ekterya.com

गणित के भय को दूर करने के लिए कैसे

गणित हमारे कई तकनीकी और वैज्ञानिक खोजों का आधार रहा है। हालांकि, कई बच्चों और वयस्कों के लिए, "गणित" 10-शब्द का शब्द है जो कि घृणा से चिंता या डर से लेकर भावनाओं को उकसाता है। गणित के कारण चिंता, जो अपने सबसे गंभीर रूप को गणित के भय कहा जाता है, ने कई छात्रों को अधिक जटिल विषयों में शामिल करने से रोका है जहां गणित एक अभिन्न भूमिका निभाता है। यदि आपका बच्चा इन लोगों में से एक है, तो गणित के भय से निपटने के लिए, और शायद, गणित को अधिक सकारात्मक तरीके से देखने का तरीका ढूंढने के बारे में निम्नलिखित चरणों की समीक्षा करें।

चरणों

भाग 1

अपने गणित के भय को मास्टर करें
क्रॉस विथ मथ फोबिया चरण 1 नामक छवि
1
गणित भय के लक्षण पहचानें यदि आप गणित और संख्याओं के साथ व्यवहार करते समय चिंतित या निराश हो जाते हैं, तो आपको गणित या चिंता का भय हो सकता है। चार सामान्य लक्षण हैं जो आपकी पहचान कर सकते हैं कि यह आपका मामला है: आतंक, व्यामोह, निष्क्रिय व्यवहार और आत्मविश्वास की कमी। अपने आप को इनमें से कुछ प्रश्न पूछने के लिए पूछें यदि आपके पास गणित का डर है:
  • आतंक: क्या आपको असहायता या आतंक की भावना है, जो आप वर्गों, परीक्षाओं, प्रथाओं और गणित के कामों के साथ जोड़ते हैं?
  • व्यामोह: क्या आप दुनिया में एकमात्र व्यक्ति होने के बारे में चिंतित हैं जो गणित की समस्याओं को हल नहीं कर सकते हैं और हर कोई आपके से अधिक कुशल है?
  • निष्क्रिय व्यवहार: क्या आपने तय किया है कि आप अब गणित को सीखने या समझने की कोशिश नहीं करना चाहते हैं क्योंकि आपको लगता है कि आप पर्याप्त स्मार्ट नहीं हैं?
  • आत्मविश्वास का अभाव: क्या आप अपने सभी उत्तरों पर संदेह करते हैं और आपकी पुस्तकों की समस्याओं को हल करने में मदद करने के लिए अन्य लोगों पर भरोसा करना पसंद करते हैं?
  • क्रॉस विथ मथ फोबिया चरण 2 नामक छवि
    2
    गणित के कारण आपकी चिंता से अवगत रहें अधिकांश डरपोकों और व्यसनों के साथ-साथ, समस्या से निपटने में पहला कदम यह है कि वह इसे स्वीकार करता है। गणित के भय के कारण आपको बुरा व्यक्ति नहीं बनाते हैं, लेकिन समस्या से निपटने से आपके जीवन को नकारात्मक तरीके से प्रभावित नहीं किया जा सकता है।
  • यह बहुत महत्वपूर्ण है अगर आपके पास एक बच्चा है जिसे गणित के साथ समस्याएं हैं। आपकी खुद की चिंता आपकी वृद्धि बढ़ा सकती है
  • Video: खेलते समय डर को कैसे दूर रखा जाए? - रोबिन उथप्पा | Sadhguru Hindi

    क्रॉस विथ मथ फोबिया स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अपने गणित पाठ्यक्रम के सही स्तर पर दाखिला करें। प्रत्येक व्यक्ति की अलग-अलग क्षमताओं हैं और वे एक अलग गति से सीखते हैं। सुनिश्चित करें कि आप शुरू करने से पहले अपने गणित के सही स्तर पर हैं। एक कोर्स में नामांकित करें जो आपके लिए बेहद उन्नत है, आप बेहद निराशाजनक हो सकते हैं, क्योंकि आपको सामग्री के साथ जाने में कई समस्याएं हैं।
  • अपने परामर्शदाताओं से बात करें और अपनी क्षमताओं के लिए उपयुक्त गणित के स्तर के बारे में एक समझौते तक पहुंचने का प्रयास करें।
  • गणित में अपने स्तर की पुष्टि करने के लिए एक परीक्षण लेना ज्ञान के अपने स्तर की गणना करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • Video: गणित का डर। बच्चा कैसे बने निडर? || Ganit ke Bhay aur Asafalta ke डार से Bachcho ko Mukth कर्ण ||

