ekterya.com

फिटनेस मॉडल कैसे बनें

फिटनेस मॉडल होने के नाते एक पुरस्कृत और संभावित रूप से आकर्षक कैरियर हो सकता है यदि आप समय और ऊर्जा का निवेश करते हैं, तो आप अपने शानदार शरीर के साथ दूसरों को प्रेरणा देने के अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं। आपको आकार में रहने के लिए बहुत प्रयास करना पड़ेगा, इसलिए व्यायाम और आहार का पालन करें। पता लगाएँ कि आप किससे अलग करते हैं और आपको बाहर खड़े होते हैं, और सोशल मीडिया में उपस्थिति स्थापित करने और विकसित करने के द्वारा इसे उजागर करते हैं। एजेंसियों और पत्रिकाओं के लिए फोटोग्राफ पेश करके उद्योग दर्ज करें, या फिटनेस और बॉडीबिल्डिंग प्रतियोगिता में अपनी प्रतियोगिता को चकित करें

चरणों

विधि 1

आकार में रहें
एक फिटनेस मॉडल के शीर्षक वाला चित्र, चरण 1
1
अपने अनुभव के आधार पर एक प्रशिक्षण योजना विकसित करें यदि आप शुरुआत कर रहे हैं, तो सप्ताह में 3 दिन प्रशिक्षण शुरू करें, और कुछ सप्ताह के दौरान चौथे दिन जोड़ें। सप्ताह भर में सबसे गहन प्रशिक्षण वितरित करें ताकि आपके पास वसूली का समय अधिक हो। यदि आप अधिक अनुभवी हैं, तो आप 5 या 6 दिनों की अधिक मांग वाले शेड्यूल को छू सकते हैं।
  • एक नया व्यायाम दिनचर्या शुरू करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना सबसे अच्छा है, खासकर यदि आप किशोरावस्था (बढ़ती मांसपेशियों और हड्डियों के साथ) या यदि आपके पास एक पुरानी चिकित्सा स्थिति है
  • एक निजी ट्रेनर आपको अपने लक्ष्यों और अनुभव के स्तर पर आधारित प्रशिक्षण कार्यक्रम विकसित करने में मदद कर सकता है।
  • एक फिटनेस मॉडल चरण 2 वाला शीर्षक चित्र

    Video: बॉडी बिल्डर कैसे बने  Bodybuilding Exercise  Rajyavardhan Singh Rathore !

    2
    आप जो खाते हैं उसका रिकॉर्ड रखें। योजना भोजन करें, अपने आहार को पूरे वर्ष नियंत्रण रखें और आप कितनी कैलोरी का दैनिक उपयोग करें आपकी आवश्यकताओं को आपकी आयु, लिंग और फिटनेस के लक्ष्यों पर निर्भर करेगा।
  • अपने वजन, शरीर की वसा और ताकत के लाभ का प्रतिशत, और अपने आहार को तदनुसार संशोधित करने जैसे कारकों की निगरानी करें। उदाहरण के लिए, अगर आप अपने शरीर में वसा प्रतिशत कम करना चाहते हैं, इस तरह के जैतून का तेल और ओमेगा -3 वसा (सामन और हैलिबट अच्छा स्रोत हैं) के रूप में स्वस्थ वसा खाने, अपने कार्यक्रम के लिए कार्डियो के एक दिन जोड़ने के लिए चिपके रहते हैं।
  • एक फिटनेस मॉडल चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    जब आप कैलोरी कम करते हैं तो पोषक तत्वों को कम न करें। जब आप कैलोरी, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट जैसी संख्या की गणना करते हैं तो पोषक तत्वों को मत भूलना। मांसपेशियों को दिखाई देने वाली वसा को जलाने के लिए कैलोरी को कम करना धीरे-धीरे जरूरी होता है, लेकिन अपने सामान्य स्वास्थ्य की दृष्टि खोना नहीं है यदि आपको किसी प्रकार के भोजन की एक निश्चित राशि का उपभोग करने की अनुमति है, तो पोषक तत्वों के समृद्ध स्रोत के साथ उस आवश्यकता को पूरा करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको प्रतिदिन 200 ग्राम कार्बोहाइड्रेट निगलने की अनुमति दी जाती है, तो उन मिठाइयों पर बर्बाद मत करो जिनमें पोषक तत्व नहीं होते हैं। इसके बजाय, पौष्टिक कार्बोहाइड्रेट जैसे आलू या जामुन के लिए विकल्प चुनें।
  • मल्टीविटामिन पर भरोसा मत करो, और भोजन को एक आदत छोड़ दें न।
  • एक फिटनेस मॉडल का शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    एक पेशेवर ट्रेनर किराया एक अनुभवी कोच की आवश्यकता के बिना आप बहुत कुछ सीख सकते हैं हालांकि, जब आप पहली बार प्रशिक्षण शुरू करते हैं, तो जिम में ट्रेनर के साथ करो। जैसा कि आप पेशेवर मॉडलिंग उद्योग में प्रवेश करते हैं, एक ऐसे कोच के संपर्क में रहें, जिस पर उस क्षेत्र में अनुभव है जिसे आप ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, प्रतियोगिताओं और जर्नल प्रकाशनों में विभिन्न भौतिकविदों की आवश्यकता होती है। यदि आप नियमित रूप से प्रतिस्पर्धा करते हैं, तो आप एक कोच रखना चाहते हैं, जो प्रतियोगिता के लिए एक कायाकल्प तैयार करने और बनाए रखने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • यहां तक ​​कि अगर आपने अपने दम पर एक अच्छा कामयाबी हासिल कर ली है, तो एक कोच आपको बड़ा लक्ष्य निर्धारित करने में मदद कर सकता है।
  • विधि 2

