ekterya.com

`वह` और `जो कि` का प्रयोग सही तरीके से करना

जानते हुए कि "कौन सा" और कब उपयोग में "उस" शब्द का उपयोग करना मुश्किल हो सकता है, भले ही आप मूल अंग्रेजी बोलने वाले हैं एक प्रतिबंधात्मक और गैर-प्रतिबंधात्मक खंड के बीच का अंतर जानने के लिए और उनका उपयोग कैसे किया जाता है और यह जानने में आपकी मदद कर सकता है कि "कौनसा" और "उस" को सही तरीके से उपयोग करना है

चरणों

भाग 1

एक प्रतिबंधात्मक और गैर-प्रतिबंधात्मक खंड के बीच भेद
उपयोग की गई छवि का उपयोग करें
1
निर्धारित करें कि एक प्रतिबंधात्मक खंड क्या है यह जानना चाबी है कि आपको "जो" या "उस" शब्द का प्रयोग करना है, यह तय करना है कि आपको एक प्रतिबंधात्मक या गैर-प्रतिबंधात्मक खंड बनाने की आवश्यकता है या नहीं।
  • एक प्रतिबंधात्मक खंड एक है जो वाक्य के विषय पर सीमाएं स्थापित करता है। एक प्रतिबंधक खंड भी वाक्य के अर्थ में योगदान देता है। वाक्य प्रतिबंधात्मक खंड के बिना अर्थ नहीं होगा
  • उदाहरण के लिए, वाक्य "मुझे लगता है कि बैंगनी फूल हैं" में एक प्रतिबंधात्मक खंड शामिल है, और इसे हटाने से वाक्य का अर्थ बदल जाएगा प्रतिबंधात्मक खंड है "जो बैंगनी" हैं, क्योंकि इसे निकालकर मैं पाठक को बताता हूं कि आप फूल पसंद करते हैं, लेकिन शुद्ध नहीं हैं
  • उपयोग की गई छवि का उपयोग करें
    2

    Video: पुरी जगन्नाथ मंदिर में मिट्टी के बर्तन क्यों उपयोग होते हैं | जगन्नाथ पुरी मंदिर का रहस्य,RajivDixit

    निर्धारित करें कि एक गैर-प्रतिबंधात्मक खंड क्या है एक गैर-प्रतिबंधात्मक खंड वाक्य को जानकारी जोड़ता है, लेकिन इसे हटाने से उसका अर्थ नहीं बदलता है।
  • उदाहरण के लिए, "कार, जो लाल है, दुर्घटना में हुई थी" (कार, जो लाल है, दुर्घटना में नष्ट हो गई थी) में एक गैर-प्रतिबंधात्मक खंड शामिल है, क्योंकि "जो लाल है" को बदलकर हटाया जा सकता है प्रार्थना का अर्थ कार को अब भी नष्ट कर दिया जाएगा, अगर हम इसका रंग जानते हैं या नहीं, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। गैर-प्रतिबंधात्मक खंड "जो लाल है" है
  • उपयोग की गई छवि का उपयोग करें
    3
    निर्धारित करें कि आप एक प्रतिबंधात्मक या गैर-प्रतिबंधात्मक खंड का उपयोग कर रहे हैं जब आप यह पता लगाने की कोशिश करते हैं कि आप एक प्रतिबंधात्मक या गैर-प्रतिबंधात्मक खंड का उपयोग कर रहे हैं, तो अपने आप से पूछें कि क्या क्लॉज वाक्य का अर्थ बदलता है या यदि आप इसे केवल जानकारी जोड़ते हैं
  • यदि क्लॉज को हटाने से वाक्य का अर्थ बदल जाता है, तो आप एक प्रतिबंधात्मक खंड का उपयोग कर रहे हैं। वाक्य में "जिमी लाल सेब सेब पसंद करती है" (जिमी लाल हैं जो सेब पसंद करती है), "जो लाल हो" का अर्थ बदलता है, क्योंकि आपको लगता है कि जिमी को सभी सेब पसंद हैं और न सिर्फ सेब। लाल। इसलिए, "जो लाल होते हैं" एक प्रतिबंधात्मक खंड है।
  • यदि क्लॉज़ को हटाने से वाक्य का अर्थ नहीं बदलता है, तो आप एक गैर-प्रतिबंधात्मक खंड का उपयोग कर रहे हैं वाक्य में "जिमी सोचता है कि सेब, जो अपने यार्ड में पेड़ों पर उगते हैं, सबसे अच्छे फल हैं" (जिमी सोचता है कि सेब, जो अपने यार्ड में पेड़ों पर उगते हैं, सबसे अच्छा फल हैं), "पेड़ों पर बढ़ने वाले" उसका यार्ड "वाक्य का अर्थ नहीं बदलता है यह अभी भी ज्ञात है कि सेब, जिमी के पसंदीदा फलों हैं, और इसलिए "जो अपने यार्ड में वृक्षों पर उगाते हैं" एक गैर-प्रतिबंधात्मक खंड है।
  • भाग 2

