ekterya.com

एक पाठ्यपुस्तक से नोट्स कैसे लें

नोट आपके संदर्भ में उपयोग करने के लिए उपयोगी हैं और याद करना

. सामान्य तौर पर, आपकी पाठ्यपुस्तक की जानकारी कक्षाओं में आप जो कुछ सीखते हैं उसे खोज और पूरक करती है। हालांकि, कुछ शिक्षक अपेक्षा करते हैं कि आप अपने पाठ्यपुस्तक से स्वतंत्र रूप से सीखें और जरूरी नहीं कि सीधे निर्देश की मदद से पुस्तक की शैक्षणिक सामग्री का अध्ययन करें। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी पाठ्यपुस्तक से नोट्स को प्रभावी ढंग से पढ़, समझें और ले जाएं।

चरणों

भाग 1

अध्यायों की समीक्षा करें
एक पाठ पुस्तक चरण 1 से नोट्स ले ली गई छवि
1
असाइन किए गए पढ़ने को जानें अपने पाठ्यक्रम, कैलेंडर या कक्षा नोट्स की जांच करें, जो आपको पाठ या भाग के अनुभागों को पढ़ने के लिए मार्गदर्शन करें। आदर्श रूप में, आपको पांच मिनट में असाइन किए गए पढ़ने के पृष्ठ को पढ़ना चाहिए। हालांकि, यदि आप धीमे पढ़ते हैं, तो आपको पढ़ने के लिए और अधिक समय की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक पाठ्यपुस्तक से नोट्स ले लीजिए छवि चरण 2
    2
    अध्यायों के शीर्षक और उपशीर्षक की जांच करें नोट पढ़ने या पढ़ने शुरू करने से पहले अध्याय की प्रारंभिक समीक्षा करें अधिकांश पाठ्यपुस्तकों को अधिक आत्मसात करने योग्य वर्गों में विभाजित किया जाता है और आमतौर पर शीर्षक से अलग होते हैं। अध्याय की पूर्व समीक्षा और शुरुआत से लेकर अंत तक के खिताब और उपशीर्षक को देखकर आपको अध्याय की सीमा और दिशा का एक सामान्य विचार मिल सकता है। इसके अलावा, आप कुछ खोजशब्दों को देख सकते हैं जैसा कि आपने पढ़ा है, यदि आपने उन्हें बाद में अध्याय में बोल्ड कैप्शन में देखा है।
  • इसी प्रकार, बोल्ड में दिए गए शब्दों की तलाश करें ये आमतौर पर मौलिक अवधारणाएं या शब्दावली शब्द हैं जिन्हें अध्याय या शब्दावली में परिभाषित किया गया है
  • यदि आपकी पाठ्यपुस्तक में कोई शीर्षक या उपशीर्षक नहीं हैं, तो प्रत्येक पैराग्राफ का पहला वाक्य पढ़ें।
  • एक टेक्स्टबुक से नोट्स ले लीजिए छवि चरण 3
    3
    ग्राफ़, नक्शे या पूरक सूचना तालिकाओं की जांच करें कई छात्रों को एक अध्याय के ग्राफिक्स या तालिकाओं में जानकारी की उपेक्षा या उपेक्षा करना हालांकि, यह बुरा है, क्योंकि अध्याय के मुख्य अवधारणाओं को समझने और समीक्षा करने के लिए यह जानकारी आमतौर पर आवश्यक है। पूरक शैक्षणिक सामग्री को देखो (और छवियों या ग्राफिक्स के नीचे उपशीर्षक पढ़ें) आप लिखते समय मौलिक जानकारी पर ध्यान केंद्रित करने में आपकी मदद कर सकते हैं।
  • एक पाठ्यपुस्तक से नोट्स ले ली गई छवि चरण 4
    4
    अध्याय या खंड के अंत में "प्रश्नावली" पढ़ें प्रश्नकर्ताओं को यह सुनिश्चित करने के लिए प्रदान किया जाता है कि विद्यार्थियों ने "वैश्विक दृष्टि" हासिल कर ली है या पाठ चयन की आवश्यक अवधारणाओं को समझना है। इन प्रश्नावली को अग्रिम रूप से पढ़ना आपको एक अध्याय के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं पर अपना ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है।
  • भाग 2

