ekterya.com

कैसे एक बेहतर मालिक बनने के लिए

अच्छा बॉस बनना कभी आसान नहीं होता है अपने काम में सफलता हासिल करने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी कंपनी ठीक से काम करती है और आपके कर्मचारी खुश हैं दुर्भाग्य से, इन दोनों लक्ष्यों में कभी-कभी संघर्ष हो सकता है। एक बेहतर बॉस बनने के लिए, आपको अपने कर्मचारियों को मूल्यवान महसूस करने और उन्हें महत्वपूर्ण लक्ष्यों को देने के लिए प्रयास करना पड़ता है ताकि उन्हें पहले की तुलना में अधिक प्रभावी ढंग से काम करने के लिए प्रेरित किया जा सके। अपनी नौकरी में जो कुछ भी आप कर सकते हैं उसे करने के लिए, आपको उचित उम्मीदों की स्थापना करते हुए, उदाहरण के साथ आगे बढ़ने का प्रयास करना चाहिए।

चरणों

विधि 1

एक अच्छे व्यवस्थापक बनें
इमेज शीर्षक से बी बेस्ट बॉस चरण 1
1
आपके पास स्पष्ट उम्मीदें होंगी यदि आप चाहते हैं कि आपके कर्मचारी संभवतः काम करें, तो आपका मुख्य लक्ष्य आपकी उम्मीदों को बहुत स्पष्ट छोड़ देना चाहिए। यदि आप ग्राहक सेवा या अन्य कार्यों पर बिताए गए समय के बारे में संख्याओं का मूल्य और उत्पादन करते हैं, तो यह बहुत स्पष्ट करें ताकि आपके कर्मचारी गलत कार्यों में बहुत अधिक प्रयास न करें और फिर जब आप निराश हो जाएं तो भ्रमित हो जाएं। अगर आप कुछ चाहते हैं या उम्मीद करते हैं, तो अपनी वास्तविक उम्मीदों को सजाने के बजाय इसके बारे में बहुत स्पष्ट हो, भले ही वे बहुत अधिक हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आप चाहते हैं कि आपके कर्मचारियों को एक हफ्ते में पांच रिपोर्ट मिलें, तो यह स्पष्ट कर दें कि आप यह कह रहे हैं कि आप कोशिश करने और एक शानदार काम करने के लिए उन्हें बताए जाने की अपेक्षा करते हैं, और फिर उन्हें खराब प्रदर्शन का मूल्यांकन दें।
  • कुछ महत्वपूर्ण बात यह है कि आप वास्तव में अपने कर्मचारियों को संबोधित करने से पहले आप क्या चाहते हैं, ताकि आप वार्तालाप के मध्य में अपना मन बदल सकें।
  • कभी-कभी व्यवसायों की अध्यक्षता में और अन्य आंतरिक परिवर्तनों के आधार पर अपेक्षाएं बदलती हैं। यदि ऐसा होता है, तो इसके बारे में ईमानदारी से अपने कर्मचारियों को स्वयं की खोज करें।
  • इमेज शीर्षक से बी बेटर बॉस चरण 2
    2
    अपने फैसले के पीछे तर्क समझाओ अगर कंपनी में कोई बदलाव आया है, तो कर्मचारियों को वास्तव में जानने की सराहना होगी कि क्यों अगर कंपनी में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति को निकाल दिया गया है, तो कर्मचारी इसका कारण जानना चाह सकते हैं (भले ही वे पीछा करने में कटौती न करें) ताकि वे अपने काम से खतरा महसूस न करें। यदि आप यह निर्धारित करते हैं कि किसी कर्मचारी को किसी खास परियोजना में फिट नहीं है, तो उसे अंधेरे में छोड़ने के बजाय आप क्या सोचते हैं, इसके बारे में ईमानदार रहें। आपके कर्मचारी इन मुद्दों का हिस्सा बनना चाहते हैं और उन्हें अंधेरे में छोड़ने के बदले उन्हें जानने में खुशी होगी।
  • आप अपने कर्मचारियों को यह नहीं मानना ​​चाहते हैं कि आप जो कुछ कह रहे हैं या देवताओं द्वारा दिए गए जनादेश के रूप में करते हैं - अपने निर्णयों के लिए एक मानवीय स्पर्श जोड़ें और अपने कर्मचारियों को दिखाएं कि किसी विशेष तरीके से कुछ करना कंपनी के लिए सबसे अच्छी बात है, बस के बजाय उन्हें बताएं कि क्या करें
