ekterya.com

अक्रिय गैस के साथ एल्यूमीनियम कैसे मिलाएं

अक्रिय गैस (एमआईजी) के साथ धातु वेल्डिंग एक उपभोज्य तार इलेक्ट्रोड और परिरक्षण गैस का उपयोग करता है। इसे लगातार वेल्डिंग बंदूक के माध्यम से खिलाया जाता है। एल्यूमिनियम को वेल्डर्स के लिए कुछ विशिष्ट परिवर्तन की आवश्यकता होती है जो वेल्डिंग स्टील के आदी हैं। यह बहुत नरम धातु है, इसलिए पावर कॉर्ड बड़ी होनी चाहिए एल्यूमिनियम भी गर्मी का एक बेहतर कंडक्टर है, इसलिए एल्यूमिनियम वेल्डिंग को बिजली की आपूर्ति और इलेक्ट्रोड की फ़ीड दर पर अधिक नियंत्रण की आवश्यकता होती है।

चरणों

विधि 1

उपकरण और सामग्री चुनें
मिग वेल्ड एल्युमिनियम चरण 1 नामक छवि
1
मोटी धातु के लिए और अधिक शक्तिशाली वेल्डिंग मशीन चुनें। एक 115-वोल्ट वेल्डर, उचित प्रीहाटिंग के साथ एक इंच के मोटी (3 मिमी) की ऊंचाई पर रख सकता है, और एक 230-वोल्ट मशीन एक इंच की मोटी (6 मिमी) के एक चौथाई तक एल्यूमीनियम जोड़ सकती है। यदि आप रोजाना एल्यूमीनियम की सील करने जा रहे हैं, तो 200 से अधिक एम्पिप्स वाली एक मशीन की संभावना पर विचार करें।
  • मिग वेल्ड एल्युमिनियम चरण 2 नामक छवि
    2
    सही गैस चुनें एल्यूमिनियम के लिए इस्पात की तुलना में शुद्ध आर्गन की एक सुरक्षात्मक गैस की आवश्यकता होती है, जो आम तौर पर आर्गन और कार्बन डाइऑक्साइड (सीओ 2) के मिश्रण का उपयोग करती है। इसे किसी भी नए नली की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए, हालांकि आपको सीओ 2 के लिए विशेष रूप से क्षतिग्रस्त किए गए नियामकों की जगह लेनी पड़ सकती है।
  • मिग वेल्ड एल्युमिनियम चरण 3 नामक छवि
    3

    Video: अक्रिय गैस (नोबल गैसों)

    एल्यूमीनियम इलेक्ट्रोड का उपयोग करें इलेक्ट्रोड की मोटाई एल्यूमीनियम के साथ विशेष रूप से महत्वपूर्ण है और इसमें विचार करने के लिए एक अत्यंत संकीर्ण सीमा होती है। तार पतले फ़ीड को अधिक कठिन होता है, जबकि तार गहरा होता है, इसे पिघला होने के लिए एक बड़ा वर्तमान की आवश्यकता होगी। एल्यूमीनियम वेल्डिंग के लिए इलेक्ट्रोड व्यास में 35,000 एमएल का एक इंच (1mm से कम) होना चाहिए। सबसे अच्छे विकल्प में से एक है 4043. एक कठिन 5356 एल्यूमीनियम मिश्र धातु को खिलाने के लिए आसान है, लेकिन अधिक वर्तमान की आवश्यकता होगी।
  • विधि 2

    सही तकनीक का उपयोग करें


    मिग वेल्ड एल्युमिनियम चरण 4 नामक छवि

    Video: Gk in hindi || अक्रिय गैसों को याद करने की ट्रिक//अक्रिय गैस नोबल गैस निष्क्रिय गैस

    1
    एक एल्यूमीनियम खिला किट के साथ इलेक्ट्रोड फ़ीड। ये किट व्यावसायिक रूप से उपलब्ध हैं और आपको नरम एल्युमिनियम तारों को निम्नलिखित विशेषताओं के साथ खिलाने की अनुमति देगा:
    • संपर्क सुझावों में बड़े छेद एल्यूमिनियम इस्पात से अधिक का विस्तार करता है, क्योंकि यह वातानुकूलित है। इसका मतलब यह है कि संपर्क बिंदुओं को उसी आकार के इस्पात तार के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले बड़े छेदों की आवश्यकता होती है। हालांकि, अच्छा विद्युत संपर्क प्रदान करने के लिए छेद अभी भी छोटा होना चाहिए।
    • यू-आकार के ड्राइव रोलर्स। एल्यूमिनियम फीडर को प्ररित करने वाले रोलर्स का इस्तेमाल करना चाहिए जो एल्यूमीनियम तार दाढ़ी नहीं करते। इन फीडर के लिए प्रवेश और बाहर निकलने की मार्गदर्शिका को एल्यूमीनियम तार नरम नहीं करना चाहिए। इसके विपरीत, स्टील फिडर वी-आकार का उपयोग करते हैं, जो विशेष रूप से तार को दाढ़ी बनाने के लिए डिज़ाइन किया जाता है।
    • गैर-धातु शर्ट, जो आगे केबल में घर्षण को कम करेगा, क्योंकि वे फीडर के माध्यम से जाते हैं।
  • मिग वेल्ड एल्युमिनियम चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    बंदूक केबल को यथासंभव सीधा रखें ताकि तार सही ढंग से खिलाया जा सके। भोजन प्रतिबंधों के कारण नरम तार अधिक से अधिक होते हैं।
  • युक्तियाँ

    Video: # अक्रिय गैस / दुर्लभ गैस निष्क्रिय गैस / उत्कृष्ट गैस Noble Gas / Inert Gas भौतिक विज्ञान ट्रिक

    • सबसे अधिक वेल्डेबल एल्यूमीनियम मिश्र भी सबसे कमजोर होते हैं। कई एल्यूमीनियम मिश्र केवल वेल्डेबल नहीं होते हैं
    • एक एल्यूमीनियम वेल्ड शायद ही कभी आधार सामग्री के रूप में मजबूत हो जाएगा।
    • यह उपचार योग्य मिश्र धातुओं के गर्मी प्रतिरोध को सुधारने के लिए वेल्डिंग के बाद एक गर्मी उपचार का उपयोग करता है।

    चेतावनी

    • वेल्डिंग के दौरान हमेशा चेहरा प्लेट पहनें सामने की प्लेट के साथ भी सीधे मेक पर सीधे न देखें।
    • कपड़े पहनें, जो हाथों और पैरों को पूरी तरह से कवर करते हैं, जबकि वेल्डिंग, दस्ताने सहित। स्पार्क्स और अंगारे लगातार खतरे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com