ekterya.com

अच्छे ग्रेड कैसे लें और आमतौर पर स्कूल का आनंद लें

कई छात्रों को अच्छे ग्रेड बनाए रखने और बनाए रखना, खासकर हाई स्कूल में। इसका कारण यह है कि स्कूल और तनाव में होने वाले बदलावों पर उनके बहुत प्रभाव पड़ता है। लगभग सभी छात्रों को उठने वाली कठिनाइयों के अनुकूल होने के लिए समय की आवश्यकता होती है, जो पर्यावरण की वजह से होनी चाहिए, क्योंकि अधिक छात्र हैं, क्योंकि कक्षाएं ले जाती हैं (ब्लॉक बार) या क्योंकि छात्रों को नोटबुक के साथ समस्याएं हैं। हालांकि, यदि आप कुछ सरल कदमों का पालन करेंगे, तो आप अपनी नैतिक और अकादमिक सफलता को सुधार सकते हैं।

चरणों

अच्छा ग्रेड प्राप्त करें और संपूर्ण स्कूल का आनंद लें शीर्षक वाला छवि चरण 1
1
व्यवस्थित रहो! स्कूल में सफल होने में आपकी सहायता करने के लिए एक शैक्षिक संगठन होने का सबसे महत्वपूर्ण तरीका है। यदि आपका स्कूल आपको किसी तरह का एजेंडा देता है, तो इसका इस्तेमाल करें! प्रत्येक विषय के लिए एक रंग रखकर, दिलचस्प गीत शीर्षक लिखने या चित्रों को सजाने के लिए इसे पसंद करें या आपको लगता है कि मजेदार है इसके अलावा, आप अच्छे अभिनेता और अभिनेत्री, साथ ही अजीब वाक्यांशों को रख सकते हैं या आपको प्रेरणा देते हैं। हालांकि, यदि आपका स्कूल आपको एजेंडा नहीं देता है, तो एक खरीद लें! यह बहुत महंगा नहीं है आप $ 12 की आर्थिक कीमत पर राइट एड या वॉल मार्ट जैसे स्टोरों में अपने पड़ोस में एक अच्छा एजेंडा खरीद सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपना गृहकार्य, परीक्षण की तारीख, अतिरिक्त पाठ्यक्रमों, परियोजनाओं की प्रस्तुति की तारीख आदि लिखते हैं। अपना समय जानने से आप अपना समय प्रबंधन कर सकते हैं।
  • अच्छा ग्रेड प्राप्त करें और संपूर्ण स्कूल का आनंद लें शीर्षक वाला छवि चरण 2
    2
    बुद्धिमानी से अपना समय प्रबंधित करें उस दिन के लिए आपको जो काम करना है उसे प्राथमिकता दें उदाहरण के लिए, यदि आपके पास दो हफ्तों में एक परीक्षा होगी, लेकिन कल कुछ देने के लिए आपके पास कुछ कार्य हैं, तो बाद की देखभाल करें और फिर परीक्षण के लिए अध्ययन करें। सुनिश्चित करें कि आपने जो कार्य करना है उसे पूरा कर लें, जैसा कि आप इसे 10:30 बजे तक स्थगित करते हैं। या अगली सुबह के लिए यह अराजक हो सकता है। कभी चीजें बंद नहीं डाल! यह एक महत्वपूर्ण परीक्षा के लिए एक रात का अध्ययन करने से पहले बहुत ही चतुर नहीं है और थोड़े समय में तीव्रता से अध्ययन करना या तो काम नहीं करता है। इसके बजाय, परीक्षण से पहले हर दस से पंद्रह मिनट के सत्र में अध्ययन करें। इस तरह, आप तनाव कम कर देंगे और इस परीक्षा के लिए तैयार रहेंगे। दूसरी ओर, अध्ययन से पता चलता है कि कभी-कभी बिस्तर पर जाने से पहले परीक्षण के लिए समीक्षा करने से शैक्षणिक सामग्री को बेहतर ढंग से याद रखना बेहतर होता है।
  • छवि का शीर्षक अच्छा गुड और संपूर्ण स्कूल का आनंद लें चरण 3

    Video: NEVER HAVE I EVER - FAMILY EDITION | WE TELL THE TRUTH! | We Are The Davises

    Video: DAD BUYS OUR OUTFITS CHALLENGE | We Are The Davises

    3
    आदेश रखें! इसका मतलब यह है कि आपको अपने लॉकर, आपके फ़ोल्डर्स, आपकी डेस्क इत्यादि के आदेश और सफाई को बनाए रखना होगा। सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने विषयों के लिए अलग-अलग फ़ोल्डर्स या अनुभाग हैं, क्योंकि यह बहुत ही कम समय में पढ़ने वाले कागजात जो बेहोशीदार होते हैं, में तीव्रता से अध्ययन करना एक आपदा होगा। मुख्य कक्षाओं को ध्यान में रखने के लिए तीन अंगूठी के नोट पैड रखना अच्छा है। यह ठीक है कि अगर आप एक शीट पर नोट लेने के लिए आसान हो, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि आप एक ऑर्डर रखते हैं। इसका मतलब है कि आपके पास सभी ढीले शीटों को संगठित करने के लिए फ़ोल्डर में एक फ़ोल्डर या अनुभाग होना चाहिए। नोट्स आपको परीक्षण के लिए अध्ययन, अच्छी तरह से समीक्षा करने या कार्य को समझने में सहायता कर सकती हैं।



