ekterya.com

कैसे अपने कर्मचारियों के लिए एक बेहतर प्रशिक्षक बनने के लिए

कभी-कभी, एक कर्मचारी बस उस व्यक्ति के रूप में उतना ही उतना ही अच्छा होता है जिसने उस से सीखा है। इसलिए, अपने कर्मचारियों को तैयार करने के लिए सबसे प्रभावी तरीके जानना महत्वपूर्ण है। आरंभ करने में आपकी सहायता करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं

चरणों

अपने कर्मचारी के लिए एक बेहतर ट्रेनर का शीर्षक चित्र 1 चरण
1

Video: IAS अफसर बनने के लिए.......???

एक स्पष्ट उद्देश्य है आपको पता होना चाहिए कि आप अन्य लोगों को तैयार करने और उस विशिष्ट विषय के बारे में अधिक ज्ञान प्राप्त करने में सक्षम होना चाहते हैं। अपने अनुसंधान के भीतर केवल एक मुख्य क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, अपने संबंधित क्षेत्रों में भी खुद को लागू करें ताकि पूरा ज्ञान सेट हो सके।
  • अपने कर्मचारी के चरण 2 के लिए एक बेहतर ट्रेनर शीर्षक वाली छवि
    2
    लोगों को जानिए कि आप बेहतर तैयार करेंगे। उनकी भाषा सीखें (वे शब्द जो आमतौर पर उपयोग करते हैं, उन परिस्थितियां जिसके साथ वे परिचित हैं)। एक बार जब आप अपने कर्मचारियों के साथ संवाद करने का तरीका सीखते हैं, तो उन्हें प्रभावी रूप से पढ़ाने में काफी आसान होगा
  • अपने कर्मचारी के चरण 3 के लिए एक बेहतर ट्रेनर शीर्षक वाली छवि
    3
    अलग-अलग तरीकों से सिखाना लोग अलग-अलग तरीकों से सीखते हैं, इसलिए संभव है कि प्रत्येक कर्मचारी की शक्तियों का सहारा लेना बेहतर होगा यदि संभव हो। उन्हें दृश्य जानकारी दें, कुछ श्रव्य प्रतिक्रियाओं के साथ मिश्रण करें और उन्हें समझने के लिए कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं।



  • अपने कर्मचारी के चरण 4 के लिए एक बेहतर ट्रेनर शीर्षक वाली छवि
    4
    व्यावहारिक बनें कर्मचारी यह समझने में सहायक हैं कि वे कुछ चीज़ों के लिए क्या सीख रहे हैं। उन्हें जो हासिल करने की आवश्यकता है, इसे छोटे टुकड़ों में अलग करें और अपने कर्मचारियों की तैयारी करते समय, लगातार बड़ी तस्वीर का सहारा लें, ताकि उन्हें पता चले कि इन टुकड़ों से क्या संबंध है।
  • अपने कर्मचारी के लिए एक बेहतर ट्रेनर का शीर्षक चित्र 5
    5
    प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए तैयार रहें हालांकि तैयारी के अंत में एक मूल्यांकन पत्र उपयोगी हो सकता है, तैयारी के दौरान कर्मचारी प्रतिक्रियाओं की निगरानी करना भी महत्वपूर्ण है। अपने कर्मचारियों के हिस्से के बारे में बताए गए लक्षणों का पता लगाने की कोशिश करें, और उनसे अपना दृष्टिकोण सुधारने के लिए उनका इस्तेमाल करें।
  • अपने कर्मचारी के चरण 6 के लिए एक बेहतर ट्रेनर शीर्षक वाली छवि
    6
    कार्य निर्देश विकसित करता है जिससे कर्मचारियों को बढ़ते रहने की अनुमति मिलती है और आरंभिक तैयारी पूरी होने के बाद वे खुद सीख सकते हैं। कार्य निर्देश अनुस्मारक, मैनुअल या कार्य गाइड, अक्सर पूछे गए प्रश्न, जेब कार्ड पर आवश्यक आवश्यक चरणों के साथ शीट हो सकते हैं, आदि ...
  • युक्तियाँ

    Video: Jim Rhon / La TRANSFORMACIÓN ▬"NO ES OPCIONAL"▬ El éxito no se persigue

    • मत भूलो कि कई कर्मचारी अपने पर्यवेक्षक के लिए इंतजार कर रहे हैं, वास्तव में, एक पर्यवेक्षक आपकी स्थिति कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण नहीं होगी यदि आप समझते हैं कि आपके पर्यवेक्षी कौशल कैसे उपयोग करें एक बार जब आप उनका सम्मान अर्जित करेंगे, तो वे आपकी एक अलग तरह से सुनना शुरू करेंगे।
    • आपका सबसे अच्छा सहयोगी आपकी जानकारी और आपकी रचनात्मकता का लाभ उठाने की आपकी क्षमता होगी। अधिक संपर्क और अधिक संभावनाएं, जिससे आप अपने दर्शकों को उनकी रचनात्मकता और उनकी सोच का उपयोग करने के लिए दे देते हैं, जितना वे शामिल होंगे, जो प्रशिक्षण सत्र को और अधिक प्रभावी बना देगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com