ekterya.com

कैसे zampoña खेलने के लिए

यह माना जाता है कि पैन बांसुरी, जिसे ज़म्पोनास भी कहा जाता है, दुनिया के सबसे पुराने उपकरणों में से एक है। दुनिया भर में विभिन्न संस्कृतियों ने अपने स्वयं के संस्करण का निर्माण किया है - जैसे सिकू, अंतरा और दक्षिण अमेरिका का ज़ाम्पोना, वाइकिंग का जर्विक और रोमनियों की नई। पैन बांसुरी के ट्यूबों की संख्या 5 से 15 के बीच भिन्न हो सकती है और प्रत्येक में एक अलग और सुंदर ध्वनि होती है।

चरणों

विधि 1

अपने शरीर को सही स्थिति में रखें
पैनपिप या पैन बंट्यूट चरण 1 के नाम से चित्र
1
बैठो या एक ईमानदार और आराम से स्थिति में खड़े हो जाओ अपने शरीर को बढ़ाया और सीधे खड़े रहो। यदि आप बैठना चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपकी पीठ सीधा है ताकि आप आराम से अपने शरीर के सामने पैन बांसुरी पकड़ सकें। उसे आराम से रखें
  • पैनपीप या पैन बोट्यूट चरण 2 के नाम से चित्र
    2
    दोनों हाथों से पैन बांसुरी पकड़ो अंत में लंबी ट्यूब पकड़ो, जैसे कि आप अपने दाहिने हाथों से हाथ मिलाते हैं। यंत्र की स्थिति बनाएं ताकि आपके शरीर के संबंध में ट्यूब ऊर्ध्वाधर हों। अपने बाएं हाथ का उपयोग नाजुक रूप से अंत को पकड़ने के लिए करें जिसमें लघु ट्यूब हैं।
  • पैन बांसुरी आमतौर पर घुमावदार है अपने शरीर की ओर वक्रता रखें
  • अपने सिर के संबंध में साधन क्षैतिज रूप से गठबंधन रखें। इसलिए यदि आप इसे एक तरफ झुकाते हैं, तो इसके साथ गठबंधन रहने के लिए पैन बांसुरी भी ऐसा करना होगा।
  • पैनपीप या पैन बोट्यूट चरण 3 नामक छवि
    3
    अपने हाथों से आराम करो जब आप उपकरण पकड़ते हैं तो उन्हें आराम से रखें यह आपको सामने से वापस आसानी से इसे स्थानांतरित करने की अनुमति देगा ताकि आप विभिन्न ट्यूबों में उड़ा सकें।
  • पैनपीप या पैन ब्एंट प्लेस्ट 4 शीर्षक वाला चित्र
    4



    सही embouchure फार्म पैन बांसुरी खेलते समय यह हवा के मार्ग को नियंत्रित करने के लिए आपके मुंह और होंठ की स्थिति और आकार के होते हैं। इसे बनाने के लिए, पहले हल्के ढंग से मुस्कुराएं और अपने होठों को थोड़े से पर्स करें उनके बीच एक छोटी सी शुरुआत करें निचले होंठ और ट्यूबों में सीधे हवा के साथ पैन बांसुरी रखें, जैसे कि आप एक बोतल में उड़ रहे थे।
  • उपकरण के निचले हिस्से को नीचे या नीचे की तरफ खींचें, ताकि ट्यूबों में हवा की दिशा को समायोजित कर सकें।
  • एक अच्छी गुणवत्ता वाले ध्वनि का उत्पादन करने के लिए आपके मुँह और होंठ के आधार पर उच्च या निम्न ट्यूबों के ऊपरी हिस्से की स्थिति को संशोधित करें।
  • होंठ या मुंह दबाएं जब आप उच्चतम नोट्स खेलेंगे (कम से कम ट्यूब) जब आप सबसे कम नोट्स (सबसे लंबे ट्यूबों) खेलते हैं, तब तक मुड़े से आराम करो।
  • विधि 2

    बुनियादी व्याख्या तकनीकों का प्रयास करें
    पैनपिप या पैन ब्एंटेस प्ले नाम वाली छवि चरण 5
    1
    पैन बांसुरी के अंदर उड़ना एक बार जब आपका शरीर सही स्थिति में हो, तो आप इसे छूने के लिए तैयार होंगे। मुखपत्र के माध्यम से और ट्यूबों में नियमित और शक्तिशाली सांस बनाएं
    • आप चाहते हैं कि ध्वनि प्राप्त करने के लिए अपने embouchure और पैन स्थिति के लिए मामूली समायोजन करें
  • पैनपिप या पैन बंट्यूट चरण 6 देखें
    2
    विभिन्न ध्वनियों को बनाने के लिए अलग-अलग अक्षरों में जब आप पैन बांसुरी में उड़ाते हैं, तो आप विभिन्न व्यंजनों की आवाज़ के उच्चारण करने के लिए जीभ को स्थानांतरित करके परिणाम को बदल सकते हैं। मुख्य अक्षर ध्वनि जो इसे छूते समय उपयोग की जाती है, वह "टी" का है आप अपने ध्वनि को आसानी से संशोधित करने के लिए "बी", "पी" या "डी" भी कर सकते हैं।
  • पैनपिप या पैन बोट्यूट चरण 7 के नाम से चित्र
    3
    अपने पैन बांसुरी में परिवर्तित ध्वनि नोट चलाएं। एक संगीत पैमाने प्राकृतिक ध्वनि नोट्स (जैसे कि सी, बी, ए) और परिवर्तित ध्वनि (जैसे सी निरंतर, ई फ्लैट, दूसरों के बीच) से बना है। इस उपकरण के ट्यूबों को प्राकृतिक नोट्स का उत्पादन होता है, लेकिन आप अलग-अलग तकनीक का इस्तेमाल करके बदलते नोट प्राप्त कर सकते हैं, और इस प्रकार, संगीत के प्रदर्शनों का विस्तार करें जिसे आप व्याख्या कर सकते हैं। इन नोटों को खेलने के लिए, इन तकनीकों में से एक का प्रयास करें:
  • पैन बांसुरी झुकाएं: उपकरण के निचले हिस्से को मोर्चे पर टिल्ट करें ताकि आपके निचले होंठ में ट्यूब खोलने का एक हिस्सा हो। उसी समय, अपने होंठों के खिलाफ, बांसुरी थोड़ी नीचे ले लो
  • अपने जबड़े वापस ले लें: आप बदले गए नोटों को चलाने के लिए जबड़े वापस ले सकते हैं अपनी ठोड़ी वापस लाओ और ट्यूबों में से एक में हवा को निर्देशित करें।
  • पैनपिप या पैन ब्एंटेस चरण 8 नामक छवि का चित्रण

    Video:
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com