  • अच्छा ग्रेड प्राप्त करें और समग्र रूप से आनंद लें स्कूल चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4

    Video: THE POOL IS LAVA | WINTER EDITION | We Are The Davises

    कक्षा में सफल इसका मतलब कई चीजें हैं शुरू करने के लिए, आपको हर दिन कक्षाओं में जाना चाहिए, क्योंकि तैयार किया जा रहा सफलता का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है। इसका मतलब यह है कि आपको अपना काम पूरा करना होगा, आवश्यक उपकरण आदि होना चाहिए। इसके अलावा, यह जानना महत्वपूर्ण है कि शिक्षकों को कैसे अनुकूलित करना है, क्योंकि वे सभी अलग-अलग हैं इसलिए, यह अनुमान लगाया जा सकता है कि कुछ सख्त हैं और, उनका विश्वास हासिल करने के लिए, आपको उनके दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए और सम्मान करना चाहिए, क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको परेशानी हो सकती है। इसी तरह, अपने शिक्षक के हास्य का लाभ लेने के लिए याद रखें, अगर वह कक्षा में थोड़ा चुटकुले। तुम्हें पता होना चाहिए कि आपको कब गंभीर होना है और कब हंसना है। मज़ाक के माध्यम से सीखना आपको बेहतर शैक्षणिक सामग्री याद रखने में मदद कर सकता है, लेकिन अधिक प्रश्न पूछने की कोशिश करें यदि आपको पता चलता है कि आप सीखते से ज्यादा हँस रहे हैं। उसी तरह, आप विद्यालय के बाद शिक्षक के साथ अतिरिक्त समय का अनुरोध कर सकते हैं यदि सहपाठियों ने शैक्षणिक वार्तालाप को कुछ ऐसी चीजें में बदल दिया जो आपको हंसी करता है दूसरी ओर, अपने शरीर की भाषा को ध्यान में रखें आम तौर पर शिक्षक महसूस कर सकते हैं जब छात्रों को ऊब, थका हुआ या उदासीन नहीं किया जाता है यदि आप पूरी तरह शैक्षिक सामग्री को समझते हैं और आपको ऊब महसूस करते हैं तो बातचीत में योगदान करने का प्रयास करें। अन्यथा, ऐसे प्रश्न पूछें जो आपको इस सामग्री के बारे में और अधिक समझने की अनुमति दें। आप पूछ सकते हैं कि क्यों एक निश्चित मुद्दा ऐसा है। सवाल पूछ कर, आप ऊब से छुटकारा पायेंगे और सीखने और समझने के लिए एक कारण है।
  • छवि का शीर्षक उत्तम ग्रेड प्राप्त करें और संपूर्ण स्कूल का आनंद लें चरण 5
    5
    नोट्स ले लो महत्वपूर्ण जानकारी को पहचानना सीखें उदाहरण के लिए, आमतौर पर एक अच्छा मौका है कि एक विषय बाद में महत्वपूर्ण हो या एक परीक्षा में उपस्थित हो, अगर शिक्षक ने इसे दोहराने या बोर्ड पर लिखने के लिए समय ले लिया है। हालांकि, शिक्षक कहता है सब कुछ नहीं लिखते हैं। यह एक सामान्य गलती है कि यह विश्वास करना है कि सब कुछ लिखना सीखना सबसे अच्छी रणनीति है, लेकिन ऐसा नहीं है। इसका कारण यह है कि पहले, अपने शिक्षक के भाषण के बराबर लिखने की कोशिश करना बहुत मुश्किल होगा और आपके हाथ को चोट पहुंचाने का कारण होगा। दूसरा, जो कुछ भी आपके शिक्षक कहता है वह इतना महत्वपूर्ण नहीं है उदाहरण के लिए, कुछ नहीं लिखना जो शिक्षक आपको एक कहानी के रूप में बताता है और जो आप सीख रहे हैं, उसके लिए लागू होता है, जब तक कि आप उन्हें ऐसा करने के लिए नहीं कहते। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो एक छोटा तीर आकर्षित करने और मुख्य कहानी के नाम और जगह के रूप में अनिवार्य लिखने की कोशिश करें। यह आपको याद रखने में सहायता करेगा कि आप अपने नोट्स को बाद में कब समीक्षा कर रहे हैं। इसके अलावा, यदि आप अभी भी सुनिश्चित नहीं हैं कि यह महत्वपूर्ण है या नहीं, तो जब आप घर पर हों याद रखें कि आपके शिक्षक का कहना है कि सब कुछ लिखना समय लगता है और अनावश्यक है। अंत में, यदि आप कक्षा में नहीं जाते हैं, तो एक सहपाठी के नोटों को पाने के लिए सुनिश्चित करें या शिक्षक स्कूल या कक्षा से पहले या बाद में शैक्षिक सामग्री समझाएं।
  • युक्तियाँ

