ekterya.com

कैसे एक शब्द सिक्का करने के लिए

Word सृजन आपकी लेखन को अपनी शैली देने का एक शक्तिशाली तरीका हो सकता है या आप केवल आपके और आपके मित्र के लिए एक भाषण मोड विकसित कर सकते हैं। नये शब्द बनाना उन्हें लिखना और कहने के लिए उतना सरल है, लेकिन समय के साथ उनके लिए सहने के लिए आपको उनको विकसित करने का प्रयास करना होगा। यह मार्गदर्शिका आपको रचनात्मक प्रक्रिया में आरंभ करने के लिए आवश्यक जानकारी देगा।

चरणों

विधि 1

शब्दों को समझें
सिक्का एक शब्द चरण 1 शीर्षक वाली छवि

Video: हिंदी :: ए.ए. KI MATRA KE Shabd

1
जानें कि शब्द कैसे काम करते हैं शब्द वर्णित वस्तु या अवधारणा के संकेतक के रूप में कार्य करते हैं। इसलिए, किसी शब्द का अर्थ किसी भी अर्थ के लिए है, उसे किसी प्रकार की वस्तु या विचार से संबंधित होना चाहिए। यह रिश्ता विशिष्ट या अस्पष्ट हो सकता है, उदाहरण के लिए, "पेड़" शब्द से पेड़ की अवधारणा को ध्यान में लाया जाता है, लेकिन किसी भी प्रकार के पेड़ को संदर्भित कर सकता है अपने आप में, शब्द "पेड़" पेड़ या उसके किसी भी अन्य विशेषताओं के सभी शारीरिक रूप में वर्णन नहीं करता है, लेकिन अर्थ से जुड़ा है, इसलिए, हमेशा पाठक के दिमाग में एक पेड़ के विचार को आह्वान करते हैं।
  • आपके सृजन के शब्दों को एक विचार, वस्तु या क्रिया से जुड़ा होना जरूरी है ताकि वे समझ सकें। यह कनेक्शन संदर्भ के माध्यम से बनता है, अर्थात, जिस तरह से आप एक निश्चित शब्द का उपयोग करते हैं और इसका उपयोग आपके आस-पास के अन्य शब्दों को कैसे प्रभावित करता है
  • Video: 2 दिसंबर बड़ा रविवार , सुबह सुबह मन ही मन बोलें ये एक शब्द 100% हर चीज़ होगी मुट्ठी में

    सिक्का एक शब्द चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने व्याकरण को अपडेट करें वास्तव में समझदार शब्द बनाने के लिए, आपको व्याकरणिक रूप से सही होना चाहिए। आपकी सजा का व्याकरण आपके शब्द के अर्थ को संदर्भ प्रदान करने में मदद करेगा। यह तय करें कि आपका शब्द किस भाषा से है: क्या यह एक संज्ञा है (क्या यह किसी व्यक्ति, स्थान या चीज़ को संदर्भित करता है)? क्या यह एक क्रिया है (एक क्रिया का वर्णन करता है)? क्या यह एक विशेषण है (एक संज्ञा के बारे में बताया गया है) क्या यह एक क्रिया (एक शब्द जो एक क्रिया का वर्णन करता है?
  • यह जानने के लिए कि आपका आविष्कार शब्द क्या व्याकरणिक संरचना है, इससे आप के साथ मजबूर वाक्य बनाने में मदद मिलेगी।
  • छवि का शीर्षक सिक्का एक शब्द चरण 3
    3
    अध्ययन प्रत्यय और उपसर्ग स्पैनिश भाषा में कई शब्द मूल शब्द के लिए एक प्रत्यय या उपसर्ग जोड़कर बनते हैं उस शब्द को एक प्रत्यय या उपसर्ग जोड़ने का प्रयास करें जिसे आप संशोधित करना चाहते हैं।
  • एक शब्द के अंत में प्रत्यय "-stic" जोड़ें, जिसका अर्थ यह है कि कुछ शानदार था, या तो ईमानदारी से या व्यंग्यात्मक रूप से। उदाहरण के लिए, एक कॉन्सर्ट में जाने के बाद, आप इसे "रॉक" के रूप में वर्णन कर सकते हैं।
  • किसी प्रत्यय को जोड़कर विशेषण बनाएं, जैसे कि "-esco", किसी संज्ञा के लिए। उदाहरण के लिए: "मेरे पास कुछ समय सारिणी" था
  • सिक्का एक शब्द चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अधिक भाषाओं का अध्ययन करें स्पेनिश में कई शब्द विदेशी भाषा से आते हैं। अन्य भाषाओं में शब्दों की अवधारणा को लेना एक अधिक यथार्थवादी और विश्वसनीय स्पर्श दे सकता है। मूल शब्दों की खोज करते समय जांच करने के लिए लैटिन और फ्रेंच दो अच्छी भाषा हैं
  • विधि 2

