ekterya.com

मंगल को कैसे देखें

मंगल ग्रह को लाल ग्रह भी कहा जाता है, इसे हर दो सालों में रात के आसमान में स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है, जब इसकी कक्षा पृथ्वी के सबसे निकटतम बिंदु पर होती है। मंगल ग्रह को देखने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि वह अपनी कक्षा की निगरानी कर उसे पृथ्वी के निकटतम बिंदुओं पर देखने के लिए और जब मौसम की स्थिति अधिक अनुकूल होती है। जबकि मंगल का रंग और चमक नग्न आंखों से देखा जा सकता है, आपको इसकी विस्तृत विशेषताओं का पालन करने के लिए एक दूरबीन की आवश्यकता होगी। इसलिए, यदि आप एक दूरबीन खरीदना चाहते हैं, तो आपको एक उच्च एपर्चर वाला मॉडल ढूंढना चाहिए और रंग फ़िल्टर की जांच करना चाहिए। आप मंगल की एक स्केच और उसके सभी अनूठे विशेषताओं को भी बना सकते हैं, जिनमें से अधिकांश मौकों में यह दिखाई दे रहा है।

चरणों

विधि 1

इसे देखने के लिए सही समय चुनें
आंखें मंगल चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
मंगल ग्रह की कक्षा की निगरानी करें मंगल ग्रह को देखने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि वह अपनी कक्षा को एक नक्शे या आकाशीय चार्ट के साथ हर समय पृथ्वी से इसकी दूरी जानने के लिए निगरानी कर रहा है। एक खगोलीय नक्शा रात के आकाश का एक नक्शा है जहां ग्रह, तारे, तारामंडल और अन्य आकाशीय निकायों दिखाई देते हैं। आप इन मानचित्रों के इंटरैक्टिव संस्करण ऑनलाइन पा सकते हैं (उदाहरण के लिए, यहां) या अपने स्मार्टफोन पर एक आवेदन डाउनलोड करें। सुनिश्चित करें कि आप एक मानचित्र का उपयोग करते हैं जहां आप सही हैं और सही तारीख।
  • Video: मंगलग्रह पर मंगलयान कैसे पहुँचता है देखें पूरा वीडियो.Official@Aryan Gupta.plz subscribe my channel

    आंखें मंगल चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने विपक्षी तिथि पर मंगल ग्रह देखें। मंगल ग्रह पर हर 26 महीनों में अपनी सबसे निकटतम बिंदु तक पहुंचता है लेकिन आठ दिन पहले अपने प्रतिभाशाली बिंदु तक पहुंच जाता है, जिसे विपक्ष की तिथि के रूप में जाना जाता है। इस तिथि पर, मंगल की कक्षा पृथ्वी के पूर्व में बढ़ती है जब सूरज सेट होता है, जो इसे रात के आसमान में दिखाई देता है। आप कई अन्य तिथियों पर मंगल का निरीक्षण कर सकते हैं, लेकिन अगर आप वास्तव में मंगल ग्रह को अपनी सारी महिमा का पालन करना चाहते हैं तो इस द्वैवार्षिक अवसर को याद नहीं रखें।
  • चित्र शीर्षक मंगल चरण 3 देखें
    3
    सुनिश्चित करें कि मौसम अनुकूल हैं मंगल ग्रह का पालन करने के लिए, मौसम अनुकूल होना चाहिए और आकाश स्पष्ट होना चाहिए, क्योंकि बादल छाए हुए बादल और बारिश अवलोकन करना मुश्किल होगा। इसलिए, मंगल ग्रह की निगरानी की तारीख को मौसम की स्थिति क्या होगी, यह जानने के लिए मौसम पूर्वानुमान या आकाश का नक्शा ऑनलाइन देखें।
  • विधि 2

    एक दूरबीन चुनें
    आर्टवेज मंगल चरण 4 नामक छवि
    1

    Video: नासा के Insight lander ने मंगल ग्रह पर लैंडिंग कैसे की....How Mars Insight Lander is Work

