ekterya.com

फैशन कंपनी के लिए कैसे काम करें

यदि आप फैशन में एक पेशेवर कैरियर के लिए जुनून है, तो आप शुरू करना चाहिए और फैशन उद्योग के चरणों पर चढ़ने के लिए काम करना चाहिए। इस क्षेत्र में अधिकतर नौकरियों के लिए आपको उच्च शिक्षा की तलाश करनी चाहिए, नौकरियों का एक पोर्टफोलियो बनाना चाहिए, पेशेवर अभ्यास करना चाहिए और फैशन कंपनी में प्रारंभिक नौकरी मिलनी चाहिए। ऐसे लोगों के लिए कई नौकरियां उपलब्ध हैं, जो फैशन में रुचि रखते हैं, जिनमें डिजाइन, विपणन, प्रबंधन, जनसंपर्क आदि में नौकरी शामिल है। निर्णय लें कि कौन सा कैरियर आपके लिए सबसे उपयुक्त है और फिर किसी भी मौके पर आप कड़ी मेहनत कर सकते हैं। यह लेख आपको बताएगा कि फैशन कंपनी के लिए कैसे काम किया जाए

चरणों

एक फ़ैशन कंपनी के लिए काम शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
फैशन के लिए जुनून का विकास करें फैशन उद्योग में बहुत सी नौकरियां हैं और इन सभी को एक आम सुविधा की आवश्यकता है और यह कि ज्यादातर कर्मचारी हैं। यह सुविधा उद्योग में रुझानों और परिवर्तनों के साथ बनाए रखने की इच्छा है। इस प्रेम को प्रोत्साहित करके फैशन पत्रिकाओं और ब्लॉगों को पढ़कर और जहां आप रहते हैं वहां फैशन शो में जाकर।
  • Video: फैशन डिज़ाइनर स्टूडेंट पायल ने बनाई एक खास ड्रेस l A SPECIAL DRESS MADE BY PAYAL l

    एक फ़ैशन कंपनी के लिए काम शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    अपनी ताकत का मूल्यांकन करें फ़ैशन कंपनी के लिए काम करने के लिए आपको एक डिजाइनर बनना नहीं है, तो अपने कौशल और पिछले अनुभवों का मूल्यांकन करें। कागज के एक टुकड़े पर, अपने कौशल और अपने अनुभव की एक सूची लिखें ताकि आप देख सकें कि नौकरियों की तलाश करते समय आपके लिए क्या सबसे उपयुक्त है।
  • एक फ़ैशन कंपनी के लिए काम शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3

    Video: इंडिया के 10 बेस्ट फैशन डिज़ाइनर | Top 10 Fashion Designers of India | Chotu Nai

