ekterya.com

एक खेल पत्रकार कैसे बनें

खेल पत्रकारिता एक प्रतिस्पर्धी लेकिन उत्तेजक नौकरी के परिप्रेक्ष्य का प्रतिनिधित्व करती है हालांकि, न केवल आपको उद्योग में प्रवेश करने के लिए खेल के लिए जुनून की जरूरत है। खेल के लिए जुनून रखने के अलावा, एक खेल पत्रकार बनने के लिए आपको पत्रकारिता में उत्कृष्ट लेखन कौशल और गुणवत्ता अनुभव की आवश्यकता होती है। एक ब्लॉग शुरू करने और खेल पत्रकारिता में अपने आला बाजार की पहचान करने से, आप इसका हिस्सा बनने के लिए बहुत करीब होंगे।

चरणों

विधि 1

अपने लेखन कौशल परफेक्ट
छवि का शीर्षक एक खेल पत्रकार स्टेप 1
1
एक ब्लॉग शुरू करें एक तरह से आप अपने लेखन कौशल को पूरा कर सकते हैं अपना ब्लॉग शुरू करना है सबसे पहले, तय करें कि इसके बारे में क्या होगा आपके ब्लॉग का फोकस कुछ ऐसा होना चाहिए जो आपको जुनून महसूस करता हो। आपको कुछ चुनना होगा जिसके लिए आप भावुक हो क्योंकि आपको नियमित आधार पर पर्याप्त सामग्री बनाना होगा। फिर, ब्लॉग के लिए एक मंच चुनें और प्रकाशन शुरू करें
  • चूंकि आपकी रुचि खेल पत्रकारिता है, एक स्पोर्ट्स ब्लॉग शुरू करें जिसमें टिप्पणियां, हाइलाइट और खेल आयोजनों के परिणाम शामिल हैं जो आप में शामिल हैं। साथ ही, अपने ब्लॉग को कहानियों और इंटरव्यू के साथ भरें जो आपने एथलीटों और कोच के लिए किया है
  • छवि का शीर्षक एक खेल पत्रकार बनें चरण 2
    2
    बहुत कुछ पढ़ें पढ़ना भी लेखन कौशल को बेहतर बनाने में मदद करता है। एक खेल पत्रकार के रूप में अपने लेखन कौशल को बेहतर बनाने के लिए, प्रसिद्ध खेल पत्रकारों द्वारा लिखे गए लेख, किताबें, संपादकीय और राय लेख पढ़ने शुरू करें। पेशेवर खेल पत्रकारों के काम को पढ़ना आपको लेखन शैली, सामग्री और सरलता के साथ बेनकाब करेंगे, आपको एक सफल खेल पत्रकार होने की आवश्यकता है।
  • छवि का शीर्षक, एक खेल पत्रकार बनें चरण 3
    3
    एक स्कूल समाचार पत्र के लिए लिखें आप एक स्थानीय स्तंभ या न्यूजलेटर के लिए स्कूल समाचार पत्र या लेखन के लिए लेख बनाकर अधिक लेखन अभ्यास प्राप्त कर सकते हैं। स्कूल के खेल की घटनाओं में भाग लेना और कॉलम लिखना, जो उनके दौरान हुआ था, जो अच्छी तरह खेलते थे और टीम ने कैसे प्रदर्शन किया था। यदि आप कर सकते हैं, तो खिलाड़ियों और कोचों को साक्षात्कार दें ताकि आप इसे अपने कॉलम में पोस्ट कर सकें।
  • विधि 2

