ekterya.com

ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में काम कैसे करें

ग्राहक सेवा प्रतिनिधियों के लिए वे जो कंपनी के लिए काम करती हैं और ग्राहकों को एक सेवा की तलाश कर रहे हैं, उनके बीच सीधा संबंध है। वे संपर्क के शुरुआती बिंदु हैं और उनका काम ग्राहकों की मदद करने, उनके सवालों का जवाब देना और सहायता प्रदान करना है। ग्राहक सेवा प्रतिनिधि कंपनी के उत्पादों और सेवाओं के प्रकार के आधार पर विभिन्न प्रकार के कार्य कर सकते हैं, जो कंपनी सार्वजनिक प्रदान करती है रोजगार कार्यों में शिकायतों को हल करना, परिवर्तनों का प्रसंस्करण करना और सूचना और मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए नियमित कॉल शामिल हैं। ग्राहक सेवा में नौकरियों का परिप्रेक्ष्य उत्कृष्ट है क्योंकि अधिकांश कंपनियां काम के दौरान प्रशिक्षण प्रदान करती हैं। ग्राहक सेवा प्रतिनिधि बनने के तरीके के बारे में आपको कुछ युक्तियां और सुझाव मिलेगा।

चरणों

एक ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में कार्य शीर्षक छवि 1 चरण
1
आपको पता होना चाहिए कि ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में अधिकांश नौकरियों के लिए आवेदकों की हाईस्कूल डिप्लोमा है कुछ कंपनियों का मानना ​​है कि आवेदकों की व्यापक शिक्षा और विश्वविद्यालय की डिग्री या स्नातक की डिग्री है।
  • एक ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में कार्य शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    ग्राहक सेवा प्रतिनिधि की स्थिति के लिए आवेदन करने पर विचार करते समय अपनी पृष्ठभूमि और कौशल का मूल्यांकन करें। इस तरह के काम के लिए उत्कृष्ट संचार और पारस्परिक कौशल की आवश्यकता होती है क्योंकि आप दैनिक आधार पर ग्राहकों के साथ सीधे संपर्क करेंगे। यह संपर्क टेलीफ़ोन के जरिए हो सकता है, व्यक्ति में या ई-मेल, डाक मेल, फैक्स या प्रारूपों के संयोजन के माध्यम से संचार शामिल हो सकता है।
  • एक ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में कार्य शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    इस तथ्य पर विचार करें कि ग्राहक सेवा प्रतिनिधियों को ग्राहकों के साथ उनकी बातचीत में धैर्य और पेशेवर होना चाहिए। लोगों के साथ दैनिक संपर्क में कष्टप्रद और नाराज लोग शामिल हो सकते हैं आपकी नौकरी आपकी समस्याओं का समाधान प्रदान करने और ग्राहकों की सहायता करना है
  • एक ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में कार्य शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    एहसास है कि एक ग्राहक सेवा प्रतिनिधि का काम दोहराव और तनावपूर्ण हो सकता है आपका कामकाज दिन आमतौर पर फोन पर लंबे समय तक शामिल होना शामिल है, साथ ही साथ कंप्यूटर पर बहुत सारी जानकारी दर्ज करना शामिल है
  • एक ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में काम शीर्षक छवि 5
    5



    इस तथ्य पर विचार करें कि ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के लिए कार्य वातावरण एक बड़े कंपनी कार्यालय में हो सकता है, जहां कार्यस्थल स्वच्छ, शांत और आरामदायक है। अन्य संभावित कार्यस्थल खुदरा स्टोर हैं, जहां रोजगार में ग्राहकों के साथ संपर्क होना शामिल है और पर्यावरण काफी व्यस्त और शोर है।
  • एक ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में काम शीर्षक छवि 6 चरण
    6
    आपको पता होना चाहिए कि ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के काम के कुछ कार्यों में फोन पर प्रसंस्करण आदेश शामिल हैं, अनुरोधों और शिकायतों को संभालने के अलावा। आपके पास अच्छे टेलीफोन कौशल, साथ ही साथ कंप्यूटर और डेटा प्रविष्टि कौशल होना चाहिए।
  • सेवा के प्रकार पर विचार करें जो कंपनी आपको ऑफर के लिए आवेदन करने का इरादा है यदि आप एक ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में बैंक में काम करना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, आपके पास अच्छे गणित कौशल होना चाहिए।
  • इसके अलावा, ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के विभिन्न कार्यों में कंपनी के साथ जुड़े व्यापार के प्रकार के अनुसार अलग-अलग होंगे, जहां आप काम करेंगे। एक ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के काम में तकनीकी कार्य, प्रसंस्करण रिटर्न और शेड्यूलिंग अपॉइंटमेंट जैसे कई कार्य शामिल हो सकते हैं।
  • Video: ग्राहक सेवा केन्द्र कैसे खोले (How to open CSC center )

    एक ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में काम शीर्षक छवि 7 कदम
    7
    आम तौर पर, फील्ड प्रशिक्षण कंपनी द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं के प्रकार के साथ कार्यकर्ता को परिचित करने के लिए कंपनी द्वारा प्रदान किया जाता है। अभिविन्यास में प्रशिक्षण और कंप्यूटर और टेलीफोन सिस्टम तक पहुंचने के लिए प्रशिक्षण भी शामिल है।
  • एक ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में काम शीर्षक छवि 8 चरण
    8
    ध्यान रखें कि ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में स्थितियां रात और सप्ताहांत सहित सभी शिफ्टों के लिए उपलब्ध हो सकती हैं। कंपनी के प्रकार और उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं के आधार पर, कुछ ग्राहक सेवा प्रतिनिधि छुट्टियों पर भी काम कर सकते हैं।
  • Video: Rajiv Malhotra's Lecture at British Parliament on ‘Soft Power Reparations’

    एक ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में काम शीर्षक चित्र 9

    Video: NSDL PAN SERVICE IMPORTANT ADVICE FOR CSC VLE एनएसडीएल पैन सेवा का उपयोग करने पर महत्वपूर्ण निर्देश

    9
    ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में किस प्रकार की स्थिति आपके लिए सबसे अच्छी है यह तय करने में आपकी सहायता के लिए अपनी व्यक्तिगत जीवन शैली का मूल्यांकन करें आपकी ज़रूरतों के आधार पर, यदि आपके पास कोई परिवार है या कॉलेज में हैं, तो आप ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में अंशकालिक स्थिति के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • एक कस्टमर सर्विस प्रतिनिधि के रूप में काम शीर्षक वाली छवि चरण 10
    10
    ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में पदों की तलाश के लिए ऑनलाइन खोजें और ऑनलाइन नौकरी बोर्डों पर जाएं। साथ ही, उन कंपनियों की वेबसाइटों को देखें जहां आप उपलब्ध पदों की तलाश में काम करना चाहते हैं। उन नौकरियों को दोहराएं जो आपको अधिकतर रुचि रखते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com