ekterya.com

सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बनें

जैसे-जैसे प्रौद्योगिकी विकसित होती है और हमारे दैनिक जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन जाता है, वैसे ही इसमें पेशेवरों को विशेष रूप से प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। सॉफ्टवेयर इंजीनियरों को उन कार्यक्रमों के विकास के बारे में बताया गया है जो दूसरों के लिए जीवन को थोड़ा आसान बनाने के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं। स्व-सिखाया प्रोग्रामिंग कौशल आपको नौकरी पाने में मदद कर सकते हैं, लेकिन एक शैक्षिक शिक्षा एक ऐसे व्यक्ति को प्राप्त करने का सबसे प्रभावी तरीका होगा जो अधिक डिजाइन जिम्मेदारियों और उच्च वेतन प्रदान करता है।

चरणों

विधि 1

अपने पहले करियर के रूप में सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग दर्ज करें
एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने वाला इमेज चरण 1
1
सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग या संबंधित क्षेत्र में डिग्री प्राप्त करें सॉफ्टवेयर इंजीनियरों के लिए अधिकांश पदों के लिए स्नातक की डिग्री की आवश्यकता होती है यदि आप सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में विशेषज्ञ हैं, तो यह कॉर्पोरेट जगत में डिजाइन और सही सॉफ्टवेयर के लिए सबसे उपयोगी प्रशिक्षण प्रदान करेगा। अधिक सैद्धांतिक दृष्टिकोण समझने के बावजूद, कंप्यूटर विज्ञान एक और अच्छा विकल्प है, यह भविष्य के स्नातक छात्रों और अनुसंधान और विकास कार्य के लिए अधिक उपयुक्त है।
  • आपको केवल एक सहयोगी की डिग्री या यहां तक ​​कि आपके स्वयं सिखाया अनुभव के साथ नौकरी मिल सकती है हालांकि, ये अवसर आम तौर पर बुनियादी स्तर की प्रोग्रामिंग नौकरियां हैं, भले ही नियोक्ता इसे "सॉफ्टवेयर इंजीनियर" नौकरी के रूप में बढ़ावा देता है।
  • एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने वाला छवि चरण 2
    2

