ekterya.com

एक साक्षात्कार में उचित शरीर भाषा का उपयोग कैसे करें

एक साक्षात्कार में अपनी शारीरिक भाषा पर ध्यान दें, क्योंकि यह आपको नौकरी के साक्षात्कार में दी गई छवि को निर्धारित करने में एक मूल भूमिका निभाता है! गैर-मौखिक संचार आप साक्षात्कारकर्ता को भेजे गए संदेश के 90% से अधिक का प्रतिनिधित्व करते हैं।

चरणों

सही साक्षात्कार शारीरिक भाषा चरण 1 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
1
ठीक से बैठो: साक्षात्कारकर्ता की ओर लगभग 10 से 15 डिग्री के कोण पर बैठो, लेकिन आराम से और थोड़ा आगे झुकाव रखें। यह दर्शाता है कि आप एक इच्छुक और प्रतिबद्ध उम्मीदवार हैं। ।
  • सही साक्षात्कार शारीरिक भाषा चरण 2 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने हाथों को ध्यान में रखें सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने हाथों से क्या कर सकते हैं, उन्हें अपनी गोद में या टेबल पर थोड़ी-थोड़ी में बिछाया जाना है, यदि कोई है तो बालों, चेहरे या गर्दन के साथ नगण्य चिंता और अनिश्चितता को इंगित करता है। शरीर की भाषा के विशेषज्ञ मानते हैं कि आपकी नाक, होंठ या कान को छूने से यह संकेत हो सकता है कि आवेदक झूठ बोल रहा है।
  • Video: Muslims & the Indian Grand Narrative

    सही साक्षात्कार शारीरिक भाषा चरण 3 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी बाहों को पार मत करो छाती पर हथियार तहखाने से रक्षात्मक स्थिति का एक प्रकार है। यह इंगित करता है कि आवेदक को खतरा, असुविधाजनक लगता है और साक्षात्कारकर्ता को नहीं सुन रहा है। लेकिन यह यह भी संकेत दे सकता है कि आवेदक सहमत नहीं है या विश्वास नहीं करता कि साक्षात्कारकर्ता क्या कह रहा है।
  • सही साक्षात्कार शारीरिक भाषा चरण 4 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    4



    दोनों पैर जमीन पर रखें टखनों द्वारा पैरों को पार करने या उन्हें जमीन पर रखने से आत्मविश्वास और व्यावसायिकता का संकेत मिलता है पैरों को हिलाने या हिलाने से परेशान व्याकुलता पैदा होती है और यह घबराहट को इंगित करता है विपरीत घुटने पर एक टखने को रखकर अभिमानी और बहुत आकस्मिक दिखता है, शीर्ष पर पैरों को पार करना रक्षात्मक लगता है
  • सही साक्षात्कार शारीरिक भाषा चरण 5 का प्रयोग शीर्षक वाली छवि
    5
    सीधे दृश्य संपर्क बनाए रखें साक्षात्कारकर्ता के साथ प्रत्यक्ष नज़र से संपर्क करने से ब्याज का संकेत मिलता है और आप सक्रिय रूप से सुनते हैं। हर जगह जाने वाली आंखें बेईमानी को बताती हैं जब आप नीचे दिखे, तो आपको कम आत्मसम्मान का प्रभाव मिलता है।
  • सही साक्षात्कार शारीरिक भाषा चरण 6 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    6
    मुंह की गतिविधियों को ध्यान में रखें होंठों को पकने या घुमाते हुए बाद में जो सुना जा रहा है उससे असहमति दिखाई देती है। अपने होंठ काटकर घबराहट का पता चलता है अपने मुंह को आराम करने की कोशिश करो
  • सही साक्षात्कार शारीरिक भाषा चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    अपने सिर की स्थिति सीधे अपने सिर को रखने से आपको विश्वास और आधिकारिक लगता है, यह इंगित करता है कि आपको गंभीरता से लिया जाना चाहिए अधिक सुखद और आराम से देखने के लिए, थोड़ा सा तरफ अपने सिर को झुकाएं। समय-समय पर अपने सिर के साथ सीट करें कि आप ध्यान से सुन रहे हैं।
  • Video: लोहा पानी मे डूब जाता है! लेकिन बर्फ पानी मे क्यों तैरता है आइये जानें ।

    युक्तियाँ

    • सीधा आंख के संपर्क को अतिरंजित न करें, बहुत अधिक संपर्क करें और विराम के बिना दूसरे व्यक्ति को असहज महसूस हो सकता है और यह सुझाव दे सकता है कि आप प्रमुख हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com