    क्रॉस विथ मथ फोबिया चरण 4 नामक छवि
    4
    एक शिक्षक चुनें जो आपकी सीख शैली को ठीक करता है। यदि आप हाई स्कूल में या निचले स्तर की शिक्षा में हैं, तो आपके पास यह विकल्प नहीं हो सकता है, लेकिन कॉलेज स्तर पर आप अपने गणित शिक्षक और कक्षा को चुन सकते हैं। कई ऑनलाइन साइटें हैं जहां आप एक शिक्षक के बारे में छात्रों की राय पा सकते हैं, जो आपको उनके शिक्षण शैली का विचार देगा।
  • उन विद्यार्थियों से पूछें जो पहले से ही उस शिक्षक के साथ पाठ्यक्रम ले चुके हैं यदि उन्हें उनकी शिक्षण पद्धति पसंद है।
  • शिक्षक के साथ एक बैठक की अनुसूची करें और उससे सीधे पूछें कि उनकी शिक्षण पद्धति क्या है। अपने सीखने की शैली के बारे में उससे बात करें और संभावना के बारे में उससे बात करें कि उनकी विधि आपके लिए अच्छी है।
  • कोप विद मथ फोबिया चरण 5 नामक छवि
    5
    जब आपको समझ नहीं आता तब प्रश्न पूछें गणितीय अवधारणाएं एक-दूसरे पर बनाई गई हैं और यदि आप शुरुआत से खुद को खो देते हैं, तो बाद में इस अवधारणा को समझना बहुत कठिन होगा अच्छे शिक्षक चाहते हैं कि उनके छात्र सफल हों, लेकिन उन्हें यह जानना जरूरी नहीं है कि आपके पास एक अंतर्निहित समस्या है, जब तक कि आप उन्हें खुद नहीं बताते हैं
  • यदि आप कुछ नहीं समझते हैं, तो एक प्रश्न पूछने के लिए शर्मिंदा मत हो, यह संभव है कि कक्षा में कम से कम एक अन्य व्यक्ति भी भ्रमित हो।
  • क्रॉस विथ मथ फोबिया चरण 6 नामक छवि
    6
    सबसे आसान समस्याओं को पहले हल करें जब आपको कार्य समूह दिया जाता है जिसमें समस्या समूह शामिल होते हैं, तो सबसे आसान लोग आमतौर पर पहले आते हैं और जब तक आप अंतिम लोगों तक नहीं पहुंच जाते, तब तक कठिनाई बढ़ जाती है। पहले सबसे सरल समस्याओं का समाधान करें और फिर सबसे मुश्किल लोगों को आगे बढ़ें। अपना समय ले लो और कुछ समस्या छोड़ दें अगर आपको लगता है कि आप फंस रहे हैं आप हमेशा वापस जा सकते हैं और बाद में इसकी समीक्षा कर सकते हैं।
  • यह रणनीति प्रथाओं और परीक्षाओं के लिए बहुत अच्छी तरह से काम करती है। उन सवालों पर वापस जाने के लिए मत भूलना जिन्हें आपने कूद लिया।
  • क्रॉस विथ मथ फोबिया चरण 7 नामक छवि
    7
    यदि आपके पास परीक्षा है तो अध्ययन करने के लिए समय निकालें एक परीक्षा से पहले एक दिन पागलों की तरह अध्ययन करने की कोशिश करने के बजाय, समस्याओं का अध्ययन और अभ्यास करने के लिए हर दिन थोड़े समय को अलग रखें। यह आपको जानने के लिए आवश्यक सभी चीज़ों को जानने के लिए पर्याप्त समय होने के बारे में आपको कम चिंतित महसूस करेगा।
  • दीर्घकालिक और लगातार अभ्यास करने से आपको यह याद दिलाने में मदद मिलेगी कि परीक्षा के दौरान जब आप पर बल दिया जाता है, तो समस्याओं का समाधान कैसे करें।
  • अग्रिम में अध्ययन करने से आपको उन अवधारणाओं पर ध्यान देने के लिए समय भी मिलता है जो मास्टर के लिए सबसे कठिन हैं।
  • कोप विथ मथ फोबिया चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    परीक्षाओं से निपटने और अपनी चिंता कम करने की योजना बनाएं कठिनाई स्तर को बदलकर और फिर से बदलने की संभावना के अलावा, एक परीक्षा और एक कार्य के बीच एकमात्र अंतर यह है कि परीक्षा में पूरा करने के लिए आपके पास आमतौर पर अधिक सीमित समय होता है। यदि आप एक सकारात्मक दृष्टिकोण और एक हमले की योजना के बारे में सोचते हैं, तो आप अपनी चिंता को गणित परीक्षण से पहले शांत कर सकते हैं।
