ekterya.com

अंग्रेज़ी में लिखते समय बहुवचन और स्वत्व का उपयोग कैसे करें

अंग्रेजी शब्दों के बहुवचन और स्वत्वपूर्ण रूप अक्सर उन लोगों को भ्रमित करते हैं जो अभी लिखना शुरु करते हैं। कई लेखकों ने बहुवचन और स्वत्व दोनों को इंगित करने के लिए अपॉस्ट्रॉफ़्स गलत तरीके से उपयोग किया है, जबकि कई लेखकों की पहली भाषा अंग्रेजी नहीं है, इसलिए उनकी मातृभाषा इसका इस्तेमाल नहीं करती है। अन्य लोग जब "-s" और जब उपयोग करने के लिए "-is" एक शब्द का बहुवचन इंगित करने के लिए उपयोग करने के लिए यकीन नहीं कर रहे हैं।

चरणों

विधि 1

बहुवचन का उपयोग कब करना है और जब अधिकारशील
स्क्रिप्ट 1 में लिखित चित्र का उपयोग करें Plurals और Possessives
1
1 से अधिक तत्व इंगित करने के लिए बहुवचन का उपयोग करें उदाहरण के लिए: "मैंने खरीदा 2 दरवाजे के 1 द्वार स्थापित किया"। बहुवचन "दरवाजे" इंगित करता है कि 1 से अधिक दरवाजे खरीदे गए थे।
  • स्क्रिप्ट 2 में लिखित चित्र का प्रयोग करें बहुवचन और अधिग्रहण
    2

    Video: विलोम शब्द पार्ट 1 hindi grammar, Learn Hindi, विलोम शब्द शब्दकोश, विलोम शब्द 25, Hindi Opposite Wor

    कुछ के स्वामित्व को इंगित करने के लिए स्वत्वाधिकार का उपयोग करें उदाहरण के लिए: "लड़के के कुत्ते ने लड़कियों को सड़क के नीचे पीछा किया" "लड़के का अधिकार" यह इंगित करता है कि बच्चे कुत्ते के मालिक हैं जो लड़कियों को सताया था एक अक्षर स्वप्रशासन बनाने के लिए एक एपॉस्ट्रॉफी और "s" जोड़ें
  • स्टेप 3 में लिखित में प्लुरल्स एंड पेससाइव्स का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    3
    आपको पता होना चाहिए कि नियमों में अपवाद हैं। अधिकांश शब्द एक शब्द बहुवचन या स्वत्व के रूप में बदलने के लिए बुनियादी नियमों का पालन करेंगे। हालांकि, कुछ शब्द हैं जो नियमों का पालन नहीं करते हैं। एक शब्द अपवाद है या नहीं, यह पहचानने के लिए समय और अभ्यास लेता है। इन स्थितियों में, एक गुणवत्ता शब्दकोश रखने के लिए उपयोगी है
  • विधि 2

