ekterya.com

कक्षा में सक्रिय रूप से कैसे सीखें

यदि आपके पास एक व्यस्त कार्यक्रम और अध्ययन का व्यस्त भार है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने कक्षा के अधिक घंटों को पूरा करें और यह कि आप जो सुनते हैं और जो देखते हैं उसे पर्याप्त रूप से आत्मसात करते हैं। आपके लिए कुछ सरल तरीके हैं जो यह सुनिश्चित करने के लिए है कि आप इसे कम से कम उपद्रव के बिना और सबसे बड़ी संभव दक्षता के साथ प्राप्त कर सकते हैं।

चरणों

Video: Vachy parivartan |वाच्य परिवर्तन सीखें| With Exercises

व्याख्यान के दौरान सक्रिय रूप से सीखें छवि चरण 1

Video: The Third Industrial Revolution: A Radical New Sharing Economy

Video: संचार: मूल बातें, अवयव, उद्देश्य, बाधाएं और प्रक्रिया (Communication)

1
पहली जगहों पर बैठने का प्रयास करें और नोट्स बनाने में अच्छी प्रतिष्ठा वाले व्यक्ति के साथ। एक जगह पर बैठो जहां शिक्षक आसानी से आपके नोट्स को देख सकता है। यह आपको बेहतर नोट्स बनाने, और अधिक अंक अर्जित करने के लिए प्रोत्साहित करेगा और आप कक्षा में बेहतर प्रतिष्ठा बना सकते हैं।
  • व्याख्यान के दौरान स्टेप 2 में सक्रिय रूप से जानें
    2
    सुनो। इसका मतलब यह है कि आपको जागरूक होना चाहिए और ड्रीमड्रीम नहीं होना चाहिए। उन चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आपको मानसिक रूप से करने की जरूरत है या आपको लिखने के लिए अगले शोध पत्र की रूपरेखा तैयार करें। जो कुछ आप सुन रहे हैं और देख रहे हैं उसके अलावा सब कुछ भूल जाओ, शिक्षक को अपने सभी इंद्रियों के साथ ध्यान दें।
  • व्याख्यान के दौरान सक्रिय रूप से सीखने वाली छवि चरण 3
    3
    सटीक नोट लिखें कक्षा के प्रमुख बिंदुओं को लिखना महत्वपूर्ण है इसका मतलब यह नहीं है कि आप शब्द लिखकर सब कुछ लिखते हैं। इसका मतलब है कि आपको आसवन की कला का पालन करना होगा, अर्थात, ब्याज के अंक निकालें और प्रत्येक वर्ग के आवश्यक तत्वों को संक्षेप करें।
  • व्याख्यान के दौरान सक्रिय रूप से जानें छवि शीर्षक चरण 4
    4