    कैरियर चुनें अपनी शिक्षा और प्रशिक्षण चुनने के लिए, आपको यह तय करना होगा कि कंपनी में आपके लिए सबसे उपयुक्त विभाग कौन सा है। हम आपको नीचे कुछ प्रस्तुत करते हैं:
  • फैशन विज्ञापन एक फैशन पब्लिसिस्ट एक ब्रांड या कंपनी को अपने संदेश या ब्रांड को अपने लक्ष्य दर्शकों के साथ संवाद करने में मदद करता है। यदि आप एक संचार पेशेवर हैं या शब्दों के साथ और लोगों के साथ संवाद करने की क्षमता रखते हैं, तो सार्वजनिक संबंधों को चुनने पर विचार करें। वाक्य पैदा करने के अपने अनुभव, एक प्रेस विज्ञप्ति बनाने संवाददाताओं से या संगठनों से बात मदद कर सकते हैं काम के रूप में फैशन के एक निर्माता एक फैशन कंपनी के लिए पता चलता या घटनाओं समन्वयक। इस कारण से, वह फैशन डिजाइन या व्यावसायीकरण में एक माध्यमिक विशेषज्ञता के साथ सार्वजनिक संबंधों में स्नातक की डिग्री प्राप्त करता है।
  • फैशन डिजाइन यदि आप अपने स्वयं के रचनात्मक डिजाइन आकर्षित करना, सीवे करना और उत्पादन करना चाहते हैं, तो आप प्रतिस्पर्धी क्षेत्र का हिस्सा बन सकते हैं। फैशन उद्योग में प्रवेश करने वाली अधिकांश ऊर्जा उन लोगों द्वारा की जाती है जो रचनात्मक और निर्धारित हैं। इसके लिए, यह अनुशंसा की जाती है कि आप एक फैशन डिजाइन स्कूल में जाते हैं जहां आप उद्योग के बारे में और डिजाइनर बनने के लिए आवश्यक कौशल सीखेंगे।
  • फैशन प्रबंधन यदि आप फैशन व्यवसाय के पीछे रहना चाहते हैं, तो सबसे उपयुक्त फैशन प्रबंधन में एक पेशेवर कैरियर होगा। फैशन के विषय में एक माध्यमिक विशेषज्ञता के साथ व्यवसाय प्रशासन या विपणन में डिग्री प्राप्त करें बड़ी और छोटी फैशन कंपनियों को लेखांकन अधिकारी, स्टोर प्रबंधक, प्रोजेक्ट मैनेजर, उत्पादन समन्वयक और मानव संसाधन विभाग की आवश्यकता होती है। एक बहुत प्रेरित और महत्वाकांक्षी पेशेवर होने का प्रयास करें
  • फैशन स्टोर का प्रबंधन यदि आपने कपड़ों और सहायक दुकानों में काम किया है और पर्यावरण को पसंद किया है, तो एक स्टोर प्रबंधक, क्षेत्र प्रबंधक और महाप्रबंधक बनने पर विचार करें। इन नौकरियों में से कई अनुभव और सिद्ध सफलता के आधार पर प्राप्त किए जाते हैं, इसलिए पहला कदम छोटे स्टोरों में काम करना और पदोन्नति प्राप्त करना है। स्टोर प्रबंधक डिप्लोमा या व्यवसाय प्रशासन में स्नातक की डिग्री प्राप्त करके अपने रोजगार के अवसरों में सुधार कर सकते हैं।
  • फैशन विपणन इस विभाग में सबसे योग्य फैशन पेशेवर शामिल हैं क्योंकि वे फैशन, वस्त्र और उद्योग के विशिष्ट उत्पादन की जानकारी के रुझान को जानते हैं। वे लक्षित ऑडियंस के लिए डिज़ाइन का निर्माण और मार्केटिंग करने के तरीके को देखे जाने के लिए जिम्मेदार हैं। एक बिजनेस स्कूल में फैशन के व्यावसायीकरण में स्नातक की डिग्री या डिप्लोमा प्राप्त करें।
  • विजुअल मर्चेंडाइजिंग यह प्रतिस्पर्धी काम दुकानों में प्रदर्शित करता है और दुकानों में ब्रांड विपणन बनाता है। एक व्यक्ति, जिसकी फैशन के ज्ञान है और किसी उत्पाद के साथ भावनाओं का संचार करना आवश्यक है यह अनुशंसा की जाती है कि आप विज़ुअल आर्ट्स में डिप्लोमा या स्नातक की डिग्री और कुछ विपणन शिक्षा प्राप्त करें। लोगों के लिए विंडो प्रदर्शित करने के लिए स्वयंसेवी, ताकि आप नौकरियों का उत्कृष्ट पोर्टफोलियो विकसित कर सकें।
  • फोटोग्राफ़ी डिजाइन या ग्राफिक डिजाइन फोटोग्राफी या ग्राफिक डिजाइन में शिक्षा मांगने वाले दृश्य कलाकार फैशन कंपनियों के लिए काम कर सकते हैं फैशन फोटोग्राफी और फैशन ग्राफिक डिजाइन में नवीनतम रुझानों की जांच करें अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद, एक पेशेवर पोर्टफोलियो को एक साथ रखो जो फैशन कंपनियों के साथ आपके भुगतान या विशेष कार्य पर जोर देती है।



