ekterya.com

कैसे लेखक के ब्लॉक को पार करने के लिए

क्या यह आपके साथ हुआ है कि आप अपनी अगली कहानी के विचारों के बारे में सोचने का प्रबंधन नहीं करते हैं या आप अग्रिम होने के बिना कथन के एक ही बिंदु में फंस रहे हैं? आप अकेले नहीं हैं! यहां सभी लेखकों के लिए कुछ बहुत उपयोगी टिप्स दिए गए हैं

चरणों

छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ` class=
1
लिखने के लिए समय बनाओ! यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपना समय करें, खासकर यदि आपके पास दूसरा काम है और अन्य चीजों में व्यस्त है। लिखने के लिए अपने आप को समर्पित करने के लिए अपने एजेंडे में जगह बनाएं
  • छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ` class=

    Video: हर हीरो के लिए खतरा बन गया था ये सुपरस्टार, मिली ऐसी मौत सकपका गए थे सभी

    2
    सपना जागना अपना मन भटकना और आप एक कहानी के लिए एक उत्कृष्ट विचार के साथ आ सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ` class=
    3
    सिस्टम का प्रयोग करें `क्या होगा अगर?`। यदि _____ होगा तो क्या होगा? यदि यह _____ को होता है तो क्या होगा? तब क्या होगा _____?
  • छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ` class=
    4
    जब आप एक लेखक के ब्लॉक के माध्यम से जाते हैं, तो विश्लेषण करें आपको हमेशा अपनी कहानी का विश्लेषण करना चाहिए और इसे पुनः पढ़ना चाहिए। यह संभव है कि विचार आपके काम के एक दूसरे या तीसरे पढ़ने से उठते हैं!
  • छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ` class=
    5
    प्रेरणा प्राप्त करने के लिए अन्य पुस्तकों या लघु कथाएं पढ़ें कभी-कभी, लेखक का ब्लॉक प्रेरणा, भय या चिंता की कमी के कारण होता है, जिससे आपको लिखने की इच्छा कम हो जाती है और आप को समाप्त कर सकते हैं। इसलिए, अगर आपको लगता है कि आपको प्रेरणा की कमी है, तो कुछ किताबों को चुनने के लिए लाइब्रेरी पर जाने का प्रयास करें जो आपकी दिलचस्पी लेते हैं और फिर से प्रेरित हो जाते हैं!
  • छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ` class=
    6
    उद्धरण या गीत पढ़ें शायद आप कुछ प्रेरणा प्राप्त कर सकते हैं आप सोचकर खुद को प्रेरित भी कर सकते हैं कि आप कुछ शब्द क्या पसंद हैं कैसे `बच`, `प्रेम`, `विश्वासघात`, `कठोरता`, `क्रूरता` या `अच्छाई` के बारे में?
  • Video: गंगा नदी पर बन रहा है दुनिया का सबसे लम्बा पुल ,जाने क्या है इसकी विशेषता और खासियत

    छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ` class=
    7
    अपने जीवन में एक महत्वपूर्ण घटना के बारे में लिखें यह आपके माता-पिता के तलाक हो सकता है, वह समय जब आप दूसरे देश में चले गए या आप जो भी चाहते थे। लेकिन सिर्फ उन चीजों के बारे में लिखो जो आपके साथ हुआ है और ये पढ़ने योग्य हैं! अपने जीवन की महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में लिखें, लेकिन उन्हें एक मोड़ दें यदि आप कुछ अलग किया होता तो क्या होता? उस संभावना के बारे में लिखें और क्या हुआ हो सकता है
  • छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ` class=
    8
    एक चरित्र बनाएं इससे आपकी रचनात्मकता बढ़ेगी और आपको तर्क के बारे में सोचने में मदद मिलेगी। एक उपन्यास के लिए एक चरित्र बनाने का एक आसान तरीका उसकी जीवनी लिखना है, जैसे उसका नाम, आयु, जन्म तिथि, उपस्थिति, व्यक्तित्व, अतीत आदि।
  • छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ` class=
    9
    दिल से लिखें क्या आप उदाहरण के लिए स्टीफन किंग जैसे सफल लेखकों की तरह बनना चाहते हैं? सब कुछ आप पर निर्भर करता है आपकी इच्छा और ताकत आपको सफलता के लिए प्रेरित करेगी, इसलिए अपने काम को पढ़ने के दौरान अन्य लोगों द्वारा की गई टिप्पणियों के परिणामस्वरूप आत्म-आलोचना न करें। जब तक आपको लगता है कि आपने जो लिखा है वह अच्छा है, यह ठीक है।



  • छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ` class=
    10
    ब्रेक लें यदि आप बहुत ज्यादा मांग करते हैं, तो आपके पास अच्छे विचार नहीं होंगे। आपको अधिक सक्रिय मन के लिए आराम करना होगा! संगीत सुनें, अपने दोस्तों के साथ बाहर जाएं या अपनी छुट्टियों में मनोरंजक कुछ करें। अपना मन आराम करो और आप नवसिखुआ महसूस करेंगे।
  • छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ` class=
    11

    Video: राम रहीम कैसे बना अरबों की सम्पति का मालिक और बलात्कारी? | The Lallantop

    फिल्मों या नाटक श्रृंखला देखें यह उल्लेखनीय लग सकता है, लेकिन यह पिछले चरणों की कोशिश करने के बाद नाकाबंदी पर काबू पाने में आपकी सहायता कर सकता है। कभी-कभी, एक श्रृंखला या फिल्म में एक यादृच्छिक रेखा आपको एक बहुत ही रचनात्मक कहानी का आविष्कार करने में सहायता कर सकती है।
  • छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ` class=
    12
    सकारात्मक सोचो नकारात्मक विचारों को लेकर आपको अच्छा नहीं लगेगा आप सुबह उठकर सकारात्मक सोच की आदत में आ सकते हैं, आईने में देख रहे हैं और मुस्कुराते हुए, अपने आप से कह रहे हैं "मैं इसे खत्म करने जा रहा हूं, मैं कर सकता हूं!"
  • छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ` class=
    13
    मित्रों या परिवार से बात करें, जो किसी भी प्रकार की कथा लिखने के लिए समर्पित हैं। अपनी समस्याओं को उनके साथ साझा करें और उनमें से एक एक ही से गुजर रहा है लेकिन इस बात से डरना मत करें कि आपके पास इस व्यापार को साझा करने वाले दोस्त या रिश्तेदार नहीं हैं। इसके लिए विकी हव जैसी साइटें हैं!
  • छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ` class=
    14
    अपने विचारों को फिल्म की तरह बहने दें यदि आपके पास एक स्पष्ट योजना है लेकिन आप अपने आप को अटक जाते हैं, झूठ बोलते हैं और कल्पना करते हैं कि आपने क्या लिखा है (या यदि आपके पास अब भी कुछ नहीं है, तो अपने संभावित विचारों की कल्पना करें)। इसे अपने दिमाग में एक छोटी सी फिल्म के रूप में सोचो - जो भी आप कल्पना करते हैं, वह अंततः कहीं न कहीं जाएगा। बस रचनात्मक होने का प्रयास करें और वैकल्पिक अंत के बारे में सोचें।
  • छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ` class=
    15
    दृश्य आरेखों का उपयोग करें "मंथन" और आरेख आपकी कहानी की मूल संरचना की योजना बनाने और वैकल्पिक अंतियों के साथ अधिक जटिल भूखंड बनाने के लिए उपयोगी हो सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ` class=

    Video: पराई स्त्री या पुरुष के साथ शारीरिक सम्बन्ध क्या बुरा है? Adultery [Sadhguru Hindi]

    16
    एक ही समय में अलग चीजें लिखें। कई अलग-अलग कहानियों पर कार्य करना आपको जिंदा लिखने की इच्छा रखने में मदद कर सकता है। यह सही है, बहुत ज्यादा मांग न करें। यदि आपके सिर में कई विचार हैं, तो उनमें से कुछ लिखना और उन्हें धीरे-धीरे विकसित करना देखें
  • छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ` class=
    17
    अपना समय ले लो याद रखें कि चिंता मदद नहीं करती है यदि आप जल्दी से और अपनी आत्मा से लिखने के बिना कुछ बनाते हैं, तो निश्चित रूप से यह अच्छी गुणवत्ता का नहीं होगा। अपनी कहानियों को लिखने के लिए समय ले लो!
  • युक्तियाँ

