ekterya.com

एक फ्रीलान्स पत्रकार के तौर पर काम कैसे करें

एक स्वतंत्र पत्रकार के रूप में एक कैरियर को स्वतंत्र रूप से काम करने की क्षमता और संपादकों, स्रोतों और अन्य पत्रकारों के साथ संवाद करने की क्षमता दोनों के लिए आवश्यक है। यदि आप एक स्वतंत्र पत्रकार के रूप में काम करना चाहते हैं, तो आप कहानियों में विचारों की किस तरह से व्यवसाय के सभी पहलुओं को समझने के लिए कैसे एक प्रकाशक को मनाने के लिए अपने क्षेत्र में अपनी कहानी को स्वीकार करने के लिए पाठकों को आकर्षित करने के लिए है।

चरणों

1
एक पोर्टफोलियो और एक वेबसाइट बनाएँ हर बार जब आप एक नए प्रकाशन के विचार को पारित करते हैं, तो आपको उस संपादक को साबित करना होगा जो आप योग्य हैं। अपने सबसे अच्छे आइटम की प्रतियां रखें प्रकाशकों के लिए भेजने के लिए और एक बुनियादी वेबसाइट है कि नए लेख, पुरस्कार और अन्य सम्मान और जो कुछ संपादकों आप से सुनना पसंद करेंगे के साथ नियमित रूप से अपडेट हो जाएगा बनाने के लिए। जब भी आप संपादकों से संपर्क करें, ताकि आपकी साइट के लिए लिंक शामिल है, तेजी से और उन्हें अपने कौशल का मूल्यांकन करने के लिए आसान बना रही है।
  • 2
    घर पर एक कार्यालय की स्थापना स्वतंत्र पत्रकार आम तौर पर घर पर काम करते हैं, हालांकि कुछ किराया डेस्क या कार्यालय शुरू होने की संभावना है कि आप अपने घर से काम करते हैं और काम करने के लिए एक शांत स्थान की आवश्यकता होती है और प्रकाशकों और स्रोतों के साथ लिखने, अनुसंधान करने और संवाद करने के लिए आवश्यक सभी उपकरण, तकनीक और उपकरण। एक संपूर्ण कमरा आदर्श है, लेकिन अगर आप उस स्थान के बिना नहीं कर सकते, तो कम से कम एक समर्पित कार्य क्षेत्र खोजें। आपको कंप्यूटर, प्रिंटर, इंटरनेट कनेक्शन और वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम की आवश्यकता है। आपको एक ईमेल अकाउंट की भी ज़रूरत होगी, जो कि संचार का तरीका होता है जो कि अधिकांश प्रकाशक पसंद करते हैं। आपको एक लैंडलाइन की आवश्यकता होगी, जो एक सेल फोन और वॉइस मेल या एक जवाब देने वाली मशीन की तुलना में टेलीफोन साक्षात्कार के लिए और संभवतः एक फैक्स मशीन के लिए काम करता है।
  • 3



    स्रोतों के एक नेटवर्क को विकसित करना यदि आप निरंतर असाइनमेंट चाहते हैं, तो आपको लिखने के लिए अद्वितीय और समय पर कहानियां ढूंढने में आपकी सहायता करने के लिए अंतिम मिनट और गोपनीय जानकारी तक पहुंच की आवश्यकता है। आमतौर पर लेखकों को अपनी स्वयं की कहानी के बारे में कुछ विचारों को ढूंढना पड़ता है, लेकिन अक्सर उनके संपादकों से उनके बहुत से असाइनमेंट प्राप्त होते हैं दूसरी तरफ, स्वतंत्र पत्रकार, प्रायः प्रकाशनों को लॉन्च करने के लिए विचारों को खोजने के लिए जिम्मेदार हैं। उन विषयों या क्षेत्रों से जुड़े लोगों के साथ संबंध होने के कारण, आपको खबरों और घटनाओं के बारे में सूचित कर सकते हैं, और साक्षात्कार के लिए योग्य विशेषज्ञों को जल्दी से ढूंढने में आपकी मदद करेंगे।
  • 4

    Video: CIA Covert Action in the Cold War: Iran, Jamaica, Chile, Cuba, Afghanistan, Libya, Latin America

    विचारों की एक फाइल रखें अपने स्रोतों से सुझावों को लीजिए, साथ में अन्य सुझावों के साथ आप लेखों के लिए उपयोग कर सकते हैं और आसानी से सुलभ फाइल में उन्हें बचा सकते हैं। इस तरह, आपके लिए हमेशा एक विचार तैयार होगा यदि आपके एक प्रकाशक आपको लॉन्च करने के लिए कहें तो या, अगर यह एक कहानी बेचने के बारे में है, लेकिन प्रकाशन का उपयोग नहीं किया जा सकता है, तो आप अपनी फ़ाइल से दूसरे विचार का उपयोग कर सकते हैं। आप नोटबुक में बस विचारों को लिख सकते हैं, एक फ़ाइल फ़ोल्डर रख सकते हैं या विचारों को ऑनलाइन या अपने कंप्यूटर पर सहेज सकते हैं।
  • 5
    जांच पत्र भेजें एक स्वतंत्र पत्रकार के रूप में काम करते समय, आपको हमेशा अपने अगले मिशन की तलाश करना चाहिए। जांच के पत्र एक इतिहास क्षेत्र का एक संयोजन है और एक लघु जीवनचर्या है जो आप संपादकों को भेजते हैं। परामर्श में कहानी के अपने विचार का वर्णन किया गया है, जिसमें आप को लेना चाहते हैं और जो स्रोत आप साक्षात्कार कर सकते हैं यह संपादकों को भी दिखाया जाता है ताकि आपको लेख लिखना चाहिए, लेखक के रूप में विषय के बारे में अपने ज्ञान और क्षमता को उजागर करना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आपके पास कार्य का निरंतर प्रवाह है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित जांच पत्र भेजें कि आपके पास अपने समर्थन का पर्याप्त काम है
  • 6
    स्थानीय प्रकाशनों के संपर्क में जाओ। राष्ट्रीय प्रकाशनों में प्रवेश करने के लिए सबसे मुश्किल बाजार हैं, इसलिए यदि आप एक स्वतंत्र पत्रकार के रूप में शुरू कर रहे हैं, तो आप उन लोगों के मुकाबले बेहतर भाग्य प्राप्त करेंगे जो आपके क्षेत्र में अखबारों और पत्रिकाओं से आवंटन चाहते हैं। एक बार जब आप उनके साथ संबंध स्थापित कर लेते हैं, तो वे आपको प्रगति में काम करने की अधिक संभावना रखते हैं, और आप अकेले इन प्रकाशनों में खुद को लिख सकते हैं। संपादकों को अपने अनुभव का वर्णन करने वाला ईमेल भेजें और आप उस प्रकाशन के लिए क्यों लिखना चाहते हैं, और अपने पुनरारंभ और उनके प्रकाशित लेखों में लिंक्स शामिल करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com