    बहुवचन में एक शब्द परिवर्तित करें
    चित्रा 4 चित्रा 4 में प्रयोग Plurals और Possessives में शीर्षक छवि
    1
    बहुवचन शब्द को परिवर्तित करने के लिए ज्यादातर संज्ञाओं के बाद "-s" रखें "बिल्ली" का अर्थ है कि केवल एक बिल्ली है "बिल्लियों" का अर्थ है कि एक से अधिक बिल्ली हैं यह नियम अधिकांश अंग्रेजी शब्दों पर लागू होता है।
    • कोई apostrophe भी या लेबल दशकों (जैसे कि "युद्ध के कैदियों के लिए" "युद्धबंदियों" या "में बल्लेबाजी रन" के लिए "भारतीय रिजर्व बैंक `के रूप में) बड़े अक्षरों में बहुवचन परिवर्णी शब्द प्रदर्शित करने के लिए, के रूप में प्रयोग किया जाता है" -s " "1880 के दशक" या "1 9 50 के दशक" जब दशक "50 के दशक" के रूप में संक्षिप्त के लेबल कहते हैं कि "1950 के दशक", एपोस्ट्रोफ़ी एक हिस्से को काट दिखाने के लिए नंबर 50 से पहले किया जाता है।
    • आप व्यक्तिगत-छोटे अक्षरों के बहुवचन को इंगित करने के लिए "-s" के बाद एक apostrophe का उपयोग कर सकते हैं, अवधि या अन्य संक्षिप्त रूपों के साथ संक्षेप जहां "s" केवल भ्रामक होगा, जैसे "x" सामान्य तौर पर, अपॉस्ट्रॉप्स केवल लोअरकेस अक्षरों के लिए उपयोग किए जाते हैं। कैपिटल अक्षरों और संख्याएं, "एमपी 3 में" के रूप में, एक एस्ट्रॉफी की आवश्यकता नहीं है। सामान्य तौर पर, एपॉस्ट्रॉफ़ी बहुवचन को इंगित करने के लिए उपयोग नहीं किया जाता है।
    • माप इकाइयों के लघुरूप जबकि लघु रूपों पत्र के कुछ हिस्सों से संकेत मिलता है बहुवचन ( "ch" से "अध्याय" या "अध्याय") या एकवचन के लिए एक एकल पत्र का संकेत नहीं कर सकते हैं इस्तेमाल किया प्रयोग किया जाता है, बहुवचन नहीं हैं और बहुवचन के लिए डबल पत्र ( "पेज" के लिए "पी", लेकिन "पीपी" से "पृष्ठ")।
  • स्टेप 5 में लिखित में प्लुरल्स एंड पेससाइव्स का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    2