  • इमेज शीर्षक से बी बेस्ट बॉस चरण 3
    3
    अपने कर्मचारियों से कंपनी की प्रगति के बारे में बात करें यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने कर्मचारियों को उस प्रगति के संबंध में अप-टू-डेट रखें जो कंपनी बना रही है, यह अच्छा या बुरा हो सिर्फ उन्हें न बताएं कि सप्ताह के बाद सप्ताह में सुधार हो रहा है - उन्हें साबित करने के लिए विशिष्ट संख्या, डेटा या टिप्पणियां दिखाएं। यदि कंपनी ने अलग-अलग तरीके से खातों को प्रबंधित करना शुरू कर दिया है, यदि कोई नया व्यक्ति किराए पर लिया गया है या कोई अन्य बदलाव किया गया है, तो अपने कर्मचारियों को उन्हें अंधेरे में छोड़ने के बजाय उनके बारे में जाने देना बेहतर है इससे उन्हें यह महसूस करने में मदद मिलेगी कि वे मुद्दों का हिस्सा हैं और इस प्रक्रिया में उन्हें एक नेता के रूप में आपकी बेहतर राय होगी।
  • आप भी बैठकों कर सकते हैं जहां कंपनी के विभिन्न विभागों के लिए काम करने वाले लोग आपके कर्मचारियों से बात करते हैं ताकि वे महसूस करें कि पूरी कंपनी कैसे काम करती है। एक बार जब वे बड़ी तस्वीर देखते हैं, तो आपके कर्मचारी अपनी स्वयं की परियोजनाओं से अधिक जुड़ेंगे
  • इमेट शीर्षक एक बेस्ट बॉस चरण 4
    4
    आप अपने काम को बेहतर तरीके से कैसे कर सकते हैं, इसके बारे में टिप्पणी के लिए पूछें यद्यपि आप यह नहीं सुनना चाहते हैं कि आप अपना काम बेहतर कैसे कर सकते हैं, प्रतिक्रिया के लिए पूछने से वास्तव में आप एक बेहतर मालिक बनने में मदद कर सकते हैं और सीख सकते हैं कि आपके कर्मचारियों को वास्तव में क्या जरूरत है। आप कह सकते हैं "मैं जानना चाहूंगा कि मेरा काम बेहतर कैसे होगा" और इसे गंभीरता से कहें आपको यह बताने के लिए आप शर्मिंदा हो सकते हैं कि आप वास्तव में सबसे अच्छा क्या कर सकते हैं, लेकिन आप उन्हें बेनामी सर्वेक्षण भेज सकते हैं, अलग-अलग बैठकों का अनुरोध कर सकते हैं या उन्हें एक ईमेल भी भेज सकते हैं जिससे उन्हें लगता है कि कुछ परियोजनाओं ने काम किया है। वे उनसे पूछने के लिए आपका सम्मान करेंगे और उनके जवाब आपको अपने काम में बेहतर बनाएंगे।
  • जब आपको टिप्पणियां मिलती हैं, भले ही वे कठिन हो, तो अपने कर्मचारियों को उनकी ईमानदारी के लिए धन्यवाद यदि आप उन्हें ऐसा महसूस करते हैं जैसे आप उनसे सीधे होने के लिए उन्हें सजा दे रहे हैं, तो वे आपको कभी भी सच नहीं बताएंगे या आपको फिर से भरोसा करेंगे।
  • यदि आप कई कर्मचारियों से एक ही टिप्पणी सुनते हैं, जैसे कि वे काम कर रहे हैं या महसूस करते हैं कि उनके पास कोई ठोस लक्ष्य नहीं है, तो वे उस काम के लिए बहुत अधिक वेतन चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप इस पते पर ध्यान दें। यदि आप कुछ ऐसी चीज की उपेक्षा करते हैं जो स्पष्ट रूप से आपकी कंपनी में अच्छी तरह से काम नहीं कर रहा है, तो आपके कर्मचारी सोचेंगे कि आप वास्तव में ऐसा करने के बारे में चिंता करने का बहाना करते हैं।