    • मित्रों और परिवार के लिए अलग समय सेट करना याद रखें अपने माता-पिता और भाई-बहनों के साथ अपने कार्यों को करने की कोशिश करें। उसी तरह, आप इसे अपने दोस्तों के साथ कर सकते हैं यदि वह आपको विचलित नहीं करता है वे शनिवार को एक बड़ी परियोजना के लिए मिल सकते थे और नौकरी खत्म करने के बाद, वे आइसक्रीम में शामिल हो सकते थे या फिल्म देखने जा सकते थे। अपने सामाजिक और शैक्षणिक जीवन को संतुलित करने के लिए जानें
    • कभी-कभी प्रयास करने के लिए खुद को प्रेरित करना मुश्किल होता है उद्देश्य या प्रोत्साहन स्थापित करने का प्रयास करें। समय-समय पर ब्रेक लें, आप पांच मिनट के लिए बाहर बैठ सकते हैं और ताज़ी हवा में सांस ले सकते हैं या आप एक पालतू या भाई के साथ खेल सकते हैं। कोई भी गतिविधि जो आपके तनाव से मुक्त होती है
    • अध्ययन करने के लिए एक अच्छा क्षेत्र खोजें आपका कमरा. खिड़कियों और दरवाजों से दूर हो जाओ, क्योंकि वे आपको बहुत विचलित कर देंगे।
    • बस प्रयास करते हैं, चीजों को दूर मत करो और सब कुछ ठीक हो जाएगा।
    • यदि आप इन चरणों का पालन करते हैं, तो आपके पास अच्छे ग्रेड होंगे और आपके माता-पिता खुश होंगे। जो आपको बहुत सी चीजें देंगे जो आपको पहले से ही कल्पना करनी है
    • आपके द्वारा किए गए कार्य पर ध्यान दें और न कि आपको क्या करना है. यदि आप नहीं करते हैं, तो आप तनाव करेंगे, क्योंकि तनाव कुछ मानसिक है यदि आप अपना गृहकार्य करना शुरू कर चुके हैं, तो आपको इसे खत्म करने से कुछ भी नहीं रोकेंगे।
    • कि आप स्कूल में अच्छा कर रहे हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप महान नहीं हैं। लड़कियां, जब आप लड़कों के चारों ओर हैं तो उन्हें बेवकूफ न करें, क्योंकि उनमें से कई सोचते हैं कि यह निराश है। यदि एक लड़का सोचता है कि आप अपनी बुद्धि और अच्छे ग्रेड की वजह से डरा रहे हैं, तो इसके लायक नहीं है। आप यह जान सकते हैं कि एक व्यक्ति आपके लिए सही नहीं है यदि यह आपको ऐसा महसूस करता है कि आपको ऐसा कोई होना चाहिए जिसकी आप नहीं हैं।
    • अपने आप को कभी संदेह नहीं करो, अपने आप को हमेशा प्रेरित करें या एक लक्ष्य स्थापित करें।
    • नए दोस्त बनाना सहायक हो सकता है, क्योंकि जब आप कक्षा में जाते हैं, तो अगर आप उन्हें भूल जाते हैं तो पाठ्य पुस्तकों का अध्ययन और उधार लेने में आपकी सहायता कर सकते हैं इसके अलावा, जब आप खराब ग्रेड प्राप्त करते हैं तो वे आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • आपको हमेशा अपनी कक्षा से आगे जाना होगा। अगले अध्याय का अध्ययन करें ताकि जब आपका शिक्षक एक प्रश्न पूछे, तो आप पहले से ही जवाब जान लेते हैं।

    Video: HOW DOES ISLAM SEE BLACK MAGIC, EVIL EYE, FORTUNE-TELLING, JINN? / Mufti Menk

    चेतावनी

    • स्कूल के बारे में नकारात्मक मानसिकता शुरू करने के लिए सावधान रहें, अपने कौशल या इसके जैसे कुछ भी, क्योंकि आपका रिपोर्ट कार्ड कितना बुरा है या आप कितना सोचते हैं कि आपका शिक्षक आपको नफरत करता है, सकारात्मक रहने की कोशिश करें और कोशिश कर रहें आखिरकार, इस से प्रभावित एकमात्र व्यक्ति आप हैं बस अपने आप को कुछ पूरा करने की कल्पना करें या आपको बड़ी कठिनाई होती है जब आपको कुछ परेशानी होती है, तो इस तरह से आप प्रेरित रहेंगे इसी तरह, समस्याओं को अपने सीखने और आपके स्कूल के काम पर बाधित न करें, मजबूत हो और स्वस्थ दिमाग रखें।
    • एक परीक्षण के लिए अध्ययन करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आप क्या कर सकते हैं, कम से कम पांच मिनट प्रतिदिन और आप प्रगति देखेंगे।
    • यदि आपके पास बहुत होमवर्क है, तो यह करना शुरू करें अपना समय बर्बाद मत करो, क्योंकि यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप अपने आप को उजागर करना समाप्त करेंगे, वह कार्य पूरा करने का प्रयास करेंगे जो आप पहले कर सकते थे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com