ekterya.com

एक पशुचिकित्सा कैसे होना चाहिए

क्या आप एक पशुचिकित्सा बनना चाहते हैं? दुनिया भर के बच्चों के बीच यह एक लोकप्रिय कैरियर विकल्प है - हालांकि, कुछ लोगों को इसका अध्ययन करना है। एक पशुचिकित्सा होने के नाते आपको अत्यधिक प्रतिस्पर्धी पशु चिकित्सा कार्यक्रम में प्रवेश करने की आवश्यकता होती है, साथ ही एक बार जब आप अभ्यास करते हैं अगर आपको लगता है कि आप एक पशुचिकित्सा बनने में रुचि रखते हैं, तो आपको यह याद रखना होगा कि आप पूरे दिन पिल्ले और छोटी सी बिल्लियों के साथ नहीं खेलेंगे, लेकिन यह एक मुश्किल लेकिन पुरस्कृत दौड़ होगी, जिसे आपके भाग पर पूर्ण समर्पण की आवश्यकता होगी।

चरणों

भाग 1

एक पशु चिकित्सा कॉलेज में प्रवेश करने के लिए तैयार
एक पशुचिकित्सा चरण 3 के नाम से प्राप्त चित्र
1
पशु चिकित्सा चिकित्सा के क्षेत्र में अनुभव प्राप्त करें एक पशुचिकित्सा के रूप में कैरियर की तैयारी शुरू होने से पहले आप उच्च विद्यालय से स्नातक भी हो सकते हैं। आपको उच्च विद्यालय के दौरान जानवरों और पशु चिकित्सा क्षेत्र में और विश्वविद्यालय के छात्र के रूप में अपने कैरियर में जितना संभव हो उतना अनुभव प्राप्त करना होगा। यह अनुभव आपको पशु चिकित्सकों को वास्तव में क्या करने का खुलासा करेगा और आपको इस क्षेत्र में अनुभव देगा जो आप अपने में रखेंगे पशु चिकित्सा विद्यालय के लिए पाठ्यक्रम जीवन।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में पशु चिकित्सा के 30 विश्वविद्यालय हैं जिनमें से लगभग 3,000 पशु चिकित्सक हर साल स्नातक होते हैं।
  • आप एक स्थानीय पशु आश्रय में स्वयंसेवा कर सकते हैं या आप अपने पालतू जानवरों के पशु चिकित्सा में मदद कर सकते हैं। पशु खेत पर कार्य करने से आपको जानवरों के साथ मूल्यवान अनुभव प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।
  • पशु चिकित्सा के अधिकतर विश्वविद्यालयों में पशु-संबंधित अनुभव के कम से कम 400 घंटे की आवश्यकता होती है।
  • एक पशुचिकित्सा चरण 1 बनें शीर्षक वाली छवि
    2
    हाई स्कूल से स्नातक जब आप हाई स्कूल में हैं, तो आपको विज्ञान के पाठ्यक्रमों जैसे कि रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान और भौतिकी में अपने प्रदर्शन पर ध्यान देना चाहिए। आपको गणित पाठ्यक्रमों पर भी ध्यान देना चाहिए, जैसे कि त्रिकोणमिति, ज्यामिति और बीजगणित यदि आप इन पाठ्यक्रमों में उत्कृष्टता प्राप्त कर सकते हैं, तो यह एक अच्छा संकेत हो सकता है कि दवा आपके लिए सही क्षेत्र है।
  • यदि संभव हो, तो उन्नत प्लेसमेंट कक्षाएं लें। इसी तरह, स्पेनिश पाठ्यक्रम में श्रेष्ठता से आपको मदद मिलेगी क्योंकि पशु चिकित्सकों को अन्य लोगों के साथ संवाद करते समय अच्छा होना होगा।
  • आप परीक्षा पास भी कर सकते हैं GED। परीक्षा पास करें जीईडी एक अच्छा विचार की तरह प्रतीत हो सकता है - हालांकि, कई पशु चिकित्सा कॉलेजों को आप हाई स्कूल खत्म करने के बजाय इसे देखना पसंद करेंगे।
  • एक पशुचिकित्सा चरण 2 के नाम से प्राप्त छवि
    3
    एक स्नातक की डिग्री प्राप्त करें आपको एक विश्वविद्यालय में उपस्थित होना पड़ेगा, जिसमें पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय में भर्ती होने के लिए आवश्यक पाठ्यक्रम हैं। पशु चिकित्सा स्कूल में सभी आवश्यक पाठ्यक्रमों को पूरा करना सुनिश्चित करें अगर स्कूल की किसी और चीज में से कुछ अन्य लोगों से भिन्न होता है, तो उन सभी स्कूलों से पूर्व-शर्त पाठ्यक्रमों को पूरा करना सुनिश्चित करें।
  • इन पाठ्यक्रमों में कई उन्नत विज्ञान हैं, जैसे जैव रसायन, जैव रसायन, अकार्बनिक रसायन और भौतिकी। वे पशु चिकित्सा कॉलेज में मजबूत कक्षाओं के लिए छात्र तैयार करने के लिए आवश्यक हैं।
  • छवि का शीर्षक एक पशुचिकित्सा चरण 4 बनें
    4
    एक पशु चिकित्सा स्कूल के लिए त्वरित मार्ग पर विचार करें इससे आपको समय और पैसा बचा सकता है के अनुसार एसोसिएशन ऑफ अमेरिकन व्हेटरनरी मेडिकल कालेज (एएवीएमसी), 10% से अधिक पशु चिकित्सा विद्यालयों के हाल के छात्रों ने प्रवेश किया, जिन्होंने स्नातक की डिग्री प्राप्त नहीं की। इन छात्रों को एक पशु विज्ञान के रूप में एक क्षेत्र में एक एसोसिएट डिग्री प्राप्त हो सकती थी या उन्होंने पशु विद्यालय के लिए आवश्यक पाठ्यक्रम पूरा करते हुए कॉलेज में कोई डिग्री प्राप्त नहीं की थी।
  • एक पशुचिकित्सा चरण 5 बनें शीर्षक वाला चित्र
    5