    • यदि आप कोई पुस्तक लिख रहे हैं और आप विचारों से भागते हैं, तो अपनी आंखों को बंद करें और कल्पना करें कि आप अपनी पुस्तक में वर्णों में से एक हैं। उस चरित्र के उस चरित्र को याद रखें, जिसमें आप फंस गए हैं। आपने जो लिखा है उसके अंत में शुरू करो और वहां से कहानी को विकसित करने के लिए अपनी कल्पना का उपयोग करें। कौन जानता है? शायद आपके पास एक शानदार विचार है
    • कभी भी "मैं फिर कभी नहीं लिखूँगा" सोचने के लिए कभी नहीं मिलता है इस ब्लॉक पर काबू पाने में आपको थोड़ी देर लग सकती है लेकिन आप सफल होंगे!
    • बौछार लो, संगीत सुनें या सोचने के लिए बंद अपनी आंखों के साथ बैठो कभी-कभी, विचार अप्रत्याशित क्षणों पर आते हैं
    • यदि आपको प्रेरणा की कमी है, तो किसी सार्वजनिक स्थान पर जाएं, अपने साथ कागज और पेंसिल लें, और बैठकर और जो लोग आप को देख रहे हैं, उनके बारे में कुछ भी लिखें। एक शिकारी की तरह महसूस न करें, क्योंकि आप केवल उन्हें प्रेरणा देने के लिए उपयोग कर रहे हैं।
    • जल्दी मत करो! काम करने के लिए अपना समय ले लो जब तक यह कोई ऐसा प्रोजेक्ट नहीं होता है जिसे आप अगले दिन उद्धार कर लेते हैं, ज़ाहिर है।
    • रिलैक्स। चिंता मत करो, अंत में आप इस नाकाबंदी पर काबू पायेंगे।
    • स्वस्थ रहें! थोड़ा सो रहा है या ठीक से नहीं खा रहा है, आपको बिल्कुल भी मदद नहीं करेगा। याद रखें कि लेखन में सोच शामिल है, इसलिए स्वस्थ रहने के लिए अच्छी तरह सोचने के लिए आवश्यक है।
    • मुफ़्त लेखन का सहारा लेना हमेशा अच्छा होता है कार्यक्रम के बारे में दस मिनट के लिए टाइमर और उन्हें कुछ भी लिखने के लिए समर्पित। आपने जो लिखा है उसकी समीक्षा करने के लिए रोक नहीं की कोशिश करो, बस लिखो!
    • आनंद लें कि आप क्या करते हैं यदि आप लेखन का आनंद नहीं लेते हैं, तो आप कभी भी अपना काम खत्म करने में सक्षम नहीं होंगे।
    • साजिश निर्धारित करें प्रारंभिक घटना क्या है, जहां कार्रवाई होती है, चरमोत्कर्ष क्या है, आदि इससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि कहानी में बाद में क्या होना चाहिए, न कि जब आपको पता नहीं कि इसके पहले क्या होता है।
    • यदि आप थके हुए हैं या ताज़ा हवा, व्यायाम की आवश्यकता है बस कुछ सरल अभ्यास जैसे नरम squats या आपके ब्लॉक के लिए एक रोशनी, यहां तक ​​कि कुत्ते के साथ चलने के लिए जा रहे हैं!
    • यदि सब कुछ विफल रहता है, तो एक शब्द चुनें और उससे कुछ सौ शब्दों का लेखन करें। आप जो लिखने का प्रयास कर रहे हैं, उससे संबंधित होना जरूरी नहीं है, यह केवल आपके मन को उड़ने में आपकी सहायता करने के लिए है परिणाम की गुणवत्ता के बारे में चिंता मत करो, कोई भी इसे पढ़ नहीं पाएगा। अपने अंदर के संपादक को बंद करें और बस लिखिए।

    चेतावनी

    • कुछ लोग आपको या आपके काम की आलोचना करेंगे, इसे अनुमति न दें! याद रखें कि कई अन्य लोग हैं जो आपको उस कहानी या उस किताब को लिखने के लिए प्यार करेंगे। छोटी चीज़ों पर आपको असर न पड़े!
    • कभी-कभी निराशावादी विचारों से बचने के लिए असंभव है यदि आपके साथ ऐसा होता है, तो निराशावाद में मत दो और किसी से बात करें, यह आपकी बहुत मदद करेगी!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com