    अच्छी तरह से व्यवहार करें
    एक शिक्षित मैन स्टेप 14 नाम वाली छवि
    1
    अपने संयम रखें एक शिक्षित आदमी का निशान उसका शांत दिखता है जल्दी से पागल मत हो उदाहरण के लिए, चिल्ला शुरू न करें क्योंकि किसी को आप से गुस्सा आ गया है, चुपचाप पर प्रतिक्रिया करता है और समस्या को हल करने की कोशिश करता है। आपको अपनी भावनाओं को छिपाने की ज़रूरत नहीं है आप नाराज हो सकते हैं, लेकिन उस भावना को जिस तरीके से आप व्यवहार करते हैं, उसे प्रभावित न करें।
    • यदि आप परेशान हो जाते हैं, तो ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें ध्यान यह करने का एक अच्छा तरीका है
  • एक शिक्षित मैन चरण 15 नाम वाली छवि
    2
    आवाज़ की एक समान आवाज़ में बोलो अपनी आवाज़ मत उठाएं आपको लोगों से बात करनी चाहिए, लेकिन आप कमरे में शोर न होने वाला व्यक्ति नहीं होना चाहिए, क्योंकि इससे ऐसा दिख सकता है कि आप ध्यान देने की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि, आपको भी आरक्षित नहीं होना चाहिए। यदि आप बहुत आरक्षित हैं, तो आप शर्मीली लग सकते हैं। एक शिक्षित व्यक्ति अपने भाषण में संतुलन रखने की कोशिश करेगा
  • एक शिक्षित मैन स्टे 16 के शीर्षक वाला इमेज
    3
    विनम्र हो जाओ एक शिक्षित व्यक्ति का अच्छा व्यवहार होता है और वह दयालु है। अहंकारी या अभिमानी न देखने की कोशिश करो अपने दृष्टिकोण को बता कर बातचीत में योगदान करें, लेकिन चुनिंदा रूप से। आखिरकार, आपको हर सामाजिक स्थिति में अपने ज्ञान के बारे में बड़प्पन करने की ज़रूरत नहीं है।
  • एक शिक्षित मैन स्टेप 17 शीर्षक वाली छवि
    4
    प्रश्न पूछें जब आप कुछ समझ नहीं आते हैं, तो स्पष्टीकरण के लिए पूछें। ऐसा करने से डरो मत। यह क्रिया दिखाती है कि आप सीखना चाहते हैं शर्मिंदगी के डर के कारण अज्ञानी बने रहने के बजाय कुछ नया सीखने में गलती करना बेहतर है।
  • एक जिज्ञासु मन एक बुद्धिमान मन है यदि आपको कोई बिंदु समझ में नहीं आता है, तो कहते हैं, "क्या आप फिर से अंतिम बिंदु को दोहरा सकते हैं?"
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास खाली समय है, तो एक किताब या पत्रिका पढ़ें।
    • असत्यापित जानकारी दर्ज करें जो दिलचस्प है आप बाद में एक वार्तालाप में इसका उल्लेख कर सकते हैं।
    • अपने आप को एक समाचार स्रोत तक सीमित न करें
    • मतभेद मत बनो। आपको हमेशा दूसरे दृष्टिकोण को सुनने के लिए तैयार रहना चाहिए।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com