    समझने के लिए पढ़ें
    एक पाठ्यपुस्तक से नोट्स ले लीजिए छवि चरण 5
    1
    विकर्षणों से बचें शोर या विकर्षण के बिना सक्रिय रूप से पढ़ना आपके द्वारा जानी जाने वाली जानकारी को ध्यान केंद्रित करने और बनाए रखने में आसान हो सकता है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि अगर कोई नई शैक्षणिक सामग्री या जटिल विचारों के साथ एक नया पढ़ने के बारे में कोई विचलन नहीं है। एक जगह खोजें जो शांत और सुखद है और वहां पढ़ने और सीखने के लिए वहां ठहरें।
  • एक पाठ्यपुस्तक से नोट्स ले लीजिए छवि चरण 6
    2
    प्रबंधनीय वर्गों में निर्दिष्ट पाठ को विभाजित करें यदि आपको तीस पृष्ठों का अध्याय पढ़ना है, तो आपको इसे छोटे खंडों में विभाजित करने की कोशिश करनी चाहिए जिन्हें आप ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। वर्गों की लंबाई आपके ध्यान के अंतराल पर निर्भर करती है। कुछ लोग दस पन्नों के सेगमेंट में पढ़ना विभाजित करने की सलाह देते हैं, लेकिन यदि आपको बड़ी संख्या में पाठ ध्यान केंद्रित करने और समझने में कठिनाई हो रही है, तो आप उन्हें पांच पृष्ठों तक सीमित कर सकते हैं। अध्याय को अधिक प्रबंधनीय वर्गों में विभाजित किया जा सकता है।
  • एक पाठ्यपुस्तक से ले नोट्स शीर्षक से छवि चरण 7
    3
    सक्रिय रूप से पढ़ें जटिल या निस्संदेह कुछ ऐसा लगता है कि किसी को निष्क्रिय रूप से पढ़ना आसान हो सकता है निष्क्रिय पढ़ने तब होती है जब प्रत्येक शब्द पर आंखें तय हो जाती हैं, लेकिन आप जानकारी को नहीं रखते हैं या आप जो पढ़ते हैं उसके बारे में सोचते हैं। सक्रिय रूप से पढ़ना पढ़ने के दौरान सोचने की कोशिश करें इसका मतलब यह है कि आपको विचारों को संक्षेप करने की कोशिश करनी चाहिए, उन अवधारणाओं से कनेक्ट करें जिनके साथ आप परिचित हैं या पढ़ने के दौरान अपने प्रश्न या पाठ पूछ सकते हैं।
  • सक्रिय रूप से पढ़े जाने के लिए, पहली बार जब आप पाठ के एक अनुभाग को पढ़ते हैं तो नोट्स लेने या फिर कुछ भी हाइलाइट करने की कोशिश न करें। इसके बजाय, बस समझने के लिए पढ़ने पर ध्यान केंद्रित करें
  • एक पाठ्यपुस्तक से ले नोट्स शीर्षक से छवि चरण 8
    4
    टूल का उपयोग करें जो आपको समझने में सहायता करते हैं सुनिश्चित करें कि आप पाठ को पढ़ते ही समझते हैं। आपको उन शब्दों को परिभाषित करने के लिए एक शब्दकोश या पाठ्यपुस्तक शब्दावली या सूचकांक का उपयोग करना पड़ सकता है जिन्हें आप नहीं जानते।
  • जब आप नोट-लेइंग स्टेज पर पहुंचते हैं, नए मूलभूत शब्द लिखें जो कि अध्याय के लिए ज़रूरी है, पृष्ठ संख्या के अतिरिक्त, जहां आपने उस शब्द और उस परिभाषा को मिला इस तरह, यदि आवश्यक हो तो आप आसानी से पाठ्यपुस्तक उठा सकते हैं
  • एक पाठ्यपुस्तक से ले नोट्स शीर्षक से छवि चरण 9
    5
    मुख्य बिंदुओं को सारांशित करें जैसा कि आपने पढ़ा है। पाठ के प्रत्येक अनुभाग को पढ़ने के बाद (या तो एक खंड जिसे आपने तय किया है या पाठ्यपुस्तक का विभाजन), मुख्य बिंदुओं के बारे में सोचें। अनुभाग को संक्षेप करने की कोशिश करें और तीन सबसे महत्वपूर्ण विवरणों की पहचान करें।
  • Video: एनसीईआरटी कक्षा 7 इतिहास अध्याय 1 (NCERT Class 7 History): एक हजार साल में परिवर्तनों को अनुरेखण

