ekterya.com

विभिन्न संस्कृतियों के साथ कैसे काम करें

विभिन्न संस्कृतियों के साथ प्रभावी ढंग से कार्य करना किसी भी व्यक्ति के लिए एक आवश्यक कौशल है जो किसी सांस्कृतिक विविध कार्य वातावरण में डूब गया है। आप्रवासन, तकनीकी प्रगति और वैश्विक आभासी काम टीमों के उद्भव ने अन्य संस्कृतियों के लिए मजदूरों को और अधिक से अधिक अवगत कराया है कार्यस्थल में सांस्कृतिक विविधताएं साधारण क्षेत्रीय मतभेदों से भिन्न हो सकती हैं, जैसे विभिन्न बोलियों, पाबंदी, उत्पादकता और संचार पर विचारों के विचलन के लिए। यहां हम विभिन्न संस्कृतियों के लोगों के साथ काम करने के लिए कुछ तकनीकों की पेशकश करते हैं।

चरणों

विभिन्न संस्कृतियों के साथ काम शीर्षक वाली छवि चरण 1

Video: पाकिस्तान के रहने वाले हिंदू पहुंचे हरिद्वार

1
कार्यस्थल में अपनी संस्कृति की पहचान करें कार्यस्थल में संस्कृति की परिभाषा व्यापक हो सकती है जाति, राष्ट्रीयता, लिंग, धर्म, वर्ग और अन्य समान कारकों पर विचार करें। कई देशों में रहने वाले श्रमिकों के साथ एक वैश्विक सॉफ्टवेयर विकास टीम पार सांस्कृतिक समस्याओं का सामना कर सकती है। कॉर्पोरेट संस्कृति में प्रवेश करते समय सैन्य पृष्ठभूमि वाले एक कार्यकर्ता चुनौतियों का अनुभव कर सकता है।
  • अपनी संस्कृति के लोगों से बात करें परिवार के सदस्यों, करीबी दोस्तों और अन्य लोगों के साथ बात करके अपने खुद के सांस्कृतिक मूल्यों और दृष्टिकोणों की अपनी समझ को बढ़ाएं, जिनके दृष्टिकोण समान हैं। प्रत्येक मामले का ध्यान रखें जिसमें एक विशिष्ट व्यवहार चरित्र निर्णय से जुड़ा हुआ है। उदाहरण के लिए, एक ऐसे देश के क्षेत्र में जहां वे तेजी से बोलते हैं, बोलते वक्त जल्दी ही लोगों के समय की बुद्धि, दक्षता या विचार का संकेत हो सकता है।
  • अपने सांस्कृतिक पूर्वाग्रहों का अन्वेषण करें उदाहरण के लिए, आपकी संस्कृति संरचना और उत्पादकता पर बल दे सकती है उस नियम के अनुसार, जो कोई निश्चित समय पर काम नहीं करता है वह आलसी या अप्रभावी हो सकता है
  • Video: क्या भारत अपना संस्कृति और कल्चर खो रहा है __what india and its culture and culture is becoming.

    विभिन्न संस्कृतियों के साथ कार्य शीर्षक वाली छवि चरण 2



    2
    अन्य संस्कृतियों का अध्ययन करें अन्य संस्कृतियों के मूल्यों और दृष्टिकोणों को सीखना अधिक सहिष्णुता और समझने की ओर जाता है। किताबें पढ़ें और अन्य संस्कृतियों पर प्रस्तुतियों में भाग लेते हैं।
  • यह विभिन्न संस्कृतियों के कर्मचारियों के काम में व्यवहार के बिना निर्णय के बिना देखता है आप लोगों को कैसे व्यक्त करते हैं, कैसे वे नए विचारों से संपर्क करते हैं या वे समय का महत्व कैसे देते हैं, इस पर अंतर पा सकते हैं। कुछ संस्कृतियों में, व्यापार और निजी जीवन का विभाजन इतना दृढ़ता से परिभाषित या प्रोत्साहित नहीं किया जाता है। उदाहरण के लिए, जो कर्मचारी नियत समय पर काम नहीं करता है, वास्तव में काम के घर लेते हुए दूसरों के रूप में कई घंटे काम कर सकता है।
  • विभिन्न संस्कृतियों से श्रमिकों के प्रश्न पूछें उदाहरण के लिए, यदि आप देखते हैं कि कर्मचारी कई दिनों या हफ्तों के लिए दोपहर का भोजन नहीं कर रहा है, तो यह सांस्कृतिक समझ हासिल करने का अवसर हो सकता है। भोजन देने या भोजन की आदत में अचानक बदलाव में रुचि दिखाने से धर्म और उपवास की आवश्यकताओं के बारे में बातचीत हो सकती है। सहकर्मियों की संस्कृतियों में रुचि दिखाने के लिए दोस्ती और समझदारी बनायें।
  • अलग-अलग संस्कृतियों के साथ कार्य शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    विभिन्न संस्कृतियों के श्रमिकों के साथ विश्वास बनाने के लिए प्रभावी संचार रणनीतियों का उपयोग करें। सहयोगियों को ध्यान से सुनो जब वे एक विचार साझा करते हैं या किसी समस्या को समझाते हैं। कुछ संस्कृतियों में, पृष्ठभूमि के इतिहास या स्पष्टीकरण को अक्सर विश्लेषण करने से पहले दिया जाता है जो दूसरों को संचार के सबसे महत्वपूर्ण हिस्से पर विचार कर सकते हैं। अन्य लोगों की संचार शैली के लिए धैर्य और सहिष्णुता व्यायाम करें
  • सभी सदस्यों को बोलने की इजाजत देने के लिए कार्य मीटिंग की सुविधा प्रदान करें कुछ संस्कृतियों में, लोगों को एक बैठक के दौरान मौन के साथ असहज महसूस होता है और उन्हें महसूस होता है कि उन्हें शब्दों से भरना चाहिए। अन्य संस्कृतियों में, चुप्पी को एक समूह चर्चा का एक आवश्यक हिस्सा माना जाता है, जो यह इंगित करता है कि महत्वपूर्ण बिंदु बनाये गये हैं और ध्यान से तौला जाना चाहिए। यदि आप एक नेतृत्व की स्थिति में हैं, तो इन अलग-अलग संचार शैलियों के साथ खुद को परिचित कराएं। योगदान करने के लिए शांत सदस्यों को आमंत्रित करें निजी में, वह सभाओं की उत्पादकता पर अपनी राय व्यक्त करने के लिए अन्य संस्कृतियों के सदस्यों से पूछता है।
  • सांस्कृतिक अंतर के बारे में सह-कार्यकर्ताओं को शिक्षित करें यदि आप अन्य संस्कृतियों के लोगों के बारे में अपमानजनक बयानों का गवाह करते हैं, तो जागरूकता बढ़ाने के लिए अपने ज्ञान को बाधित कर दो। उदाहरण के लिए, एक सहयोगी की आलोचना जो "भटक" को सांस्कृतिक मूल्यों से समझाया जा सकता है जो अशिष्टता या अपमान के साथ बहुत तेजी से बात करना जुड़ाव करते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com