ekterya.com

एक संवाददाता कैसे बनें

एक रिपोर्टर होने के नाते कई कारक शामिल होते हैं आप एक समाचार स्टेशन का चेहरा हो सकता है, एक पत्रिका या समाचार पत्र के लिए एक नियमित योगदानकर्ता या आप ब्लॉग या सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से भी एक समाचार स्रोत हो सकते हैं। अगर इनमें से कोई चीज आपको अच्छी लगती है, तो थोड़ा काम करने के साथ आप एक रिपोर्टर के रूप में भविष्य बना सकते हैं।

चरणों

भाग 1

हाई स्कूल और कॉलेज में कौशल प्राप्त करें
छवि का शीर्षक एक रिपोर्टर चरण 1 बनें
1
अपने स्कूल के समाचार पत्र में भाग लें यदि आप लिखना चाहते हैं और आपके पास अच्छा लेखन है, तो यह आदर्श है कि आप अपने स्कूल के किसी भी प्रकाशन या किसी अन्य प्रकार के लेखन कार्यक्रम में सक्रिय रूप से भाग लेते हैं। जितनी जल्दी आप अपने फिर से शुरू करने के लिए अंक जोड़ने शुरू, बेहतर है। यहां तक ​​कि अगर आपको केवल अपने स्कूल कैफेटेरिया में दोपहर का भोजन मेनू लिखना है, तो सब कुछ काम करता है
  • क्या आप हाई स्कूल के दौरान काम करना चाहते हैं? एक स्थानीय समाचार पत्र में नौकरी की तलाश करें, भले ही आप मेल भेज रहे हों जब आप गर्मियों में घर लौटते हैं, तो आप अपने कौशल से संबंधित कुछ और पर काम करना चुन सकते हैं और जो आपको विकसित करने की अनुमति देता है।
  • छवि का शीर्षक एक रिपोर्टर चरण 2
    2
    जब आप कॉलेज जाते हैं, तो पत्रकारिता के अलावा किसी अन्य क्षेत्र में विशेषज्ञ की तलाश करें, यदि संभव हो तो। ऐसे कई पत्रकार हैं, जिनके पास "नहीं" नाम का एक शीर्षक है - यदि आप स्वाभाविक रूप से एक अच्छे लेखक हैं, तो आपके पास पहले से ही सबसे कठिन हिस्सा शामिल है बेशक जब आप पत्रकारिता का अध्ययन करते हैं तो थोड़ा सा आसान होता है, इसलिए यह क्षेत्र में अध्ययन करने के लिए भी उचित है। लेकिन एक और बात में भी एक विशेषता जो अधिक ठोस (या अधिक "व्यावहारिक" है, आपके माता-पिता कहेंगे) और आपको विशिष्ट ज्ञान प्राप्त करने की अनुमति देता है जिस पर लिखना है।
  • अध्ययन के किसी भी क्षेत्र में आपकी सेवा होगी, लेकिन शायद सबसे अच्छी बात प्रौद्योगिकी से संबंधित है यदि आपको एचटीएमएल, सीएसएस, फोटोशॉप, जावास्क्रिप्ट और इसके बारे में जानकारी है, तो आपको लिखित प्रेस को विशेष रूप से खुद को समर्पित नहीं करना होगा (जो, ईमानदारी से, गिरावट में है) कंप्यूटर विज्ञान से संबंधित सभी क्षेत्र आपको डिजिटल मीडिया में प्रदर्शन करने की अनुमति देंगे।
  • पत्रकारिता में अच्छा काम करना मुश्किल है अच्छी बात यह है कि, अगर आपके पास एक और विशेषता क्षेत्र है, तो आवश्यक होने पर आपके पास बैकअप होगा।
  • यदि आप दो करियर में विशेषज्ञता प्राप्त नहीं कर सकते, तो ज्ञान के दूसरे क्षेत्र में कम से कम कुछ कोर्स लेने पर विचार करें।
  • छवि का नाम एक रिपोर्टर चरण 3 बनाएं