    एक टेक्स्टबुक से नोट्स ले लीजिए छवि 10 कदम
    6
    पूरक शैक्षणिक सामग्री को जल्दी से न पढ़ें शुभकामना के साथ, जब आप पहले अध्याय की समीक्षा करेंगे तो आप छवियों, आलेखों और चार्ट जैसे पूरक सामग्रियों को देख पाएंगे अन्यथा, उन्हें पढ़ना सुनिश्चित करें जैसा कि आप अनुभाग पढ़ते हैं। संदर्भ में इन विवरणों को देखने से आपको जानकारी को संश्लेषित करने में मदद मिलेगी।
  • इन प्रकार की खुराक उन छात्रों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकते हैं जो आम तौर पर दृश्य विधि से सीखते हैं। जब आप सूचना को याद रखने की कोशिश करते हैं, तो आप अधिक आसानी से एक ग्राफ़िक या एक तस्वीर को यथार्थ-आधारित जानकारी की तरह याद करने में सक्षम हो सकते हैं।
  • भाग 3

    नोट्स ले लो
    एक पाठ्यपुस्तक से नोट्स ले लीजिए छवि चरण 11
    1
    चयनात्मक लेकिन पूरी तरह से रहें आपको किताब में सारी जानकारी नहीं लिखनी चाहिए न ही आपको प्रति पृष्ठ एक तथ्य लिखना चाहिए। पर्याप्त लिखने के लिए सही संतुलन खोजना, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं, एक चुनौती हो सकती है लेकिन नोट्स को प्रभावी ढंग से लेने की कुंजी है। पैराग्राफ को पढ़ने की रणनीति का उपयोग करना और उसके बाद इसका सारांश आपको उचित मात्रा में जानकारी देने में मदद कर सकता है।
    • विषय और पाठ्यपुस्तक के स्तर के आधार पर, प्रति पैरा एक या दो सारांश वाक्यों को लिखना आपको लिखने के लिए आवश्यक जानकारी का उचित अनुपात हो सकता है।
  • एक पाठ्यपुस्तक से ले नोट्स शीर्षक से छवि चरण 12



    2

    Video: (2019) IMP. Model paper for कक्षा 10TH [संस्कृत] माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान By DHARMESH BANJARA