  • एक फ़ैशन कंपनी के लिए काम शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    फैशन कंपनी में पेशेवर अभ्यास के लिए आवेदन करें कुछ ऐसे लोग हैं जो बिना किसी पेशेवर अभ्यास के अनुभव के साथ फैशन उद्योग में प्रवेश करने का प्रबंधन करते हैं। यद्यपि इन प्रथाओं का भुगतान नहीं किया जा सकता है या आपको न्यूनतम मुआवजा मिलता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप स्क्रैच से शुरू करें और उद्योग के विभिन्न चरणों को जानें।
  • जब आप पढ़ रहे हैं पेशेवर इंटर्नशिप के लिए आवेदन करें। एक फैशन कंपनी के साथ अपने पेशेवर कैरियर में एक फायदा पाने का सबसे अच्छा तरीका है जितनी जल्दी हो सके क्षेत्र में काम करना शुरू करना। देखें कि क्या आपके उच्च विद्यालय में बड़ी कंपनियों में व्यावसायिक अभ्यास करने के लिए कनेक्शन हैं या नहीं। यदि आप तुरंत व्यावसायिक अभ्यास नहीं प्राप्त कर सकते हैं तो आवेदन करना जारी रखें।
  • जिस तरह से आप पोशाक पर ध्यान दें यह संभव है कि कोई अन्य उद्योग नहीं है जिस पर कर्मचारियों की पोशाक के माध्यम से कंपनी की संस्कृति के संयोजन का एक ही जोर है। इसलिए, नौकरी के साक्षात्कार के लिए पेशेवर और खूबसूरत ढंग से पोशाक करें और फिर अपनी अलमारी का अनुकूलन करें ताकि इससे आप कंपनी का हिस्सा बन सकें।
  • प्रश्न पूछें बड़ी गलती करने से बचने का सबसे अच्छा तरीका पहली बार कुछ करने से पहले पूछना है बहुत से चिकित्सकों को चिंता है कि वे सोचते हैं कि वे फैशन पेशेवरों को अपमान करेंगे यदि वे बहुत सारे सवाल पूछते हैं आवश्यक प्रश्न पूछें और यह साबित करें कि आप तेजी से सीखते हैं
  • छोटी नौकरियां करने का लाभ उठाएं आप क्या कर रहे हैं यह साबित करने का सबसे अच्छा तरीका छोटी नौकरियां कर रहा है यद्यपि आप अधिक करने में सक्षम हो सकते हैं, एक व्यावसायिक अभ्यास का लक्ष्य यह साबित करना है कि आप एक मेहनती हैं और व्यवसाय के लिए एक योग्यता है।
  • एक फ़ैशन कंपनी के लिए कार्य शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    प्रारंभिक नौकरी प्राप्त करें ज्यादातर फैशन कंपनियों के पास एक बहुत ही पारंपरिक संरचना होती है जिससे कि वे शुरुआती नौकरियां प्राप्त करने तक लोगों को पेशेवर प्रथाएं शुरू करने के लिए तैयार हो जाते हैं। कुछ अच्छा काम विकल्प जिनपर आप आवेदन कर सकते हैं:
  • बिक्री प्रतिनिधि बिक्री में काम करके फैशन व्यवसाय सीखने का कोई बेहतर तरीका नहीं है। आप कंपनी, ग्राहकों, विपणन, सार्वजनिक संबंधों और फैशन कंपनी में सफल होने के लिए आवश्यक भाषा के संपर्क में हैं। एक फैशन कंपनी में बिक्री के लिए आवेदन करें और कोटा को पूरा करने और ग्राहकों को खुश रखने का प्रयास करें।
  • स्टोर प्रबंधक यदि आप एक छोटे से स्टोर या प्रबंधन में काम करना चाहते हैं और इस क्षेत्र में शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं, तो स्टोर प्रबंधक के रूप में सीधे नौकरी पर आवेदन करें सफल स्टोर्स के प्रबंधक एक क्षेत्र में धीरे-धीरे कॉर्पोरेट या प्रबंधन पदों में काम कर सकते हैं।