    Video: How to Become a Software Engineer || software engineer Kaise bane

    तुरंत प्रोग्रामिंग शुरू करें यहां तक ​​कि अगर आप अभी भी प्राथमिक स्कूल में हैं, तो आप एक शानदार शुरुआत कर सकते हैं अगर आप कार्यक्रम को सीखते हैं सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग केवल कोडिंग पर केंद्रित नहीं है, आपको कम से कम कुछ प्रोग्रामिंग भाषाओं को भी जानना होगा, और उन्हें गहराई से पता चलना होगा कि वे किस तरह काम करते हैं। उन भाषाओं के बारे में कोई आम सहमति नहीं है जो सबसे अधिक उपयोगी हैं, लेकिन ये लोकप्रिय विकल्प हैं:
  • सी ++
  • सी #
  • जावा
  • जावा स्क्रिप्ट
  • अजगर
  • एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने वाला छवि चरण 3
    3
    अध्ययन गणित कभी-कभी, सॉफ्टवेयर इंजीनियर गणितीय एल्गोरिदम बनाते हैं जो सॉफ्टवेयर को काम करने की अनुमति देते हैं। जब आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में पद प्राप्त कर लेते हैं, तो अपने गणित कौशल को विकसित करने और बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • असतत गणित विशेष रूप से अध्ययन का एक बहुत ही उपयोगी क्षेत्र है, जैसे कि किसी भी अन्य गणित पाठ्यक्रम में सॉफ्टवेयर शामिल है
  • एक सॉफ्टवेयर इंजिनियर बनने वाला छवि चरण 4
    4
    सॉफ्टवेयर विकसित करना अपने कौशल को बेहतर बनाने का सबसे प्रभावी तरीका उनको उपयोग करना है। पेशेवर या निजी परियोजनाओं में, सॉफ्टवेयर के डिजाइन और कोडिंग आपको बहुत कुछ सिखाएंगे। कई कर्मचारियों के लिए, सामान्य औसत या सैद्धांतिक ज्ञान से व्यावहारिक उपलब्धियां अधिक महत्वपूर्ण होंगी।
  • एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने वाला छवि चरण 5
    5
    प्रथाओं के लिए देखो कई सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग छात्र अपनी पढ़ाई पूरी करते समय इंटर्न के रूप में काम करते हैं। व्यावहारिक प्रशिक्षण प्राप्त करने और संभावित नियोक्ताओं के संपर्क में रहने के लिए यह एक शानदार तरीका हो सकता है। वेब पेज और संपर्क नेटवर्क के माध्यम से इंटर्नशिप अवसरों को देखें, जो नौकरी की पेशकश को प्रकाशित करते हैं।
  • एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने वाला इमेज चरण 6
    6
    नौकरी के अवसर खोजें सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग एक तेजी से बढ़ते क्षेत्र है आपको तुरंत नौकरी पाने का एक अच्छा मौका मिलेगा, लेकिन आप एक प्रोग्रामर के रूप में शुरू कर सकते हैं और जब तक आप सॉफ्टवेयर विकास कार्य प्राप्त नहीं कर सकते। अपनी पढ़ाई खत्म करने से पहले खोज शुरू करें। निम्नलिखित को ध्यान में रखें:
  • विश्वविद्यालय अक्सर अपने पूर्व छात्रों को नौकरी पाने में मदद करते हैं रोजगार के अवसरों की संभावना के बारे में अपने प्रोफेसरों, विभाग के कर्मचारियों और व्यावसायिक सेवाओं के कार्यालय से बात करें।
  • काम का एक बड़ा हिस्सा संपर्क नेटवर्क के माध्यम से प्राप्त किया जाता है। अपने व्यक्तिगत संपर्कों का उपयोग करें और उन लोगों से मिलें जो कैरियर पर केंद्रित बैठकों और सम्मेलनों के माध्यम से क्षेत्र के हैं।
  • नौकरी के वेब पेजों को अक्सर चेक करें एक प्रोफ़ाइल बनाएं और पेशेवर वेब पृष्ठों पर अपनी सीवी प्रकाशित करें, और नौकरियों के लिए आवेदन करने के अलावा संपर्कों को स्थापित करने के लिए उनका उपयोग करें।
  • एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 7

    Video: Software इंजीनियर कैसे बने पूरी जानकारी by JGD News HD




    7
    अपने पेशेवर लक्ष्यों को ध्यान में रखें सॉफ्टवेयर उद्योग निरंतर परिवर्तन में हमेशा होता है अपने ज्ञान और अपने व्यावहारिक कौशल में सुधार के द्वारा अद्यतित रहें, इसलिए आपके पास अपने कैरियर की दिशा को आकार देने के कई अवसर होंगे। नौकरी पाने की संभावनाओं को सुधारने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
  • संपर्क स्थापित करने का अवसर पाने के लिए एक पेशेवर संगठन में शामिल हों
  • यदि आपको क्षेत्र में दीर्घकालिक योजनाएं हैं तो मास्टर डिग्री प्राप्त करने के विकल्प पर विचार करें यह अधिकांश नौकरियों के लिए एक आवश्यकता नहीं है, लेकिन यह एक उद्योग के नेता के लिए, प्रशासनिक स्थिति में या एकीकृत सॉफ़्टवेयर में काम करने की संभावनाओं में काफी सुधार कर सकता है।
  • प्रमाणीकरण कुछ माध्यमिक क्षेत्रों और कुछ क्षेत्रों में उपयोगी हो सकता है, लेकिन यह आपको स्वयं पर विचार कर सकता है दूसरों में कम वांछनीय इन कार्यक्रमों में से एक में दाखिला लेने से पहले अपने विशेष क्षेत्र के अन्य इंजीनियरों से बात करें।
  • विधि 2

    सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग कैरियर पर स्विच करें
    एक सॉफ्टवेयर इंजिनियर बनने वाला इमेज चरण 8
    1

    Video: कैसे एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए? सॉफ्टवेयर डेवलपर kaise बने?