    Video: पत्रकार कैसे बने (How to become a journalist)

    3

    Video: पत्रकार कैसे बने ? How to become a Journalist ? Journalism courses after 12th | by Journalism Sikhe

    आपके विश्वविद्यालय के मीडिया में काम करें, लिखित, रेडियो आदि। विश्वविद्यालय में अध्ययन करने के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि कई अवसर हैं। यदि आप विश्वविद्यालय समाचार पत्र में काम करने में रूचि नहीं रखते हैं, तो कई अन्य उदाहरण हैं जिनमें आप भाग ले सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप कुछ ऐसी चीजों में शामिल हो जाएं जो आपकी रुचियों से संबंधित होता है अब सब कुछ ठीक नहीं है - यह सिर्फ शुरुआत है
  • संभवत: कई समूह हैं जहां आप एक लेखक या रिपोर्टर के रूप में अवसर पा सकते हैं। इनमें से कई समूहों में समाचार पत्र और संगठन के नाम को फैलाने के लिए विज्ञापन देने वाले लोग हैं। आप उनमें से एक हो सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक रिपोर्ट बनें चरण 4
    4
    एक सब्बल साल लो, अगर आप चाहें यह सच है कि विश्वविद्यालय में जाने और पत्रकारिता का अध्ययन पत्रकार बनने का सही मंच है, लेकिन यह हमेशा मामला नहीं होता है। पत्रकारिता का अध्ययन करने का मतलब यह नहीं है कि आप एक अच्छे लेखक हैं, आपको कहने के लिए दिलचस्प बातें हैं या आपके पास आवश्यक संपर्क हैं तो, एक सब्बल वर्ष लेने पर विचार करें। किस लिए? ठीक है, आप विदेश यात्रा कर सकते हैं, दिलचस्प कहानियों के बारे में जान सकते हैं, अन्य संस्कृतियों के बारे में सीख सकते हैं और "वह सब लिख सकते हैं।"
  • इस तरह से आपको एक उत्कृष्ट सामग्री मिलेगी यदि आप स्वतंत्र के रूप में कार्य पाते हैं असल में, आप अंतरराष्ट्रीय समाचार की तलाश में एक फील्ड रिपोर्टर होंगे। याद रखें कि पश्चिमी दुनिया में प्रतिस्पर्धा बहुत बड़ी है यदि आप अन्य भाषाएं और संस्कृति के साथ दूसरे देशों की यात्रा करते हैं, तो आपके पाठ्यक्रम को बढ़ाने के लिए आपको नौकरी मिलनी आसान हो जाएगी।
  • एक और लाभ? आप दूसरी भाषा सीखने में सक्षम होंगे। जब यह नौकरी के लिए आवेदन करने का समय है, यह निश्चित रूप से आपके लिए निभाना होगा।
  • छवि का शीर्षक एक रिपोर्टर चरण 5 बनें
    5
    पत्रकारिता में स्नातक की डिग्री प्राप्त करने पर विचार करें एक बार जब आप एक विश्वविद्यालय के रूप में अपनी डिग्री प्राप्त कर लेते हैं और आप नए अनुभवों को पूरा करने के लिए एक साल ले गए हैं, तो यह सचमुच सोचना है कि क्या यह वह कैरियर है जिसे आप आगे बढ़ाना चाहते हैं, और एक स्नातक की डिग्री प्राप्त करने का विकल्प पर विचार करें। अधिकांश कार्यक्रम 9 महीने से एक वर्ष के बीच, हालांकि वे सभी अलग-अलग हैं
  • याद रखें कि यह बिल्कुल आवश्यक नहीं है बहुत से लोग अपने पोर्टफोलियो को भरने और आवश्यक संपर्क बनाने के लिए कड़ी मेहनत करने का निर्णय लेते हैं। यदि आप पढ़ना जारी रखना नहीं चाहते हैं, तो बहुत ज्यादा चिंता न करें। अन्य सड़कों भी हैं
  • एक ऐसा प्रोग्राम ढूंढें जिससे पूरे देश में मान्यता हो। उदाहरण के लिए, यूनाइटेड किंगडम में, आपको पत्रकारिता प्रशिक्षण के लिए राष्ट्रीय परिषद से संबद्ध कार्यक्रम देखना चाहिए (पत्रकारिता प्रशिक्षण के लिए राष्ट्रीय परिषद या एनसीटीजे)।
  • ऐसे छोटे पाठ्यक्रम भी हैं जो अधिक महत्वपूर्ण संस्थानों से संबद्ध हैं, जो कि केवल कुछ महीनों तक चलते हैं। अंत में, आपको एक प्रमाण पत्र मिलेगा जो इंगित करता है कि आपके क्षेत्र में प्रदर्शन करने के लिए बुनियादी कौशल हैं।
  • भाग 2