  • व्यक्तिगत सहायक कई फैशन अधिकारियों ने उपर्युक्त विभागों में व्यक्तिगत सहायकों को किराए पर लिया है। आपको कुछ काम करने, व्यवस्थित करने और कड़ी मेहनत करने के लिए कहा जाएगा। जो लोग इस ज़ोरदार काम में सफल होते हैं, उनमें कंपनी के भीतर एक पदोन्नति होती है।
  • शुरुआती दृश्य व्यापारी यदि आप विज़ुअल मार्केटिंग में प्रवेश करना चाहते हैं, तो आपको यह काम प्राप्त करना होगा और सीखना होगा कि किसी अनुभवी दृश्य व्यापारी से कैसे डिजाइन करना है। यह संभव है कि आप देर रात काम करने के लिए ध्यान के घंटे के लिए दुकान तैयार करने के लिए। जैसा कि आप अपने मूल्य का परीक्षण करते हैं, आपको डिजाइन और अंतिम रूप देने के लिए छोटी परियोजनाओं को सौंपा जाएगा।
  • डिजाइन सहायक पूर्णकालिक डिजाइनर बनने से पहले, आपको कुछ वर्षों के लिए एक डिजाइनर सहायक होना पड़ सकता है। आपको डिज़ाइनों को बनाने, बनाने और उत्पादन करने में मदद करना होगा। इसके अलावा, इस काम में व्यापार मेलों की यात्राएं शामिल हैं और घटनाओं के उत्पादन की सहायता के लिए।
  • विपणन सहायक या शुरुआती व्यापारी इस काम में, आप ऑनलाइन फैशन और प्रवृत्तियों के बारे में सूचित होने के लिए जिम्मेदार होंगे। कई शुरुआत विपणन पेशेवरों को सोशल मीडिया और छोटे विपणन प्रोजेक्ट्स के साथ काम करने के लिए कहा जाता है जिसमें रचनात्मकता और स्थिरता प्रदर्शित की जा सकती है।
  • खरीद के प्रभारी व्यक्ति के सहायक आप फैशन बिक्री या किसी ऐसे ही क्षेत्र में एक डिग्री है, तो आप, सहायक क्रय एजेंट के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं के बाद से बाद कंपनी के मौसम पर निर्णय करता है। इस तरह, आप रुझानों के बारे में रिपोर्ट और राय भेज सकते हैं जैसा कि आप अपना मूल्य साबित करते हैं, आपको खरीदारी और कई शॉपिंग परियोजनाएं बनाने के लिए बजट प्रदान किया जा सकता है।
  • जनसंपर्क सहायक एक फैशन जनसंपर्क कंपनी के साथ खाते होने से पहले आपको अलग-अलग नौकरियों में आगे बढ़ना होगा। उपस्थित लोग एक सार्वजनिक संबंध पैकेज बनाने में मदद करते हैं और हर दिन ग्राहकों को खुश रखने में सहायता करते हैं। आपको तब तक आगे बढ़ना होगा जब तक आप अपने स्वयं के जनसंपर्क अभियान का प्रबंधन नहीं कर सकते।
  • Video: NIFT में कैसे मिलेगा दाखिला? कितनी है फीस? कैसे बन सकते हैं फैशन डिजाइनर?

    एक फ़ैशन कंपनी के लिए काम शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    आंतरिक प्रचार प्राप्त करें फैशन में बहुत सी शुरुआती नौकरियां बहुत कठिन हैं और प्रबंधकों या अधिकारियों की नौकरियों की तुलना में बहुत खराब भुगतान किया जाता है। दिखाएं कि आप एक पदोन्नति के लिए आवेदन करने के लिए प्रेरित हैं और आपसे संपर्क करने के लिए कंपनी से समर्पित हैं।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • फैशन में रुचि
    • बैचलर की डिग्री या डिप्लोमा
    • व्यावसायिक अभ्यास
    • प्रारंभिक कार्य
    • पदोन्नति
    • फैशनेबल कपड़ों
    • नौकरी फ़ोल्डर
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com