  • बेशक, आप सभी टिप्पणियों का समाधान नहीं कर सकते हैं और अपने सभी कर्मचारियों को पूरी तरह से खुश कर सकते हैं, खासकर यदि आप परस्पर विरोधी संदेश प्राप्त करते हैं यदि आप कुछ शिकायत कर रहे हैं और आप किसी भी तरह से ठीक नहीं कर सकते हैं, तो उन्हें यह बताएं कि यह निश्चित रूप से क्यों होना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक है बी अ बॉस बॉस चरण 5
    5
    प्रतिनिधि जिम्मेदारियां आप सोच सकते हैं कि पूरी ज़िम्मेदारी लेना आपको सबसे अच्छा संभव मालिक बना देगा। शायद आपको लगता है कि यह आपको दिखाएगा कि आप कितने चतुर, सक्षम और मेहनती हैं। हालांकि, पूरी ज़िम्मेदारी लेने से आपको डूब नहीं बल्कि तनाव मिलेगा, लेकिन यह आपके कर्मचारियों को यह विचार देगा कि आप उन्हें वास्तव में महत्व नहीं देते हैं या उन पर भरोसा करते हैं। जब आप किसी ऐसे कार्य का सामना करते हैं जिसे आप सोचते हैं कि कोई अन्य कर्मचारी कर सकता है, तो आपको इसे उसे सौंपना चाहिए, भले ही इसका मतलब है कि आपको पहले ट्रेन और सूक्ष्म-प्रबंधन करना चाहिए। यह आपकी नौकरी बहुत आसान बना देगा और अपने कर्मचारियों को दिखाएगा कि आप जानते हैं कि वे क्या कर सकते हैं।
  • बेशक, जिम्मेदारियों को सौंपना ऐसा लग सकता है जैसे आपने शुरुआत में कठिन काम किया था, क्योंकि आपको अपने कर्मचारियों को नए कार्य करने होंगे। लेकिन लंबे समय में, आप बहुत समय बचा पाएंगे और आप अपने कर्मचारियों को अधिक मूल्यवान महसूस करने के लिए इस समय खर्च कर सकते हैं।
  • उसने कहा, यदि समय कठिन है और आपका कर्मचारी अतिरिक्त जिम्मेदारियों के साथ अच्छा प्रदर्शन नहीं करते हैं, तो आगे बढ़ो और उसके लिए ज़िम्मेदारी ले लीजिए। उन्हें बताएं कि आप उन्हें दोष देने के बजाय सफलता हासिल करने में कैसे मदद कर सकते हैं।
  • इमेट शीर्षक एक बेस्ट बॉस चरण 6

    Video: गर्भवती होने के लिए क्या करें - Onlymyhealth.com

    6
    संख्याओं के बजाय प्रत्यक्ष लोगों किसी बॉस के रूप में नंबरों से ग्रस्त नहीं होना कठिन हो सकता है, चाहे आप ब्लॉग पर सैकड़ों पोस्ट लिखते हों या जूते बेचते हों हालांकि नंबर महत्वपूर्ण हैं, वे सफलता की एकमात्र कुंजी नहीं हैं - आपको प्रत्येक कर्मचारी और अपनी स्वयं की कार्य शैली और व्यक्तिगत लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करना होगा, और यह आपके उत्पादन लक्ष्यों को ठीक करना होगा। जब मालिक होने की बात आती है, तो आपको यह याद रखना होगा कि हर किसी के लिए कोई भी हल नहीं है और आप प्रत्येक कर्मचारी को व्यक्तिगत रूप से देखने के लिए देखना चाहते हैं कि वे आपके संख्यात्मक लक्ष्यों तक पहुंचने में आपकी सहायता कैसे कर सकते हैं।
  • बेशक, यदि आप एक महत्वपूर्ण कंपनी के प्रमुख हैं, तो प्रत्येक कर्मचारी को सिर्फ एक संख्या से ज्यादा नज़र रखना मुश्किल हो सकता है। फिर भी, अगर आप इसे अकेले नहीं कर सकते हैं, तो आपके पास एक व्यवस्थापक होना चाहिए जो आपके लिए नीची स्थिति में है और कर्मचारियों के इलाज के लिए मानव तत्व के प्रभारी कौन है
  • विधि 2

    अपने कर्मचारियों को मूल्यवान महसूस करें
    इमेट शीर्षक एक बेस्ट बॉस चरण 7
    1