    कैरियर शुरू करें
    छवि का नाम एक रिपोर्टर बनें चरण 6
    1
    एक अभ्यास खोजें आपको नीचे से शुरू करना होगा सबसे अच्छा संभव अभ्यास खोजने के लिए कुछ महीनों तक समर्पित करें - उम्मीद है कि, जो कि फायदेमंद है कंपनी की बेहतर प्रतिष्ठा, एक पेशेवर के रूप में एक पूर्णकालिक नौकरी खोजने की बात आती है तो आप और अधिक उन्नत होंगे।
    • ज्यादातर कंपनियां उन कर्मचारियों को भेंट करती हैं जिन्होंने स्वयं कंपनी में अभ्यास किया है यदि पहले आपको पूर्णकालिक नौकरी नहीं मिल पाती है, तो क्षेत्र में काम करना शुरू करने के लिए एक अभ्यास पर विचार करें।
  • छवि का नाम एक रिपोर्टर चरण 7 बनें
    2
    स्वतंत्र के रूप में लिखें पोर्टफोलियो को बढ़ाने का एक शानदार तरीका एक फ्रीलान्स लेखक के रूप में है। कई वेबसाइटें हैं जो हमेशा अच्छी गुणवत्ता वाली सामग्री की तलाश कर रही हैं। आप कोशिश क्यों नहीं करते?
  • आपको अपने विचारों को कई संपादकों के पास भेजना होगा - ये काम स्वयं स्वयं नहीं आएगा उस जगह का प्रकाशक का नाम खोजें जहां आप काम करना चाहते हैं और उन्हें ईमेल भेजें अपने कुछ लेखों के लिंक संलग्न करें और उस कहानी को विस्तार से बताएं, जिसे आप लिखना चाहते हैं। यदि आप उसे मना कर सकते हैं, तो काम तुम्हारा होगा इसका मतलब है कि वे आपको भुगतान करेंगे और आपका नाम प्रकाशन में दिखाई देगा।
  • छवि का शीर्षक एक रिपोर्टर चरण 8
    3
    डिजिटल उपस्थिति रखें एक पत्रकार होने के नाते अब लेखन के बारे में नहीं है। आपके पास एक वेबसाइट होनी चाहिए, एक ब्लॉग तैयार करना, वीडियो बनाना और एक ऑनलाइन उपस्थिति है। आप अब सिर्फ एक लेखक नहीं हैं, आप एक ब्रांड हैं यह पत्रकारिता समुदाय में शामिल होने का एक तरीका है
  • यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन Twitter, Instagram, Tumblr और उन सभी शांत जगहों पर अनुयायी प्राप्त करने का प्रयास है, जहां आप अपने बारे में बात करते हैं वास्तव में इसकी कीमत है आपकी डिजिटल उपस्थिति अधिक व्यापक होगी, आपको अधिक गंभीरता से लिया जाएगा।
  • छवि का नाम एक रिपोर्टर चरण 9 बनें
    4
