ekterya.com

लॉ स्कूल (संयुक्त राज्य अमेरिका) में अपना पहला साल कैसे जीना है

क्या आप कानून विश्वविद्यालय में अध्ययन करने जा रहे हैं? क्या आप कानून स्कूल से इस्तीफा देने पर विचार कर रहे हैं? नीचे, आपको सब कुछ के ऊपर रहने के लिए और जिंदा बाहर निकलने के लिए कुछ युक्तियां मिलेंगी।

चरणों

आपका पहला साल का लॉ स्कूल (यू.एस.ए.) चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
अपना खुद का सारांश बनाएं अन्य विद्यार्थियों द्वारा तैयार किए गए सारांश पढ़ना आपको जानकारी दे सकता है - इनमें से कुछ भी सटीक हो सकते हैं हालांकि, आपके द्वारा विस्तृत सारांश आपको सामग्री को समझने में मदद करता है, क्योंकि आप इसे स्वयं लिखते हैं - यह आपको याद रखता है कि आपने क्या पढ़ा है और आपने कुछ विशिष्ट जानकारी क्यों लिखी है। दूसरी ओर, यदि आपके पास प्रश्न हैं या किसी विषय को समझ में नहीं आते हैं, तो अपने शिक्षकों से अपने ध्यान के घंटे में पूछें। यदि आपका पाठ्यक्रम किसी केस बुक के आधार पर पढ़ाया जाता है, तो पुस्तकालय में एक अच्छा ग्रंथ तलाशने पर विचार करें। संधियों में मूल सिद्धांतों से अधिक विशिष्ट विषयों तक, तार्किक क्रम में जानकारी शामिल होती है। Emmanuel या Gilbert कानून पेशेवरों की तरह व्यावसायिक सारांश लेने पर विचार करें, क्योंकि इसमें ऐसी जानकारी है जो आपकी सहायता कर सकती है हालांकि, वे एक तरफ बहुत ही संक्षिप्त हो सकते हैं या दूसरे हाथों के विवरण के साथ बहुत ही जटिल हो सकते हैं। अन्य छात्रों के सारांश से बचें शायद, वे आपके से बेहतर नहीं समझ पाए हैं। इसके अलावा, यदि आप अन्य विद्यार्थियों द्वारा लिखे गए सारांशों की गलतफहमी के आधार पर परीक्षाओं में उत्तर देते हैं और आपके सहपाठियों के अन्य लोग अपनी परीक्षाओं में एक ही त्रुटियां लिखते हैं, तो आपका शिक्षक जानना पसंद नहीं करेगा कि आपने दूसरों के सारांश पर आंखों से भरोसा किया है ।
  • यदि आपके पास ऐसे वर्ग हैं जो आपको सारांशों का उपयोग करने की अनुमति देते हैं, तो उन्हें उसी प्रारूप में लिखें, जिसमें आप एक निबंध प्रतिक्रिया लिखेंगे। इस तरह, जब कोई विषय परीक्षण में प्रस्तुत किया जाता है, तो आप मूल रूप से आपके सारांश में लिखेंगे, जब आप विशिष्ट तथ्यों का विश्लेषण करेंगे, जो प्रश्न का उत्तर देने के लिए आवश्यक हैं। अधिक दक्षता के लिए, अपने सारांश को रंगों से चिह्नित किया गया है, लेबल और तीन अंगूठी बांधने की मशीन में
  • उन कक्षाओं में, जो परीक्षाओं के दौरान सारांशों का उपयोग नहीं करने देते हैं, आपकी रिफाइनिंग पर ध्यान केंद्रित करते हैं और इसे अधिक संक्षिप्त बनाते हैं ताकि यह आपकी जानकारी को अन्तरित करने और इसे समझने में मदद करे - इस तरह, आपको कम याद रखना होगा