    कल्पित कार्यों के लिए शब्द बनाएं
    सिक्का एक शब्द चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी थीम और टोन की पहचान करें जब आप काल्पनिक स्थानों का वर्णन करने के लिए नए शब्द बनाते हैं, तो अपनी थीम और टोन पर विचार करें। आपके द्वारा बनाए गए शब्दों को दुनिया में स्वाभाविक रूप से ध्वनि चाहिए जिसमें वे प्रसारित करते हैं। विदेशी शब्दों से इस माहौल को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है, भाषा के आधार पर:
    • जर्मनिक भाषाओं में एक कठिन ध्वनि है और गुप्ताहार्य लगता है। जर्मनिक मूल के शब्दों का प्रयोग करके अपने पात्रों को किसी न किसी तरह से ध्वनि मिल सकता है। बुराई के पात्रों के लिए इस तरह की भाषा का उपयोग करना उन्हें क्रूर दिखने देगा।
    • रोमांस की भाषाएं नरम और हल्की होती हैं- वे आपके पात्रों को मोहक स्वरूप दे सकते हैं इतालवी या फ्रांसीसी मूल के नामों के नामकरण के वातावरण में आकर्षकता की भावना पैदा होगी।
    • अपने टेक्स्ट को वैज्ञानिक बनाने के लिए लैटिन मूल के शब्दों का उपयोग करें लैटिन ज्ञान उत्पन्न करता है, इसलिए, लैटिन मूल के शब्द खुफिया से संबंधित हो सकते हैं। लैटिन एक प्राचीन भाषा है और आप इसका उपयोग रहस्यवाद को जोड़ने के लिए कर सकते हैं
    • एशियाई भाषाएं वातावरण के लिए एक अच्छा आधार है और विदेशी ध्वनि के लिए ऑब्जेक्ट हैं
    • ध्वनि बनाने के लिए आधार के रूप में अन्य भाषाओं का उपयोग करें और आपके द्वारा बनाए जा रहे शब्द के द्वारा उत्पन्न संवेदनाओं का उपयोग करें। किसी शब्द को सीधे कॉपी करने से बचें, इसके बजाय इसे एक गाइड के रूप में उपयोग करें
  • Video: अगर आपके पास भी है 2 रुपए का सिक्का तो आपको मिलेंगे 3 लाख रुपए

    सिक्का ए वर्ड चरण 6 नामक छवि
    2
    पहचानने योग्य शब्द बनाएं। एक अच्छी तरह से बनाया शब्द वह है जो पाठक के पढ़ने में बाधा नहीं करेगा। कुछ आसानी से पहचाने जाने योग्य अवधारणाओं के लिए शब्द को संबोधित करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, मौखिक स्थिति को संदर्भित करने के लिए आविष्कृत शब्द "लेबलिटाइटिस" का इस्तेमाल करते हुए पाठक को एक सामान्य विचार दिया गया है कि लैबियालाइटिस वाला चरित्र किस प्रकार से पीड़ित है यह इसलिए होता है क्योंकि प्रत्यय "-सिटीज" ज्ञात है और अधिकांश पाठकों में समान महसूस करता है।



  • सिक्का एक शब्द चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने शब्द को परिभाषित करें आपके द्वारा आविष्कृत शब्द की आधिकारिक परिभाषा को लिखना आपको इसे उचित रूप से उपयोग करने में मदद करेगा शब्दकोश स्वरूप के साथ अपनी परिभाषाओं को लिखें और उस शब्द के विविधताओं की एक सूची शामिल करें। यह उपयोगी हो सकता है खासकर यदि आप एक व्यक्तिगत संदर्भ के रूप में और आपके पाठकों के लिए कई आविष्कृत शब्दों के साथ एक काम लिखने जा रहे हैं।
  • सिक्का एक शब्द चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    दोहराएँ शब्द कहा। यदि आप नए शब्द पाठकों की याद में रहना चाहते हैं और आप के लिए स्वाभाविक लगते हैं, तो आपके लेखन में कई बार प्रकट होने की आवश्यकता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि पाठकों को संदर्भ में दस गुना पढ़ने के बाद एक नया शब्द का अर्थ समझ जाएगा। इसका मतलब यह है कि आपके शब्द को इसके चारों ओर की भाषा का समर्थन करने की आवश्यकता है, इससे पाठक को इसका उपयोग और अर्थ जानने के लिए सुराग मिलेगा।
  • विधि 3