    Video: गाय भैंस की जेर गिराने के रामबाण देसी इलाज|palcenta treatment of cow Buffalo

    ले लो जीआरई (स्नातक रिकॉर्ड परीक्षा) सबसे अधिक संभावना है, आपको ये लेना होगा आपके विश्वविद्यालय के अध्ययन के अंत में जीआरई ये परीक्षण मानकीकृत और पेशेवर स्कूल हैं और स्नातक एक विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं।
  • सबसे अधिक संभावना, आपके द्वारा चुनी गई पशु चिकित्सा स्कूल आपके ग्रेड से पूछेगा जीआरई। हालांकि, कुछ विद्यालय भी स्वीकार करते हैं MCAT।
  • जीआरई मुख्य रूप से यह देखने के लिए एक परीक्षा है कि क्या आप उच्च स्तर पर अध्ययन करने के लिए तैयार हैं (और जो गंभीर नहीं हैं उनको खत्म करने के लिए)
  • आपके द्वारा आवश्यक नोट्स स्कूल द्वारा अलग-अलग होंगे।
  • छवि का शीर्षक एक पशुचिकित्सा चरण 4 बनें
    6
    अपने आवेदन में पर्याप्त पशु चिकित्सा स्कूल में प्रयास करें एक पशु चिकित्सा स्कूल में प्रवेश करना बहुत मुश्किल है मेडिकल स्कूलों की तुलना में बहुत कम पशु चिकित्सा विद्यालय हैं इसलिए, आपको अपने आवेदन को बाहर करना होगा! इस अर्थ में, इसे बाहर खड़ा करना मुश्किल नहीं है पहले आपको पशु चिकित्सा और जानवरों में पर्याप्त अनुभव प्राप्त करना होगा।
  • पशु चिकित्सा में अनुभव केवल एक पशुचिकित्सा के अनुसार किया जाने वाला काम के रूप में योग्य होगा
  • सिफारिशों के पत्र के लिए, आपको शायद तीन की आवश्यकता होगी: एक अपने शैक्षणिक सलाहकार से, एक पशुचिकित्सा से और आपके व्यक्तिगत विकल्प से किसी एक व्यक्ति से। यदि आप व्यक्तिगत चुनाव पत्र के अधिकार को छोड़ने का विकल्प चुन सकते हैं, तो क्या करें यह दिखाएगा कि आप अपने वरिष्ठों की राय पर भरोसा करते हैं: पैनल को पता चलेगा कि उन्होंने जो लिखा था, वह आपके बारे में एक बार ईमानदार था।
  • एक पशुचिकित्सा चरण 7 बनें शीर्षक वाली छवि
    7
    एक पशु चिकित्सा स्कूल के वित्तीय बोझ के लिए तैयार हो जाओ जैसा कि ज्यादातर विश्वविद्यालयों के साथ, पशु चिकित्सा की दवाएं महंगे हैं संयुक्त राज्य में, राज्य में छात्रों के लिए हर साल औसत नामांकन 22,500 डॉलर है एक छात्र के लिए जो राज्य से नहीं है, यह 46,000 डॉलर है 135,000 डॉलर के कर्ज वाले एक औसत पशु चिकित्सा छात्र स्नातक
  • पशु चिकित्सा के क्षेत्र में प्रारंभिक वेतन अन्य समान व्यवसायों जैसे दंत चिकित्सक या डॉक्टर के मुकाबले बहुत कम हैं संयुक्त राज्य अमेरिका में, औसत प्रारंभिक वेतन प्रति वर्ष लगभग 67,000 डॉलर है - हालांकि, यह राशि बहुत कुछ बदलती है।
  • केवल कुछ विकल्प हैं जो आपको दो सरकारी प्रायोजित ऋण क्षमा कार्यक्रम सहित ऋण चुकौती के साथ मदद कर सकते हैं। ये कार्यक्रम प्रतिस्पर्धी हैं और मुख्य रूप से उन लोगों के लिए जो पशु चिकित्सा या सार्वजनिक स्वास्थ्य और भोजन के क्षेत्र में पशु चिकित्सा के क्षेत्र में काम करते हैं।
  • भाग 2