  • जब हम आपको अपना सारांश बनाने के लिए कहें तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको किसी अन्य व्यक्ति द्वारा किए गए सारांश को कभी नहीं पढ़ना चाहिए। निश्चित रूप से, दूसरों को आपके द्वारा करने से पहले किए गए सारांश पढ़ें आप उन्हें उदाहरण के तौर पर उपयोग कर सकते हैं ताकि यह देख सके कि दूसरों ने इसे कैसे किया है। यहां तक ​​कि इनमें से कई इंटरनेट पर प्रकाशित होते हैं अरे, किसी को तुम्हें बेवकूफ न दें, कानून स्कूल मुश्किल है। कानून स्कूल उच्च विद्यालय बालवाड़ी की तरह लग जाएगा आपको परीक्षाओं के लिए वास्तव में अध्ययन करना होगा - इसलिए परीक्षा से पहले रात में एक ही बार अध्ययन करने में वह मदद नहीं करेंगे। दूसरी ओर, हम आपको सबसे अच्छी सलाह दे सकते हैं कि आप पिछली सेमेस्टर के सारांश कक्षाओं में ले सकते हैं और उनको इस्तेमाल करते हैं, यदि आप कुछ बिंदु पर विचलित हो जाते हैं तो शिक्षकों ने टिप्पणी की है उनमें से ज्यादातर अपने अध्ययन योजनाओं में बदलाव नहीं करते हैं! कभी-कभी, वे पिछली सेमेस्टर में उसी तरह सिखाते हैं जो उन्होंने पढ़ाते थे। आप अपनी कक्षाओं के लिए कई सहायता सारांश पा सकते हैं और फिर सेसेस्टर को एहसान वापस करने के बाद अपना पद छोड़ सकते हैं। शुभकामनाएं! साथ ही, अन्य छात्रों के सारांश में सीमित उपयोगिता हो सकती है: (1) इसमें ऐसी सामग्री शामिल हो सकती है, जिसे आपके शिक्षक ने नहीं निपटा दिया है और आप एक ऐसी सामग्री का अध्ययन कर सकते हैं जो टेस्ट में शामिल नहीं होगी, (2) इन में ऐसी सामग्री शामिल नहीं हो सकती है जो दिखाई देगी परीक्षणों में, और (3) ये आपके द्वारा किसी भिन्न राज्य के कानून को कवर कर सकते हैं।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने लिए क्या कर सकते हैं, जिस तरह से आप सबसे प्रभावी तरीके से सीखते हैं। उदाहरण के लिए, कई छात्र सारांश करते हैं क्योंकि यह सीखने का एक प्रभावी तरीका है। हालांकि, यदि आप जल्दी से याद कर सकते हैं, तो आप सारांश को पूरा करने में बहुत समय खर्च कर सकते हैं और आपके पास सामग्री को समझने और याद रखने के लिए पर्याप्त समय नहीं होगा।
  • मामलों को प्रभावी रूप से सारांशित करना सीखें कानून के बारे में अधिकतर सीखना कानूनों को याद रखने पर आधारित नहीं है। सबसे निश्चित बात यह है कि आपको "बेवकूफ प्रतिबंधों" को लागू करना सीखना होगा: एक व्यक्ति दुर्व्यवहार करता है और किसी अन्य व्यक्ति को दुखी करता है और अदालत को (1) पता लगाना है कि क्या हुआ, (2) ऐसी परिस्थितियों की समीक्षा करें जो अदालत ने अतीत में देखी और (3) अतीत में इसी तरह की परिस्थितियों का उपयोग करने के लिए निर्णय लेने के लिए कितना पैसा नुकसान में संशोधन करेगा। आप को एक मामले को पढ़ने, सीखने के लिए क्या हुआ (तथ्यों) और कैसे कानून पिछले मामलों में इसी तरह के मामलों में लागू किया गया था (मिसाल) नुकसान में संशोधन करने के लिए सीखना चाहिए। यह जानने के लिए जानें कि थोड़ा अलग परिस्थितियों (पैटर्न) कानून के थोड़ा अलग अनुप्रयोगों में परिणाम कैसे और थोड़ा अलग परिणाम वे आपको यूनिवर्सिटी ऑफ राइट में सिखाने की कोशिश करते हैं कि नई स्थिति के बारे में कैसे विश्लेषण करें और पिछली मामलों में जो कि नई स्थिति से निपटने के तरीके का पता लगाया गया है, इसका इस्तेमाल करने का उपयोग करना। यह वही है जो परीक्षा में आएगा, कानून के विश्वविद्यालय और कानूनी पेशे (और वास्तविक जीवन में) के पेशेवर अभ्यास के लिए दोनों परीक्षाओं में।
  • Video: The Third Industrial Revolution: A Radical New Sharing Economy