    Hacerte विज्ञापन
    एक फिटनेस मॉडल के शीर्षक वाला चित्र, चरण 5
    1
    अपने ब्रांड को स्थापित करें तय करें कि आप क्या प्रेरित करते हैं, जो आपको भीड़ से बाहर निकलता है और जो आपको फिटनेस मॉडल के रूप में परिभाषित करता है उदाहरण के लिए, शायद आपने कई बच्चों के होने के बाद अपनी कायाकल्प विकसित किया है या फिर आप फिटनेस के जरिए समस्या पर विजय प्राप्त कर सकते हैं।
    • आपका दैनिक काम आपके ब्रांड को भी परिभाषित करने में मदद कर सकता है आमतौर पर, फिटनेस पत्रिका मानक फैशन मॉडल के बजाय योग प्रशिक्षक या निजी प्रशिक्षकों का उपयोग करते हैं। एक प्रशिक्षक या ट्रेनर एक तकनीक को सही ढंग से निष्पादित करने की अधिक संभावना है, जबकि कैमरे पर अच्छा लग रहा है।
    • एक बार जब आप अपना ब्रांड परिभाषित कर लेते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि किस प्रकार की काया आप की ज़रूरत है प्रतियोगिताओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, उदाहरण के लिए, आपको एक पत्रिका के कवर की तुलना में अधिक विकसित और परिभाषित कार्य की आवश्यकता होगी।
  • एक फिटनेस मॉडल चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    मुद्रा सीखना पता है कि कैसे सही ढंग से खड़ा करना आपकी उपस्थिति के रूप में महत्वपूर्ण है, इसलिए यह एक मॉडलिंग कोच किराया या मॉडलिंग क्लास लेना एक अच्छा विचार है। मॉडल ऑनलाइन होने के लिए आप ऑनलाइन फिटनेस मैगज़ीन भी खोज सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप संयुक्त राज्य के राष्ट्रीय जिमनैजियम एसोसिएशन (एनजीए, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त जानकारी के लिए आवश्यक) के वीडियो देख सकते हैं। आप यूट्यूब पर भी छवियों को ऑनलाइन खोज सकते हैं या वीडियो देख सकते हैं।
  • आईने के सामने अलग-अलग अभ्यास करें जो आपके शरीर को बाहर खड़ा करने के लिए पता करें।
  • एक फिटनेस मॉडल का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    3