  • परीक्षा के महत्व को निर्धारित करता है परीक्षा केवल यह साबित करती है कि आपने सामग्री में और आपके द्वारा पढ़े गए यूनिट में जो सिद्धांतों का सामना किया है, आपने कितनी अच्छी तरह सीखा है, यह मापने का इरादा नहीं है कि आप विद्यार्थी या एक व्यक्ति के रूप में कितना मूल्यवान हैं।
  • अपने समय का उपयोग ज्ञान के साथ करें अपना समय बर्बाद मत करो, लेकिन कभी भी पागल मत बनो। प्रत्येक प्रश्न को पढ़ने और इसे समझने के लिए अपना समय लें। सबसे आसान सवाल पहले सुलझाएं और शेष समय का उपयोग करने के लिए सबसे जटिल लोगों को हल करने का प्रयास करें
  • अपना काम दिखाएं - मूल्यांकन में आपको सही उत्तर पाने के लिए न केवल पूछता है, बल्कि यह भी कि आप उस उत्तर को पूरा करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली विधि को समझते हैं।
  • कोप विथ मथ फोबिया चरण 9
    9
    अधिक समय के लिए पूछें अपने शिक्षक से बात करें और उससे पूछें कि वह आपको प्रथाओं और परीक्षाओं को हल करने के लिए थोड़ा और समय देने का विकल्प प्रदान करता है। परीक्षण को हल करने में सक्षम होने के लिए अतिरिक्त समय लेने से आपको एक निश्चित समय में प्रत्येक प्रश्न को हल करने के बारे में महसूस करने वाली चिंता को शांत करने में मदद मिल सकती है।
  • नैदानिक ​​परीक्षण लेने के लिए आपको सलाहकार से बात करने की आवश्यकता हो सकती है और अंत में विस्तारित परीक्षण समय के लिए योग्यता प्राप्त हो सकती है।
  • कोप विथ मथ फोबिया चरण 10 नामक छवि
    10
    अपनी अध्ययन की आदतों की जांच करें तथ्य यह है कि आप गणित की समस्याओं को हल नहीं कर सकते हैं, संभवतः आप जिस तरह से अध्ययन करते हैं, उस पर असर पड़ता है, गणित के अध्ययन के तरीकों को बदलने से आप इस पाठ्यक्रम के प्रति अलग रवैया प्राप्त कर सकते हैं। सूत्रों को याद रखना केवल सूत्र का अर्थ समझने के तरीके के रूप में प्रभावी नहीं है और इसका उपयोग करने के समय बिल्कुल जानने का तरीका है। इन विधियों में से एक का प्रयास करें जो हम नीचे प्रस्तुत करते हैं:
  • अपनी गणित पुस्तक को विस्तार से पढ़ें यदि आपको एक वर्ग बहुत मुश्किल है या यदि जानकारी बहुत जटिल है, तो आपको पाठ को कई बार पढ़ना पड़ सकता है, लेकिन पाठ को समझने के लिए अपना समय लेना सर्वोत्तम है। प्रश्नों को लिखें जैसे कि आप पढ़ते हैं ताकि कक्षा के बाद इन्हें परामर्श किया जा सके।
  • कुछ मानदंडों के साथ नोट लेने के बारे में जानें आपका लक्ष्य कक्षा को समझना है और बिना सोच के नोट लेने नहीं है शिक्षक का कहना है कि क्या कुछ समय लेना और केवल सबसे महत्वपूर्ण नोट्स लेने के लिए - बाद में, आप कुछ चीजें लिख सकते हैं जो आपकी सहायता करेगी।
  • किसी समूह में अध्ययन करने का प्रयास करें समूह में पढ़ना कभी-कभी विषय को बेहतर ढंग से समझने में आपकी सहायता कर सकता है आपके कुछ वर्गमित्र, जो गणित में अच्छे हैं, वे आपको इस तरह की अवधारणाओं को बता सकते हैं कि आप क्या करते हैं।
  • भाग 2