    क्षेत्र से संबद्ध संस्करण और अन्य गतिविधियों में एक्सप्लोर करें यह हमेशा एक अच्छा विचार है कि अपने कौशल को पूरक करने के लिए हर चीज को कैसे कम करना है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने वास्तविक काम से खुद को विचलित करने जा रहे हैं, लेकिन यह एक नौकरी पाने और उसे रखने का तरीका है। अगर एक अवसर पैदा होता है जिसके लिए फोटोग्राफी, वीडियो, संपादन, विपणन या संचार के ज्ञान की आवश्यकता होती है, तो इसका लाभ उठाएं। इससे आप अपने वर्तमान नियोक्ता या भविष्य में किसी के लिए काम करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए अधिक मूल्यवान बनेंगे।
  • कुछ नौकरियां हैं जहां यह एक आवश्यकता होगी। कई पत्रकार जो एक कंपनी के क्षेत्र में काम करते हैं, वे अन्य विभागों से अपने सहयोगियों के साथ मिलकर काम करते हैं। आपको रेडियो के लिए एक साक्षात्कार करने के लिए कहा जा सकता है, किसी टेलीविज़न प्रेषण के लिए प्रतिस्थापन कर सकते हैं या कुछ सामग्री के संपादन में सहायता कर सकते हैं। ये सभी अपने कौशल को विकसित करने के लिए उत्कृष्ट अवसर हैं।
  • छवि का नाम एक रिपोर्टर चरण 10 बनें
    5
    एक अखबार, पत्रिका, रेडियो या टेलीविजन स्टेशन में नौकरी प्राप्त करें अब समय है: आधिकारिक तौर पर, एक रिपोर्टर हैं यद्यपि आप 3,000 निवासियों के शहर में रहते हैं, आप अभी भी एक रिपोर्टर हैं अब जब आप आराम कर सकते हैं, तो रात में 10 बजे कॉफी पीने शुरू करें और समय सीमा को पूरा करने के लिए उन्मादी रहें। आह, हर रिपोर्टर का सपना
  • एक अच्छा संवाददाता को तीन प्रकार के स्रोतों का उपयोग करना चाहिए: लिखित अभिलेखों का अध्ययन, शामिल लोगों का साक्षात्कार और उनके आसपास की घटनाओं का निरीक्षण करना। जब संभव हो, इन तीन स्रोतों का उपयोग करें ताकि आपके समाचार पूर्ण हो जाएं और विशद विवरणों से भरा हो।
  • छवि का शीर्षक एक रिपोर्टर चरण 11
    6
    एक व्यापक बाजार में माइग्रेट करें सबसे अच्छे काम बड़े शहरों में हैं दूसरे शब्दों में, अपने सपनों की नौकरी पाने का सबसे आसान तरीका लॉस एंजिल्स, सैन फ्रांसिस्को, शिकागो, न्यूयॉर्क, लंदन, पेरिस और मुख्य राजधानी शहरों में रहना है। यद्यपि यह एक छोटे से जगह में शुरू करने का एक अच्छा विचार है, आपको संभवत: उस काम को प्राप्त करने के लिए कुछ बिंदु पर प्रवास करना होगा, जिसे आप हमेशा कल्पना करते हैं।
  • कुछ लोग बड़े बाजारों में तुरंत शुरू करना चुनते हैं, और कभी-कभी यह काम करता है यदि आपके पास पैसे और साधन हैं, तो यह कोशिश करने के लायक है: लेकिन याद रखें कि आपको काम की दुनिया में एक कट्टर प्रतियोगिताओं का सामना करना होगा।