    एक पशुचिकित्सा बनें
    एक पशुचिकित्सा चरण 5 बनें शीर्षक वाला चित्र
    1



    पशु चिकित्सा स्कूल को पूरा करें एक पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय का व्यावसायिक कार्यक्रम चार साल तक रहता है ताकि वह डिग्री प्राप्त कर सकें पशु चिकित्सा चिकित्सा के डॉक्टर या DVM (पशु चिकित्सा के डॉक्टर)। संयुक्त राज्य अमेरिका (रॉस विश्वविद्यालय और सेंट मैथ्यू विश्वविद्यालय) में दो मान्यताप्राप्त स्कूल हैं, जिनमें त्रैमासिक कार्यक्रम है जो छात्रों को सिर्फ तीन वर्षों में स्नातक करने की अनुमति देता है। एक पशु चिकित्सा विद्यालय में ले जाने वाले पाठ्यक्रम में शल्य चिकित्सा और चिकित्सा में एनाटॉमी, फिजियोलॉजी, बायोकैमिस्ट्री, फार्माकोलॉजी और विशिष्ट पशु चिकित्सा पाठ्यक्रम शामिल हैं।
    • अपनी शिक्षा के लिए बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए पहले दो वर्षों के दौरान आप विज्ञान विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला पर ध्यान केंद्रित करेंगे। अपने तीसरे और चौथे वर्ष के दौरान, आप क्लिनिकल अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करेंगे, सीधे जानवरों के साथ काम कर रहे होंगे और बाहरी इंटर्नशिप या शोध परियोजनाओं में भाग लेंगे। आप अपनी डिग्री के लिए काम करते समय एक निवासी कार्यक्रम या इंटर्नशिप भी कर सकते हैं। वहां आप क्षेत्र में पेशेवरों के व्यावहारिक कौशल सीखेंगे और अपने भविष्य के रोजगार की संभावनाओं में सुधार करेंगे।
    • संयुक्त राज्य अमेरिका में केवल 28 मान्यता प्राप्त पशु चिकित्सा स्कूल हैं, जो इस कार्यक्रम को काफी प्रतिस्पर्धी बनाता है। आपके द्वारा चुनी गई संस्था के आधार पर ट्यूशन बहुत भिन्न हो जाएगी
    • अपने डिग्री के लिए काम करते समय एक निवास या इंटर्नशिप कार्यक्रम पर विचार करें वहां आप क्षेत्र में पेशेवरों के व्यावहारिक कौशल सीखेंगे और अपने भविष्य के रोजगार की संभावनाओं में सुधार करेंगे।
  • एक पशुचिकित्सा चरण 7 बनें शीर्षक वाली छवि
    2
    अपना लाइसेंस प्राप्त करने के लिए अपनी परीक्षा पास करें अध्ययन के चौथे वर्ष के अंत में, उत्तरी अमेरिका के पशु चिकित्सा छात्रों को दे देंगे उत्तरी अमेरिकी पशु चिकित्सा लाइसेंस परीक्षा (उत्तर अमेरिकी पशु चिकित्सा लाइसेंस प्राप्त करने के लिए परीक्षा) पशु चिकित्सा चिकित्सा का अभ्यास करने के लिए लाइसेंस प्राप्त करने के लिए यह परीक्षण आवश्यक है।