    सामाजिक नेटवर्क में सक्रिय रहें की प्रोफाइल बनाएँ इंस्टाग्राम, फेसबुक और Snapchat, और उन्हें दैनिक अद्यतन करें अपने अनुयायियों को अपनी फिटनेस एडवेंचर का ट्रैक रखने, उन्हें व्यायाम युक्तियाँ और भोजन तैयार करने, और आपको जो प्रेरित करता है, उसके बारे में कहानियां साझा करके भाग लें। एक पेशेवर नेटवर्क बनाने के लिए, मॉडल से लेकर फोटोग्राफरों तक, उद्योग में रहने वाले लोगों का पालन करें, और आशा है कि हेडहेंटर या प्रायोजक द्वारा खोजे जाएंगे।
  • एक फिटनेस मॉडल के शीर्षक वाला चित्र, चरण 8
    4
    एक फ़ोल्डर बनाएँ जब आप पहली बार शुरू करते हैं, तो एक फ़ोल्डर बनाना उतना ही आसान हो सकता है, जब एक दोस्त को प्राकृतिक प्राकृतिक प्रकाश व्यवस्था के साथ स्नैपशॉट लेने के लिए कहा जाए। शुरुआती फ़ोल्डर में 6 से 12 तस्वीरों को शामिल करना चाहिए। पेशेवर गुणवत्ता के लिए जितनी करीब हो सके उतना करीब आने की कोशिश करें। एक बार जब आप छोटे प्रदर्शन करना शुरू करते हैं, तो अपने फ़ोल्डर में प्रकाशित फ़ोटो शामिल करें।
  • आपको अपने व्यावसायिक पोर्टफोलियो को एक एजेंट के साथ हस्ताक्षर करने और प्रदर्शनियों के साथ मिलकर शुरू करना नहीं है। हालांकि, एजेंसियों और पत्रिकाओं को भेजने के लिए आपको अपने वर्तमान फ़ोटो की आवश्यकता होगी
  • फिटनेस मॉडल में पूरे शरीर की तस्वीरें शामिल होने चाहिए। महिलाओं को खेल ब्रा और शॉर्ट्स पहननी चाहिए, और पुरुषों को केवल शॉर्ट्स पहननी चाहिए
  • विधि 3

    उद्योग दर्ज करें
    एक फिटनेस मॉडल के शीर्षक वाली छवि चरण 9
    1
    मॉडलिंग एजेंसियों के लिए स्वयं की तस्वीरें भेजें एक पेशेवर प्रतिनिधित्व प्राप्त करने के लिए मॉडलिंग एजेंसियों को तस्वीरें भेजें। आपका एजेंट आपको एक पेशेवर पोर्टफोलियो विकसित करने में मदद करेगा, आपको नौकरी के अवसरों के बारे में पता करने और आपको सही नौकरियां प्राप्त करने में मदद मिलेगी। आप तुरंत विल्हेल्मिना की तरह एक महत्वपूर्ण एजेंसी के साथ एक अनुबंध प्राप्त करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, इसलिए एक व्यापक नेटवर्क है और छोटे एजेंसियों को तस्वीरें भेजें।
    • फिटनेस मॉडल का प्रतिनिधित्व करने वाली एजेंसियों के लिए ऑनलाइन खोजें विभिन्न एजेंसियों के विचारों को प्राप्त करने के लिए विभिन्न एजेंसियों के फिटनेस मॉडल्स के सोशल मीडिया प्रोफाइल को देखें जो एजेंसियों को स्थापित मॉडल और उभरते मॉडल दिखाते हैं।
    • कई एजेंसियां ​​समय-समय पर खुली कॉल करती हैं, इसलिए अपने क्षेत्र में खुले कॉल अवसरों के लिए ऑनलाइन देखें।
  • एक फिटनेस मॉडल के शीर्षक वाला चित्र, स्टेप 10

    Video: सिर्फ 15 दिनों में आपकी बॉडी perfect body बन जायेगी l How To Get A Curvy Body l Zero Body Shape