    यौगिक संज्ञाओं पर ध्यान दें। कुछ मिश्रित शब्दों के लिए, यह पहचानना आवश्यक है कि किस शब्द को बहुवचन है "बेटी-इन-लॉ" या "अटॉर्नी जनरल" जैसे मिश्रित शब्दों के लिए, पहला शब्द बहुवचन ("बेटियों-इन-लॉ" या "अटॉर्नी जनरल") है।
  • स्क्रिप्ट 6 में लिखित चित्र का प्रयोग करें Plurals और Possessives
    3
    "-सी", "-श", "-x", "-z", "-s" या इन अक्षरों के संयोजन की नकल करने वाले ध्वनियों के साथ समाप्त होने वाले शब्दों के बाद "-e" रखें। उदाहरण के लिए, "खाई" का बहुवचन "खाइयों", "ब्रश" का बहुवचन है "ब्रश", "लोमड़ी" का बहुवचन है "लोमड़ियों", "फ़ज़्ज़" का बहुवचन है "fuzzes" और का बहुवचन है "पोशाक" "पोशाक" है
  • यदि शब्द "-e" में समाप्त होता है, तो बहुवचन "एस" जोड़कर बनता है: "न्यायाधीश" का बहुवचन "न्यायाधीश" है और "वाक्यांश" का बहुवचन "वाक्यांश" है।
  • बहुवचन प्रत्यय जोड़ने से पहले कुछ शब्दों "-s", "एस" अंतिम डबल्स में समाप्त होने का बहुवचन बनाने के लिए। बस "बस" शब्द का अर्थ वाहन ("बस") या एक इलेक्ट्रॉनिक घटक ("बसेस") के संदर्भ में "बस" या "बसों" के रूप में "बस" के बहुवचन रूप को लिखा जा सकता है।
  • चित्रा शीर्षक में छवि का उपयोग करें Plurals और Possessives में लेखन 7 चरण
    4
    व्यंजन द्वारा "-o" में समाप्त होने वाले शब्दों के बाद "-e" रखें "टमाटर" का बहुवचन "टमाटर" है और "शून्य" का बहुवचन "शून्य" है।
  • जो शब्द "-ओ" में समाप्त होता है, एक व्यंजन द्वारा पीछा किया जाने वाला शब्द, जो कि किसी अन्य भाषा से अंग्रेजी को प्राप्त होता है, आमतौर पर "-s" जोड़कर बहुवचन बनाते हैं। "पियानो" का बहुवचन "पियानो" है
  • कुछ शब्द जो "-ओ" में अंत में एक व्यंजन द्वारा होता है, "-स" या "-s" के साथ बहुवचन भी बना सकता है "बवंडर" का बहुवचन "टॉर्नाडो" या "टॉरनाडो" लिखा जा सकता है और "ज्वालामुखी" का बहुवचन "ज्वालामुखी" या "ज्वालामुखियों" लिखा जा सकता है।
  • स्टेप 8 में लिखित में प्लुरल्स एंड पेससाइसेस का प्रयोग शीर्षक वाली छवि
    5