    बोलचाल भाषा से शब्द बनाएं
    सिक्का एक शब्द चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    बोलचाल भाषा की अवधारणा को समझें इस प्रकार की भाषा बोलने वालों या लेखकों के समुदायों से आती है जो वस्तुओं, क्रियाओं और अवधारणाओं को संदर्भित करने के लिए संक्षिप्त शब्दों का प्रयोग करते हैं। यह बहिष्कार की एक विधि है, क्योंकि केवल उस समूह के भीतर ही उन शर्तों को समझने में सक्षम होगा।
    • बोलचाल भाषा का एक बंद समूह के भीतर पैदा होता है, लेकिन यह उस उपसंस्कृति के बाहर फैल सकता है और एक लोकप्रिय शब्द बन सकता है।
    • इस प्रकार की भाषा निरंतर विकसित हो रही है, यही वजह है कि बहुत से शब्दों और वाक्यांशों का उपयोग आसानी से हो सकता है। यह आमतौर पर तब होता है जब बोलचाल अवधि प्रारंभिक समूह के बाहर फैलती शुरू होती है जहां इसे बनाया गया था। उन शब्दों के आधार पर बोलचाल शब्द बनाने से बचें जो अब उपयोग नहीं किए जा रहे हैं, यह आपके सृजन को पुराने ढंग से देखेंगे।
  • Video: अब कागज के नोट चलेंगे या सिक्के, क्या है इन सिक्कों का सीक्रेट, Government Release New Coins

    सिक्का एक शब्द चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    धारा एक शब्द यही है, शब्द का एक हिस्सा कट, या तो शुरुआत या अंत। नए कंपाउंड बनाने के लिए दो अनुभाग वाले शब्दों को मिलाएं। आप लगभग पूरी तरह से नए शब्द बनाने के लिए उपसर्ग या प्रत्यय जोड़कर उन्हें जोड़ सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, "ठीक" कहने के बजाय, आप शब्दों का खंड कर सकते हैं और उन्हें "टैबिनी" शब्द बनाने में विलय कर सकते हैं
  • सिक्का एक शब्द चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    किसी शब्द को एक क्रिया में परिवर्तित करने की कोशिश करें। यह अंत में कुछ जोड़कर एक संज्ञा को एक क्रिया में कनवर्ट करके प्राप्त किया जाता है। उदाहरण के लिए, "टेक्स्ट" शब्द परंपरागत रूप से एक संज्ञा के रूप में पढ़ा जाता है, लेकिन अब इसे संशोधित किया जा सकता है ("पाठ") जिसका उपयोग उस क्रिया के रूप में होता है जो पाठ संदेश भेजने का संदर्भ देता है।
  • वाणीकरण का एक अन्य उदाहरण "पार्टी" शब्द है। मूल रूप से, यह एक ऐसा नाम था जिसे धार्मिक कृत्यों के प्रति समर्पित एक दिन का वर्णन किया गया था। आजकल, इसे संशोधित किया जा सकता है ("एनफीस्टेर") ताकि इसका अर्थ "मनाए जाने का कार्य करने के लिए", आमतौर पर शराब की उपस्थिति का अर्थ है शब्द का संदर्भ इसकी व्याख्या को नियंत्रित करता है।
  • शब्द "बुलेट" एक संज्ञा है, लेकिन अगर कोई प्रत्यय जोड़ा जाता है तो वह क्रिया हो सकती है: बेलियर एक संज्ञा के रूप में बोलना एक अन्यथा सरल वाक्य के लिए एक विशेष और रोमांचक स्पर्श देता है।
  • कई संज्ञाओं के साथ प्रयोग करने के लिए एक है जो मसौदा प्रक्रिया को फिट बैठता है। नहीं सभी संज्ञाओं verbalized किया जा सकता है, लेकिन आप एक शक्तिशाली और यादगार वाक्य जब आप पाते हैं कि एक कर सकते हैं बना सकते हैं।
  • सिक्का एक शब्द चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने नए आविष्कृत बोलचाल शब्द को प्रकट करना। संवादात्मक भाषा आपके साथियों के माध्यम से फैली हुई है, इसलिए आपकी बोलचाल अवधि के सफल होने के लिए, इसे मौखिक रूप से उपयोग करने की आवश्यकता है बातचीत में इसका प्रयोग करें, लेकिन तुरंत घोषणा न करें कि आप नए शब्द का प्रयोग कर रहे हैं। आप अपने कहानियों के संदर्भ में अपने सहयोगियों को उनके अर्थ के संदर्भ में अनुमान लगाए। इससे आपके शब्द का लाभ विश्वसनीयता बन जाएगा
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com