ekterya.com

काम पर आलोचना कैसे स्वीकार करें

तो आप अभी जो भी सोचा था कि आप अपने काम में एक महान परियोजना थी, और अब आपके बॉस ने उन सभी चीजों को सूचीबद्ध किया है जिन्हें आपको सुधारने की आवश्यकता है। निराश मत हो - रचनात्मक आलोचना किसी भी नौकरी का एक अनिवार्य हिस्सा है इस अनुच्छेद के माध्यम से, आप सीखेंगे कि आलोचना कैसे स्वीकार करें और अपना काम और साथ ही संभव करें।

चरणों

Video: बेचैन विपक्ष बेबुनियाद आलोचना कर रहा - सुभाष बराला

छवि का शीर्षक शीर्षक कार्य स्वीकार करते समय आलोचना स्वीकार करें चरण 1

Video: महिलाओं को कैसे प्रभावित करें ?

1
स्वीकार करें कि आप सही नहीं हैं यदि आप प्रत्येक कार्य को सोचते हैं कि कुछ भी गलत नहीं होगा, आप अपने आप को धोखा दे रहे हैं। आप गलतियां करेंगे। महत्वपूर्ण बात यह है कि उनसे सीखना है
  • छवि का शीर्षक शीर्षक कार्य स्वीकार्य है जबकि कार्य चरण में 2
    2
    अपना काम फिर से देखें काम पूरा करने के बाद, और अपने पर्यवेक्षक को काम सौंपने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप सब कुछ सावधानीपूर्वक जांच लें इससे आपकी छोटी गलतियों से बचने में मदद मिल सकती है और यह सुनिश्चित कर लें कि आपका बॉस आपको छोटी समस्याओं के बारे में परेशान नहीं करता है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक कार्य स्वीकार्य है, जबकि कार्य चरण 3
    3

    Video: दूसरे के महत्व को बताना क्यों जरूरी है

    व्यक्तिगत तौर पर इसे मत लें अगर आपके सहयोगी ने आपको आलोचना की, तो याद रखें कि इसका जरूरी नहीं है कि वह आपको नफरत करता है या आप नौकरी के लिए पर्याप्त नहीं हैं। आपका सहकर्मी सिर्फ यह सुनिश्चित करने का प्रयास कर रहा है कि आप सबसे अच्छा काम कर सकें।
  • चित्रा का शीर्षक शीर्षक कार्य स्वीकार्य है जबकि कार्य पर 4 कदम
    4
    ध्यान से सुनो यदि आप आलोचना को अनदेखा करते हैं, तो आप को उसी गलतियों को दोहराने की निंदा की जाएगी। नोट्स लें और लगातार याद रखें कि समस्या कैसे ठीक करें। यह कदम सबसे कठिन है, क्योंकि इसका मतलब है कि हमें अपना गर्व "निगल" करना चाहिए और काम पर की गई गलतियों की जिम्मेदारी स्वीकार करनी चाहिए।
  • चित्रा का शीर्षक शीर्षक पर काम करते वक्त आलोचना स्वीकार करें चरण 5
    5
    अपने आप से पूछें कि आप उन आलोचनाओं से क्या सीख सकते हैं। अगर आप रक्षात्मक हो जाते हैं या गुस्से में पड़ जाते हैं, तो अपने आप से पूछिए "मैं इससे क्या सीख सकता हूं? "
  • Video: Stop Blaming Others

    छवि शीर्षक शीर्षक पर काम करते हुए आलोचना स्वीकार करें चरण 6
    6
    आलोचना का हिस्सा स्वीकार करें जब आलोचना का सामना करना पड़ता है, तो अधिकांश लोग नकारात्मक प्रतिक्रिया पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जो सही नहीं हो सकता और शेष को अनदेखा कर सकते हैं। यह किसी भी समस्या को ठीक नहीं करता है, और आप कुछ नहीं सीखेंगे। जब आप आलोचना का हिस्सा स्वीकार करते हैं, तो आप सीखने को तैयार हैं आपको हर चीज को स्वीकार करने की ज़रूरत नहीं है - यहां तक ​​कि आलोचना के एक छोटे पहलू को स्वीकार करने से टीम वर्क का माहौल पैदा होगा। ध्यान तब बन सकता है कि वे समस्या को ठीक करने के लिए मिलकर काम करेंगे, जिससे हमले की भावना कम हो जाएगी।
  • चित्रा का शीर्षक शीर्षक कार्य स्वीकार्य है, जबकि कार्य चरण 7