    एक व्यंजन द्वारा "-y" में समाप्त होने वाले शब्दों के बाद "-e" रखें हालांकि, पहले आपको "-i" को "-i" में बदलना होगा उदाहरण के लिए: "बेरी" का बहुवचन "बेरी" है और "महिला" का बहुवचन "महिलाओं" है
  • यह नियम आम तौर पर उचित नाम पर लागू नहीं होता है जो "-y" में समाप्त होता है: "टोनी" (आदमी का नाम या थिएटर पुरस्कार) का बहुवचन "Tonys" है।
  • कुछ शब्द जो एक स्वर से पहले "-या" में समाप्त होता है, "वाई" को "-i" में बदल देता है: "पैसे" का बहुवचन "पैसा" के रूप में लिखा जा सकता है।
  • चित्रा का शीर्षक चित्र 9 में लिखने में बहुवचन और अधिग्रहण
    6
    "F" ध्वनि के साथ समाप्त होने वाले कुछ शब्दों के बाद "-ई" रखें आपको "f" को "-वी" में बदलना होगा "बछड़ा" का बहुवचन "बछड़ों" है, "चाकू" का बहुवचन "चाकू" है और "पत्ते" का बहुवचन "पत्ते" है, इसके अलावा टोरंटो मेपल लीफ्स हॉकी टीम का संदर्भ देते हुए हालांकि, "सबूत" का बहुवचन "सबूत" नहीं "साबित होता है", जो "साबित करने के लिए" क्रिया का एक रूप है।
  • कुछ शब्द "f" में समाप्त होने वाले बहुवचन फार्म कर सकते हैं, या तो एक "-s" या एक "वी" से बदल रहा है "f" और जोड़ने "क्योकि" जोड़कर "खुर" ( "खुर" या "के रूप में खुरों ") या" स्टाफ "(" कर्मचारी "या" स्टैव्स ")। कुछ शब्दों के लिए, पसंदीदा प्रपत्र उपयोग पर निर्भर करता है - "बौना" का बहुवचन "बौना" है, जब यह वास्तविकता के वास्तविक लोगों को संदर्भित करता है और कल्पना साहित्य की दौड़ का संदर्भ करते हुए "बौने"
  • यह एक शब्दकोश से परामर्श करने के लिए उपयोगी है यदि आपको यह निश्चित नहीं है कि आपको "f" को "-v" में परिवर्तित करना चाहिए
  • स्टेरप 10 में लेखन में बहुमूल्य और पड़ोस का प्रयोग शीर्षक वाली छवि
    7
    उत्परिवर्तित बहुवचनों को नोट करें। उत्परिवर्तित बहुभुजों के अनियमित आकार हैं। उदाहरण के लिए: "बच्चे" "बच्चे" और "महिलाओं" का बहुवचन "महिला" का बहुवचन है
  • लैटिन और ग्रीक शब्द उत्परिवर्तित बहुवचनों का एक और रूप है। ये संज्ञाएं अपने लैटिन और यूनानी रूप को बनाए रखते हैं जब वे बहुवचन हैं उदाहरण के लिए, "कसौटी" या "घटना" बहुवचन रूप "ऑन" को नष्ट करने और एक "एक" जोड़ने के लिए ( "मापदंड", "घटना")।
  • अन्य असामान्य बहुभुजों में "चूहों" ("माउस" का बहुवचन), "गीस" ("हंस" का बहुवचन) और "पैर" ("पैर" का बहुवचन) शामिल हैं। अंग्रेजी में "भेड़" और "मोज़" एकवचन या बहुवचन में समान हैं
  • स्टेरप 11 में लिखित चित्र का उपयोग करें Plurals और Possessives
    8
    सामूहिक संज्ञाओं को ध्यान में रखें। एक व्यक्ति का जिक्र करते समय समूह और बहुवचन के संदर्भ में सामूहिक संज्ञाएं एकवचन होती हैं कुछ आम सामूहिक संज्ञाएं "समूह", "कर्मचारी", "टीम", "परिवार", "श्रोता", "समिति" हैं। कर्मचारी इस प्रार्थना में अद्वितीय है क्योंकि समूह एक इकाई के रूप में कार्य करता है: "कर्मचारी बहुत संतुष्ट है"। स्टाफ इस वाक्य में बहुवचन है क्योंकि इसमें लोग क्या करते हैं: "कर्मचारी इस सप्ताह अलग-अलग स्थानों पर काम कर रहे हैं।"
  • कंपनियों, संगठनों और खेल टीमों के नामों को अद्वितीय माना जाता है खेल टीम "टेनेसी टाइटन्स" का नाम अनूठा है, भले ही अंत में "एस" हो।
  • सामूहिक संज्ञाओं के साथ बहुवचन क्रियाओं का उपयोग करने के बारे में अमेरिकी और ब्रिटिश अंग्रेज़ी के सम्मेलनों में भिन्नता है। सामान्य तौर पर, अमेरिकी अंग्रेजी एकवचन में सामूहिक संज्ञाओं के साथ verbs का उपयोग करता है, जैसे "इस टीम के लिए भीड़ जंगली जा रही है" ब्रिटिश अंग्रेज़ी में, एक एकल या बहुवचन क्रिया का प्रयोग सामूहिक संज्ञाओं के साथ किया जा सकता है, जैसे "इस टीम के लिए भीड़ जंगली जा रही है"
  • विधि 3