    उन्हें सीमा से अधिक काम करने के लिए पुरस्कार दें अगर आपके एक कर्मचारी ने सीमा से परे काम किया है, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपने काम में जो महान प्रयास डाल चुके हैं उसे पहचान लें। आप उसे एक ईमेल भेज सकते हैं, एक घोषणा कर सकते हैं, उसे मौद्रिक पुरस्कार दे सकते हैं या उसे एक कार्ड और फूल भी दे सकते हैं इसने अपने कर्मचारियों को सफलता हासिल करने के लिए प्रेरित करने का उद्देश्य होना चाहिए, न ही उन्हें ईर्ष्या महसूस करना चाहिए। यदि आपके कर्मचारियों में से एक ने अपने काम में कड़ी मेहनत की है, तो उनके कार्यों को पुरस्कृत करने से उनके कार्यस्थल पर और उनकी खुशी पर एक बड़ा प्रभाव पड़ेगा कि आपके पास एक मालिक के रूप में है।
    • बेशक, पैसा एक महान प्रेरक है और कभी-कभी कोई इनाम नहीं है जो नकदी बोनस से बेहतर हो सकता है। हालांकि, धन केवल एक चीज नहीं है जो आपके कर्मचारियों को प्रेरित करता है या वे ज्यादा बोनस प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं कि वे उन व्यवस्थित और सावधान कार्य को अनदेखा करेंगे जो उन्हें करना चाहिए।
  • इमेट शीर्षक एक बेस्ट बॉस चरण 8
    2
    अपने कर्मचारियों को मूर्त लक्ष्य दें ठोस लक्ष्य आमतौर पर नकद पुरस्कार से अधिक प्रेरित होते हैं और आपको अपने कर्मचारियों को देने के लिए कोई अतिरिक्त पैसा खर्च नहीं करना पड़ता है। वे जिन लक्ष्यों को वे जा सकते हैं, या तो वर्ष के अंत में निश्चित ग्राहकों की संख्या तक पहुंच सकते हैं, निश्चित अवधि की बिक्री कर सकते हैं या उनकी आखिरी परियोजना में कुछ निश्चित आय अर्जित कर सकते हैं। उन्हें लक्ष्य दीजिए, उन्हें बताएं कि वे उन्हें कैसे प्राप्त कर सकते हैं और यहां तक ​​कि उन सीमाओं पर काबू पाने के लिए उन्हें मिलने वाले किसी भी पुरस्कार के बारे में बात कर सकते हैं। यदि आपके कर्मचारी महसूस करते हैं कि उनके पास कुछ पता है, तो वे हर सुबह काम पर पहुंचने के बाद बहुत अधिक प्रेरित होंगे।
  • ठोस लक्ष्यों को उपलब्धियों पर आधारित होना चाहिए, न कि घंटों की संख्या में काम किया। यदि आप अपने कर्मचारियों को प्रति सप्ताह एक निश्चित संख्या के काम करने का लक्ष्य देते हैं, तो वे इस पर अपना समय बिता सकते हैं, लेकिन उस समय का समझदारी से उपयोग नहीं कर सकते हैं
  • आपके प्रत्येक कर्मचारी की एक अलग कार्य शैली है और वही लक्ष्य से प्रेरित नहीं हो सकता है। हो सकता है कि संभवत: जितनी संभव हो उतनी रिपोर्ट तैयार करने के लिए प्रेरित किया जा सके, जबकि एक अन्य इस बात से प्रेरित है कि वे आपको बताते हैं कि आपको किसी विशिष्ट विषय पर सबसे संपूर्ण और व्यापक रिपोर्ट तैयार करनी चाहिए। कुछ लोग वास्तव में खुद को दमन या निराश करते हैं यदि उनका एकमात्र लक्ष्य उनके काम की गुणवत्ता के बजाय समय या संख्या पर आधारित होता है।
  • इमेज शीर्षक से बी बेस्ट बॉस चरण 9
    3
    अपने कर्मचारियों के साथ अलग-अलग मीटिंग शेड्यूल करें यद्यपि आप के रूप में यदि आप वास्तव में बैंडविड्थ नहीं था अगर आप एक बेहतर मालिक बनना चाहता हूँ महसूस कर सकते हैं, तो आप अपने कर्मचारियों के साथ अलग-अलग मीटिंग शेड्यूल करने के लिए बेहतर उनके काम शैली को समझते हैं और उन्हें पता चलता है कि आप देखभाल करने के लिए है। यदि आप कर सकते हैं, तो महीने में कम से कम एक बार उन्हें शेड्यूल करें और वे इस तथ्य का महत्व मान लें कि आप व्यक्तिगत रूप से उनके साथ बातचीत करने का समय लेते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप केवल 15 मिनट के लिए प्रत्येक कर्मचारी से मिलते हैं, तो यह एक संकेत होगा कि आप एक सशक्त मालिक हैं।
