ekterya.com

एक वैज्ञानिक कैलकुलेटर का उपयोग कैसे करें

उन्नत गणित का अध्ययन करने के लिए वैज्ञानिक कैलकुलेटर अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण और कुशल हैं, लेकिन यह पहली बार उनको देखने के लिए निराश हो सकता है अपना पहला परीक्षण करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि कहां से कुछ है और आपकी ज़रूरत वाली सुविधाओं का उपयोग कैसे करें यह कैसे करना है यह जानने के लिए नीचे 1 कदम देखें।

चरणों

छवि शीर्षक 24876 9 1
1
महत्वपूर्ण कार्य खोजें कैलकुलेटर के कई कार्य हैं जो कि बीजगणित, त्रिकोणमिति, ज्यामिति और कई अन्य विषयों के लिए आवश्यक होंगे। निम्नलिखित फ़ंक्शंस देखें (लेबल्स भिन्न हो सकते हैं)। कुछ फ़ंक्शंस के लिए आपको उन्हें इस्तेमाल करने के लिए Fn या Shift बटन दबाए जाने की आवश्यकता हो सकती है:
बुनियादी संचालन
आपरेशनसमारोह
 + इसके अलावा
 - घटाव (नकारात्मक नहीं)
 एक्स गुणन (अक्सर एक्स कुंजी को चर के लिए भी उपयोग किया जाता है)
 ÷ विभाजन
 ^ की शक्ति को बढ़ाएं
 और और एक्स के लिए उठाया
 √ या Sqrt वर्ग रूट
 और घातीय
 सेन साइन फ़ंक्शन
 सेन साइन फ़ंक्शन का उलटा
 क्योंकि कोसाइन फ़ंक्शन
 क्योंकि कोसाइन फ़ंक्शन के व्युत्क्रम
 इतना स्पर्शरेखा समारोह
 इतना स्पर्शरेखा समारोह के उलटे
 ln बेस ई पर लॉगरिदम
 लॉग इन करें बेस 10 में लॉगरिदम
 (-) या नेग एक नकारात्मक संख्या को दर्शाता है
 () परिचालन के आदेश को स्पष्ट करने के लिए पैनेष्ठेस
 π पीआई दर्ज करें
 मोड डिग्री और रेडियन के बीच स्विच करें
  • छवि शीर्षक 24876 9 2
    2
    किस क्रम में चाबियाँ दबायी जानी चाहिए निर्धारित करता है कई महत्वपूर्ण कार्यों को आपके द्वारा लिखे गए नंबरों पर लागू किया जाएगा। कुछ कैलकुलेटर आपके द्वारा पहले से दर्ज किए गए नंबर पर फ़ंक्शन लागू करेंगे, जबकि अन्य इसे आपके द्वारा दर्ज अगले नंबर पर लागू करेंगे।
  • छवि शीर्षक 24876 9 3
    3
    एक साधारण वर्ग रूट को हल करने का प्रयास करें उस आदेश का परीक्षण करें जिसमें बटन को एक सरल और तेज समस्या में दबाया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, 9 के वर्गमूल की गणना करने का प्रयास करें। निश्चित रूप से आपको पहले से ही पता होना चाहिए कि जवाब 3 है, इसलिए परीक्षा के बीच में उपयोग करने के लिए यह एक बढ़िया टिप है, अगर आपको वह आदेश याद नहीं होता है जिसमें बटन दबाए जाने चाहिए।
  • प्रेस 9 और उसके बाद √ कुंजी यदि कुछ नहीं होता है, तो √ कुंजी दबाएं और फिर 9 दबाएं
  • गणना करने से पहले कुछ कैलकुलेटर कणों को गणना में जोड़ देगा, जैसे √ (3. आपको समापन कोष्ठक जोड़ना होगा)।
  • परिणामों को देखने के लिए आपको = कुंजी दबाएं।
  • छवि शीर्षक 24876 9 4
    4