  • इसके अलावा, राज्य में अभ्यास करने के लिए एक लाइसेंस प्राप्त करने के लिए हर राज्य के पशु चिकित्सा चिकित्सा बोर्ड अतिरिक्त परीक्षण आवश्यकताओं को लागू कर सकता है। अभ्यास करने के लिए लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आपको न्यूनतम परीक्षा में इस परीक्षा उत्तीर्ण करना होगा।
  • नामांकन के लिए पठनीय होने के लिए, आपने चार साल के पशु चिकित्सा कार्यक्रम को पूरा कर लिया होगा जो कि बोर्ड की शिक्षा के द्वारा मान्यता प्राप्त है अमेरिकी पशु चिकित्सा चिकित्सा संघ (AVMA)।
  • एक पशुचिकित्सा चरण 8 के नाम से प्राप्त छवि
    3
    स्थायी स्थिति ढूंढने से पहले एक वर्ष में प्रवेश करने पर विचार करें। इससे आपको सर्जरी और आंतरिक चिकित्सा के रूप में विशेषज्ञता प्राप्त करने का अवसर मिलेगा। इस तरह आप विशेषज्ञता के अपने चुने हुए क्षेत्र में वास्तव में एक पेशेवर हो जाएगा।
  • आपके पशु चिकित्सा स्कूल आपको सही दिशा में ले जाना चाहिए। यह एक वर्ष की अवधि केवल एक अस्थायी संगीत कार्यक्रम हो सकता है या यह कुछ अधिक महत्वपूर्ण हो सकता है। हो सकता है कि ऐसा कोई हो, जो आपके गुरु के रूप में कार्य कर सकता है: कोई ऐसा करेगा जो भविष्य में आपको करना होगा।
  • भाग 3

    एक पशुचिकित्सा रहें
    एक पशुचिकित्सा चरण 10 बनें शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी नौकरी खोज शुरू करें अधिकांश पशु चिकित्सक कॉलेज के चौथे वर्ष के अंतिम छमाही के दौरान अपनी नौकरी खोज शुरू करते हैं। अधिकांश पशु चिकित्सक निजी पशु चिकित्सा क्लिनिक में काम करते हैं जो छोटे पालतू साथी को चिकित्सा देखभाल प्रदान करते हैं। अन्य पशु चिकित्सक बड़े जानवरों जैसे कि घोड़ों, गाय और भेड़ के साथ काम करने में विशेषज्ञ हैं, और देखभाल प्रदान करने के लिए खेतों और खेतों की यात्रा करते हैं।
    • हालांकि, अन्य पशु चिकित्सक चिड़ियाघर या एक्वैरियम में विदेशी जानवरों के इलाज में विशेषज्ञ हैं।
    • पशु चिकित्सकों को सेना (कॉलेज के खर्चों का भुगतान करने का एक अच्छा विकल्प), सरकारी या शोध में भी काम मिल सकता है।
  • एक पशुचिकित्सा चरण 9 बनें