  • जब आप उनसे मिलते हैं तो अपने कर्मचारियों में निजी रुचि दिखाएं यद्यपि आपकी बैठकों में यह पूछने पर ध्यान दिया जा सकता है कि वे कंपनी में कैसे काम कर रहे हैं और उनसे मौजूदा परियोजनाओं के बारे में कोई टिप्पणी करने के लिए कह रहे हैं, आपको उनसे कुछ भी पूछना चाहिए कि वे काम से कैसे दूर रहे हैं।
  • आपको अपने कर्मचारियों के निजी जीवन में हस्तक्षेप करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन अगर आप जानते हैं कि वे शादीशुदा हैं या बच्चे हैं, तो उन्हें पूछें कि उनका परिवार क्या कर रहा है, चाहे उनके बच्चों ने स्कूल शुरू कर दिया हो, यदि वे जल्द ही छोड़ने जा रहे हैं अवकाश पर या कुछ और जो उन्हें दिखाता है कि आप परवाह है और यह बहुत गोपनीय नहीं लगता है



  • इमेट शीर्षक एक बेस्ट बॉस चरण 10
    4
    आपको पक्षपात नहीं करना चाहिए बेशक, सभी लोगों के पसंदीदा हैं, लेकिन यदि आप अपने काम में सबसे अच्छा करना चाहते हैं, तो आपको अपनी वरीयताओं को छिपाने में सक्षम होना है। याद रखें कि आपकी कंपनी में हर कोई कुछ योगदान देता है और अगर आप दूसरों के प्रति कुछ कर्मचारियों के पक्ष में हैं, तो कर्मचारी आपकी प्राथमिकताओं को जानते हैं और कम इष्ट लोगों को आप के पक्ष में जाने और उनको महसूस कर रहे हैं जैसे वे जीत नहीं सकते। यद्यपि आपके पास कुछ कर्मचारियों के साथ व्यक्तित्व भिन्नता हो सकती है, आपको समानता के साथ हर किसी के साथ मैत्री करने का प्रयास करना चाहिए और उन्हें एक ही काम करने के लिए समान पुरस्कार दें।
  • किसी ऐसे कर्मचारी को मत बताना जो आपको ज्यादा समय तक खाने के लिए ब्रेक लेते हैं, जबकि आप ज्यादा समय लेने के लिए दूसरे पर ध्यान देते हैं। दो कर्मचारियों के लिए अलग उम्मीदें या समयरेखा सेट न करें जिन्हें एक ही काम पूरा करना है। यह पेशेवर नहीं है और आपके कर्मचारियों को आपको कम विश्वास होगा।
  • Video: छोटे दूध वाले किसान अपने दूध के लिए बेहतर मूल्य कैसे प्राप्त कर सकते हैं

    इमेज शीर्षक से बी बेस्ट बॉस चरण 11
    5
    अपने कर्मचारियों के लिए सामाजिक कार्यक्रमों को व्यवस्थित करें यद्यपि आप अपने लिए यह सब करने की ज़रूरत नहीं है, एक सामाजिक समिति के प्रभारी कोई व्यक्ति आपके कर्मचारियों को एक टीम का अधिक हिस्सा महसूस कर सकता है। कोई ज़रूरत नहीं खुश घंटे के लिए जाने के लिए या आप अपने कर्मचारियों के साथ दोपहर का भोजन करने के लिए बाहर जाना है, तो यह अजीब लगता है, लेकिन वार्षिक क्रिसमस पार्टी के लिए जाना, काम पर एक लीग सॉफ्टबॉल है या एक स्वयंसेवी संगठन मदद कर सकते हैं का हिस्सा हो अपने कर्मचारियों को जानने के लिए और उन्हें अपने काम में खुश महसूस कर सकते हैं
  • सोशल इवेंट्स आपके कर्मचारियों को एक-दूसरे को जानना और एक नए तरीके से मिलकर काम करने में मदद कर सकती हैं, चाहे कितने ऐपेटाइज़र तालिका के लिए आदेश दें या किसी घर की तरफ कैसे पेंट करें।
  • आपके कर्मचारियों को एक-दूसरे को बेहतर तरीके से जानने के लिए खुशी होगी और वे देखभाल के लिए आपके लिए और भी अधिक आभारी होंगे क्योंकि वे साथ में आते हैं एक अच्छा मालिक चिंतित है कि उनके कर्मचारियों को एक दूसरे के साथ मजबूत संबंधों का विकास करना है