    किसी संख्या की शक्ति के साथ टेस्ट करें उस क्रम का परीक्षण करने का एक और अच्छा तरीका जिसमें फ़ंक्शन y का उपयोग करके बटन को दर्ज किया जाना चाहिए। चूंकि इसमें दो नंबर शामिल हैं, आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपको पता होना चाहिए कि उन्हें किस क्रम में प्रवेश करना चाहिए। एक आसान परीक्षा बनाने की कोशिश करें, जैसे 2। अगर आपको 8 प्रतिक्रिया मिलती है, तो आपने सही क्रम में चाबियाँ दबाई। यदि आपको 9 मिल गया है, तो आपके द्वारा किया गया गणना वास्तव में 3 था।
  • छवि शीर्षक 24876 9 5

    Video: अब चांद पर जाना हुआ आसान|अब आम इंसान भी जाएगा चांद पर | Missions to the Moon|

    Video: घोड़े की नाल को कैसे इस्तेमाल करें - Correct Way of Using Horse Shoe Nails

    5
    त्रिकोणमितीय कार्यों का अभ्यास करें। जब आप एसईएन, सीओएस या टीएएन फ़ंक्शंस का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको 2 चीजों को ध्यान में रखना होगा: जिस क्रम में बटन दबाए जाने चाहिए और कैलकुलेटर रेडियन या डिग्री मोड में है या नहीं।
  • एक साधारण सेन फ़ंक्शन का उपयोग करें जिसमें एक आसान याद रखना उत्तर है उदाहरण के लिए, 30 डिग्री की साइन 0.5 है। निर्धारित करें कि आपको पहले 30 नंबर या साइन फ़ंक्शन दर्ज करना होगा।
  • अपना जवाब जांचें यदि आपको 0.5 मिलता है, तो आपका कैलकुलेटर डिग्री में जवाब दिखाने के लिए सेट है। यदि आपका उत्तर -0.988 है, तो आपका कैलकुलेटर रेडियन पर सेट है। मोड बदलने के लिए मोड बटन खोजें
  • छवि शीर्षक 24876 9 6

    Video: इस मंत्र के जाप से होंगे हनुमान जी के साक्षात् दर्शन (नियम, विधि के साथ): How To See Hanuman Ji

    6

    Video: FAST MULTIPLICATION फ़ास्ट गुणा

    लंबे समीकरणों में प्रवेश करें। जब आप लंबे समय तक समीकरण दर्ज करना शुरू करते हैं तो चीजें अधिक जटिल हो सकती हैं। आपको आदेश को ध्यान में रखना होगा और कुंजी () अक्सर उपयोग करना होगा निम्नलिखित समीकरण दर्ज करने का प्रयास करें: 3 ^ 4 / (3+ (25/3 + 4 * (- (1 ^ 2))))
  • सूत्र को बरकरार रखने के लिए जरूरी कोष्ठक की मात्रा पर ध्यान दें। कोष्ठकों का उचित उपयोग सफलतापूर्वक कैलकुलेटर का उपयोग करने के लिए महत्वपूर्ण है
  • छवि शीर्षक 24876 9 7
    7
    जानें कि कैसे सहेजें और पुनर्स्थापित करें अपने परिणामों को सहेजते हुए और फिर उन्हें पुनः प्राप्त करना एक लंबी समस्या के साथ निपटने के लिए आवश्यक कौशल है। सहेजी गई जानकारी का उपयोग करने के कई तरीके हैं
  • समीकरण को सुलझाने पर प्राप्त अंतिम उत्तर को याद करने के लिए एएनएस (उत्तर) कुंजी का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि आपने केवल 2 ^ 4 दर्ज किए हैं, तो आप एएनएस -10 दर्ज करके उस ऑपरेशन के परिणाम से 10 घटा सकते हैं।
  • कैलकुलेटर की स्मृति में मान जोड़ने के लिए एम + या एसटीओ (सेव) कुंजी का उपयोग करें फिर आप उस मान को स्मृति से लाने के लिए आरईसी या एमआर कुंजियों का प्रयोग कर सकते हैं और इसका इस्तेमाल समीकरण में कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • प्रत्येक कैलकुलेटर का एक अलग डिज़ाइन होता है, इसलिए आपको प्रत्येक बटन का उपयोग करने के लिए कुछ समय लेना चाहिए। यदि आपको कोई विशेष कार्य नहीं मिल रहा है जो आप जानते हैं तो आपके कैलकुलेटर पर है, पता लगाने के लिए मैनुअल की जांच करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com