  • इमेज शीर्षक से एक रिपोर्टर चरण 12 बनें
    7
    उभरने का काम जितना अधिक आपके अनुभव, आपकी प्रतिष्ठा बेहतर होगी और आपके पोर्टफोलियो अधिक व्यापक और प्रभावशाली होंगे, जिससे कई और दरवाजे खुलेंगे। रोम एक दिन में नहीं बनाया गया था, और यह काम की दुनिया पर लागू होता है लेकिन, समय के साथ, आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करेंगे।
  • बेशक, उत्तरार्द्ध केवल जब भी आप निरंतर अवसरों की तलाश करते हैं तब ही पूरा होता है हमेशा अपनी अगली महान कहानी की तलाश में अपनी आँखें खोलें। दरवाजे खुद को नहीं खोलते हैं, आपको अपने स्वयं के अवसर बनाना चाहिए।
  • भाग 3

    अपने कौशल पोलिश
    छवि का शीर्षक एक रिपोर्टर चरण 13
    1
    एक अच्छा साक्षात्कार करना सीखें एक बार, विवियन लेह ("गन विद द विंड" की मुख्य अभिनेत्री) को एक साक्षात्कार में पूछा गया था: "और फिल्म में आपका किरदार क्या है?" जाहिर है, साक्षात्कार समाप्त हो गया। एक अच्छी साक्षात्कार करने के लिए, आपको अग्रिम में तैयार करना होगा यहां कुछ बुनियादी सुझाव दिए गए हैं:
    • जिस व्यक्ति के बारे में साक्षात्कार करने जा रहे हैं उसके बारे में जांच करें साक्षात्कार के विषय, साक्षात्कारकर्ता के हितों और अपने स्वयं के हितों के साथ उनके संबंधों को जानें।
    • इस अवसर के अनुसार पोशाक यदि आप सुबह ही कॉफी के लिए मिलने जा रहे हैं, तो आप आकस्मिक पोशाक कर सकते हैं। पोशाक के रूप में आपको लगता है कि व्यक्ति को तैयार किया जाएगा
    • वार्तालाप प्रारंभ करें तुरंत अपनी नोटबुक और पेंसिल न लें मैत्रीपूर्ण और आकस्मिक रहें इस तरह आप अपने सच्चे व्यक्तित्व पर कब्जा कर सकते हैं, न कि इसका एक संस्करण।
  • छवि का नाम एक रिपोर्टर बनें चरण 14
    2
    अपने लेखन को लगातार सुधारते रहें इसका न केवल मतलब है कि आपको सुधार करना चाहिए, लेकिन आपका लेखन "अनुकूलनीय" होना चाहिए कल्पना कीजिए कि यह कैसा होगा, यदि शनिवार नाइट लाइव शो की पटकथा लेखक ने न्यूयॉर्क टाइम्स लिखना है प्रत्येक मंच के लिए अलग-अलग कौशल की आवश्यकता होती है। आपको आवश्यक होने पर भिन्न होने में सक्षम होना चाहिए।
  • इसका मतलब यह है कि, यदि एक स्थानीय टेलीविजन स्टेशन में नौकरी का अवसर उठता है, तो आपको उसका लाभ लेना चाहिए, क्योंकि आपके पास पहले से लिखित कौशल हैं लेकिन जब एक स्थानीय पत्रिका संपादक के लिए रिक्ति होती है, तो आप यह काम कर सकते हैं। और ज्यादातर लोग इसके लिए योग्य नहीं हैं
  • छवि का शीर्षक एक रिपोर्टर चरण 15
    3
    एक रिपोर्टर होने के सभी पहलुओं के साथ सहज महसूस करने के लिए कार्य करें 21 वीं शताब्दी का एक समय पहले शुरू हुआ: पत्रकारों को सिर्फ लिखना ही नहीं, बल्कि ट्वीट्स, ब्लॉग पर पोस्ट करना, वीडियो बनाना और हवा पर जाना वे हर समय एक उपस्थिति बनाए रखते हैं और हमेशा पढ़ते हैं कि अन्य लोग क्या लिखते हैं। यह चालू रहने के लिए आवश्यक है पत्रकारिता की दुनिया में पूरी तरह से अपने आप को विसर्जित करने के लिए इन विचारों को अपने खाली समय को समर्पित करें।
  • Video: पत्रकार कैसे बने?{ HOW TO BECOME A DELHI CRIME PRESS WA BHASHTACHAR VIRODHI MORCHA }