    तय करें कि "उस" या "जो"


    उपयोग की गई छवि का उपयोग करें

    Video: How to increase Your Typing Speed ! तेजी से टाइपिंग कैसे सीखे !

    1
    प्रतिबंधात्मक खंडों के लिए "उस" का उपयोग करें यदि आप यह निर्धारित करते हैं कि खंड को छोड़कर वाक्य का अर्थ बदलता है, तो आपको अपने वाक्य में "उस" का उपयोग करना होगा।
    • उदाहरण के लिए, वाक्य में "मुझे कुत्ते जो कि भूरे रंग के होते हैं" (मुझे कुत्तों को भूरे रंग पसंद है), "भूरे रंग वाले" वाक्य को समझने के लिए महत्वपूर्ण है। इस खंड में आप किस प्रकार के कुत्तों को पसंद करते हैं
  • उपयोग की गई छवि का उपयोग करें
    2
    गैर-प्रतिबंधात्मक खंडों के लिए "कौन सा" उपयोग करें अगर क्लॉज को छोड़कर केवल वाक्य से अतिरिक्त जानकारी निकाल दी जाती है, तो आपको "वाकई" में अपनी सजा का उपयोग करना होगा।
  • उदाहरण के लिए, वाक्य में "मैंने अग्निशामक लिया, जो मेरी भतीजी की पसंदीदा खिलौना है, जिसे तय किया जाना है" (मैंने तय किया है कि अग्निशमन ट्रक, जो मेरी भतीजी का पसंदीदा खिलौना है), खंड "जो है मेरी भतीजी की पसंदीदा खिलौना "सिर्फ प्रार्थना में जानकारी जोड़ें आप इसे ठीक करने के लिए आग ट्रक ले जा रहे हैं। तथ्य यह है कि ट्रक आपकी भतीजी की पसंदीदा खिलौना सजा का अर्थ नहीं बदलती है।
  • उपयोग की गई छवि का उपयोग करें
    3
    निर्धारित करें कि आपको अल्पविराम कहाँ रखना चाहिए। यदि आप एक गैर-प्रतिबंधात्मक खंड बनाते हैं और इसलिए अपनी सजा में "जो" का उपयोग करते हैं, तो खंड को अल्पविराम से घिरा होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, "मुझे लॉबस्टर पसंद है, जो महंगा है, क्योंकि यह मुझे समुद्र से बढ़ने की याद दिलाता है" (मैं लॉबस्टर प्यार करता हूँ, जो महंगा है, क्योंकि यह मुझे जब समुद्र में बड़ा हुआ याद दिलाता है), यह बिना "जो महंगा है" । यह वाक्यांश आपको अल्पविराम के साथ घूमना चाहिए।
  • यदि आप जानते हैं कि आपके पास एक गैर-प्रतिबंधात्मक खंड है और आपको "कौनसा" उपयोग करने की आवश्यकता है, लेकिन आप नहीं जानते कि कोमा कहां डालें, तो इसे आज़माएं यदि आप कॉमा से घिरे शब्दों को निकालते हैं, तो आपकी प्रार्थना अभी भी समझ में आता है।
  • और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com