    7
    विश्लेषण करें और मूल्यांकन करें कि आपने क्या सुना। आपको जानकारी पर कार्रवाई करने के लिए समय की आवश्यकता है, यह निर्धारित करें कि आलोचना मान्य हैं और तय करें कि आप समस्या को हल करने या त्रुटि को ठीक करने के लिए क्या करेंगे। यदि यह शिकायत है कि आपने बार-बार सुना है, तो आपको इस स्थिति से क्या सीख सकते हैं, इस बारे में सोचना चाहिए ताकि यह फिर से न हो।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक कार्य स्वीकार्य है, जबकि कार्य चरण 8
    8
    नाराजगी मत रखो गुस्से में रहना या आलोचना के बारे में उदास आपके भविष्य के काम को प्रभावित कर सकता है। उन गलतियों को अपने सिर से बाहर ले जाओ और अपने अगले कार्य में संभव सबसे अच्छा काम करने पर ध्यान केंद्रित।
  • चित्रा का शीर्षक शीर्षक कार्य स्वीकार्य है, जबकि कार्य चरण 9
    9
    याद रखें, सब कुछ एक कारण के लिए होता है अगर एक निश्चित पार्टनर आपके लिए बहुत अच्छा नहीं है, या आपके बॉस ने अपने लम्बोटा को महीने के कर्मचारी का नाम दिया है, तो यह आमतौर पर एक अच्छी बात है, क्योंकि आपको बेहतर इंतजार करना होगा इनाम के बिना कोई अच्छा काम, कड़ी मेहनत और धैर्य नहीं है
  • चित्रा का शीर्षक शीर्षक कार्य स्वीकार्य है, जबकि कार्य चरण 10
    10
    अपने संदेह को साफ़ करें यदि आप किसी सहकर्मी की आलोचना के बारे में उदास हैं, तो जितनी जल्दी हो सके उसे जान लें, इसलिए आप दोनों के बीच कोई कठोर भावनाएं नहीं होगी। समझाएं कि आप दुखी क्यों हैं और रिश्तों को मजबूत करने के लिए वे बदलावों का सुझाव दे सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक पर काम करते हुए आलोचना स्वीकार करें चरण 11
    11
    तथ्य यह स्वीकार करें कि दूसरों को ऐसी चीजें देख सकते हैं जो आप नहीं करते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप आलोचना से सहमत नहीं हैं, तो दूसरों को ऐसा कुछ दिखाई दे सकता है जो आपको नहीं पता था। यदि वे आपको बताते हैं कि आप नकारात्मक या अभिमानी हैं, लेकिन आपको लगता है कि आप नहीं हैं, ठीक है - शायद आप हैं, आपको अभी महसूस नहीं है इस तथ्य की अनुमति दें कि दूसरों को सही हो सकता है, और अपने आप को देखने के लिए उस संभावना का उपयोग करें
  • छवि का शीर्षक शीर्षक कार्य स्वीकार्य है जबकि कार्य चरण 12
    12
    किसी भी आलोचना से खुश रहें और उन्हें आपको प्रभावित न करें
  • युक्तियाँ

    • जो भी आप करते हैं, सुनिश्चित करें कि यह आपका सर्वोत्तम है जिन लोगों को आलोचना स्वीकार करने में कठिनाई होती है वे अपने व्यवसायों में सफल होने की संभावना नहीं रखते हैं।
    • यदि अवसर उठता है, तो किसी के साथ आलोचना पर चर्चा करें जिस पर आप भरोसा करते हैं, जो आपको एक दृष्टिकोण का दृष्टिकोण दे सकते हैं - इस तरह आप यह देख सकते हैं कि आलोचना उचित है, या यदि कोई आपके पास जाने के लिए अपनी स्थिति या अधिकार का उपयोग कर रहा है
    • हमेशा अपने आप को जवाब देने से पहले सोचने के लिए कुछ समय दें, इससे आपको भविष्य में बहुत सी समस्याओं की बचत होगी।
    • याद रखें कि यह आपकी नौकरी है, वे आप की आलोचना कर रहे हैं, आप नहीं। उदाहरण के लिए, यदि आपका सहकर्मी आपके द्वारा लिखे गए एक पत्र की आलोचना कर रहा है, तो इस तथ्य को भूल जाओ कि आपने यह किया है। बहाना है कि किसी और ने यह किया है, और आपका सहकारी बस आपको उसके लिए समीक्षा करने के लिए कह रहा है।
    • याद रखें, आपका सहकारी ऐसा नहीं कर रहा है क्योंकि वह आपको या आपकी नौकरी पसंद नहीं करता है वह ऐसा करता है क्योंकि वह चाहता है कि आप अपने काम में बेहतर रहें।
    • सहकर्मी अक्सर आपकी गलतियों को देखते हैं क्योंकि वे अपनी छाप छोड़ना चाहते हैं। एक अच्छी चाल एक स्पष्ट त्रुटि को छोड़ना है जो हल करना आसान है - आपके बॉस और आपके सहयोगियों ने इसे देखेंगे और आपको बताएंगे (और उनका योगदान महसूस होगा)। एक बार जब आप ऐसा करते हैं, तो गलतियों को ढूँढ़ने की आपकी भूख से संतुष्ट हो जाएंगे और आप अन्य चीजों के ध्यान से नहीं जा सकते हैं जिन्हें आपने देखा होगा।

    चेतावनी

    • यदि आपको लगता है कि लिखित आलोचना अनुचित है, तो इसका उत्तर उसी तरह से करें, प्रत्येक बिंदु का उल्लेख करते हुए आप असहमत होते हैं। लिखित सामग्री को आमतौर पर फाइल में रखा जाता है, और यदि आप जवाब नहीं देते हैं, तो केवल एक बिंदु (आपके बॉस का) रिकार्ड में रहेगा।
    • यदि आपको लगता है कि आप गलत तरीके से छेड़छाड़ की जा रही हैं, तो पत्रों का एक पत्रिका और पत्र या ईमेल द्वारा किसी भी आलोचना की प्रतियां रखें।
    • बदला लेने की कोशिश न करें, खासकर अपने पर्यवेक्षक से - उसके पास अधिकार है (आमतौर पर उसके बॉस द्वारा समर्थित) और इसका इस्तेमाल आपके खिलाफ हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com