    आपका पहला साल का लॉ स्कूल (यू.एस.ए.) चरण 2 के नाम पर छवि
    2
    अपने ताल को मॉडरेट करें रोम एक दिन में नहीं बनाया गया था और आप एक दिन, एक सप्ताह या एक महीने में कानून को समझने की उम्मीद नहीं कर सकते। तो प्रत्येक पाठ्यक्रम में तर्क के विकास में कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को समझने की कोशिश करें। इसी तरह, यह उन अवधारणाओं के बीच अंतर करने की कोशिश करता है जो इतिहास के पारित होने और वर्तमान घटनाओं के माध्यम से देखा जाता है।
  • आपकी पहली साल की लॉ स्कूल (यू.एस.ए.) चरण 3 से बचने वाली छवि
    3
    बड़ी तस्वीर को समझने की कोशिश करो सही नियमों की एक श्रृंखला की तुलना में अधिक प्रक्रिया है। एक मनोरम दृश्य में सामान्य सामाजिक नीतियों, सिद्धांतों जो समाज को काम करने की अनुमति देती है और शांतिपूर्ण तरीके से विवादों को सुलझाने का एक साधन शामिल है। इसके महत्व के बावजूद, विशिष्ट नियमों और मामलों को आप अध्ययन करने की आवश्यकता नहीं छिपाएं, जो कानून वास्तव में लागू होता है। कुछ कानून विश्वविद्यालय (या कानून के प्रोफेसरों) बुनियादी बाध्यकारी नियमों को सीखने पर जोर देते हैं या "काले अक्षर के नियम" के रूप में भी जाना जाता है - जबकि अन्य विश्वविद्यालय अंतर्निहित सिद्धांतों पर अधिक ध्यान देते हैं। यहां तक ​​कि विश्वविद्यालयों में जो बुनियादी बाध्यकारी मानकों के बारे में सीखने पर ज़ोर देते हैं, बड़ी तस्वीर समझने से सवालों के जवाब देने में मदद मिलती है जब एक विशिष्ट आदर्श याद नहीं होता है।
  • आपका पहला साल का लॉ स्कूल (यू.एस.ए.) चरण 4 जीवित है
    4
    समाधान खोजने के लिए लाइब्रेरी का उपयोग करें न केवल यह अध्ययन करने के लिए एक जगह है लाइब्रेरी में किताबें हैं जो शैक्षिक सामग्रियों को समझने में आपकी सहायता कर सकती हैं जिन्हें आप नियत रीडिंग और कक्षाओं के बारे में स्पष्ट नहीं हैं। लाइब्रेरियन से पूछें कानून विद्यालयों में पुस्तकालय एक उत्कृष्ट स्रोत हैं और छात्रों को अलमारियों पर पुस्तकों को रखने में मदद करने के लिए और अधिक आनंद लेते हैं। बेशक, अपने मस्तिष्क को डूब नहीं सकते हैं या अतिरिक्त रीडिंग में लंबे समय तक न लें, जो आपके स्थापित अध्ययन में हस्तक्षेप करते हैं। लाइब्रेरी का उपयोग अतिरिक्त पुस्तकों को खरीदने से सस्ता है, खासकर जब आप यह जानने से पहले पढ़ते हैं कि आपको कौन से किताबें पढ़ने की आवश्यकता हैं।
  • Video: The Rich in America: Power, Control, Wealth and the Elite Upper Class in the United States