    विभिन्न प्रकार के दूरबीनों की जांच करें हालांकि यह महंगा है, एक दूरबीन मंगल ग्रह का पालन करने में सक्षम होने के लिए एक मौलिक तत्व है, इसलिए जिस पर खरीदने के लिए निर्णय हल्का ढंग से नहीं लिया जाना चाहिए। सामान्य तौर पर, आपको एक दूरबीन मिलना चाहिए जो अच्छे लेंस और एक मजबूत माउंट जो आसानी से स्थानांतरित हो सकते हैं। ऑनलाइन समीक्षा पढ़ें और शुरुआती दूरबीनों की तलाश करें जो इन आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।
  • आंखें मंगल चरण 5 नामक छवि
    2
    आप तीन प्रकार के दूरबीनों के बीच चयन कर सकते हैं। कोई भी दूरबीन मंगल ग्रह का पालन करने की सेवा करेगा, लेकिन वहां तीन मुख्य प्रकार हैं जिनमें आप चुन सकते हैं। उनमें से प्रत्येक दूर की वस्तुओं को बड़ा करने के लिए विभिन्न लेंस का उपयोग करता है।
  • रिलायंस दूरबीन: इन दूरबीनों के मुख्य ट्यूब के सामने एक लेंस है। वे लोकप्रिय और बनाए रखने में आसान हैं लेकिन मॉडल पर निर्भर करते हुए महंगे हो सकते हैं।
  • दूरबीन को प्रतिबिंबित करना: मुख्य ट्यूब के पीछे एक दर्पण के माध्यम से इन जाल को प्रकाश। वे कम खर्चीले हैं, लेकिन उनको उपयोग करने से पहले आपको अधिक समायोजन करना चाहिए।
  • कम्पोजिट टेलिस्कोप: ये लेंस और मिरर के संयोजन का उपयोग करते हैं।
  • आंखें मंगल चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    आपको एक उच्च एपर्चर के साथ एक दूरबीन की तलाश करनी चाहिए। सामान्य तौर पर, बड़े दूरबीन, बेहतर इसलिए, दूरबीन की तलाश करें जिन पर उच्च खुले हैं यह लेंस या दर्पण के व्यास को दर्शाता है जिसके माध्यम से प्रकाश फंस जाता है। 10 सेमी (4 इंच) या अधिक के उद्घाटन के साथ एक दूरबीन चुनें, क्योंकि ये एक ग्रह या अन्य आकाशीय शरीर पर अधिक विवरण प्राप्त कर सकते हैं।



  • आंखें मंगल चरण 7 नामक छवि
    4
    रंग फिल्टर प्राप्त करें यदि आप उनका उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो वे मंगल ग्रह के अपने अवलोकन को काफी बढ़ा सकते हैं। इन फिल्टर को दूरबीन के एक छोर पर रखा गया है और प्रकाश को प्रतिबिंबित या संचारित करने के लिए प्रकार और रोशनी की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए अपनी आंखों तक पहुंच रहा है। ये कुछ फिल्टर हैं जो आप मंगल ग्रह के अपने अवलोकन को बढ़ाने के लिए उपयोग कर सकते हैं:
  • ऑरेंज (# 21): इसके विपरीत बढ़ता है और बादलों और कोहरे के माध्यम से देख सकते हैं।
  • लाल (# 25 और # 2 9): ग्रह की सतह के विवरण पर बल देता है
  • पीला (# 12 और # 15): रेगिस्तान क्षेत्रों को उजागर करता है और नीले और भूरे रंग के तत्वों को अंधेरा करता है।
  • ग्रीन (# 57): गहरे नीले और लाल तत्व।
  • ब्लू (# 80 ए, # 38 और # 38 ए): बादलों को दिखाता है और लाल तत्वों को अंधेरे करता है।
  • विधि 3