    जैसा कि आप लिखते हैं उसे हाइलाइट करें आपके नोट्स के मार्जिन में, कीवर्ड लिखें या उन प्रतीकों का उपयोग करें जो आपको अंकों में ले जाते हैं जब आप कक्षा में किए गए नोटों को पढ़ना चाहते हैं। यह दो चीजों के लिए उपयोगी है: यह आपके मन और बिंदु के बीच एक त्वरित संबंध बनाता है और, साथ ही, जब आप अपने नोट्स की समीक्षा या लिखते हैं, तो मुख्य बिंदुओं को ढूंढना आसान बनाता है।
  • व्याख्यान के दौरान सक्रिय रूप से जानें छवि शीर्षक चरण 5
    5
    सुनते वक्त सवाल लिखें अगर आप सुनते समय सामग्री से संबंधित प्रश्न पूछ सकते हैं, तो यह आपके मन में जानकारी को स्थिर करने में मदद करेगा। चाहे आप शिक्षक के प्रश्नों से पूछें या नहीं, आप एक महत्वपूर्ण कौशल सीखेंगे, जो आपकी बाकी की ज़िंदगी के लिए आपकी सेवा करेंगे। प्रश्न पूछने से आपको जानकारी का पता लगाने की अनुमति मिलती है और आपको अधिक सक्रिय तरीके से प्राप्त होने वाली जानकारी का विश्लेषण करने के लिए आपको बल देता है।
  • व्याख्यान के दौरान सक्रिय रूप से सीखें चित्र चरण 6
    6
    एक सक्रिय श्रोता बनें शिक्षक पदों जिसके साथ आप असहमत है या आपको लगता है कि वे और अधिक ध्यान लायक हैं, तो एक तारक या विस्मयादिबोधक चिह्न आकर्षित उस बिंदु या "बकवास" एक एक वाक्य, "असत्यापित" या "की जांच आगे" के बगल में। यह आपके दिमाग के बीच एक संबंध बनाता है और वर्ग के बाद संभावित नए रास्ते तलाशता है।
  • व्याख्यान के दौरान सक्रिय रूप से जानें छवि शीर्षक 7
    7
    रिकॉर्डिंग डिवाइस के साथ सावधान रहें यदि आपको एक वर्ग को रिकॉर्ड करने की अनुमति है, तो इस रिकॉर्डिंग को ध्यान में रखकर सावधान रहें क्योंकि आपको यह याद रखना है कि वहां क्या कहा गया था। क्या आप वास्तव में फिर से पूरी कक्षा में जाना चाहते हैं, सिर्फ महत्वपूर्ण बिंदुओं को खोजने के लिए? बिलकुल ऐसा उपकरण नहीं है जो वास्तव में समय बचाता है और नोट्स लेने में आप बेहतर हैं
  • युक्तियाँ

    • विभिन्न प्रकार की सूचनाओं को व्यवस्थित करने के लिए आविष्कार तकनीकों उदाहरण के लिए, आप परिभाषाओं के बगल में नाम और तिथियां, जगह सितारों को रेखांकित कर सकते हैं या उदाहरण समस्याओं के आसपास बॉक्स डाल सकते हैं। इससे आपको संदर्भ तेजी से ढूंढने और विभिन्न प्रकार के परीक्षणों के लिए बेहतर अध्ययन करने में मदद मिलेगी।
    • यदि आप कक्षा में थका हुआ महसूस करते हैं, तो थोड़ी दूरी को फैलाना अपनी उंगलियां, हथियार, पैरों को खींचो, किसी भी जगह में सब कुछ सहज और पर्याप्त है अंतरिम पेयजल पानी भी आपको सतर्क रहने में मदद करेगा।
    • प्रत्याशा के साथ जितना हो सके उतना तैयार करें। कुछ शिक्षक कक्षा योजनाएं शुरू करने से पहले दे देते हैं एक नज़र डालें और प्रत्येक विषय के बारे में सामान्य रूप से सोचें आपको गर्म करने में मदद मिलेगी। यदि आप नोट लेते हैं तो लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं, तो आप यह रूपरेखा पहले से लिख सकते हैं, यह आपको कुछ लाइनों को बचाएगा जबकि कक्षा में ही
    • हालांकि यह समय लगता है, यह वाकई कक्षा से पहले कक्षा से संबंधित सामग्री को देखने में मदद करता है कक्षा से पहले सामग्री के साथ खुद को परिचित कराने से आपको यह समझने में सहायता मिल सकती है कि आपके लिए समझना कठिन है और आप कक्षा में बेहतर प्रश्न पूछ सकते हैं।
    • यह बहुत मदद करता है कि आप लघुकथा की अपनी शैली विकसित करें यह आपको कम लिखने में मदद करेगा और अन्य स्थितियों जैसे कि काम के लिए भी उपयोगी होगा।
    • अपने क्लास में किसी को ढूँढें, जिसकी बहुत अच्छी नोट हैं, या संगठनात्मक या अकादमिक उपलब्धि के लिए प्रतिष्ठा है। देखें कि क्या आप प्रत्येक वर्ग के अपने नोट्स की समीक्षा के पांच या दस मिनट के बाद उनसे मिल सकते हैं। एक अच्छी नोट-लेलिंग मॉडल को देखकर आपको फजी जानकारी मिल जाएगी या वह आपके नोट्स में नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com