    पाठ जानकारी का संक्षिप्त वर्णन आपको अपने शब्दों में नोट लिखना चाहिए पैराफ्रेंसिंग जानकारी आमतौर पर पता चलता है कि आप वास्तव में समझते हैं कि आपने क्या पढ़ा है (यदि आपको नहीं पता कि इसका क्या अर्थ है) अपने शब्दों में कुछ व्यक्त करना मुश्किल है। बाद में जब आप अपने नोट्स की समीक्षा करते हैं तो यह आपके लिए और अधिक सार्थक हो सकता है यदि आपने उन्हें अपने शब्दों से लिखा है
  • एक पाठ्यपुस्तक से नोट्स ले लीजिए छवि 13 स्टेप्स
    3
    एक प्रारूप का उपयोग करें जो आपके लिए काम करता है आपके नोट्स बुलेट में जानकारी की एक सूची का रूप ले सकती हैं। आप घटनाओं का एक कालक्रम बना सकते हैं ताकि आप घटनाओं के क्रम को देख सकें और न केवल घटनाओं की एक सूची देख सकते हैं अनुक्रम पर जोर देने के लिए आप एक प्रकार का प्रवाह संरेखण कर सकते हैं। उसी तरह, यह संभव है कि आप एक स्तर पर महान विचारों के साथ एक अधिक परंपरागत योजना बनाते हैं और फिर पिछले वाले के तहत विचारों का समर्थन करते हैं। अंत में, नोट्स आपकी मदद कर रहे हैं अध्ययन करने के लिए, इसलिए उन्हें उन तरीकों से लिखना बेहतर है जो आपको समझ में आता है।
  • एक पाठ्यपुस्तक से ले नोट्स शीर्षक से छवि चरण 14
    4
    विज़ुअल तत्वों को जोड़ें यदि आप इसे उपयोगी पाते हैं। जिन लोगों को नेत्रहीन रूप से सीखते हैं वे अपने नोट्स में उपयोगी दृश्य प्रस्तुतियां पाते हैं। इसके बारे में लिखने के बजाय, आप चार्ट की एक छोटी प्रति लिख सकते हैं आप एक साधारण कॉमिक स्ट्रिप आकर्षित करना चाहते हैं ताकि कुछ लोगों के बीच एक विशिष्ट घटना या विशिष्ट इंटरैक्शन प्रदर्शित किया जा सके। दृश्य तत्वों को जोड़ने से आपको अपने काम से विचलित न करें: टेक्स्ट के नोट्स समझें और नोट करें। हालांकि, विज़ुअल तत्वों को जोड़ने से आपको शैक्षणिक सामग्री को संश्लेषित या याद रखना अधिक प्रभावी ढंग से सहायता मिलेगी।
  • एक टेक्स्टबुक से नोट्स ले लीजिए छवि चरण 15
    5
    सार्थक तरीके से अपने नोट्स को व्यवस्थित करें विषय पर निर्भर करते हुए, आप अपने नोट्स किसी विशेष तरीके से व्यवस्थित करना चाह सकते हैं। यदि इतिहास कालानुक्रमिक क्रम में (या यहां तक ​​कि एक कालक्रम के प्रारूप में) व्यवस्थित किया जाता है, तो ऐतिहासिक नोट्स अधिक तार्किक रूप से आत्मसात हो सकते हैं हालांकि, विज्ञान नोटों को आत्मसात किया जा सकता है, यदि वे एक विशेष अनुक्रम में व्यवस्थित किए जाते हैं जो अगले पर जाने से पहले एक अवधारणा के स्वामित्व को दर्शाता है।
  • यदि आपको संदेह है कि आपके नोट्स को व्यवस्थित करने के लिए, पाठ्यपुस्तक के संगठन का पालन करना चुनें। अगर पाठ्यपुस्तक में किसी विशेष क्रम में जानकारी प्रस्तुत की जाती है, तो आमतौर पर इसके लिए एक कारण होता है
  • भाग 4