    अपने बच्चे को गणित के भय को दूर करने में मदद करें
    कोप विथ मथ फोबिया चरण 11
    1
    अपने बच्चे में गणित के डर के लक्षण पहचानें यदि आपका बच्चा बेहद उदासीन या भयावह महसूस करता है, जब उन्हें अपने गणित के कार्य करने होंगे, तो वह उस पाठ्यक्रम के बारे में चिंतित हो सकता है। मैं आपको कुछ बता सकता हूं जैसे "मैं गणित में कभी अच्छा नहीं होगा" और मान लेता हूं कि आपके पास इस पाठ्यक्रम में गुरु की बुद्धि नहीं है।
    • अपने बच्चे के व्यवहार पर ध्यान दें और ध्यान देने की कोशिश करें कि क्या वह केवल तब ही बीमार हो जाता है जब उसे अपने गणित के काम करना पड़ता है या यदि कोई अन्य कारण है जो उसके व्यवहार को उस दिन न्यायसंगत बना देता है
  • कोप विथ मथ फोबिया चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी बुद्धि और क्षमताओं में अपने बेटे का आत्मविश्वास मजबूत करें सकारात्मक सुदृढीकरण आपके बच्चे को अपने गणित के भय को दूर करने में मदद करने का एक बढ़िया तरीका है। कुछ गलत होने पर नकारात्मक रुख रखने के बजाय, उन समस्याओं की समीक्षा करें और उन क्षेत्रों को उजागर करें जहां आपने कोई गलती नहीं की। उन कौशलों को हाइलाइट करें जिनके लिए आप महारत हासिल कर चुके हैं और उन लोगों के बारे में सकारात्मक रहने की कोशिश करें, जिन्हें आप अभी भी विकसित करना चाहते हैं।
  • एक शिक्षक का किराया करें ताकि आप उसे एक सकारात्मक सीखने के माहौल में व्यक्तिगत रूप से मदद कर सकें जिससे उनका आत्मविश्वास बढ़ जाता है।