    2
    फिटनेस या बॉडीबिल्डिंग प्रतियोगिताओं में भाग लें शरीर सौष्ठव और बिकनी प्रतियोगिताओं मान्यता प्राप्त करने का एक लोकप्रिय तरीका है। वे नेटवर्किंग के लिए आदर्श हैं और आपके लिए हेड-हेनर और उत्पाद प्रायोजकों से मिलने के अवसर प्रदान कर सकते हैं। उस क्षेत्र में प्रतियोगिताओं के लिए ऑनलाइन खोजें जहां आप रहते हैं और प्रतियोगिता के लिए फिट होने के लिए कुछ महीनों के लिए खुद को देते हैं।
  • ध्यान रखें कि एक भौतिकविद् एक प्रतियोगिता के लिए तैयार नहीं हो सकता है जो एक लोकप्रिय पत्रिका "विपणन योग्य" के रूप में परिभाषित करती है, खासकर महिला मॉडल के लिए।
  • Video: IAS कैसे बनें, फॉर्म भरने से लेकर इंटरव्यू तक पूरी प्रक्रिया समझिये - How to become an IAS officer

    एक फिटनेस मॉडल बनें वाली छवि चरण 11
    3
    किसी भी अनुबंध या खंड पर हस्ताक्षर करने से पहले एक जांच करें एजेंसियों से दूर रहें, जिनके लिए आपको किसी भी सेवा के लिए भुगतान करना पड़ता है। एक एजेंट एक आयोग का हकदार है, जो आम तौर पर आपकी कमाई के 10 से 20% के बीच होता है। जब आप पहली बार शुरू होने पर अपने अधिकारों पर जोर देने से संकोच करते हैं, तो विश्वास के साथ व्यवसाय को प्रबंधित करने का प्रयास करें।
  • एक पत्रिका या एक फोटोग्राफर के साथ किसी अनुबंध पर हस्ताक्षर व्यापार प्रतिबंध के रूप में "तस्वीरें वेबसाइटों या यौन स्पष्ट या अश्लील प्रकाशनों पर नहीं किया जा सकता" या "समाप्त नहीं किया जा सकता फोटो कांड, उपहास में प्रतिभा को वश में करने के लिए या द्वारा अवमानना। "
  • यदि आप किसी को कानूनी अनुभव या वकील के बारे में जानते हैं, तो हस्ताक्षर करने से पहले किसी भी अनुबंध या खंड को पढ़ने के लिए कहें।
  • बीट अ फिटनेस मॉडल चरण 12
    4
    मॉडलिंग में घोटालों की चेतावनी के संकेत देखें। अग्रिम में पैसे मांगने के अलावा, एक नाजायज एजेंसी प्रसिद्धि और भाग्य के अवास्तविक वादे कर सकती है। प्रतिष्ठित एजेंसियां ​​लगभग किसी को अचानक आंखों में नहीं आती हैं, इसलिए किसी के भी संदेह में रहें जो आपसे संपर्क करते हैं और आपको बताते हैं कि वे आपको एक मॉडल बना सकते हैं।
  • अपनी विश्वसनीयता सत्यापित करने के लिए एक ऑनलाइन एजेंसी खोजें। कुछ घोटाले कंपनियां ज्ञात एजेंसियों के समान नाम का उपयोग करती हैं। उदाहरण के लिए, विल्हेल्मिना एक अग्रणी एजेंसी है, लेकिन अगर Wihelmina एजेंट आपसे संपर्क करता है तो करीब ध्यान दें।
  • युक्तियाँ

    • अपने आनुवंशिकी के आधार पर अपने लक्ष्यों को निर्धारित करें उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक भौतिक शरीर है, तो आप बिकिनी मॉडलिंग के बजाय शरीर सौष्ठव में बेहतर कर सकते हैं।
    • अस्वीकृति और आलोचना के लिए तैयार मॉडलिंग उद्योग बहुत प्रतिस्पर्धात्मक है और काफी मुश्किल हो सकता है। याद रखें कि यहां तक ​​कि अपने कैरियर में किसी भी समय सर्वश्रेष्ठ मॉडल को अस्वीकार कर दिया गया था। सीखने के अनुभव के रूप में अस्वीकृति देखने का प्रयास करें

    Video: रणबीर सिंह की डाइट और फिटनेस प्लान - Ranveer singh diet and fitness plan in hindi

    चेतावनी

    • अज्ञात फोटोग्राफर के साथ बैठकों से सावधान रहें कभी घर पर एक फोटोग्राफर से मिलने के लिए अकेले मत जाओ
    • हमेशा याद रखें कि एक पेशेवर मॉडलिंग एजेंसी आपको तस्वीरों या किसी अन्य सेवा के लिए भुगतान नहीं करेगी।
    और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com