    कक्षा में क्या सीखा गया था के साथ पाठ्यपुस्तक नोट्स संबंधित
    एक पाठ्यपुस्तक से ले नोट्स शीर्षक से चित्र चरण 16
    1
    कक्षाओं पर ध्यान दें शिक्षक अक्सर निर्दिष्ट करते हैं कि अगले टेस्ट के लिए कौन सा अध्याय या पाठ्य पुस्तकों के अनुभाग सबसे अधिक प्रासंगिक होंगे I पाठ्यपुस्तक पढ़ने से पहले इस जानकारी को जानने से आप समय और ऊर्जा को बचा सकते हैं, साथ ही साथ आपको सबसे महत्वपूर्ण चीजें जिन्हें आप जानना चाहिए पर ध्यान केंद्रित करने की इजाजत दे सकते हैं।
    • लिखो शिक्षक क्या बोर्ड पर लिखते हैं। यह बहुत संभावना है कि यह जानकारी भविष्य के वर्गों और आगामी कार्य या परीक्षणों के लिए प्रासंगिक है।
    • अपने शिक्षक से पूछें कि क्या वह आपको कक्षा रिकॉर्ड करने और घर पर सुनने के लिए निजी रिकॉर्डिंग डिवाइस का उपयोग करने की अनुमति देगा। कक्षा में नोट लेते समय आप जो कुछ भी नहीं सुनते थे वह रिकॉर्डिंग में होगा, और आप उस जानकारी को कक्षा के बाद अपने नोट्स में जोड़ सकते हैं।
  • एक पाठ्यपुस्तक से ले नोट्स शीर्षक से छवि चरण 17
    2
    जानने के लिए संक्षेप के साथ लिखें. जैसे ही शिक्षक बोलता है, नोटों को लिखना मुश्किल हो सकता है संक्षेप के साथ लिखना सीखना यह सुनिश्चित करने का एक बहुत अच्छा तरीका है कि आप उन कक्षाओं में जो नोट लेते हैं वह सबकुछ शिक्षक आपको उम्मीद करता है।
  • नाम, स्थान, तिथियां, घटनाएं और मुख्य अवधारणाएं लिखें यदि आप इन विषयों को अपने नोट्स में रखते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आप इन लोगों से संबंधित विशेष विवरण या इन जगहों को याद रखना आसान हो जाएंगे जब आप पाठ्यपुस्तक उठाते हैं।
  • संदर्भ के संक्षिप्त संकेतों के साथ मुख्य विषयों को जारी करता है वे कुछ शब्द या थोड़े वाक्य भी हो सकते हैं, लेकिन संक्षिप्त प्रकार के नोट्स होने से आपको कक्षा के दौरान लिखे गए नामों और तिथियों को समझने में मदद मिलेगी।
  • एक पाठ्यपुस्तक से ले लो नोट्स शीर्षक चित्र 18
    3
    आपके पास वर्ग के नोट्स की जांच करें चूंकि आपके पास क्लास नोट्स हैं, इसलिए आपको क्लास में पढ़ाए गए महत्वपूर्ण विषयों को सीखने के लिए उनकी समीक्षा करनी चाहिए।
  • क्लास खत्म होने के तुरंत बाद अपनी नोट्स की समीक्षा करने का प्रयास करें कक्षा समाप्त होने के तुरंत बाद उनकी समीक्षा करने से आपको जानकारी को अधिक समय तक रखने में मदद मिल सकती है।
  • एक पाठ्यपुस्तक से ले नोट्स शीर्षक से छवि चरण 1 9
    4
    पाठ्यपुस्तक के साथ कक्षा के नोटों को जोड़ना यदि आपके पास कक्षा और पाठ्यपुस्तकों के नोट हैं, तो उन्हें गठबंधन और उनकी तुलना करें। पाठ्यपुस्तक और शिक्षक ने जिस चीज पर जोर दिया है उसे आपको पहचानना होगा, क्योंकि यह आमतौर पर एक बहुत महत्वपूर्ण अवधारणा है
  • भाग 5