    छवि का शीर्षक एक रिपोर्ट बनें चरण 16
    4
    व्यापार में अन्य लोगों के साथ संबंध स्थापित करें किसी भी उद्योग के साथ, संपर्क कभी-कभी आपके पाठ्यक्रम से कहीं अधिक महत्वपूर्ण होते हैं। आपके पास हर काम में (भले ही आप मेल भेज रहे हों), आप कर सकते हैं कनेक्शन का लाभ उठाएं लोगों को जानो, दोस्त बनें यह संभव है कि, बाद में, आपका कैरियर इस पर निर्भर करता है।
  • इस पेशे में से ज्यादातर लोगों के साथ दोस्ताना और सक्षम होने के साथ क्या करना है आपको कनेक्शन बनाने, साक्षात्कार लेने, टेलीविजन पर रहने और लिखित रूप में खुद को व्यक्त करने के लिए अनुकूल होना चाहिए। संक्षेप में, आपको ऐसे व्यक्ति होना चाहिए जो लोगों को पसंद करते हैं, जो हमें आगे बढ़ता है ...
  • भाग 4

    व्यक्तित्व क्या है
    छवि का नाम एक रिपोर्टर बनें चरण 17
    1
    अपने आप को अस्थिर समय-निर्धारण में काम करने का विचार करें एक रिपोर्टर होने का हमेशा मतलब नहीं होता कि आपके काम के घंटे आपके बॉस पर निर्भर करते हैं, लेकिन समाचार पर। जब महत्वपूर्ण समाचार उभर रहे हैं, तो आपको तुरंत छोड़ना होगा। इस पेशे में समय जरूरी है यदि आप हमेशा घटनाओं के प्रति जागरूक होने के लिए उत्साहित हैं, तो यह आपके लिए सही काम है।
    • समय के साथ, आपका कार्यक्रम तेजी से बेतुका होगा आपको छुट्टियों, सप्ताहांत या रात के मध्य में काम करना होगा - और कभी-कभी ऐसा समय भी होगा जब कुछ भी नहीं होता है जिस तरह से चीजें हैं ऐसा कुछ भी नहीं है
  • छवि का नाम एक रिपोर्टर चरण 18 बनें
    2
    ध्यानपूर्वक ध्यान (और आलोचना) को संभालना सीखें जब भी आपका नाम किसी प्रकाशन में प्रकट होता है, तब लिखा हुआ लिखा हुआ कोई व्यक्ति प्रभावित होगा। चाहे वह अच्छा या खराब प्रचार हो, यह जानना महत्वपूर्ण है कि इसे कैसे संभालना है, केंद्रित और सकारात्मक होना चाहिए समय के साथ, ये चीजें आपको कम-से-कम प्रभावित कर सकती हैं
  • नकारात्मक टिप्पणी के लिए इंटरनेट का सबसे बड़ा मंच इंटरनेट है यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि हर कोई अलग राय है और यह कि हर कोई आपके साथ सहमत नहीं होगा दूसरों की राय पर विचार करें, लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि आपकी कंपनी को आपका काम पसंद है यदि हां, तो आप शायद ठीक हो जाएंगे।
  • छवि का शीर्षक एक रिपोर्टर चरण 19
    3
    तनाव से निपटने के तरीके खोजें हाल के एक अध्ययन में, पत्रकारिता "सबसे खराब दौड़" के रूप में प्रकट हुई, जिसे कोई चुन सकता है। क्यों? खैर, इसमें शामिल सभी तनावों पर विचार करते हुए, आप वास्तव में पर्याप्त नहीं कमाते हैं आपको संभवतः महीने के अंत में एक बड़ा चेक नहीं मिलेगा जो बेतुका कार्यक्रमों और नकारात्मक समीक्षाओं को उचित ठहराता है, इसलिए आपको उस से निपटने का एक तरीका मिलना चाहिए। अगर यह आपका सपना है, अंत में यह इसके लायक हो जाएगा