    छवि का शीर्षक आपका पहला साल लॉ स्कूल (यूएसए) चरण 5
    5
    कक्षा में भाग लेना कक्षा में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए अपने आप को समझने और मूल्यांकन करने का सबसे अच्छा तरीका है और यह देखिए कि आप कितनी अच्छी तरह सीख रहे हैं। और यदि नहीं, तो यह जानने के लिए बेहतर होगा कि जब आपके पास नोट मिलते समय निराश होने वाले ज्ञान को सुधारने के लिए अभी भी आपके पास समय है इसके अलावा, यदि आप अच्छी तरह तैयार हो जाने के दिनों में भाग लेते हैं, तो आपको कम मौका मिलेगा जब शिक्षक आपको कभी-कभार बुलाएंगे, जब आपको शैक्षणिक सामग्री नहीं समझनी चाहिए। हालांकि, सावधान रहना सीमा से अधिक नहीं है और कक्षा में ज्यादा बाधित। सवाल पूछने से डरो मत, लेकिन ध्यान रखें कि शिक्षकों के ध्यान के घंटे के लिए कुछ चर्चाएं आरक्षित की जा सकती हैं।
  • आपका पहला साल लॉ स्कूल (यू.एस.ए.) चरण 6 के नाम पर छवि
    6
    एक अच्छी साइट प्राप्त करने के लिए क्लास के शुरुआती आगमन। सबसे अच्छी चीज शिक्षक के पास जितनी करीब होनी चाहिए, आपको ध्यान देने के लिए और अच्छी तरह से सुनेगा। अगर आपके सामने सीटों की बहुत सी पंक्तियाँ हैं, तो आप जो खेलेंगे, खेल गेम देखेंगे या यूट्यूब देखेंगे, उन विद्यार्थियों से विचलित होंगे। यदि आपको कमरे में वापस बैठने की आवश्यकता महसूस होती है, तो आप केवल एक ही नहीं होंगे, लेकिन आप पाठ्यक्रम में असफल होने की संभावना को खतरे में डाल रहे होंगे।



  • आपका पहला साल का लॉ स्कूल (यू.एस.ए.) चरण 7 के नाम पर चित्र
    7
    एक दूसरे के समर्थन के लिए अपने छोटे समूह के सदस्यों के साथ एक समझौता हो। अगर आपके छोटे समूह में से किसी को सोकिक यातना के दौरान कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, तो समूह के किसी अन्य सदस्य को उसकी मदद करनी चाहिए।
  • छवि का शीर्षक आपका पहला साल का लॉ स्कूल (यूएसए) चरण 8
    8
    उच्च विद्यालय में मिलने वाले किसी एक ग्रेड के रूप में उच्च होने की अपेक्षा न करें। कई विश्वविद्यालय बी-के औसत ग्रेड लागू करते हैं। इसके अलावा, कुछ शिक्षक ग्रेड ए नहीं देते। कुछ स्मार्ट छात्र कभी भी ग्रेड ए के बिना लॉ स्कूल में तीन साल बिता सकते हैं।
  • आपका पहला साल का लॉ स्कूल (यू.एस.ए.) चरण 9 जीवित है
    9