    अपने नोट्स का उपयोग करें
    एक पाठ्यपुस्तक से ले नोट्स शीर्षक से छवि चरण 20
    1
    अपने नोट्स का अध्ययन करें अपने पाठ्यक्रम परीक्षाओं के लिए अध्ययन मार्गदर्शिका के रूप में उन्हें सोचें। लेखन के कार्य से आपको कुछ नमूनों को याद करने में मदद मिल सकती है, लेकिन अगर आप अपने द्वारा लिखी गई नोटों का अध्ययन नहीं करते हैं, तो आप पाठ्यपुस्तक से कुछ भी याद नहीं कर सकते हैं। नोटों की फिर से समीक्षा से आपको मौलिक अवधारणाओं और विशिष्ट शर्तों को याद रखने में मदद मिल सकती है, जानकारी का अध्ययन करने के कुछ महीनों बाद भी।
  • एक पाठ्यपुस्तक से नोट्स ले लीजिए छवि 21 पृष्ठ
    2
    नोट्स साझा करें यदि आप अपने कक्षा में अन्य छात्रों के साथ सीखते हैं, तो आप नोट्स का आदान-प्रदान और साझा करना चाह सकते हैं। यह एक उपयोगी रणनीति हो सकती है, क्योंकि अलग-अलग छात्र विभिन्न अवधारणाओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं या जोर देते हैं। इसके अलावा, अगर आपके पास कोई मित्र या सहपाठी है जो कक्षाओं को याद किया या किसी अवधारणा को समझ में नहीं आया, तो आप उन नोटों को साझा कर सकते हैं जिन्हें आपको उनकी मदद करना है
  • एक पाठ्यपुस्तक से नोट्स ले लीजिए छवि 22 पृष्ठ
    3
    कुछ शैक्षिक कार्ड बनाएं यदि आपके पास कोई परीक्षा है, तो आप अपने नोट्स को शैक्षणिक कार्ड में परिवर्तित कर सकते हैं। ये नाम, तिथियों और परिभाषाओं को जानने और याद रखना आसान बना सकते हैं। इसके अलावा, आप उन्हें किसी अन्य छात्र या किसी अध्ययन समूह में सहयोग करने और अध्ययन करने के लिए उपयोग कर सकते हैं, जो एक परीक्षण के प्रदर्शन को बेहतर बनाता है।
  • युक्तियाँ

    • अपना समय अनुमानित करें आपके लिए सब कुछ सीखना है जिससे आप आसानी से महसूस कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप अच्छे ग्रेड लेते हैं और अपना समय अच्छी तरह से प्रबंधित करते हैं, तो आपको अधिक प्रबंधनीय महसूस होगा।
    • किसी संगठन को बनाए रखने के लिए अपने नोट्स में दिनांक और शीर्षक लिखें। यदि आप क्रम में नहीं हैं या यदि आप उन्हें नोटबुक से निकालने की योजना बना रहे हैं, तो आप अपने नोट्स के पन्नों की सूची कर सकते हैं।
    • गोलियों का उपयोग करें ऐसा महसूस न करें कि आपको पूर्ण वाक्यों लिखना चाहिए, बस मूलभूत जानकारी लिखें जब आप अपने नोट्स और अध्ययन की समीक्षा करते हैं तो यह उपयोगी होगा क्योंकि पाठ इस तरह से आपको डूब नहीं पाएगा।
    • जानें कि अध्ययन की आदतें आपके लिए सबसे अधिक उपयोगी हैं। एक सुसंगत कार्यक्रम के चिपका जब आप पढ़ सकते हैं, नोट लेने के लिए और उनकी समीक्षा करें यदि आप अपने अध्ययन के साथ प्रगति कर कि क्या आप एक सुबह या रात व्यक्ति हैं रखने में मदद मिलेगी।
    • अपना दिमाग अलर्ट रखें आराम करो, खिंचाव और छोटे ब्रेक लें
    • प्रति पैराग्राफ एक या दो गोलियों में सारांश बनाएं फिर, उन्हें अनुभाग का एक सामान्य सारांश बनाने के लिए उपयोग करें
    • यदि आप पाठ में इंगित नहीं किया गया है, तो आपको एक शिक्षक से पूछिए और इसे समझने के लिए इसे फिर से लिखना।
    • यदि आप कर सकते हैं, रंग का उपयोग करें मस्तिष्क को रंगों से आकर्षित किया जाता है, जो पाठ्यपुस्तकों से आपको अध्यायों को याद करने में मदद कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com