  • कोप विथ मथ फोबिया चरण 13
    3

    Video: How to start learning math -गणित की शुरुआत कहाँ से करें-साथ में गणित की फ्रि क्लास

    गणित सीखने के लिए सहायक वातावरण बनाएं। एक सकारात्मक तरीके से गणित के बारे में बात करें। यदि आपका बच्चा किसी समस्या के साथ गलत है, तो उसे गलती के लिए उसे फिर से न छेड़ने के लिए, उसे फिर से जांचें। गणित या किसी अन्य पाठ्यक्रम का अध्ययन करने के लिए सकारात्मक सीखने के माहौल को बढ़ावा देने के कई तरीके हैं:
  • अपने बच्चे को याद दिलाएं कि गणित कौशल स्वचालित रूप से नहीं सीखा और सभी लोग अलग गति से सीखते हैं।
  • अपने बच्चे को उसके लिए एक उपयुक्त अध्ययन वातावरण बनाएं। यद्यपि आप इस माहौल को टीवी या इंटरनेट जैसे दृश्य विक्रय नहीं करना चाहते हैं, तो आपका बच्चा पृष्ठभूमि संगीत को सुनना पसंद कर सकता है या डेस्क पर बैठने के बजाय तकिए पर फर्श पर अध्ययन कर सकता है।
  • कैलकुलेटर और कंप्यूटर को गणना करते हैं, लेकिन अपने बच्चे को मदद के बिना एक समस्या को हल करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • कोप विथ मथ फोबिया चरण 14
    4
    अध्ययन सत्र के दौरान कार्यक्रम टूट जाता है। यदि आपके बच्चे को गणित के साथ समस्याएं हैं, तो काम करने में बहुत देर हो रही है, समस्या का हल नहीं होता है बिना आराम के अध्ययन हताशा पैदा कर सकता है। अपने बच्चे को थोड़ा ब्रेक दें ताकि वह जानकारी को संसाधित कर सकें और लंबे समय तक निराशा से बच सकें।
  • एक क्षण के लिए रोकना और पता चलता है कि समस्या क्या थी और वैकल्पिक दृष्टिकोण विकसित करना आपके बच्चे को सीखने और समझने का बेहतर तरीका है।
  • कोप विथ मथ फोबिया चरण 15 नामक छवि
    5
    एक समय में एक समस्या को हल करने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें जब आप समस्याओं के समूह या 30 प्रश्नों के साथ एक परीक्षा दी जाती है तो यह बहुत आसान है। कोई भी व्यक्ति एक बार में एक किताब पढ़ने की कोशिश नहीं करता है, तो उसे गणित के साथ काम करना क्यों आवश्यक है? अपने बच्चे को एक बार में एक सवाल पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित करें
  • यदि आप एक बहुत ही मुश्किल समस्या में आते हैं, तो इसे छोड़कर इसे फिर से देखें। सबसे आसान प्रश्नों का उत्तर देने से पहले आपको और अधिक जटिल प्रश्नों को बाद में हल करने में सक्षम होने में अधिक आत्मविश्वास मिलेगा।
  • कोप विद मथ फोबिया चरण 16 नामक छवि
    6
    अपने बच्चे को गणित के सकारात्मक उपयोग दिखाएं। गणित जैसे खाना पकाने (अनुपात और अनुपात), स्पोर्ट्स (परिणाम), घर रखरखाव (निर्माण सामग्री और चित्र, बजट की मात्रा की गणना), और इतने पर के रूप में जीवन के कई पहलुओं, में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। दिखाएँ गणित के व्यावहारिक उपयोग अपने बच्चे को जानने के लिए और डरना बंद करने के लिए प्रेरित कर सकता है।
  • जब आप दिन-प्रतिदिन की घरेलू गतिविधियां करते हैं तो गणित की समस्याएं खेल में बदलने की कोशिश करें।
  • कोप विद मथ फोबिया चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपने बच्चे के शिक्षक और उनके शिक्षण विधियों से मिलें अपने बच्चे को गणित से निपटने में मदद करने के लिए, आपको यह जानना होगा कि शिक्षक उसे अपने कक्षा में कैसे पढ़ाने के लिए उपयोग करता है अपने बच्चे को कक्षा में प्राप्त होने से ज्यादा ध्यान की आवश्यकता हो सकती है या अगर वह अलग तरह से पढ़ाया जाता है तो वह बेहतर सीख सकता है।
  • शिक्षक के साथ इस समस्या पर चर्चा करें ताकि वह आपके बच्चे की शिक्षा को पूरक करने के लिए उचित तरीके से योजना बनाने में आपकी सहायता कर सके।
  • आपका बच्चा आपको समस्याओं से भिन्न तरीके से सोच सकता है उसे प्रोत्साहित करें कि उसके लिए तार्किक तरीके से समस्याओं को हल करने के लिए।
  • कोप विद मथ फोबिया चरण 18 नामक छवि
    8
    अपने आप को गणित के शिक्षण में निश्चित एड्स से परिचित कराएं। कैलकुलेटर और कंप्यूटर के अलावा शिक्षण गणित के क्षेत्र में कई एड्स कि यह आसान chizanbop तरह गणना के तरीकों उंगलियों सहित बुनियादी गणना, प्रदर्शन करने के लिए कर सकते हैं और Cuisenaire छड़, तार्किक ब्लॉक जैसे उपकरणों रहे हैं Dienes और स्ट्रिप्स नेपियर। आप और अन्य स्रोतों (अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए, NCTM) इन अनुदानों और गणित के शिक्षकों की राष्ट्रीय परिषद की वेबसाइट पर अन्य तरीकों के बारे में सीख सकते हैं।
  • एनसीटीएम वेबसाइट का एक ऐसा विभाग है जिसमें माता-पिता और परिवार के अन्य सदस्यों को समर्पित किया गया है जो अपने बच्चों को गणित सीखना चाहते हैं, जिसमें गणित को आज भी पढ़ाया जाने वाला सामान्य समीक्षा शामिल है।
  • Video: Maths best book . गणित का डर खत्म...