  • इमेट शीर्षक एक बेस्ट बॉस चरण 12
    6
    जन्मदिन या अपने कर्मचारियों के कदम पहचानें यद्यपि यह थोड़ा मूर्खतापूर्ण लग सकता है, एक ईमेल भेजना, जन्मदिन का केक लाने या कार्ड लिखना वास्तव में इस तथ्य में कोई फर्क पड़ेगा कि किसी कर्मचारी को एक कंपनी में मूल्यवान होना चाहिए या नहीं। ये छोटे पुरस्कार आपके कर्मचारियों को दिखाएंगे कि आप उन्हें मानव के रूप में देखते हैं और आप उनके जीवन और उपलब्धियों की परवाह करते हैं। यह उनको भी दिखाता है कि आप उन्हें लोगों के रूप में देखते हैं, बस मशीनों के रूप में नहीं, और आप उन्हें उनके लिए देखभाल और मूल्यवान महसूस करते हैं।
  • तुम भी साबित करने के लिए न केवल आपको लगता है कि एक कर्मचारी के लिए एक विशेष अवसर का एक संकेत के रूप में एक कार्ड भेज सकते हैं, लेकिन पूरी कंपनी को पहचानता है।
  • विधि 3

    उदाहरण के लिए नेतृत्व करें
    इमेट शीर्षक एक बेस्ट बॉस चरण 13
    1
    15 मिनट पहले पहुंचें आप नहीं सोच सकते कि 15 मिनट पहले कार्यालय में आने पर इसका प्रभाव पड़ता है कि आपके कर्मचारी आपको कैसे देखते हैं, लेकिन वास्तव में यह आपके पूरे दिन का कोर्स बदल सकता है। पहले पहुंचने से आपको खुद को ऑर्डर करने का समय मिलेगा, महत्वपूर्ण प्रतिबद्धताओं या बैठकों को भूलने से रोका जा सकता है, और आपको कम तनाव महसूस होता है और जब आपका कर्मचारी आपसे बात करना चाहते हैं, तो कम काम करने लगे। इससे आपको अपना सर्वश्रेष्ठ देने में मदद मिलेगी और आप अपने कर्मचारियों के लिए अधिक सुलभ होंगे - वे आपसे बात करने के लिए और अधिक उत्साहित होंगे यदि उन्हें ऐसा नहीं लगता है कि आप उन्हें बताने जा रहे हैं कि आप हर समय बहुत व्यस्त हैं
    • पहले पहुंचने से भी आपके कर्मचारियों के लिए एक अच्छा उदाहरण तैयार होता है, जो देखेंगे कि आपको इतनी जल्दी काम करने के लिए वास्तव में चिंता करने की ज़रूरत है हालांकि, आपको उन्हें पहले पहुंचने के लिए बाध्य नहीं करना चाहिए या आप वहां वापस लौट आएंगे जहां आपने शुरू किया था।
    • दरअसल, सुबह दिन का सबसे गहन क्षण हो सकता है, क्योंकि जब आपको अपना ईमेल जांचना पड़ता है, कुछ कॉल करें और 20 कर्मचारी जो आपके साथ मिलना चाहते हैं, बोलें। ऐसा लग सकता है कि यदि आप पहले से आए हैं, तो आप पहले भी अपना काम पूरा कर सकते हैं।
  • इमेट शीर्षक एक बेस्ट बॉस चरण 14
    2
    अपना गुस्सा मत खोना बेशक, हम सभी अपना गुस्सा खो देते हैं और यह भी सबसे अच्छा होता है। यदि आप किसी कंपनी के प्रभारी हैं, तो समय-समय पर आप अपना गुस्सा खोने के लिए पर्याप्त कारण हैं। फिर भी, अगर आपको लगता है कि आप अधिकता से पी रहे हैं, तो आपको शांत होने पर आपको माफी मांगनी चाहिए। आपको खुद को कमरे में लॉक करना पड़ सकता है और आप जो भी कर रहे थे उसे जारी रखने से पहले एक गहरी सांस लेना पड़ सकता है। और अगर आप अपने कर्मचारियों के सामने अपना गुस्सा खो देते हैं, तो आपको एक परिपक्व निर्णय लेना चाहिए और माफी मांगनी चाहिए।
  • यह भी सबसे अच्छा होता है और यदि आपको ऐसा होता है तो आपको पूरी तरह से विफलता महसूस करने की आवश्यकता नहीं होती है उस ने कहा, उन संकेतों को पहचानना सीखो जिन्हें आप अपने कागज़ात खोने जा रहे हैं, इससे पहले ऐसा होने से पहले आप माफी मांग सकते हैं