    पत्रकारिता में प्रशिक्षण प्राप्त करें
    छवि का शीर्षक, एक खेल पत्रकार बनें चरण 4
    1
    पत्रकारिता में डिग्री प्राप्त करें पत्रकारिता में डिग्री प्राप्त करने से यह सुनिश्चित होगा कि खेल पत्रकार होने के लिए आपके पास आवश्यक बुनियादी प्रशिक्षण है पत्रकारिता और संचार कार्यक्रमों की जांच करें जो आपके निजी हितों को संतुष्ट करते हैं आप पत्रकारिता स्कूलों में सूचनाओं का अनुरोध करते हुए शुरू कर सकते हैं, जो आपको रुचि रखते हैं। आप यह देखने के लिए कार्यक्रम के प्रतिनिधियों से भी मिल सकते हैं कि क्या यह आपके लिए सही है। प्रतिनिधियों को अपने भविष्य के उद्देश्यों से संपर्क करें ताकि वे मूल्यांकन कर सकें कि क्या कार्यक्रम आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है
    • यदि आप पत्रकारिता में एक डिग्री प्राप्त करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि कार्यक्रम ऐसे पाठ्यक्रम प्रदान करता है, जो आपको पेशेवर योग्यताएं जैसे लघुकथा और मीडिया कानून
  • छवि का शीर्षक एक स्पोर्ट्स पत्रकार बनें चरण 5
    2
    उस विषय में विशेषज्ञ हैं जिसमें गहन लेखन का अभ्यास किया जाता है। एक पत्रकार पत्रकार बनने के लिए आपको पत्रकारिता में डिग्री की जरूरत नहीं है। पत्रकारिता के अलावा एक डिग्री आपको अपने लेखन में विविधता लाने में मदद कर सकता है, जो आपको पत्रकारिता की दुनिया में एक फायदा देगा। अन्य विषयों में विशेषज्ञ हैं जिनके बारे में आप भावुक हैं और जिसमें गहन लेखन का अभ्यास किया जाता है। ऐसे विशिष्टताओं के कुछ उदाहरण हैं इतिहास, समाजशास्त्र, मनोविज्ञान, भाषा या संचार विज्ञान।
  • पत्रकारिता में एक विदेशी भाषा जानने का भी एक महत्वपूर्ण फायदा है। यह आपको विभिन्न संस्कृतियों और जातीय समूहों के साथ काम करने की अनुमति देगा और इसलिए, आपको अपने लेखन के लिए एक नया परिप्रेक्ष्य मिलेगा।
  • एक स्पोर्ट्स पत्रकार बनने वाला इस्तमाल, चरण 6
    3

    Video: NDtv के वरिष्ठ पत्रकार रवीश कुमार से खास बात।

    अपने तकनीकी कौशल पर भरोसा करें फ़ोटोशॉप, सीएसएस, एचटीएमएल और वेब प्रकाशन जैसे कार्यक्रमों को जानना एक बुनियादी कौशल है जिसे एक खेल पत्रकार को परिचित होना चाहिए। यदि आप इस कौशल से परिचित नहीं हैं, प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए साइन अप करें जो आपको इसे सही बनाने में मदद करेंगे।
  • विधि 3

    खेल पत्रकारिता में विशेषज्ञ
    एक खेल पत्रकार बनें शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1



    खेल में एक विशेषज्ञ बनें खेल के बारे में लिखने के लिए, आपको खेल से जुड़े सभी क्षेत्रों में विशेषज्ञ होना होगा। एक व्यापक ज्ञान आधार विकसित करने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं सबसे पहले, आप जितने खेल खेल सकते हैं उतनी ही देखें। खिलाड़ियों और कोचों के नामों को याद रखने का प्रयास करें, और टीम पर उनकी स्थिति। साथ ही, खिलाड़ियों और कोचों के साथ साक्षात्कार के नोट्स और नोट्स ले लीजिए ताकि आप पत्रकारों से पूछे जाने वाले सवालों के प्रकार सीख सकें।
    • आप एक टीम में शामिल होने पर भी एक विशेषज्ञ बन सकते हैं इस तरह, आप खेल के असली मैकेनिक से परिचित होंगे, उदाहरण के लिए, खेल के नियमों के साथ, खिलाड़ियों की स्थिति और कोचों और खिलाड़ियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले रणनीतियों के खेल जीतने के लिए। यह आपको एक पत्रकार के रूप में खेल के बारे में अधिक स्पष्ट रूप से लिखने की अनुमति देगा
    • खेल के आंकड़ों के साथ अपने आप को परिचित कराएं, जैसे जीत का अनुपात और टीम प्रति नुकसान, खिलाड़ियों की योग्यता और चोट के आँकड़े
  • Video: पत्रकार कैसे बने ? How to become a Journalist ? Journalism courses after 12th | by Journalism Sikhe