    Video: गाय पालन कैसे करे जाने पूरी जानकारी, How to cow husbandry, Knowing full details

    2
    पशुचिकित्सा के शपथ ले लो जानवरों के काम और देखभाल करने से पहले, आपको पशुचिकित्सा की शपथ लेनी होगी आप मूल रूप से वादा करेंगे कि आप अपने ज्ञान का उपयोग अच्छे के लिए करेंगे और बुराई के लिए नहीं।
  • एक पशुचिकित्सा चरण 11
    3
    लोगों और जानवरों के साथ संवाद करने में सक्षम रहें इस काम में सफल होने के लिए, आपको करुणामय, आत्मविश्वास और संचार और निर्णय लेने में सक्षम होना चाहिए। जबकि आपके पास पिल्लों और छोटी बिल्लियों (कई अन्य जानवरों के साथ) के साथ काम करने का अवसर होगा, वहां हमेशा उस जानवर का शौकीन होगा, जिसके साथ आपको सर्वोत्तम संभव देखभाल देने के लिए संवाद करना होगा।
  • एक पशुचिकित्सा चरण 12 के नाम से प्राप्त छवि
    4
    खुद को और अधिक शिक्षित करने की संभावना पर विचार करें कुछ पशु चिकित्सकों को डॉक्टरेट भी मिलती है यदि आप अनुसंधान के क्षेत्र का नेतृत्व करना चाहते हैं, तो यह एक उत्कृष्ट विचार है। एक पीएचडी होल्डिंग आपके वेतन में संभावित रूप से मजबूत बढ़ावा देने का अतिरिक्त लाभ होगा!
  • श्रम सांख्यिकी ब्यूरो का कहना है कि पशु चिकित्सकों की आवश्यकता निकट भविष्य में बढ़ेगी। चूंकि बहुत कुछ स्कूल हैं, प्रशिक्षित पशु चिकित्सकों का उत्पादन ज्यादा नहीं है, इसका मतलब है कि स्कूल खत्म करने के बाद आपको स्थिर रोजगार का एक अच्छा मौका मिलेगा।
  • युक्तियाँ

    • अतिरिक्त जानकारी के लिए कई उत्कृष्ट संसाधन हैं जो आपको पशुचिकित्सक बनने में मदद करेंगे। अधिक पढ़ने के लिए, इस वेब पेज पर जाएं अमेरिकी पशु चिकित्सा चिकित्सा संघ (एवीएमए), इस अमेरिकी एसोसिएशन ऑफ वै्टरीयर मेडिकल कॉलेज (एएवीएमसी) या आपके राज्य के पशु चिकित्सा चिकित्सा संघ
    • ज्ञान के विस्तार के अलावा, पशुचिकित्सकों के पास भी मजबूत संचार कौशल होना चाहिए क्योंकि काम में जानवरों और उनके मालिकों या कोचों के साथ काम करना शामिल है।

    चेतावनी

    • नैदानिक ​​अभ्यास, विशेषकर पशुधन के साथ, खतरनाक और शारीरिक रूप से मांग की जा सकती है। ग्रामीण क्षेत्रों में, नौकरी में पूरे दिन काम करने के अतिरिक्त सप्ताहांत, दोपहर, छुट्टियों और रात में आपातकालीन गार्ड कार्य शामिल होंगे।
    • एक पशु चिकित्सा स्कूल में लिया जाता है जो पाठ्यक्रम बहुत मांग कर रहे हैं। विशेष रूप से प्रथम वर्ष के दौरान नौकरी और अध्ययन करना मुश्किल होगा। इसलिए, अपने वित्त की योजना तदनुसार करें।
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com