ekterya.com

टीम के वातावरण में कैसे काम करें

एक टीम का वातावरण एक ऐसा कार्य है जिसमें कार्य पूरा करने के लिए दो या दो से अधिक लोगों को मिलकर काम करना चाहिए। भले ही आप अकेले या अन्य लोगों के साथ काम करना पसंद करते हैं, यह संभावना है कि समय-समय पर स्थितियां उत्पन्न होती हैं जिसमें आपको एक टीम के रूप में काम करना चाहिए। टीम वर्क के लिए कौशल विकसित करना बहुत प्रतिबिंब और प्रयास की आवश्यकता है, लेकिन आपकी टीम के कार्यों में सफलतापूर्वक योगदान करना सीखना संभव है। टीम के वातावरण में काम करने के लिए इन निर्देशों का पालन करें

चरणों

एक टीम पर्यावरण चरण 1 में काम ठीक शीर्षक
1
एक नेता के रूप में खुद को देने से बचें याद रखें कि प्रत्येक टीम के सदस्य एक अलग भूमिका निभाते हैं। टीम के वातावरण में भाग लेने के लिए, आपको अपनी भूमिका को पहचानना चाहिए और दूसरों की भूमिकाओं के मूल्य को समझना चाहिए। इस तरह, सभी सदस्य अपने कार्यों को एकीकृत कर सकते हैं और टीम के उद्देश्य को प्राप्त कर सकते हैं। ये कुछ सबसे सामान्य कार्य हैं:
  • तकनीशियन वह व्यक्ति होता है जो कार्यों और प्रक्रियाओं के ज्ञान को जमा करता है - यह उपयोगी जानकारी का एक बड़ा स्रोत है और यह जानता है कि व्यावहारिक तरीके से दूसरों को कैसे निर्देशित किया जाए।
  • प्रर्वतक टीम पर सबसे रचनात्मक व्यक्ति है - नए विचारों को संकल्पना करने और तत्काल समाधान प्रदान करने के लिए उनके पास एक महान प्रतिभा है।
  • प्रेरक एक ऐसा सदस्य है जो अपने सकारात्मक दृष्टिकोण और लक्ष्य हासिल करने के लिए जो कुछ भी आवश्यक है, करने के लिए खुलेपन के माध्यम से सभी को ट्रैक पर रखता है।
  • एक टीम पर्यावरण चरण 2 में कार्य खैर शीर्षक वाला चित्र
    2
    बात करने के लिए बदल ले लो यह महत्वपूर्ण है कि सभी टीम के सदस्यों को सुना है। एक टीम के रूप में अच्छी तरह से काम करने के लिए, यह ध्यान रखना आवश्यक है कि सभी सदस्य और उनके विचार समान रूप से महत्वपूर्ण हैं। जब कोई और बात कर रहा है, तो अपनी बारी का इंतजार करें उसी तरह, जब बात करने की आपकी बारी है, तो सुनिश्चित करें कि टीम के अन्य सदस्य समझते हैं कि आप क्या कह रहे हैं।
  • एक टीम पर्यावरण चरण 3 में काम ठीक शीर्षक वाली छवि
    3
    समावेशी भाषा का उपयोग करें एक टीम में काम करना सीखना एक समझौता भाषा विकसित करना है। आपकी हर रोज़ भाषा में "हम" के लिए "आप" और "आई" को प्रतिस्थापित करके यह संभव है। उदाहरण के लिए, आप वाक्यांश को "आपको इस समस्या का समाधान कर लेना चाहिए था," जिसका पुनरावृत्त करना एक आक्रामक अर्थ है, और इसे "हमें इस समस्या को हल करना है" जैसे एक सुलभ वाक्यांश में बदल सकते हैं।
  • एक टीम पर्यावरण में कार्य ठीक शीर्षक शीर्षक छवि 4



    4
    सकारात्मक टिप्पणी प्रदान करता है टीम के मनोबल को प्रोत्साहित करना और बनाए रखना सभी सदस्यों की जिम्मेदारी है। आप अपने टीम के साथी को प्रोत्साहित करके, आशावाद के साथ परियोजनाएं कर सकते हैं और दूसरों को अपने दृष्टिकोण के साथ प्रेरित कर सकते हैं।
  • एक टीम पर्यावरण में कार्य ठीक शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5

    Video: पर्यावरण शब्दावली भाग-4 (UPTET स्पेशल पर्यावरण) By दुर्गेश सर

    अपने सभी सहयोगियों से मिलें याद रखें कि कोई भी दो लोग समान नहीं हैं और प्रत्येक टीम के सदस्य की अपनी ताकत, कमजोरियों और प्राथमिकताएं हैं। यदि आप अपने सहयोगियों के साथ मजबूत और स्थायी कार्य संबंधों को विकसित करना चाहते हैं और अपने कार्यों को एक-दूसरे के साथ कैसे पूरा करना सीखना चाहते हैं, तो आपको उन्हें क्या प्रेरित करना चाहिए।
  • एक टीम पर्यावरण में कार्य ठीक शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6

    Video: भूकम्प और ज्वालामुखी, पृथ्वी की आंतरिक संरचना भाग-2( लिखित परीक्षा) by दुर्गेश सर

    उदासीनता के साथ अधिनियम याद रखें कि निर्णय लेने से पहले आपकी टीम के सभी सदस्य समान रूप से महत्वपूर्ण हैं उदाहरण के लिए, काम पर पहुंचने के लिए आखिरी होने के लिए और रोज़ाना छोड़ने के लिए यह विचार की कमी होगी, बस इसलिए क्योंकि आपके पास यह संभावना है उसी तरह, कभी-कभी आपको उस टीम के दूसरे सदस्य को शामिल करना होगा जिसमें स्वास्थ्य या व्यक्तिगत समस्याएं हैं, इसके बारे में सोचने से कि यह आपके नकारात्मक प्रभाव कैसे कर सकता है।
  • Video: संविधान व्यवथापिका,कार्यपालिका, न्यायपालिका(UPTET स्पेशल पर्यावरण)

    एक टीम पर्यावरण में कार्य ठीक शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7

    Video: ध्यान लगाकर पढ़ाई कैसे करें | How to Study with Full Concentration | Awal

    अन्य सदस्यों का इलाज करें जैसे आप का इलाज करना चाहते हैं। कुछ कहने या कुछ करने से पहले, अपने आप से पूछें कि अगर आपके सहपाठियों में से एक ने कहा या कुछ इसी तरह किया है, और टीम को मजबूत करने के लिए अपने प्रतिबिंब का लाभ उठाएं तो आपको कैसा लगेगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com