    छवि का शीर्षक एक स्पोर्ट्स पत्रकार बनें चरण 8
    2
    एक खेल लेखन अभ्यास पोस्टुलेट करें एक बार पत्रकारिता में बुनियादी प्रशिक्षण मिलने के बाद, एक खेल लेखन अभ्यास पर आवेदन करें। यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि आपको काम का अनुभव मिलेगा। कार्य अनुभव अमूल्य है और जब आप नौकरी के लिए आवेदन करेंगे तो आपको एक फायदा मिलेगा यह आपको यह निर्धारित करने में भी मदद करेगा कि क्या आप समाचारपत्रों, ऑनलाइन, टेलीविज़न, रेडियो या पत्रिकाओं में पत्रकारिता खेलना पसंद करते हैं।
  • आप अपने विश्वविद्यालय के कार्यक्रम के माध्यम से इंटर्नशिप प्राप्त कर सकते हैं। आपके लिए उपलब्ध प्रथाओं को देखने के लिए कार्यक्रम की जांच करें
  • आप न्यूज़लेटर, एक पत्रिका या एक स्थानीय समाचार पत्र के माध्यम से इंटर्नशिप भी देख सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक खेल पत्रकार बनें चरण 9

    Video: रविश जी विश्लेषण पत्रकारिता क्या होती है

    3
    एक आला खोजें एक जगह होने के कारण खेल पत्रकारिता की प्रतियोगी दुनिया में एक बड़ा अंतर हो सकता है। ऐसे खेल पर ध्यान दें जिनके बारे में आप उत्साहित हैं जैसे फ़ुटबॉल, टेनिस, फुटबॉल या वॉलीबॉल। आप उन खेलों की जांच भी कर सकते हैं, जिन्हें आम तौर पर रग्बी के रूप में नहीं बताया जाता है यह आपके खेल को खड़े होने और आकर्षक होने के लिए लेखन की अनुमति देगा।
  • विधि 4