    क्रॉस विथ मथ फोबिया चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    गेम, पहेलियों और हास्य के साथ गणित के सकारात्मक पहलुओं को हाइलाइट करें। गणित की ओर चिंता आमतौर पर इस विश्वास से जुड़ी है कि यह कोर्स "मज़ेदार" नहीं है। वास्तव में, गणित बहुत मजेदार हो सकता है अगर सही तरीके से संपर्क किया हो।
  • बैटलशिप और मणकाला जैसे खेल तार्किक सोच कौशल विकसित करने में मदद करते हैं, जबकि येहट्सी जैसी गेम संख्या, संभावनाओं और रणनीतियों को पहचानने के लिए सिखाते हैं। एनसीटीएम वेबसाइट पर कई शैक्षिक खेल भी उपलब्ध हैं।
  • मैजिक स्क्वायर जैसे पहेलियाँ पैटर्न को पहचानने और गणना कौशल को मजबूत करते हुए तार्किक सोच विकसित करने के लिए सिखाती हैं, साथ ही साथ वे हमारे गणितीय सिस्टम में दी जाने वाली संख्याओं के बीच कुछ रिश्तों को दिखाते हैं।
  • गणितीय हास्य छात्रों को अपनी सीख को कम गंभीरता से लेता है, जबकि अभी भी गणित को इसके महत्व को दे रहा है। गणितीय हास्य एनिमेशन, मजाक या पैरोडी गाने में देखा जा सकता है।
  • कोप विथ मथ फोबिया चरण 20 नामक छवि
    10
    अपने बच्चे को अपने सहपाठियों के साथ अपने कौशल की तुलना करना बंद करने के लिए प्रोत्साहित करें। आपके बच्चे को घर आने और शिकायत करने की प्रवृत्ति हो सकती है क्योंकि वह अपने साथियों के रूप में गणित में उतना ही अच्छा नहीं है। उसे इस तरह से बात करना बंद करने का प्रयास करें और उसे बताएं कि वह केवल एक अलग गति से सीखती है। गणित एक प्रतियोगिता है
  • अपने बच्चे के करीब की बातें कहने से बचें, जिससे आपको यह इंप्रेशन मिल सकता है कि आप उनकी तुलना सहपाठियों या भाई-बहनों के लिए करते हैं।
  • भाग 3