  • बीट ए बेस्ट बॉस चरण 15

    Video: जल्दी गर्भवती होने के लिए सबसे बेहतर तरीके - Jaldi garbhvati hone ke tarike

    3
    आपको अपनी गलतियों के लिए जिम्मेदारी लेनी चाहिए। यदि आप बॉस हैं, तो कंपनी में जो कुछ गलत हो जाता है वह आपकी निश्चित हद तक आपकी गलती है। यदि कोई कर्मचारी अच्छी तरह से प्रदर्शन नहीं करता है, तो शायद यह संभव है कि आपने उस व्यक्ति को किराए पर लिया जो नौकरी के लिए उपयुक्त नहीं था या क्योंकि आपने किसी निश्चित परियोजना के लिए अपनी अपेक्षाओं को स्पष्ट नहीं किया है। जब ऐसा होता है, तो आपको यह स्पष्ट करना चाहिए कि आप अपना काम बेहतर कर सकते थे और आपने निश्चित रूप से एक गलती की है, जैसे कर्मचारी का अपमान करना, मीटिंग गायब करना या देर से होने के कारण इसके बाद, आपको इसके लिए भी माफी मांगनी चाहिए।
  • यहां तक ​​कि अगर आपका कार्यक्रम तंग है, तो आपको माफी मांगनी चाहिए अगर आप किसी कर्मचारी के साथ मीटिंग नहीं भूलते न सिर्फ कहना है कि "मेरे पास बहुत सी चीज़ें थी", लेकिन "मुझे आपकी योग्यता के समय देने के लिए माफ़ करें" आप कितने व्यस्त थे, इसके लिए कर्मचारी को बुरा मत मानना
  • समस्याओं के साथ जल्दी से डील करें यदि आप देखते हैं कि कुछ गलत हो गया है, समस्या सिर पर पहुंचने से पहले इसे हल्के ढंग से लेने के बजाय बदतर हो जाता है अगर आपको कोई रिपोर्ट दिखाई देती है जो गलत हो जाती है, एक कष्टप्रद कर्मचारी या एक नया प्रोग्राम जो बस काम नहीं कर रहा है, तो उसे एक महीने तक इंतजार नहीं करना पड़ता है, इसके लिए वह गायब होने की प्रतीक्षा कर रही है। इसके बजाय, समस्या का समाधान करने के लिए एक रास्ता खोज लें ताकि आपका व्यवसाय अच्छी तरह से काम कर सके और आपके कर्मचारी आपकी मेहनत से प्रभावित होंगे।
  • बीए बी बेस्ट बॉस स्टेप 16 शीर्षक वाली छवि
    4
    आप के अनुरूप होना चाहिए एक और चीज जो आप बेहतर मालिक बनने के लिए कर सकते हैं, वह आपकी उम्मीदों के अनुरूप है। यदि आप चाहते हैं कि आपके कर्मचारी ग्राहक सेवा पर ध्यान केंद्रित करें, किसी कर्मचारी के साथ बहुत समय बिताने के लिए किसी ग्राहक के साथ परेशान न करें, जिसने कुछ भी खरीद नहीं किया। अपनी प्राथमिकताओं और उम्मीदों को स्पष्ट छोड़ दें, इसलिए आपके कर्मचारी जानते हैं कि आप क्या चाहते हैं एक हफ़्ते के लिए उनकी प्रशंसा न करें और फिर उन्हें अगले सप्ताह अगले सप्ताह ऐसा करने के लिए कहें। यदि आपको लगता है कि आप लगातार नहीं हैं, तो आप महसूस करेंगे कि आप कभी भी जीत नहीं सकते हैं।
  • यदि आपने अपनी प्राथमिकताओं या उम्मीदों को किसी तरह बदल दिया है, तो आपको अपने कर्मचारियों को सीधे अपने स्वयं की खोज करने के बजाय उन्हें बता देना चाहिए। दृष्टिकोण को बदलने के लिए ठीक है, लेकिन अपने कर्मचारियों के लिए तुरंत जानना महत्वपूर्ण है ताकि वे आपकी शैली को तदनुसार समायोजित कर सकें।
  • संगत होने के अलावा, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने द्वारा निर्धारित लक्ष्य और आपके द्वारा किए गए वादे को पूरा करें। यदि आपके कर्मचारी मानते हैं कि आप जो भी करते हैं वह खाली वादों को बनाते हैं, तो वे आपको भरोसा नहीं करेंगे।
  • Video: जीवन में बड़ा बनना है, तो आज ही इस 1 चीज को त्याग दें !