    मंगल ग्रह का सबसे ज्यादा अवलोकन करें
    आंखें मंगल चरण 8 नामक छवि
    1
    अपने उपकरण स्थापित करें एक स्तर के तल पर एक दूरस्थ और अंधेरे जगह में अपने दूरबीन को स्थापित करें इसे मौसम के अनुकूल होने के पहले दो घंटों तक छोड़ दें, क्योंकि इनडोर और बाहरी पर्यावरणीय परिस्थितियों में अंतर लेंस मेघ और आपकी दृष्टि को प्रभावित कर सकता है। अपने अवलोकन को और अधिक कुशल बनाने के लिए, दूरबीन के पॉइंटर को अग्रिम रूप से एक ऑब्जेक्ट पर फोकस करके संरेखित करें और इसके अनुसार कॉन्फ़िगरेशन का समायोजन करके इसे स्पष्ट रूप से देखें
    • अंधेरे में अपने दूरबीन को स्थापित और ख़त्म करने के लिए टॉर्च लें।
  • चित्र शीर्षक मंगल कदम 9
    2
    मंगल की विभिन्न विशेषताओं पर ध्यान दें। सबसे ज्यादा भाग के लिए, मंगल को इतनी रोमांचक बनाने की वजह से इसकी सतह पर उल्लेखनीय विशेषताएं हैं, जो कि धरती पर उन लोगों की तुलना में आसान हैं क्योंकि मंगल की एक छोटी और पतली वातावरण है और इसमें बहुत अधिक कटाव नहीं है। । ये कुछ विशेषताएं हैं जिन्हें आप देख सकते हैं:
  • ध्रुवीय टोपी
  • ध्रुवीय क्षेत्रों पर पीला कोहरे
  • अलबेडो अंक (जो कि ग्रह की सतह पर प्रकाश और अंधेरे टन है जो चट्टानी सब्सट्रेट्स और रेगिस्तान के रेत के बीच के परिवर्तन का संकेत देता है)
  • वातावरण में बादल
  • आंखें मंगल चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    क्या आप देख सकते हैं की एक स्केच बनाओ आप जो देख रहे हैं, उस पर प्रतिबिंबित करने का एक शानदार तरीका है कि आपके टिप्पणियों के दौरान मंगल की रेखाचित्र बनाना है। अनुभवी पर्यवेक्षकों ने कई वर्षों से सतह पर या कक्षा में किसी भी दिलचस्प विवरण को दर्ज करने के लिए मंगल ग्रह का नमूना बनाया है। बेहतर विवरण प्राप्त करने के लिए, आपको धैर्य होना चाहिए। सबसे पहले मुख्य विशेषताओं को आकर्षित करें, जैसे ध्रुवीय बर्फ टोपी, और फिर विवरण जोड़ें, जैसे बादल या धुंध। अपने अवलोकन के पूरे संदर्भ को रिकॉर्ड करने के लिए उपयोग किए जाने वाले दिनांक, समय और फ़िल्टर (यदि लागू हो) को रिकॉर्ड करें।
  • चित्र शीर्षक मंगल का चरण 11
    4
    एक नज़र में मंगल पर देखो। मंगल ग्रह का विस्तार करने का सबसे अच्छा तरीका एक दूरबीन के माध्यम से है, लेकिन आप अपनी आंखों के अलावा कुछ भी नहीं देख सकते हैं। इसके लिए सबसे अच्छा क्षण मंगल ग्रह की विपत्ति की तारीख के करीब हफ्तों के लिए सूरज और दिन जब यह पृथ्वी के सबसे करीब है। इन तारीखों को एक आकाशीय नक्शे के साथ मॉनिटर करें और आप रात को मंगल ग्रह का पालन करने में सक्षम होंगे।
  • आप मंगल की स्थिति पर नजर रखने के लिए किसी एप्लिकेशन जैसे स्काई मैप का उपयोग कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक मंगल का चरण 12
    5
    एक खगोल विज्ञान क्लब में शामिल हों यदि आप वास्तव में मंगल ग्रह का पालन करना चाहते हैं, तो आप अपने शौक को साझा करने वाले अन्य लोगों से मिलने के लिए एक स्थानीय खगोल विज्ञान क्लब में शामिल हो सकते हैं। यह अधिक अनुभवी लोगों के साथ बातचीत करने का एक अच्छा तरीका है जो आपको अवलोकन और खगोल विज्ञान के अन्य पहलुओं के लिए सबसे उपयुक्त उपकरणों पर सलाह दे सकते हैं। इससे आप इस क्षेत्र में अपने कौशल को सुधारने और मंगल ग्रह के अपने अवलोकन में सुधार करने में मदद करेंगे।
  • आप एक स्थानीय तारामंडल में खगोल विज्ञान में अपने कौशल को सही करने के लिए संसाधन पा सकते हैं, जैसे कि एक दूरबीन का उपयोग करने के तरीके और मंगल ग्रह पर प्रदर्शन।
  • और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com