    Video: 2013-07-29 Upgrade Yourself into a Very Noble, Self-Sacrifice Being

    ध्यान रखें कि हर कोई कभी गिर जाएगा चाहे कितना चालाक हो या आप दिन में 20 घंटे पढ़ाई करें, आप अंततः कक्षा में गिर जाएंगे। हालांकि, अगले दिन, सूरज फिर से बाहर आ जाएगा और आप कहेंगे कि जो कुछ हुआ वह इतना बुरा नहीं था। उसके बाद, सब कुछ आसान हो जाएगा
  • आपका पहला साल का लॉ स्कूल (यू.एस.ए.) चरण 10 के नाम पर चित्र
    10
    दाईं ओर और बाईं ओर देखें यदि आप देखते हैं कि आप सवालों के साथ-साथ अपने सहपाठियों के उत्तर भी देते हैं, तो आप अपने आप में आत्मविश्वास हासिल करेंगे और यह आपकी सहायता करेगा। अन्यथा, अधिक अध्ययन करें और अपने अध्ययन तरीकों का पुन: मूल्यांकन करें। परीक्षाओं तक इंतजार न करें जब तक कि आप को पास करने की आवश्यकता न हो।
  • आपका पहला साल का लॉ स्कूल (यू.एस.ए.) कदम 11 शीर्षक वाली छवि चरण 11
    11
    कानूनी पेशे के पेशेवर अभ्यास के लिए परीक्षा के लिए उपयोग की जाने वाली समीक्षा सामग्रियों का उपयोग करें इन सामग्रियों में संक्षिप्त सारांश है, साथ ही एक मॉडल परीक्षा से सवाल और जवाब जो कि कानून विश्वविद्यालय के प्रथम वर्ष की परीक्षा में दिखाई देने वाले समान हैं। जितना आप कर सकते हैं उतने अभ्यास परीक्षाएं करें और आप कानून के विश्वविद्यालय से किसी निबंध का उत्तर दे सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • कई सतत कानूनी प्रशिक्षण (सीएलई) सेमिनारों को नि: शुल्क सिखाया जाता है या छात्रों के लिए कम कीमत पर। स्टेट बार एसोसिएशन से संपर्क करें और देखें कि क्या आप उस क्षेत्र में इनमें से एक सेमिनार में भाग ले सकते हैं जो आपको रूचि रखते हैं। मिलो वकीलों जो अभ्यास करते हैं ताकि आपके पास कानून का बेहतर परिप्रेक्ष्य हो।
    • यदि आपके पास एक अक्षम शिक्षक है, तो आपको खुद को कानूनी जांच करने के लिए सिखाना होगा। आखिरकार, कॉलेज में आने वाले वर्षों में कोई आपको हाथ से नहीं ले जाएगा। पुस्तकों में कुछ विषय खोजने में मदद के लिए कानून विद्यालय में दोस्ताना लाइब्रेरियन से पूछें (और ध्यान दें ताकि आप उन्हें याद कर सकें)। इसके अलावा, ऐसे इलेक्ट्रॉनिक स्रोतों जैसे वेस्टला और लेक्सिस जैसे कानूनी ऑनलाइन खोज सेवा प्रदान करने में सहायता के लिए पूछें।
    • सप्ताहांत पर काम नहीं करना एक अच्छा विचार की तरह लग सकता है - हालांकि, आपको जो काम करना होगा वह उसे अनुमति नहीं देगा आप शनिवार या रविवार को आराम कर सकते हैं, लेकिन इन दो दिनों में कभी नहीं।
    • यदि उपलब्ध हो तो सिविल कानून और आपराधिक कानून कार्यशालाओं में दाखिला करें। कई छात्र इंगित करते हैं कि वे कानून स्कूल का सबसे अच्छा और सबसे व्यावहारिक हिस्सा हैं।
    • यदि आपका शिक्षक यह अनुमति देता है, तो सबसे कठिन वर्गों को रिकॉर्ड करें और बाद में उन्हें सुनो।
    • कानून विद्यालय में प्रथम वर्ष के बाद, एक क्लर्क के रूप में काम करने की कोशिश करें। वास्तविक जीवन के संपर्क में होने का कोई विकल्प नहीं है, जहां आप अभ्यास से सीखते हैं। इस प्रकार की स्थिति विश्वविद्यालय की कैरियर सेवाओं में, राज्य बार एसोसिएशन की वेबसाइट पर या विश्वविद्यालय में बुलेटिन बोर्डों पर प्रकाशित होती है। इसके अलावा, आप कानून फर्मों से संपर्क कर सकते हैं और उन्हें एक कवर पत्र और पाठ्यक्रम भेज सकते हैं। यदि आप भाग्यशाली हैं, तो उन्हें किसी की आवश्यकता हो सकती है और वे सराहना करते हैं कि आप उन्हें विज्ञापन पोस्ट करने और कई लोगों की साक्षात्कार की परेशानी से बचा लेते हैं।
    • स्टेट बार एसोसिएशन में एक छात्र के रूप में शामिल होने और अन्य विश्वविद्यालयों के वकीलों और छात्रों के अभ्यास के साथ संबंध स्थापित करना।
    • भले ही सिम्युलेटेड ट्रायल में आपका ग्रेड (लिखित कार्य का अनुसंधान और प्रस्तुति) अनिश्चित है, एक अच्छा काम करते हैं आलसी मत बनो, ये व्यावहारिक वर्ग लेखन, सिम्युलेटेड ट्रायल और साक्षात्कार के मौसम के मामले में बहुत महत्वपूर्ण हैं।
    • दूसरे कानून स्कूल में अध्ययन करने पर विचार करें। अधिकांश विश्वविद्यालय आपको किसी अन्य विश्वविद्यालय में दो सेमेस्टर तक अध्ययन करने और उन घंटे अपने विश्वविद्यालय में स्थानांतरित करने की अनुमति देते हैं। यह कानून और कानून विश्वविद्यालय के बारे में अपने दृष्टिकोण को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है इसके अलावा, यह एकरसता को दूर करने में मदद करता है
    • वास्तविकता में लागू किए गए अधिकार के साथ टीवी पर देखा जाने वाला अधिकार का अभ्यास न करें। अपने पसंदीदा क्षेत्र में अनुभव हासिल करने के लिए एक एजेंसी के लिए काम करने पर विचार करें और फिर अगर आप चाहें तो निजी क्षेत्र में अनुभव प्राप्त करें। इसके अलावा, संगठन अक्सर कम दर पर सम्मेलनों में भाग लेने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करते हैं इससे आप कॉलेज को पूरा करने से पहले एक विशेष कानूनी क्षेत्र की तरह देखते हैं। अपने हित के क्षेत्र में कम से कम एक सम्मेलन में भाग लेने का प्रयास करें।
    • यदि आपके पास उस क्षेत्र का विचार है जिसमें आप एक वकील के रूप में अभ्यास करना चाहते हैं, तुरंत महत्वपूर्ण मामलों, विधियों, आदि के साथ एक फाइल तैयार करें। और एक विशेषज्ञ बनने शुरू यदि आप उस क्षेत्र के बारे में अधिकार के साथ बात करने का प्रबंधन करते हैं जिसमें आप अभ्यास करना चाहते हैं, तो एक लेखक या कानूनी सलाहकार के रूप में पद प्राप्त करने का एक बड़ा मौका होगा।
    • एक नौकरी के रूप में इसे सोचो 8:00 बजे पहुंचे मीटर। और 6:00 पी पर छोड़ दें दोपहर के भोजन के लिए ब्रेक सहित एम। जितना संभव हो, सप्ताहांत पर काम करने से बचें यह संरचना आपको ध्यान केंद्रित रखेगी और आपका मस्तिष्क सप्ताहांत पर आराम कर सकता है