    इमेट शीर्षक एक बेस्ट बॉस चरण 17
    5
    आप जितना बोलते हैं उससे अधिक सुनो आपको लगता है कि एक मालिक होने के बारे में भेजने के बारे में है, अपने कर्मचारियों को बताए कि वास्तव में क्या करना है और संख्याओं के बारे में बात करना है, लेकिन वास्तव में अपने कर्मचारियों को सुनने के लिए अधिक महत्वपूर्ण है ताकि आप अपने कार्यस्थल को कैसे प्रबंधित कर सकें। । यदि आप बैठकों के दौरान उन्हें सुनने के लिए समय लेते हैं, तो उन्हें कई प्रश्न पूछें और उन्हें पर्याप्त टिप्पणियां पूछें, तो आपको कई काम मिलेंगे कि आप अपने कार्यस्थल को अच्छी तरह से कैसे प्रबंधित कर सकते हैं। क्या अधिक है, आपके कर्मचारी आपको एक मालिक के रूप में नहीं देखेंगे जो केवल वार्तालाप करता है, लेकिन एक ऐसे व्यक्ति के रूप में जो वास्तव में उसके बारे में क्या कहता है।
  • जब आपके कर्मचारी आपको कुछ कहते हैं, तो अपना दोपहर का भोजन न खाएं, अपने ब्लैकबेरी की जांच करें या उनके सामने रिपोर्ट पढ़ें। उन्हें ध्यान देने के लिए उन्हें बहुत ध्यान दो यद्यपि आप उन्हें केवल 5 मिनट का समय दे सकते हैं, यह उन्हें 15 मिनट देने से बहुत बेहतर है जिसमें आप कई बार एक साथ करते हैं।
  • बीट ए बेस्ट बॉस चरण 18
    6
    अपने कर्मचारियों के सबसे अच्छे दोस्त होने की कोशिश किए बिना दोस्ताना रहें अपने कर्मचारियों के साथ सबसे अच्छे दोस्त होने के लिए कोई ज़रूरत नहीं है और, वास्तव में, नहीं मालिक है कि हर समय अपने कर्मचारियों के साथ आता है, क्योंकि वह एक गलत संदेश कार्यस्थल भेज सकते हैं चाहता हूँ। फिर भी, आपको शुभकामनाएं देने से कोई भी आपको रोक नहीं पाता है, यदि आप थोड़े समय में हैं या फिर अपने चेहरे पर मुस्कुराहट करते हैं, तो आप उनसे बात करना बंद कर देते हैं यदि आप उनके पास जाते हैं। यदि आप उनके दिशा में न देखे बिना उनसे बात करते हैं, तो वे इस बात पर विश्वास नहीं कर सकते कि आप परवाह है।
  • यह कहने के बिना ही जाता है कि अपने कर्मचारियों के साथ बाहर जाने या रोमांटिक अग्रिम बनाने के लिए पेशेवर नहीं है और आपको इसे अधिकांश मामलों में नहीं करना चाहिए।
  • प्रशंसा करें और उन्हें अपने कार्यालय में आपका स्वागत है। उन्हें देखें कि आप वहां रहने के लिए खुश हैं और आप एक साधारण मालिक से ज्यादा हैं।
  • और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com