    एक शब्द का कब्जा प्रदर्शित करें
    स्टेरप 12 में लेखन में बहुमूल्य और पड़ोस का प्रयोग शीर्षक वाली छवि
    1
    यह एक असामान्य संज्ञा के समान या उचित के रूप में, एक "एस" के बाद एक एपॉस्ट्रॉफी को जोड़ता है। इस नियम को एकवचन में सभी संज्ञाओं पर लागू किया जा सकता है, भले ही वे "एस" में समाप्त हो या नहीं। उदाहरण के लिए: "एग्नेस की पुस्तक", "मैरीज़ बुक" और "द कुत्ते का खिलौना" सभी इस नियम का पालन करते हैं
  • स्टेरप 13 में लेखन के उपयोग में बहुवचन और पड़ोस का शीर्षक चित्र
    2
    एक एस्ट्रॉफी जोड़कर बहुवचन में एक संज्ञा के अधिकार के रूप में अर्जित करें। यदि शब्द "s" के साथ समाप्त होता है, तो "s" के बाद एक अपॉस्ट्रॉफी जोड़ें। शब्द एक "एस" के साथ समाप्त नहीं होता है, तो एक से एपोस्ट्रोफ़ी पीछा जोड़ें "s।" आप अधिकार अनियमित बहुवचन संज्ञा बनना चाहते हैं, तो आप एक "एस" द्वारा एपोस्ट्रोफ़ी पीछा जोड़ने के लिए।
  • "शेरों" के स्वत्वशील रूप "शेर" होंगे, जबकि "बच्चों" के स्वत्वशील रूप "बच्चों" होंगे, जैसा कि वाक्य में "बच्चों के खिलौने चिड़ियाघर में शेरों के झुंड में गिर गए"।
  • स्टेरप 14 में लेखन में बहुमूल्य और पड़ोस का प्रयोग शीर्षक वाली छवि
    3
    एक एपॉस्ट्रॉफी का उपयोग किए बिना एक निजी सर्वनाम के अधिकार के रूप में फ़ॉर्म भरें विलक्षण "वह", "वह" या "यह" कर रहे हैं "अपने", "उसकी" और "अपने" अक्षर लोप के बिना तीसरे व्यक्ति की सही रूपों। पहले व्यक्ति के सही रूप "मैं" "एम" अगर वस्तु है और "मेरा", का उल्लेख करता है, तो उल्लेख नहीं है। इसी तरह, पहले व्यक्ति का अधिकार रूपों `हम` बहुवचन "हमारे" और "हमारा" क्रमशः के लिए "आप" कर रहे हैं "अपने" और "तुम्हारा" क्रमशः और "वे" कर रहे हैं "उनके" और "उनकी" क्रमशः,
  • स्टेप 15 में लिखित में प्लुरल्स एंड पेससाइसेस का प्रयोग शीर्षक वाली छवि
    4
    ध्यानपूर्वक यौगिक संज्ञाओं के अधिकार के रूप में अर्जित करें। एक एस्प्रोफ़ोफे का स्थान भिन्न होता है जब संज्ञाएं एक साथ या अलग से कार्य करती हैं इस वाक्य में, यौगिक संज्ञाएं अलग से कार्य करती हैं: "जेन और जॉन की बाइक गैरेज में हैं।" गेन में जेन और जॉन की अपनी साइकिल है इस वाक्य में, मिश्रित संज्ञाएं सामूहिक रूप से कार्य करती हैं: "जॉन और जेन की बाइक गैरेज में है।" यह वाक्यांश इंगित करता है कि जॉन और जेन साइकिल का कब्ज़ा साझा करते हैं।
  • जरा सोचो कि क्या विषय उनके पास की संपत्ति को साझा करते हैं, जिसका मतलब है कि वे एपोस्ट्रोफी भी साझा करेंगे। यदि वे अलग-अलग चीज़ों के मालिक हैं, तो सभी को अपने स्वयं के एपॉस्ट्रॉफी की जरूरत है।
  • आप के रूप में "बेटी जी" या "अटॉर्नी जनरल" अधिकार की भावना हमेशा की तरह "बेटी जी के" या "अटार्नी जनरल के परिसर के अंतिम शब्द से जुड़ी एक यौगिक संज्ञा का पहला शब्द, pluralize सकता है "।
  • बहुवचन के मामले में, लिखने के लिए "बेटियों जी के" या "सामान्य वकीलों की `स्वीकार्य होगा, लेकिन यह या वकीलों में से" मेरी बेटियों जी की "के रूप में कम एक पूर्वसर्गीय वाक्यांश के साथ कब्जे को दिखाने के लिए भ्रामक होगा," सामान्य। "
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एक शब्द के बहुवचन भ्रमित करते हैं, तो हमेशा एक शब्दकोश से परामर्श करें
    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप शब्दों के सही रूपों का उपयोग करते हैं, आपको अपने कार्य की समीक्षा करनी चाहिए। यदि आप आमतौर पर बहुवचन लिखते हैं जब आपको स्वत्वशाली लिखना चाहिए, "-s" या "-es" में समाप्त होने वाले शब्दों को देखने के लिए देखें कि क्या उन्हें एपॉस्ट्रॉफी की आवश्यकता है या नहीं। दूसरी तरफ, यदि आप बहुवचन लिखने के लिए आमतौर पर हाथी का उपयोग करते हैं, तो प्रत्येक एस्ट्रॉफी को देखने के लिए देखें कि इसका उपयोग उचित है या नहीं।
    और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com