  • सुनिश्चित करें कि आप हमेशा अपने तनाव के स्तर पर सतर्क रहें यदि आप थका हुआ महसूस करते हैं, तो अपने दिनचर्या में कुछ घंटों योग, ध्यान या एक ग्लास वाइन का आनंद ले रहे हैं और एक अच्छी किताब। अगर आप पर बल दिया जाता है, तो आपका काम और आपका परिवार जीवन परिणामों का भुगतान करेगा। सबसे अच्छी बात इसे रोकने के लिए है
  • छवि का शीर्षक एक रिपोर्टर चरण 20
    4
    तुम्हें पता होना चाहिए कि आप दूसरों को कैसे समझते हैं विशेषकर टीवी पर, हालांकि यह जानना भी बहुत महत्वपूर्ण है कि क्या आप लिखित प्रेस में काम करते हैं इससे आप क्या कहते हैं, जिस तरह से आप कह रहे हैं, और अंत में, एक पत्रकार के रूप में आपकी सफलता को प्रभावित कर सकते हैं।
  • अन्य गुणों के अलावा, यह महत्वपूर्ण है कि आप प्रत्यक्ष, सुखद और अच्छी तरह से जोड़ा जाए। और अपने सबसे कमजोर क्षेत्रों में सुधार करने का एकमात्र तरीका यह है कि वे क्या जानते हैं। जितना अधिक आप जानते हैं कि वे आपको कैसे समझते हैं, आवश्यक समायोजन करने के लिए आसान होगा।
  • छवि का शीर्षक एक रिपोर्टर चरण 21
    5
    बहादुर, अथक रहो और अपना मन खुली रखो। सबसे अच्छा पत्रकार बहुत विशिष्ट गुणों वाले लोग हैं यह कड़ी मेहनत है और हर किसी के पास इसके लिए क्या लेना होता है। ये सफल पत्रकारों के कुछ गुण हैं क्या आपको लगता है कि आपके पास है?
  • वे बहादुर हैं। उन्हें कहानियों की तलाश करनी चाहिए, इंटरव्यू आयोजित करते समय जोखिम उठाना चाहिए और उनके नाम को एक प्रकाशन में रखा जाना चाहिए, जो हर किसी के साथ सहमत नहीं होगा।
  • वे अथक हैं कहानियां अकेले नहीं आती हैं कभी-कभी पत्रकारों ने एक ही विचार में शोध के महीनों को समर्पित किया।
  • उनके पास एक खुले दिमाग है अच्छी कहानियों को पहले से ही पता लगाया गया है की तुलना में एक अलग परिप्रेक्ष्य की आवश्यकता है। इस दृष्टिकोण को "बॉक्स के बाहर सोच" कहा जाता है।
  • परिषद

    • यदि आप एक छात्र हैं, तो आप इस नौकरी में अच्छा कर रहे हैं, तो आपका स्कूल अख़बार एक शानदार तरीका है।

    चेतावनी

    • मत सोचो कि पत्रकार बनने में आसान होगा - इसके लिए धैर्य और कड़ी मेहनत की आवश्यकता है।
    • पत्रकार हमेशा सच्चाई बताते हैं। अपने लेखों से झूठ मत बोलो या धोखा न करें - आप कानूनी परिणाम भी सामना कर सकते हैं।
    • लोगों को उनसे साक्षात्कार न करें, क्योंकि आप अपना सपना पूरा करना चाहते हैं!
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com