    एक खेल पत्रकार के रूप में नौकरी करें
    एक स्पोर्ट्स पत्रकार बनें शीर्षक वाली छवि चरण 10
    1
    एक स्वतंत्र के रूप में एक नौकरी करो खेल पत्रकारिता एक प्रतिस्पर्धी श्रम बाजार है जबकि प्रथा आपको एक लाभ दे सकती है, जबकि एक अधिक स्थिर नौकरी की तलाश करते समय एक स्वतंत्र के रूप में काम करना आपके पाठ्यक्रम जीवन वेबसाइटों, पत्रिकाओं, समाचार पत्रों और रेडियो स्टेशनों के साथ संपर्क में रहें, जिनके पास एक स्वतंत्र के रूप में काम करने के लिए नियमित खेल रिपोर्ट हैं ब्लॉग, पत्रिका या अख़बार के संपादक को ईमेल द्वारा अपने बेहतरीन विचारों को लिखने और भेजने के कई टन हैं। इसे नियमित आधार पर करो। एक बार जब आप नियमित रूप से प्रकाशित करना शुरू करते हैं, तो आप लेखन का एक पोर्टफोलियो विकसित कर सकते हैं।
  • एक स्पोर्ट्स पत्रकार बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    2
    काम का एक पोर्टफोलियो बनाएं एक बार जब आप कई अच्छी तरह से लिखित दस्तावेज प्रकाशित कर लेते हैं, तो अपने पोर्टफोलियो के लिए सर्वश्रेष्ठ लोगों को संकलित करना शुरू करें। आपको अपने सभी लिखित दस्तावेजों को शामिल नहीं करना होगा। कुछ सामान्य वस्तुओं के मुकाबले कई सामान्य दस्तावेजों के मुकाबले बेहतर है आपके लिखित दस्तावेजों को आपकी हितों को लिखित रूप में और अपने आप को दर्शाया जाना चाहिए। यदि आपके पास कई गेम हैं जो विभिन्न खेलों से निपटते हैं, तो उन्हें वर्गीकृत करें उदाहरण के लिए, फुटबॉल, टेनिस और फुटबॉल के लिए एक अलग श्रेणी है
  • शामिल किए जाने वाले लिखित दस्तावेजों की संख्या भिन्न हो सकती है - कुछ कार्य विशेष रूप से एक निश्चित पोर्टफोलियो आकार का अनुरोध करेंगे तुम्हारा निर्माण करते समय, कम से कम 8 से 10 ठोस दस्तावेज़ शामिल करना सुनिश्चित करें
  • आपके पोर्टफोलियो में एक संक्षिप्त जीवनचर्या भी होनी चाहिए जिसमें आप विस्तार से जानते हैं कि आप कौन हैं, आप खेल लेखन के बारे में क्यों भावुक हैं और आप नौकरी के लिए सबसे उपयुक्त क्यों हैं।
  • एक स्पोर्ट्स पत्रकार बनने वाला चित्र, स्टेप 12
    3
    नौकरी के लिए इंटरव्यू तैयार करें नौकरी की साक्षात्कार में जाने से पहले, कंपनी के बारे में जानने के लिए समय निकालें इसके अलावा, अपने बकाया लिखित दस्तावेजों के कुछ उदाहरण देने के लिए तैयार हों और अपने पोर्टफोलियो को याद रखना याद रखें।
  • साक्षात्कार में जाने और तीन सबसे महत्वपूर्ण की एक सूची बनाने से पहले विभिन्न कोणों और विचारों का विचार करें।
  • छवि का शीर्षक, एक स्पोर्ट्स पत्रकार बनें चरण 13
    4
    संबंधों को कनेक्ट और बनाए रखें अपने स्नातक अध्ययन, इंटर्नशिप और स्वतंत्र कार्य अनुभव के दौरान जुड़ने के लिए याद रखें। अपने पर्यवेक्षक और अन्य लेखकों के साथ संबंध बनाएं ये संबंध भविष्य में आपको नौकरी के अवसरों की ओर ले जा सकते हैं। आप अपने पर्यवेक्षक के साथ सक्रिय बनाकर और दस्तावेज बनाने के साथ संबंध बना सकते हैं जहां आप गुणवत्ता लिखते हैं।
  • अपने कामों को दिखाने के लिए याद रखें ट्विटर और फेसबुक जैसे सामाजिक नेटवर्क पर लिखे गए अपने सर्वोत्तम ग्रंथों को प्रकाशित करें
  • आप अपनी खुद की पेशेवर वेबसाइट भी बना सकते हैं जहां आप अपना सर्वोत्तम काम दिखाते हैं। एक पेशेवर वेबसाइट रखने के लिए एक नियोक्ता के लिए एक आसान काम के लिए अपने कौशल, अनुभव और योग्यता का मूल्यांकन करने के लिए एक आसान तरीका है।
  • Video: 12th के बाद पत्रकार ,न्यूज़ रिपोर्टर ,न्यूज़ एंकर कैसे बने ?

    युक्तियाँ

    • एक स्पोर्ट्स ब्लॉग शुरू करें आपको न केवल अनुभव मिलेगा, लेकिन आप पर्याप्त अनुयायियों को प्राप्त कर सकते हैं और खेल पत्रकारिता में अपने करिअर में ऐसे अनुभव का लाभ उठा सकते हैं।
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com