    Video: कंप्यूटर सॉफ्टवेयर इंजीनियर kaise बने, कैसे एक सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग बनने के लिए

    अपने रोजगार की संभावनाओं को जानें सॉफ्टवेयर विकास के क्षेत्र में उत्कृष्ट नौकरी की वृद्धि है। मूलभूत प्रोग्रामिंग की तुलना में सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग बहुत ही वांछनीय दृष्टिकोण है अमेरिका में, एक सॉफ्टवेयर डेवलपर की औसत आय करीब 80,000 डॉलर से 100,000 डॉलर प्रति वर्ष है
  • एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनें शीर्षक चित्र 9
    2
    कार्यक्रम को तुरंत जानें व्यावहारिक सॉफ्टवेयर डिजाइन और कोडिंग आपकी पहली प्राथमिकताओं होना चाहिए इस अनुभव को प्राप्त करने के कई तरीके हैं, जैसे निम्नलिखित:
  • ऑनलाइन ट्यूटोरियल या दोस्तों के माध्यम से प्रोग्राम सीखें जो आपको सिखाने के लिए तैयार हैं
  • बड़े और खुले ऑनलाइन कोर्स (सीएएमए) में नामांकित करें
  • यदि आपके पास पहले से कुछ अनुभव है, तो GitHub पर अन्य प्रोग्रामर के साथ सहयोग करें।
  • प्रोग्रामिंग में त्वरित सीखने के पाठ्यक्रम, सीखने के सबसे तेज़ तरीके हैं, यदि आप पैसा और खाली समय व्यतीत करने के लिए तैयार हैं।
  • एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने वाला इमेज चरण 10
    3
    अपने अनुभव का लाभ उठाएं सॉफ्टवेयर एक विशेष विषय हो सकता है, लेकिन यह आवश्यक नहीं है कि आपका पिछला कैरियर आपको एक फायदा देने के लिए कंप्यूटर से संबंधित हो। सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग विश्लेषणात्मक कौशल, समस्या सुलझाने और टीम वर्क पर बड़ी हद तक निर्भर कर सकते हैं। इसके अलावा, अगर आप एक उद्योग को जानते हैं, तो इससे आप इसके लिए सॉफ्टवेयर डिजाइन कर सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि शौक और द्वितीयक हित आपको नेटवर्क के लिए अवसर दे सकते हैं, या कम से कम अपने काम में जुनून जोड़ने के लिए। खेल अनुप्रयोग, डिजिटल संगीत सुइट्स, या व्यवसाय सॉफ्टवेयर उदाहरण हैं।
  • एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने वाला छवि चरण 11
    4
    डिग्री प्रोग्राम में नामांकित करें (अनुशंसित) यह बहुत संभावना है कि आपको काफी अनुभव होने के बाद 1 या 2 वर्षों के बाद प्रोग्रामिंग नौकरी मिलेगी, या कुछ महीनों के बाद भी अगर आप काफी मेहनत करते हैं हालांकि, एक स्नातक की डिग्री आमतौर पर एक "उचित" इंजीनियरिंग नौकरी प्राप्त करने की आवश्यकता होगी, जिसमें आप इसे कोडिंग के बजाय सॉफ्टवेयर डिजाइन करने के लिए जिम्मेदार हैं। यदि आपके पास कुछ क्षेत्र में पहले से कुछ डिग्री है, कुछ कोडिंग कौशल के अतिरिक्त, आप सीधे सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में मास्टर्स का पीछा करने का विकल्प सोच सकते हैं
  • एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने वाला इमेज चरण 12
    5
    अपने संपर्कों के नेटवर्क के माध्यम से एक नौकरी प्राप्त करें लगभग हर उद्योग को सॉफ्टवेयर डेवलपर्स की आवश्यकता होती है, इसलिए आपके पिछले व्यवसाय से संपर्क के नेटवर्क बहुत मूल्यवान हो सकते हैं। आप एक पेशेवर संघ में भी शामिल हो सकते हैं, जैसे सोसायटी ऑफ सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग ऑफ आईएएनजी, कम्प्यूटर सोसाइटी टेक्निकल काउंसिल ऑन सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग ऑफ आईईईई, एसोसिएशन फ़ॉर कंप्यूटिंग मशीनरी, या आपके क्षेत्र में इसी तरह की एक इकाई।
  • युक्तियाँ