    Video: Brian Tracy personal power lessons for a better life

    चेतावनी

    • कानून एक विषय है जिसमें आप पीछे रहना आसान है अगर आप स्वयं का समर्थन नहीं करते हैं। सेमेस्टर में बाद में इसे जोड़ने का प्रयास करने के लिए बहुत अधिक जानकारी है इसलिए, सारांश बनाने अत्यंत महत्वपूर्ण है
    • कानून स्कूल आपको यह सिखाने की उम्मीद नहीं करें कि वकील कैसे बनें। यह आपको सिखाएगा कि वकील की तरह कैसे सोचें, शेष आप पर निर्भर होंगे।
    • यह देखने के लिए एक समूह के रूप में अध्ययन करने की कोशिश करें कि क्या दूसरों के साथ काम करने में आपकी मदद मिलती है। यदि आप अध्ययन समूह के साथ अच्छे रसायन शास्त्र विकसित कर सकते हैं तो यह बहुत उपयोगी हो सकता है। अन्यथा, किसी समूह में पढ़ना समय की बर्बादी होगी। अगर आप सामूहीकरण करना चाहते हैं, तो हम सलाह देते हैं कि आप क्लब में जाएं यदि समूह सारांशों को साझा करने का निर्णय करता है, तो पूछिए कि ड्राफ्ट को सेमेस्टर के मध्य से जमा किया जाएगा यह सुनिश्चित करने के लिए कि हर कोई बोझ साझा कर रहा है एक समूह में पढ़ना कुछ लोगों के लिए अनुकूल है जो इन में प्रगति का प्रबंधन करते हैं - हालांकि, ऐसे अन्य लोग हैं जो प्रत्येक वर्ग के जोड़े में अध्ययन करने के लिए अनुकूल हैं। अपने आप को महत्वपूर्ण सिद्धांतों को सिखाने के लिए मोड़ लें
    • यदि आप परिवार के आपातकालीन या गंभीर बीमारी के कारण पाठ्यक्रम से वापस लेने के लिए समय निकालना चाहते हैं, तो अपने शिक्षक से संपर्क करें, छात्र सेवा में किसी व्यक्ति या छात्र मामलों के प्रभारी। स्थिति समझाओ प्रभारी व्यक्ति आपको उन कामों को दर्शाता है जो आप प्रस्तुत करने में सक्षम नहीं होंगे और जिन लोगों को आप उन्हें प्रदान करने के लिए अप टू डेट लेना होगा जब आप कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com