ekterya.com

नाम याद करने के लिए प्रदर्शन का उपयोग कैसे करें

कुछ लोगों के लिए, नामों को याद करना एक बड़ी समस्या है, लेकिन दूसरों के लिए प्रस्तुति के बाद उन नामों को ध्यान में रखने और लगभग सभी समय में शानदार रूप से विफल होने की कोशिश करने के लिए असाधारण निराशा हो सकती है। जिन लोगों को नाम याद रखना और उन्हें चेहरे से जोड़ना अधिक कठिनाई होती है, वहां कई लोकप्रिय रणनीतियों और सुझाव हैं जो आपके व्यवसाय या व्यक्तिगत संबंधों के लिए उपयोगी हो सकते हैं। नामों को याद रखने के लिए विज़ुअलाइज़ेशन का उपयोग कैसे करें और उन दिमागों के नामों को प्राप्त करने की कोशिश करते समय एक कदम आगे बढ़ाएं।

चरणों

नाम याद करने के लिए विज़ुअलाइज़ेशन का उपयोग करें शीर्षक चरण 1
1
ध्यान लगाओ। किसी खास समय के एकाग्रता की तलाश करें, कोई व्यक्ति आपको उनका नाम बताता है। बहुत से लोग अन्य बातों के साथ प्रस्तुति को ध्यान में रखते हैं किसी को जानना, हाथ मिलाते हुए और उनके नाम की सुनवाई के सरल कार्य को संयोजित करने के लिए समय लेना, आपके मन में अपने नाम घोंसले में बहुत मदद करता है
  • चित्र शीर्षक नाम याद रखने के लिए विज़ुअलाइज़ेशन का उपयोग करें चरण 2
    2

    Video: Vinegar 20 Unusual Uses | सिरका के 20 अलग इस्तेमाल | Boldsky

    जानबूझकर चेहरे के साथ नाम संबद्ध करें जब आप नाम सुनते हैं, तो कुछ भौतिक गुणों के बारे में सोचें जो आपको याद रखे कि कौन से नाम किस व्यक्ति के हैं।
  • फ़ोटो का उपयोग करें इस सहयोग के साथ बहुत से लोग थोड़ा आगे जाते हैं और संलग्न फ़ोटो के साथ नामों की सूची बनाते हैं। यह भुलक्कड़ दादा-दादी और किसी और के लिए उपयोगी है जो दीर्घकालिक नामों को याद रखना जरूरी है।
  • चित्र शीर्षक नाम याद रखने के लिए विज़ुअलाइज़ेशन का प्रयोग करें चरण 3
    3



    मेमनिक संसाधनों का उपयोग करें शब्दों और विचारों से संबंधित एक सामरिक संसाधन एक तकनीक है। चेहरों और नामों के साथ, यह रूप लेता है, प्राय: एक छद्म कसरत का। एक नाम के साथ एक पहलू को छद्म रूप से छूने की कोशिश करें और आपको एक ऐसे विचार का समर्थन करना होगा, जब आपको किसी ऐसे व्यक्ति का नाम याद रखना होगा जिसे आप साल पहले जानते थे, या कुछ ही क्षण पहले
  • नामों को याद रखने के लिए विज़ुअलाइज़ेशन का उपयोग करें शीर्षक 4 चरण

    Video: फोन हैंग करता है तो कर लो ये काम फिर कभी हैंग नहीं होगा

    4
    एक संदर्भ जोड़ें किसी व्यक्ति के जीवन के बारे में कई विवरण रखने से आपको याद रखने के लिए बेहतर उपकरण तैयार करने में सहायता मिलेगी। व्यक्ति या अपने जीवन के अन्य तत्वों के व्यवसाय के साथ एक नैमोनिक संसाधन या अन्य प्रकार के सहयोग को जोड़ना, स्मृति के साथ संबंध मजबूत बनाने में मदद कर सकता है
  • नाम याद करने के लिए विज़ुअलाइज़ेशन का उपयोग करें शीर्षक नाम चरण 5
    5
    प्रत्येक नाम अद्वितीय बनाएं कुछ लोगों की समस्याओं में से एक यह है कि, जब आप लोगों के समूह को जानते हैं, उनमें से दो या अधिक का एक ही नाम हो सकता है। इस मामले में, कुछ अतिरिक्त जानकारी का उपयोग करें, जैसे आपके अंतिम नाम की शुरुआत, और आप पाएंगे कि उनमें से प्रत्येक के लिए एक अद्वितीय पहचान प्रदान करके उन्हें अंतर करना आसान है।
  • नाम याद करने के लिए विज़ुअलाइज़ेशन का उपयोग करें चित्र 6
    6
    लिखित संसाधनों का उपयोग करें कुछ पेशेवर, जैसे शिक्षक, नामों की सूची पर भरोसा करते हैं। सूची को उत्तीर्ण करना अक्सर जानने से अधिक है जो उपस्थित है। यह उस व्यक्ति को मदद करता है जो नामों को जानने के लिए, नामों को दोहराते हुए और सही व्यक्ति से प्रतिक्रिया प्राप्त करने से, उनकी सहयोगी स्मृति को सुदृढ़ करने की महान जिम्मेदारी के साथ सूची को पारित कर देता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com