    • उद्योग में पदों के नाम प्रमाणित नहीं हैं। आरोप "सॉफ्टवेयर डेवलपर" एक बहुत व्यापक शब्द है। यह माना जाता है कि "सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग" में अधिक डिज़ाइन और विशेष ज्ञान शामिल हैं, लेकिन कुछ कंपनियां इस आधार का उपयोग करने के लिए और अधिक बुनियादी प्रोग्रामिंग कामों को सुशोभित करती हैं।
    • यदि आप किसी विशिष्ट कंपनी में काम करना चाहते हैं, तो अपने वेब पेज को नौकरी के अवसरों की सीधे समीक्षा करें।
    • यह पुराने तरीके से करो! कंप्यूटर का इस्तेमाल करने से पहले कागज पर कोड लिखना अभ्यास करें!

    क्या मुझे कंप्यूटर सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहिए?

    कंप्यूटर सॉफ्टवेयर इंजीनियर, या सॉफ्टवेयर डेवलपर्स, डिज़ाइन और कंप्यूटर अनुप्रयोग या सिस्टम विकसित करें वे ग्राहकों के लिए कंप्यूटर अनुप्रयोग विकसित कर सकते हैं, साथ ही मुख्य सिस्टम जो कंप्यूटर को काम करने की अनुमति देते हैं। यह उनके लिए लंबे समय तक काम करने के लिए आम है और डिजाइन टीमों के अन्य सदस्यों से मिलने के लिए यात्रा करना पड़ सकता है कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर इंजीनियर के अधिकांश काम कंप्यूटर पर किए जाते हैं - इसलिए, दूरसंचार इस काम के लिए एक विकल्प है।

    चरण 1: दौड़ के बारे में जानें

    कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में विभिन्न कार्यों और नौकरी विवरण शामिल हैं - इस प्रकार, सॉफ्टवेयर इंजीनियर की स्थिति के लिए आवेदकों को शिक्षा और प्रशिक्षण प्राप्त करने से पहले क्षेत्र की खोज करनी पड़ सकती है जो कि उन्हें एक विशेष पेशे के लिए तैयार करेगी। सॉफ़्टवेयर के प्रकार जो कंप्यूटर सॉफ्टवेयर इंजीनियरों ने निर्माण, परीक्षण, और मूल्यांकित करते हैं, व्यापार अनुप्रयोगों, नेटवर्क नियंत्रण सिस्टम, ऑपरेटिंग सिस्टम, डेटाबेस, मध्यवर्ती सॉफ़्टवेयर और कंप्यूटर गेम शामिल हैं। सॉफ्टवेयर इंजीनियर विभिन्न प्रोग्रामिंग भाषाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं।

    जो कंप्यूटर सिस्टम के साथ मुख्य रूप से काम करते हैं वे डेटा संरक्षण और सिस्टम सुरक्षा को डिज़ाइन और कार्यान्वित कर सकते हैं, साथ ही ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कंप्यूटर सिस्टम को अनुकूलित भी कर सकते हैं। इसी तरह, वे इंट्रानेट स्थापित कर सकते हैं, जो नेटवर्क हैं जो एक संगठन के विभिन्न कंप्यूटरों के बीच संचार की अनुमति देते हैं।

    चरण 2: स्नातक की डिग्री प्राप्त करें

    कंप्यूटर सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग नौकरियों के लिए एक स्नातक की डिग्री आमतौर पर न्यूनतम शैक्षिक आवश्यकता होती है। जो लोग आवेदन के साथ काम करते हैं, वे आमतौर पर सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, कंप्यूटर विज्ञान या गणित में विशेषज्ञता प्राप्त करते हैं। कंप्यूटर विज्ञान स्नातक कार्यक्रम में पाठ्यक्रम में बुनियादी कंप्यूटर अवधारणाओं, डेटा संरचनाएं, प्रोग्रामिंग भाषा सिद्धांत, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग और कंप्यूटर वास्तुकला शामिल हो सकते हैं। सफलता की सलाह:

    इंटर्नशिप में भाग लें नियोक्ता जो उन लोगों को किराया पसंद कर सकते हैं जो स्नातक की डिग्री के अलावा प्रासंगिक अनुभव रखते हैं अपने रोजगार के अवसरों में सुधार के लिए छात्रों को अपनी स्नातक शिक्षा के दौरान इंटर्नशिप में भाग ले सकते हैं। इंटर्नशिप छात्रों को व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करने और उद्योग के पेशेवरों से नए कौशल सीखने की अनुमति भी देता है।

    चरण 3: अनुभव और संबंधित कौशल प्राप्त करें

    कंप्यूटर सॉफ्टवेयर इंजीनियर नए कंप्यूटर प्रोग्राम तैयार करते हैं, इसलिए उनके पास रचनात्मकता का उच्च स्तर होना चाहिए। उनके पास गणितीय, विश्लेषणात्मक और समस्या हल करने के कौशल भी हैं जो ठोस-साथ-साथ अमूर्त अवधारणाओं के साथ काम करने की क्षमता भी हैं। संचार कौशल भी महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि उन्हें सॉफ़्टवेयर उत्पादों के विकास के लिए हार्डवेयर इंजीनियर, औद्योगिक डिजाइनर, विनिर्माण संचालन कर्मचारी और अंत उपयोगकर्ताओं के साथ बातचीत करना होगा। शुरुआती (कंप्यूटर सहायता या कंप्यूटर तकनीशियन में एक विशेषज्ञ के रूप में) के लिए शुल्क इन कौशल विकसित करने और क्षेत्र में व्यावहारिक अनुभव हासिल करने के लिए भविष्य के इंजीनियरों की सहायता कर सकते हैं। सफलता के लिए सुझाव:

    एक पेशेवर प्रमाणन प्राप्त करें प्रमाणन प्राप्त करना एक निश्चित स्तर की क्षमता का प्रदर्शन कर सकती है और नौकरी आवेदकों को अधिक प्रतिस्पर्धी बना सकती है। उत्पाद प्रदाता, सॉफ्टवेयर कंपनियां, और पेशेवर कंप्यूटिंग कंपनियों (जैसे कि कंप्यूटर प्रोफेशनल्स या आईसीसीपी प्रमाणन के लिए संस्थान) प्रमाणन कार्यक्रम प्रदान करते हैं। किसी उत्पाद प्रदाता या सॉफ़्टवेयर कंपनी से प्रमाणीकरण प्राप्त करने के इच्छुक लोग को कंपनी के उत्पादों के साथ काम करना पड़ सकता है। दूसरी ओर, एक पेशेवर कंप्यूटिंग सोसायटी के साथ प्रमाणीकरण के लिए आमतौर पर मूल्यांकन की एक श्रृंखला, सदस्यता का रखरखाव और आवधिक पुनर्संरचना की आवश्यकता होती है। शिक्षित और खुद को प्रशिक्षित रखें प्रौद्योगिकी लगातार बदलती रहती है - इसलिए, ऐसे कार्य जो कंप्यूटर सॉफ्टवेयर इंजीनियर भी बार-बार बदलते हैं। नियोक्ता, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों, निजी शिक्षा संस्थानों, सॉफ्टवेयर प्रदाता और पेशेवर कम्प्यूटिंग सोसाइटी, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर इंजीनियरों को उन कौशलों को जानने में मदद करने के लिए निरंतर शिक्षा और व्यावसायिक विकास सेमिनार प्रदान करते हैं, जिनके लिए उन्हें आवश्यक कौशल बदलते हुए प्रौद्योगिकी के साथ अद्यतन रहें यह मास्टर की डिग्री प्राप्त करने के विकल्प पर विचार करता है। कुछ नियोक्ता संभव सॉफ्टवेयर इंजीनियरों की तलाश करते हैं, जिनके पास मास्टर की डिग्री है। कम्प्यूटर साइंस में मास्टर ऑफ साइंस जैसे कार्यक्रम उसी परिसर या ऑनलाइन पर ले जा सकते हैं। कंप्यूटर सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनें: शिक्षा और पेशेवर योजना

    जानें कि कंप्यूटर सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बनें शैक्षिक और पेशेवर आवश्यकताओं, प्रशिक्षण और प्रमाणीकरण के बारे में जानकारी, और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में कैरियर शुरू करने के लिए आवश्यक अनुभव का पता लगाएं।

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com