    गणित के भय को समझना
    कोप विथ मथ फोबिया चरण 21
    1
    गणितीय कौशल के बारे में मिथकों को जानें कुछ लोगों को गणित का डर विकसित क्योंकि वे चीजें हैं जो जरूरी सच नहीं कर रहे हैं विश्वास करते हैं। जैसी चीजें "पुरुषों गणित में महिलाओं की तुलना में बेहतर कर रहे हैं" या "गणित के क्षेत्र में वहाँ रचनात्मकता के लिए कोई जगह है" बस कुछ ही मिथकों कि आम तौर पर वे कहते और लोगों को अक्सर मानना ​​है कि कर रहे हैं।
    • यद्यपि इतिहास हमें बताता है कि महिलाओं की तुलना में पुरुष गणितज्ञों की संख्या अधिक है, लेकिन यह दिखाने का कोई सबूत नहीं है कि गणित में पुरुष स्वभाव से महिलाओं की तुलना में बेहतर हैं। ऐतिहासिक रूप से, पुरुषों को महिलाओं की तुलना में शैक्षिक शर्तों में बेहतर अवसर मिला है, लेकिन यह बदल गया है।
    • कुछ का मानना ​​है कि गणित अकेले तर्क पर आधारित है, बिना बहुत रचनात्मकता शामिल किए यद्यपि तार्किक सोच सही कदमों का पालन करने और एक समस्या को हल करने में सक्षम होने के लिए आवश्यक है, यह समझने की कि इस समस्या को हल करने के लिए कहां कभी-कभी अंतर्ज्ञान का एक स्वस्थ खुराक की आवश्यकता होती है
    • कुछ का मानना ​​है कि गणित में अच्छा होने का मतलब है कि बहुत से मानसिक गणना करने में सक्षम है। उंगलियों की गिनती बुनियादी अंकगणितीय की पर्याप्त समझ को दर्शाती है और यह उंगलियों के साथ गणना का एक रूप था, जिसने एबाकस के विकास के लिए प्रेरित किया।
    • अन्य लोग सही तरीके से सही जवाब मिल रहा है गणित का मतलब है पर अच्छा मानते हैं। हालांकि हम बनाने के तरीके सिखाया जाता है कुछ गणना सरल और "सर्वश्रेष्ठ" हैं केवल तरीकों नहीं हैं। रकम 1/6 और 3/8, सामान्य रूप से आप, 13/24 परिणाम के लिए इन अंशों 4/24 और 9/24 समकक्ष कन्वर्ट करने के लिए, क्योंकि 24 6 और 8 के सबसे छोटा आम गुणक है हालांकि सिखाना है, यह भी अंशों 8/48 और 18/48 (6 × 8 = 48) कन्वर्ट करने के लिए सही है और 26/48, जो 13/24 के लिए सरल है देने के लिए एक साथ जोड़ा गया। जाओ सबसे कम आम एकाधिक बस मतलब है कि आप मामूली अंश को जोड़ने के लिए है।
  • कोप विथ मथ फोबिया चरण 22
    2
    पूर्णतावादी सोच को पहचानें गणितीय कौशल के बारे में आम मिथक पहले से ही उल्लेख किया है कि गणितीय समस्याओं को सुलझाने की क्षमता की कमी के बारे में व्यक्तिगत विश्वासों के साथ हाथ जाना जो लोग गणित के भय से पीड़ित हैं वे मान सकते हैं कि उनका जवाब तेजी से नहीं मिलता है या यदि उनका जवाब मिलता है, तो यह केवल इसलिए है क्योंकि समस्या बहुत आसान थी। सच्चाई यह है कि गणित परीक्षण अक्सर समयबद्ध होते हैं, गणित केवल उतना ही नहीं है जितना आप जवाब प्राप्त करते हैं।
  • यदि समस्या बहुत सरल लगती है, तो यह संभव है कि आप गणित में सोचने से बेहतर हो।
  • जब आप एक गणित की समस्या से निपटते हैं, तो आपको अपना समय लेना चाहिए और पूर्णता की खोज नहीं करना चाहिए। अपने आप को मानें कि कोई भी सही नहीं है और अगर आपको समस्याएं हैं, तो छोड़ने के बजाय सवाल पूछिए।
  • कोप विद मथ फोबिया स्टेप 23 नामक छवि
    3
    उस शिक्षक के कौशल पर विचार करें जिसने आपको या आपके बच्चे को सिखाया दुर्भाग्य से, कई शिक्षकों को भी गणित के कारण चिंता से ग्रस्त हैं और इस पाठ्यक्रम को अच्छी तरह से सिखाने में विफल रहे हैं। ये शिक्षक आम तौर पर पुस्तक को पढ़ाने के लिए आम तौर पर सामग्री देते हैं, जिससे छात्र को याद रखने और पाठ को सुदृढ़ करने के लिए केवल अभ्यास और प्रथाओं का उपयोग करने पर निर्भर करता है।
  • ध्यान दें कि, हालांकि कई कॉलेज की शिक्षा कार्यक्रमों एक आवश्यकता है कि भविष्य शिक्षकों को घोषित करने और विशेषज्ञता के एक शैक्षणिक क्षेत्र में शिक्षा प्राप्त निर्धारित करते हैं, स्कूल जिलों शिक्षकों किराया उनकी विशेषज्ञता के क्षेत्र के बाहर शिक्षण पदों को भरने के लिए कर सकता है। इसलिए, गणित शिक्षक को पढ़ाने के लिए एक अनुबंध विषय या कि यह कैसे सिखाने के लिए के बारे में ज्यादा शैक्षणिक ज्ञान न हो।
  • कोप विथ मथ फोबिया स्टेप 24
    4
    गणित के प्रति अपनी भावनाओं पर विचार करें। यदि आप गणित की वजह से चिंता से पीड़ित हैं, तो आप सबसे अधिक संभावना इन बच्चों को अपने बच्चों को हस्तांतरित करेंगे यदि आप उनके साथ सौदा नहीं करते हैं यद्यपि अपने बच्चे को यह बताते हुए कि गणित में इतना अच्छा नहीं होना ठीक है, क्योंकि आपने शुरुआत नहीं की, यह शुरुआत में एक सहायक वाक्यांश की तरह लग सकता है, यह आपकी उम्मीदों को कम कर सकता है।
  • गणित के संबंध में एक सकारात्मक वातावरण विकसित करना, खासकर जब आप अपने बच्चों की मदद करते हैं तो उनका होमवर्क करते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com